जीवन में सफल होने के लिए 5 टिप्स | Success Tips In Hindi

success tips hindi

यदि आपके मन में यह सवाल आ रहा है की आप में सफल बनने के लिए क्या क्या गुण होने चाहिए ? तो आप सही पोस्ट पढ़ रहे हैं। इस लेख Success Tips In Hindi में हम सफल आदमी बनने के लिए क्या गुण होने चाहिए ? इस सवाल का जबाब देंगे। यहां कुछ ऐसे पॉइंट या टिप्स जो भी कहें दिए जा रहें हैं जो हर सफलत व्यक्ति का राज़ हैं और यदि आप भी इन सभी बातों का पालन करते हैं तो न सिर्फ आप में सफल व्यक्ति बनेंगे बल्कि लोग आपको पसंद भी करेंगे तो चलिए जानते हैं की सफल व्यक्ति कैसे बनें।

आपके जीवन का प्रत्येक क्षण महत्वपूर्ण है और उस क्षण में आप जो भी करते हो उसका असर आपके आने वाले कल पर पड़ता है। दोस्तों, कोई ऐसा व्यक्ति नहीं है जो अधिक सफल और प्रभावी व्यक्ति न बनना चाहता हो। सुखी और सफल जीवन की कामना हर कोई करता है। तो फिर क्यों तमाम कोशिशों के बाद भी लोग जीवन में सफल नहीं हो पाते।  इसलिए आज मैं आपको उन्हीं प्रभावी तरीकों ‘Success Tips Hindi’ के बारे में बताने जा रहा हूँ जो जीवन में सफल होने के आपके सपने को पूरा करने में मदद करेगा।

Contents

जीवन में सफल होने के लिए बहुत उपयोगी हैं यह 5  टिप्स Success Tips In Hindi

सक्सेस टिप्स को लेकर ऐसे बहुत से लेख हैं जो आपको books, internet  और videos  में मिल जायेंगे और शायद आपने इन्हें पढ़ा, सुना, देखा भी हो। इसके बाबजूत कुछ लोग सफल नहीं हो पाते हैं।

आखिर ऐसा क्यों हैं की कुछ लोग ही Success हो पाते हैं और बाकि लोग सफल क्यों नहीं हो पाते ?

इन बातों पर काफी सोचने के बाद मुझे समझ में आया की इतने सारी बुक्स, आर्टिकल  Success Tips  को लेकर बने हैं जिसमे  काफी Important बातें भी शामिल हैं पर शायद इतने Complicated हो गए हैं की लोगो को समझ नहीं आता की आखिर सफल होने के लिए करना क्या है ! तो इसी बात को लेकर की जीवन में सफल होने का क्या formula हैं, इसका निचोड़ निकालकर यह article तैयार किया है।

तो इस पोस्ट में मैं उन Tips को share  करूँगा जो success होने के लिए बहुत important हैं बल्कि यह Success Formula हैं जिसे समझ कर अमल करने पर आप किसी भी field मे definitely success हो जायेंगे। तो आइये जानते हैं जीवन में सफल होने के लिए इन 5 टिप्स को –

1st Success Tips

सही लक्ष्य का चुनाव Choose the right aim

सबसे पहले तो यह first point – Choose the right aim जो सभी लोग जानते तो हैं पर समझते कुछ लोग ही हैं। आप जो चाहते हैं वो आपको मिल जाये, लोग इसे ही लक्ष्य समझते हैं। लेकिन केवल चाहने से उन्हें चीज़ प्राप्त नहीं हो जाएगी।

हर कोई पैसा कामना चाहता है पर पैसा लक्ष्य नहीं हैं बल्कि लक्ष्य वो है की पैसा कैसे कमाया जाये। इसी तरह कोई doctor बनाना चाहता है तो केवल चाहने से कुछ नहीं होगा। बल्कि डॉक्टर बनने के लिए आपको क्या करना पड़ेगा यदि आप उसके लिए पूरे मन से तैयार हैं तो आप उसे अपना लक्ष्य बना सकते हो।

यदि आप एक खिलाडी बनना चाहते हो तो bed पर लेटे लेटे आप नहीं बन पाओगे इसके लिए आपको मैदान में आना होगा। यदि आप मैदान मैं आने के लिए तैयार हो तो आप इसे अपना लक्ष्य बना सकते हैं। यदि आप सूरज से पहले उठने और शारारिक परिश्रम करने के लिए तैयार हो तो आप इसे अपना लक्ष्य बना सकते हो।

अगर कुछ निश्चित शब्दों में बात की जाए तो यदि आपका aim clear हैं और आपको विश्वास है की कई बाधाओं के बाबजूद आप आगे बढ़ते रहेंगे तो आप इसे अपना लक्ष्य बना सकते हैं। जब आप किसी लक्ष्य को बहुत अधिक निर्धारित करते हैं, तो विफलता का डर कम होने लगता है।

एक उदाहरण के रूप में ले सकते हैं “यदि आप इस देश के प्रधानमंत्री बनाना चाहते हैं” और यह आपका स्पष्ट लक्ष्य है तो आप अभी क्या कर रहे हैं और आगे आपको क्या करना हैं। यदि आप सचमुच बनना चाहते हैं तो आपको मालूम होने लगेगा कि आपको क्या करना है। सही लक्ष्य का चुनाव आप दिल, दिमाग से करें। आपको अपने लक्ष्य के बारे में सोचते ही ऊर्जा आ जानी चाहियें।

लक्ष्य रखना एक नक्शा होने जैसा है। आप जानते हैं कि आप कहाँ जा रहे हैं, यह आपको प्रेरणा देता है। आप अधिक ऊर्जावान महसूस करते हैं। और सबसे अहम् आपको जीवन जीने का एक मकसद मिल जाता है।

लक्ष्य के प्रति उत्साहित करते अनमोल विचार

2nd Success Tips

अपने लक्ष्य पर ध्यान केंद्रित रखें Stay focus on your goal 

यह success पाने की second important tips है। आपने पूरी स्पष्टता से अपना लक्ष्य बना तो लिया पर कहीं आप इसे भूल तो नहीं जायेंगे ? दोस्तों, यह पॉइंट मैंने इसलिए लिया क्योंकि लोग सफल होना तो चाहते हैं पर बहुत समय तब अपने लक्ष्य पर अपना ध्यान लगा नहीं पाते।

शुरुआत में, हम अपने लक्ष्य के प्रति निश्चित रूप से प्रेरित रहते हैं। लेकिन हम सभी जानते हैं कि यह प्रेरणा समय के साथ कैसे कम होती जाती है। हमारे जीवन में कई उतार चढाव आते हैं। अटकते हैं, निराश होते हैं, अतिभारित होते हैं, किसी अन्य काम में फस जाते हैं, विचलित होते हैं, और हम बस पटरी से उतर जाते हैं। यानि अपने बनाये लक्ष्य से भटक जाते हैं।

दोस्तों, मुश्किलें जीवन का हिस्सा है आप चाहें न चाहें यह तो आएँगी, बस आपको अपने लक्ष्य पर फोकस बनाकर रखना होगा। जब आप टीवी पर कोई फिल्म देख रहे होते हैं तो बीच में जब विज्ञापन (advertisement) आता है तो क्या आप दूसरी फिल्म लगा लेते हैं ? शायद नहीं, तब तो बिलकुल नहीं जब यह आपकी पसंदीदा फिल्म हो।

आपका मुख्य केंद्र आपका लक्ष्य होना चाहियें। आप भले अपनी रफ़्तार कुछ देर की लिए धीमा कर लें। थोड़ा रुक जाएं लेकिन अपने लक्ष्य को कभी न छोड़ें। अपने लक्ष्य के प्रति उत्साहित रहें। उसके बारे में सोचते रहें। जगह जगह लिख लें। किसी भी तरह से आपका अपने लक्ष्य के प्रति उत्साह कम नहीं होना चाहियें।

लक्ष्य प्राप्त करने के लिए मस्तिष्क शक्ति का प्रयोग कैसे करें ?

आप अपने लक्ष्य को छोटे छोटे भागों में बाँट लें  तो यह थोड़ा आसान होता है। बस आपको सही दिशा मे, सही तरीके से, पॉज़िटिव थिंकिंग के साथ धीरे धीरे अपना कदम बढ़ाना है।

3rd Success Tips

कड़ी मेहनत करने के लिए तैयार रहें Be willing to work hard

जब आपने अपना लक्ष्य स्पष्ट कर लिया और आपका पूरा focus अपने लक्ष्य पर है तो आप कड़ी मेहनत करने के लिए तैयार रहें। दोस्तों इस बात को हमेशा ध्यान रखें की सफलता किसी इत्तिफ़ाक की देन या सौगात में मिलने वाली चीज नहीं है । Successful बनने के लिए “कड़ी मेहनत से लगे रहना” पड़ता है।

आपने यह वाक्य जरूर सुना होगा की “सफलता अपनी कीमत जरूर मांगती है।” कोई भी success समय और कड़ी मेहनत चाहती है। “सही समय पर सही दिशा में एक रणनीति के साथ किया गया आपका पूरा प्रयास ही सफलता का मार्ग खोलता जाता है।” कई बार आपको अपनी सोच से भी ज्यादा मेहनत करनी होती है और इसके बाद ही सफलता का फल मिलता है।

संसार में किसी भी क्षेत्र में जितने भी प्रसिद्ध लोग हुए हैं, सभी ने अपने मेहनत के बल पर ही वह मुकाम हासिल किया है। जब आप आपने लक्ष्य के प्रति पूरी तरह समर्पित होकर कार्य करते हैं तो वो मेहनत आपको मेहनत नहीं लगती बल्कि इसे करने के आपको आनंद आना चाहियें।

जब आप अपने लक्ष्य प्राप्ति के लिए कार्य करें तो इन पॉइंट्स को ध्यान रखें ;

  • कड़ी मेहनत वो कीमत है जो आप इसे प्राप्त करने के लिए भुगतान करते हैं।
  • कड़ी मेहनत आपको अनुशासन बनाने में मदद करती है।
  • आप मेहनत के साथ अपनी किस्मत खुद बनाते हैं।
  • कड़ी मेहनत आपको परिणाम देती है।

4th Success Tips

सफलता के लिए समय निश्चित करें Set time for success

सफल होने ले लिए यह एक important point है एक छोटी सी चीज जो हम सबके पास प्रचुर मात्रा में उपलब्ध है जिसके दुरुपयोग से हम सफलता को अकसर छू भी नहीं पाते हैं। यह चीज है “समय”

समय हर व्यक्ति के पास बराबर है लेकिन कुछ व्यक्ति उसी समय में सफलता का शीर्ष छू लेते हैं लेकिन कुछ लोग इस ओर आ भी नहीं पाते हैं। जो व्यक्ति समय का सदुपयोग कर सकता है वही सही अर्थ में सफल होता है।समय बहुत कीमती होता हैं और अधिक्तर लोग इसी को सबसे ज्यादा बर्बाद करते हैं। कुछ लोग अनावश्यक रूप से समय लगाकर काम करने में ही अपनी कुशलता मानते हैं।

यदि आप आपने लक्ष्य की प्राप्ति के लिए समय निश्चित कर लेते हैं तो आप हर क्षण की कीमत समझ सकते है। लेकिन हमेशा याद रखें की कुशलता समय अधिक लगाने में नहीं बल्कि कम समय में और अच्छी प्रकार से प्रयोग करने में है। फ्रेंकलिन के अनुसार “समय बर्बाद न करो क्योंकि समय से ही जीवन है।”

समय को अच्छी तरह से प्रयोग करने का मतलब है समय का प्रबंधन करना। आपके पास जितना काम है उसे प्राथमिकता के अनुसार एक निश्चित समय में बाँट दें। इस प्रकार हर काम को समय पर शुरू और पूरा किया जा सकेगा।

व्यक्ति को एक समय में एक ही काम करना चाहिए। एक साथ कई काम करने से उलझन होती है और कभी-कोई भी काम समय पर पूरा नहीं होता है। इसके विपरीत यदि हम उसी एक मुख्य कार्य पर ध्यान केंद्रित करते हैं तो हमारी एकाग्रता बढ़ जाती है और हम कम समय में सार्थक कार्य करते हैं।

5th Success Tips

हमेशा सीखते रहना Always learning

यह जीवन में सफल होने के लिए पांचवा इम्पोर्टेन्ट पॉइंट है। आज की तेजी से भागती दुनिया में, यदि आप सीखते नहीं हैं, तो आप अभी भी वहीं खड़े हैं जहाँ पहले थे। महात्मा गांधी का कहना था “इस तरह से सीखिए जैसे कि आपको यहां हमेशा रहना है।”

यह सही है, हममें से किसी को भी कभी भी सीखना नहीं छोड़ना चाहिए। जो लोग सफलता के शिखर पर हैं वो अभी भी सीख रहे हैं क्योंकि यदि वो ऐसा नहीं करेंगे तो वहाँ नहीं रह पाएंगे। लगातार सीखना आपको अपडेट करता है। इंसान को हमेशा सीखते रहना चाहिए। इससे उस का रवैया अच्छा बना रहता है। उसमें बदलाव आता है और वो तरक्की की सीढ़ियां चढ़ता रहता है। आगे बढ़ना है तो सीखना जरूरी है।

सीखते रहने से आपका ज्ञान बढ़ता है, ज्ञान पढ़ने से आत्मविश्वास आता है, आत्मविश्वास से आप चुनौतियों का सामना पूरे जोश के साथ कर सकते हैं। हमेशा उन बातों को जानने के लिए उत्सुक रहिये जो आपके लक्ष्य के लिए जरूरी हैं और उन बातों को भी सीखिए जो आपकी Personality को Develop करें।

अंत में एक बात और कहना चाहूंगा कि लंबे समय तक विचलित न होना, तेज परिणामों को न चाहते हुए भी धैर्य रखना और इस प्रक्रिया में विश्वास करना, अपने दृष्टिकोण और रणनीतियों को बदलना और अपने लक्ष्य के प्रति उत्साहित रहते हुए और हमेशा इसे ध्यान में रखते हुए नई चीजों को सीखना ही सफलता का मूल मन्त्र है।

यह भी पढ़ें ;

प्रेरणादायक लोग जिन्होंने विकलांगता को दी चुनौती

यह टिप्स आपको बना सकते हैं बेस्ट लीडर

सकारात्मक मनोवृत्ति के साथ किसी भी चुनौती का सामना।

क्या कारण है बार बार असफल होने का ?

दोस्तों उम्मीद करता हूँ यह आर्टिकल “जीवन में सफल होने के लिए 5 टिप्स | Success Tips In Hindi” आपको पसंद आया होगा। Please Comment के द्वारा बतायें। आपके किसी भी प्रश्न एवं सुझावों का स्वागत है। कृपया Share करें और जुड़े रहने की लिए Subscribe करें. धन्यवाद

यदि आप ज़िन्दगी से जुड़ी किसी भी बात के बारे में, किसी भी प्रॉब्लम के बारे में कुछ जानना चाहते हैं तो कृपया कमेंट करके बतायें मैं उस बारे में आर्टिकल जरूर लिखूंगा।

यदि आप इस ब्लॉग पर हिंदी में अपना कोई आर्टिकल या जो भी जानकारी देना चाहते है (Guest Post) तो कृपया अपनी पोस्ट E-mail करें. Id है – ‘[email protected]’ पसंद आने पर आपकी पोस्ट ZindagiWow.Com प्रकाशित की जाएगी। धन्यवाद

Hello friends, I am Mukesh, the founder & author of ZindagiWow.Com to know more about me please visit About Me Page.

6 Replies to “जीवन में सफल होने के लिए 5 टिप्स | Success Tips In Hindi

  1. बहुत ही शानदार, लेख ल‍िखा है आपने सर,हरके प्‍वाइंट बहुत ही असरकारक है, कृप्‍या हमारे ब्‍लॉंग पर वि‍जिट करें एवं अपनी बहुमूल्‍य राय दें।

    धन्‍यवाद

    पॉंज‍िटव बाते

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *