सफलता के लिए संघर्ष ! Struggle For Success Motivation Article In Hindi

Struggle For Success

Struggle For Success – संघर्ष सफलता का एक हिस्सा है। बिना संघर्ष के आपको कोई चीज नहीं मिल सकती, यहां तक की भीख मांगने के लिए लिए भिखारी संघर्ष करता है तो सफलता तो बहुत दूर की बात है। आज हम जहाँ भी है कहीं न कहीं हमारे स्ट्रगल का ही रिजल्ट है।

स्वामी विवेकानंद का कहना है ‘जब तक जीवन में संघर्ष न हो तो जीवित रहना ही व्यर्थ है।

संघर्ष सफलता नाम की उस गाड़ी के टायर हैं तो हमें अपने लक्ष्य पर ले जाते हैं, हमें तरक्की के रास्ते पर ले जाते हैं।

सफलता के लिए संघर्ष !
Struggle For Success Motivation Article In Hindi

हम सभी सपने देखते हैं और इसकी कोई कीमत नहीं होती है, सपने देखने में कोई पैसा नहीं लगता लेकिन सपने पूरे करने की कीमत होती है और वो कीमत है – संघर्ष (Struggle)

यदि आप संघर्ष के लिए तैयार है और अंदर से मज़बूत हैं तो आपको रिजल्ट भी मज़बूत मिलेगा। और यदि आप खुद को कमज़ोर मानते है तो आपको रिजल्ट भी वैसा ही मिलेगा।

जब आपको अपना सपना सच करना होता है तो आपको संघर्ष के बाबजूद असफलता मिल सकती है लेकिन आपको फिर संघर्ष और लगातार संघर्ष के लिए तैयार रहना होता है। हर सफलता के लिए कल से थोड़ा बेहतर करना होता है। असफलता का सामना तब तक कीजिए जब तक असफलता आपका सामना करने में असफल न हो जाये। अपने सपनों की आवाज़ अपने दिल में जिंदा रखो। समस्या कैसी भी हो, जरूरी है सफल होने की इच्छाशक्ति, इसलिए हिम्मत मत हारिये।

जब आप में कुछ पाने की भूख होती है तो आपको संघर्ष करने में मज़ा आने लगता है और यही मज़ा आपको सफल बनता है। यदि तुममे कुछ पाने की भूख है तो तुम संतोषी नहीं तो सकते। इसलिए अपने अंदर एक भूख बनाये रखो, सफल होने की भूख, लक्ष्य को पाने की भूख।

सफलता एक रात में नहीं मिलती, सफलता तब मिलती है जब आप कल से बेहतर करते हैं। हर पल का संघर्ष ही जुड़ जुड़ कर सफलता के रूप में सामने आता है।

बड़े लक्ष्य बनाने में कभी न डरे। संघर्ष करने में कभी न डरें। मेहनत कभी भी बेकार नहीं जाती। यदि आज हम वो काम करेगें जो दूसरे नहीं करेंगे, तो आपको वो मिलेगा जो उन्हें कभी नहीं मिलेगा।

हमने अपने हाथ अपनी आंखों पर रख लिए हैं और कह रहे हैं की हमें सिर्फ अँधेरा दिख रहा है, बस आपको अपने हाथ हटाने हैं और आपको उजाला दिखने लगेगा जो वास्तव में पहले भी था।

यदि आप वास्तव में कुछ करना चाहते हो तो आप कोई न कोई रास्ता ढूढ़ लोगे वरना ना करने वाले तो बहाना ढूढ़ ही लेते हैं।

संघर्ष, चुनौतियाँ और कठिन समय आपको अपने लक्ष्य के लायक बनाता है। बिना संघर्ष के आप आगे नहीं बढ़ सकते। बिना प्रतिरोध के, आप मजबूत नहीं हो सकते। अपने जीवन में एक ऐसे समय के बारे में सोचें जो कठिन था , लेकिन उसने आपको बेहतर बनने के लिए मजबूर कर दिया।

यह जरूरी नहीं की आप कितने ज़ोर से गिरे या कितनी बार गिरे, जरुरी यह है की आप कितनी बार उठ खड़े हुए। जिंदगी में दुःख दर्द सबके एक से है, मगर हौंसले सबके अलग अलग है, कोई तो हताश हो कर बिखर जाता है लेकिन जो संघर्ष करता रहता है वो एक दिन निखर जाता।

यह पोस्ट “सफलता के लिए संघर्ष ! Struggle For Success Motivation Article In Hindi” आपको कैसी लगी कृपया कमेंट के माध्यम से अवश्य बतायें, आपके किसी भी प्रश्न एवं सुझावों का स्वागत है। कृपया Share करें और जुड़े रहने की लिए Subscribe करें. धन्यवाद

Hello friends, I am Mukesh, the founder & author of ZindagiWow.Com to know more about me please visit About Me Page.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *