Google के 8 Secret Apps जो आपको बहुत मदद करेंगे !

Google 8 Secret Apps

Google के 8 Secret Apps जो आपको बहुत मदद करेंगे : आपने अपने मोबाइल फोन में कई ऐप्स इंस्टॉल करके रखे होंगे जो आपकी जिंदगी और काम को आसान बनाते हैं। यकीन है कि मैं आपके फोन में गूगल के ऐप्स जो फ्री हैं और बहुत उपयोगी हैं, जैसे YouTube, Google Drive और Google Photos. गूगल के कुछ ऐसे ऐप्स भी हैं जो बहुत कम लोग जानते हैं।

इस पोस्ट में हम गूगल ऐप्स ‘Google Secret Apps’ पर चर्चा करेंगे जो बहुत उपयोगी हैं और बहुत कम लोगों को पता है। यदि गूगल इनका खुलासा नहीं करता तो हम यह भी कह सकते हैं कि ये गूगल के गुप्त ऐप्स हैं।

Contents

Google के Secret Apps लिस्ट :

Google के कुछ यूस्फ़ुल और Secret Apps, जो बहुत से लोगों को पता नहीं है, उनकी लिस्ट और उनके काम के बारे में नीचे छिपे हैं, जिन्हें आप सीधे लिंक पर क्लिक करके डाउनलोड कर सकते हैं।

1. Google Earth

Google Earth एक गूगल द्वारा प्रदान की जाने वाली सेवा है जो उपयोगकर्ताओं को पृथ्वी के विभिन्न स्थानों के 3D प्रिंट देखने की अनुमति देती है, जैसे कि इमारतें, पहाड़, झील, नदियाँ और सड़कों को। इस सेवा को एक वेबसाइट या ऐप के माध्यम से प्राप्त किया जा सकता है, और यह उपयोगकर्ताओं को गूगल मैप्स के माध्यम से समझने में नाकामयाब होने वाले स्थानों या इमारतों की बेहतर समझ प्रदान कर सकती है। गूगल अर्थ दूसरे स्थानों के बीच दूरियाँ भी प्रदर्शित करता है, जैसे कि गूगल मैप्स, और उपयोगकर्ताओं को अलग-अलग स्थानों के लिए आसानी से मार्ग ढूंढने की अनुमति देता है। इस ऐप को मोबाइल डिवाइस, टैबलेट, कंप्यूटर और लैपटॉप पर मुफ्त डाउनलोड किया जा सकता है और इसे उपयोग किया जा सकता है। जितना बड़ा डिवाइस का स्क्रीन होगा, उत्कृष्ट होगा उपयोगकर्ता अनुभव.

2. Wallpaper by Google

वॉलपेपर बाय गूगल एक ऐसी सुविधा है जो उपयोगकर्ताओं को सुंदर वॉलपेपर और उन्नत सुविधाओं के साथ अपने डिस्प्ले को निजीकृत करने की अनुमति देती है। उपयोगकर्ता अपनी स्वयं की फ़ोटो चुन सकते हैं या Google Earth संग्रह से छवियां चुन सकते हैं । यह सुविधा उपयोगकर्ताओं को आश्चर्यजनक दृश्यों के साथ अपने डिवाइस की होम स्क्रीन और लॉक स्क्रीन को अनुकूलित करने की अनुमति देती है। यह व्यक्तिगत प्राथमिकताओं के अनुरूप विकल्पों की एक विस्तृत श्रृंखला प्रदान करता है और डिवाइस के समग्र दृश्य अनुभव को बढ़ाता है। उपयोगकर्ता डिवाइस सेटिंग्स या वॉलपेपर ऐप के माध्यम से वॉलपेपर तक आसानी से पहुंच सकते हैं और बदल सकते हैं। यह डिवाइस में व्यक्तिगत स्पर्श जोड़ने और इसे देखने में आकर्षक बनाने का एक सुविधाजनक तरीका है।

फ़ोन हैक ! क्या करें ? Phone Hacking Exposed: Remove a Hacker

3. Google Lens

Google Lens गूगल का ऐप है जो आपके फोन के कैमरे से लिए गए फोटो को स्कैन करता है और उसमें दिखाई गए वस्तु के बारे में जानकारी प्रदान करता है. यह फूल और इमारतों जैसी वस्तुओं के फोटो स्कैन कर सकता है ताकि आपको उनके बारे में अधिक जानकारी मिल सके. आप Google Lens का उपयोग करके भाषाओं के अनुवाद कर सकते हैं और विभिन्न वस्तुओं के बारे में जानकारी प्राप्त कर सकते हैं. आप Google Lens को उपयोग करने के लिए गूगल फोटो ऐप और एंड्रॉइड फोन में गूगल असिस्टेंट या गूगल ऐप का उपयोग कर सकते हैं.

4. Voice Access 

वॉयस एक्सेस एक एंड्रॉइड एप्लिकेशन है जो उपयोगकर्ताओं को वॉयस कमांड का उपयोग करके अपने डिवाइस को नियंत्रित करने में सक्षम बनाता है। ये ऐप उन व्यक्तियों की सहायता के लिए डिज़ाइन किया गया है जिन्हें टच स्क्रीन का उपयोग करने में कठिनाई होती है। उपयोगकर्ता अपनी आवाज़ का उपयोग एप्लिकेशन खोलने, अपने डिवाइस पर एक स्थान से दूसरे स्थान पर नेविगेट करने और टेक्स्ट में बदलाव करने के लिए कर सकते हैं। वॉयस एक्सेस का उपयोग करने के लिए, उपयोगकर्ताओं को Google Play से ऐप डाउनलोड करना होगा और यह सुनिश्चित करना होगा कि उनका डिवाइस और उसकी सेटिंग्स संगत हैं। एक बार इंस्टॉल हो जाने पर, उपयोगकर्ता “हे Google, वॉयस एक्सेस” कहकर या अधिसूचना या नीले वॉयस एक्सेस बटन पर टैप करके वॉयस एक्सेस को सक्रिय कर सकते हैं। ऐप स्क्रीन पर नियंत्रणों के बारे में जानकारी इकट्ठा करने और उपयोगकर्ता के बोले गए निर्देशों के आधार पर उन्हें सक्रिय करने के लिए एक्सेसिबिलिटी सर्विस एपीआई का उपयोग करता है। उपयोगकर्ताओं के पास अपने डेटा की सुरक्षा और साझाकरण पर नियंत्रण होता है, और डेवलपर्स उपयोगकर्ता के स्थान, उम्र और ऐप के उपयोग के आधार पर विभिन्न प्रकार के डेटा एकत्र कर सकते हैं। कुल मिलाकर, वॉयस एक्सेस उन व्यक्तियों के लिए एक सहायक उपकरण है जिन्हें टच स्क्रीन का उपयोग करने में कठिनाई होती है और उन्हें अपने एंड्रॉइड डिवाइस को नियंत्रित करने में सहायता की आवश्यकता होती है।

5. PhotoScan by Google Photos

PhotoScan एक Google Photos की सहायक ऐप है जिसका उपयोग प्रिंट फ़ोटो स्कैन और डिजिटल रूप में सुरक्षित करने के लिए किया जाता है. यह ऐप स्वचालित रूप से कटाई, परिप्रेक्ष्य समायोजन और चमक और प्रतिफलन को हटा सकता है. यह काम करने के लिए विभिन्न कोणों से एक छवि को कैप्चर करता है और उन्हें एक संपूर्ण फ़ोटो में जोड़कर बिना चमक के संपूर्ण फ़ोटो बनाता है. यह ऐप स्कैन की गई फ़ोटो को Google Photos या अन्य क्लाउड संग्रह सेवाओं में संग्रहीत कर सकता है. उपयोगकर्ताओं को ऐप को अपने डिवाइस के कैमरे और फ़ोटों तक पहुंच के लिए अनुमति देनी होती है. स्कैनिंग प्रक्रिया में फ़ोटो को समतल सतह पर रखना, स्क्रीन पर बिंदुओं के साथ उसे संरेखित करना और छवि को कैप्चर करना शामिल होता है. स्कैन की गई फ़ोटो को यदि गलती से जोड़ा जाए या सतह की बहुत अधिक छवि कैप्चर की गई हो तो उसे समायोजित किया जा सकता है. ऐप उपयोगकर्ताओं को सामाजिक मीडिया पर स्कैन की गई छवियों को साझा करने या उन्हें अन्य सेवाओं पर अपलोड करने के विकल्प भी प्रदान करता है.

6. Google Opinion Rewards

Google Opinion Rewards एक सर्वेक्षण ऐप है जिसके माध्यम से उपयोगकर्ता सर्वेक्षण में भाग लेकर पैसे कमा सकते हैं. प्रत्येक सर्वेक्षण के लिए कमाई हुई राशि सवालों और समय पर निर्भर करती है. प्रत्येक सर्वेक्षण पर $0.10 से $1.00 तक कमाई हो सकती है. हर सर्वेक्षण का उत्तर देना जरूरी नहीं है, लेकिन सटीक और ईमानदार उत्तर देने से अधिक सर्वेक्षण मिलने की संभावना बढ़ती है. कुछ सर्वेक्षणों के लिए भुगतान नहीं होता है, क्योंकि ये उत्पाद अनुसंधान के लिए जानकारी इकट्ठा करने के लिए होते हैं. जारी रखने के लिए यूजर्स को सत्यापूर्ण उत्तर देने की आवश्यकता होती है. कमाईते हुए पैसों को PayPal खाते में स्थानांतरित करने के लिए, Google Opinion Rewards खाते में कम से कम $2.00 का शेष राशि होनी चाहिए. यदि एक ही ईमेल पते का उपयोग Google Opinion Rewards और PayPal दोनों के लिए होता है, तो पैसे स्वचालित रूप से स्थानांतरित हो जाते हैं . अन्यथा, पैसे स्थानांतरित होने से पहले यूजर्स को 30 दिन का समय होता है अपना PayPal खाता Google Opinion Rewards ईमेल पते से कनेक्ट करने के लिए . प्राप्त की गई कमाई को PayPal खाते में स्थानांतरित करने के बाद, न्यूनतम भुगतान सीमा को पूरा नहीं किया जाता है और एक वर्ष के भीतर पैसे स्वीकार नहीं किए जाते हैं तो वो बर्खास्त कर दिए जाते हैं.

7. Google Fit : Activity Tracking

Google Fit एक फिटनेस ट्रैकिंग ऐप है जिसका उपयोग लोग अपनी स्वास्थ्य और फिटनेस मापकों को ट्रैक करने के लिए करते हैं। यह ऐप आपके चलने, दौड़ने, बाइक चलाने और अन्य गतिविधियों को ट्रैक कर सकती है और आपकी वर्कआउट की जानकारी को सभी डिवाइसों पर देख सकती है। यह ऐप समय, कदम, कैलोरी, दूरी, वजन और ऊँचाई को मापने के लिए उपयुक्त है। आपको वास्तविक समय के आंकड़ों और बोले गए घोषणाओं की उपलब्धता होती है, और आप अपनी गतिविधि और स्थान डेटा को हटा सकते हैं। इसके अलावा, आप अन्य ऐप्स को Google Fit के साथ कनेक्ट करके अधिक स्वास्थ्य और फिटनेस जानकारी देख सकते हैं।

8. Google Podcasts 

Google Podcasts एक प्लेटफ़ॉर्म है जिसके माध्यम से उपयोगकर्ता Android उपकरणों पर पॉडकास्ट सुन सकते हैं और नए पॉडकास्ट खोज सकते हैं। यह AI और मशीन लर्निंग का उपयोग करके सुनने का अनुभव व्यक्तिगत बनाता है। उपयोगकर्ता खोज करके या सिफारिशों को ब्राउज़ करके पॉडकास्ट खोज सकते हैं, नए एपिसोड के लिए सूचनाएं प्राप्त करने के लिए सदस्यता ले सकते हैं, और ऑफ़लाइन सुनने के लिए एपिसोड डाउनलोड कर सकते हैं। इसमें “बाद में सुनें” और “एपिसोड खोज” जैसी फ़ीचर्स भी हैं। पॉडकास्टर्स के लिए, Google Podcasts के लिए अपने पॉडकास्ट को अनुकरण करना महत्वपूर्ण है। इसे प्लेटफ़ॉर्म पर सबमिट करके, शीर्षक और विवरण में संबंधित शब्दों का उपयोग करके, शो नोट्स जोड़कर, समीक्षा और रेटिंग को प्रोत्साहित करके और सोशल मीडिया और अन्य प्लेटफ़ॉर्मों पर पॉडकास्ट को प्रमोट करके आपके पॉडकास्ट को ऑप्टिमाइज़ करना अहमियतपूर्ण है। Google Podcasts के लिए ऑप्टिमाइज़ करने से दृश्यता और पहुंच बढ़ेंगी।

Google Search हर सवाल का जवाब कैसे और कहाँ से देता है ?

यह आर्टिकल  ‘Google के 8 Secret Apps जो आपको बहुत मदद करेंगे !’ आपको कैसा लगा अवश्य बतायें, आपके किसी भी प्रश्न एवं सुझावों का स्वागत है। शेयर करें, जुड़े रहने की लिए Subscribe करें . धन्यवाद

Hello friends, I am Mukesh, the founder & author of ZindagiWow.Com to know more about me please visit About Me Page.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *