2023 में दुनिया की शीर्ष 12 सबसे ऊंची इमारतें Top 12 Tallest Building in the world in 2023

Tallest Building in the world

लोग अक्सर ये सवाल पूछते हैं कि दुनिया की सबसे ऊंची इमारत कौन सी है? दोस्तों, पूरी दुनियां में कई देश जो आर्थिक रूप से बहुत मजबूत हैं, और जहाँ ऐसी कई ऊँची इमारतें हैं जो इन देशों को ख़ास बनाती हैं और देखने में भी सुन्दर है जिनकी वास्तुकला देख लोग हैरानी में पड़ जाते हैं। दुनिया की यह 12 ऊँची इमारते Top 12 Tallest Building in the world जो अपनी आधुनिक वास्तुकला और शानदार ढांचे के लिए मशहूर हैं।

आधुनिक ढांचे के आर्किटेक्ट दुनिया भर में बुनियादी चमत्कारों को डिजाइन करके प्रतिस्पर्धा को बढ़ा रहे हैं। ऐसी कई उच्चतम इमारतें हैं जो अपने नाम पर सबसे ऊँची होने का रिकॉर्ड बना चुकी हैं, और इनमें चीन, अमेरिका और अन्य देशों में बहुत सी आश्चर्यजनक और सुंदर संरचनाएं हैं। कई आश्चर्यजनक संरचनाएं दुनिया की शीर्ष 12 सबसे ऊंची इमारतों में सूचीबद्ध हैं, और उनमें से प्रत्येक वास्तव में एक अभूतपूर्व ऊंची गगनचुंबी इमारत है।

आज, हम ऐसी आकर्षक गगनचुंबी इमारतों के बारे में चर्चा करेंगे जिनका डिज़ाइन समकालीन है और जो प्रौद्योगिकी और आधुनिकता के विकास का प्रतिनिधित्व करते हैं। दुनिया की सबसे ऊंची इमारतों की इस सूची में, रैंकिंग में केवल पूरी तरह से तैयार इमारतें शामिल हैं।

Contents

2023 में दुनिया की शीर्ष 12 सबसे ऊंची इमारतें Top 12 Tallest Building in the world

यहां दुनिया की शीर्ष 12 सबसे ऊंची इमारतों की हमारी सूची है, जहां हम आपको इनमें से प्रत्येक उत्कृष्ट कृति के बारे में विवरण देंगे। आइये जानते हैं –

1- बुर्ज खलीफा (Burj Khalifa)

Burj Khalifa is the tallest Building in the world

शहर और देश: दुबई, संयुक्त अरब अमीरात
ऊंचाई: 2,717 फीट
मंजिलें: 163 (जमीन के नीचे +1)
पूर्णता तिथि: 2010

1st Tallest Building in the world

जनवरी 2010 में, दुबई शहर में बुर्ज खलीफा टॉवर दुनिया की सबसे ऊंची इमारत बन गई। 2,717 फीट की चौंका देने वाली ऊंचाई पर खड़ी, यह एक उल्लेखनीय मिश्रित उपयोग वाली गगनचुंबी इमारत है।

बुर्ज खलीफा में 163 मंजिलें हैं और इसमें शानदार अपार्टमेंट, बढ़िया डाइनिंग रेस्तरां, हाई-एंड होटल और कॉर्पोरेट सुइट्स हैं। इसके नाम कई विश्व रिकॉर्ड हैं, जिनमें दुनिया की सबसे ऊंची इमारत, सबसे ऊंची मुक्त-खड़ी संरचना और सबसे ऊंचा अवलोकन डेक और सबसे ऊंचा सर्विस एलिवेटर होना शामिल है। इसमें सबसे अधिक मंजिलें और सबसे लंबी दूरी वाला एलिवेटर भी है।

दिलचस्प तथ्य: बुर्ज खलीफा न्यूयॉर्क शहर में एम्पायर स्टेट बिल्डिंग से दोगुना ऊंचा है।

ब्रह्मांड के बारे में 33 रोचक तथ्य !

2- मर्डेका 118 (Merdeka 118)

Merdeka 118 is the tallest Building in the world
Merdeka 118

ऊंचाई: 679 मीटर
मंजिलें: 118
उद्घाटन: 2 जुलाई 2023
पूर्ण: 9 जून 2023
स्थान: मर्डेका स्टेडियम, कुआलालंपुर
निर्माण शुरू: अगस्त 2017
आर्किटेक्चर फर्म: फेंडर कात्सालिडिस

2nd Tallest Building in the world

मर्डेका 118, जिसे पहले वारिसन मर्डेका टॉवर, केएल 118 और पीएनबी 118 के नाम से जाना जाता था, मलेशिया के कुआलालंपुर में एक 118-मंजिला मेगाटाल गगनचुंबी इमारत है। 678.9 मीटर (2,227 फीट) ऊंचाई पर, यह 828 मीटर (2,717 फीट) ऊंचे बुर्ज खलीफा के बाद दुनिया की दूसरी सबसे ऊंची संरचना और दूसरी सबसे ऊंची इमारत है।

इमारत का शिखर अक्टूबर 2021 में पूरा हुआ, जिसकी अंतिम ऊंचाई जमीन से 678.9 मीटर (2,227 फीट) और समुद्र तल से 717.6 मीटर (2,354 फीट) थी।

यह मलेशिया और दक्षिण पूर्व एशिया की सबसे ऊंची इमारत है। यह मलेशिया की सबसे ऊंची इमारत बनने के लिए 453.6 मीटर (1,488 फीट) एक्सचेंज 106 को पार कर गया और दक्षिण पूर्व एशिया में सबसे ऊंची इमारत बनने के लिए 461.2 मीटर (1,513 फीट) लैंडमार्क 81 को पार कर गया, अपनी 160 मीटर (520 फीट) के आधार पर ये खिताब हासिल किए। ) लंबा शिखर. यह इमारत मलेशिया में लीडरशिप इन एनर्जी एंड एनवायर्नमेंटल डिज़ाइन (LEED) सहित विश्वव्यापी स्थिरता प्रमाणपत्रों से ट्रिपल प्लैटिनम रेटिंग प्राप्त करने वाली पहली इमारत होगी।

3- शंघाई टावर (Shanghai Tower)

Shanghai Tower is the tallest Building in the worldशहर और देश: शंघाई, चीन
ऊंचाई: 2,073 फीट.
मंजिलें: 128 (जमीन के नीचे +5)
समापन तिथि: 2015

3rd Tallest Building in the world

चीन के शंघाई में स्थित शंघाई टॉवर 2,073 फीट की ऊंचाई पर स्थित है, जो इसे दुनिया की तीसरी सबसे ऊंची इमारत बनाता है। इस उल्लेखनीय गगनचुंबी इमारत का निर्माण 1997 में शुरू हुआ लेकिन फंडिंग संबंधी समस्याओं के कारण इसमें देरी हुई।

एक समय पर, टावर ने 20.5 मीटर प्रति सेकंड की गति तक पहुंचने वाली दुनिया की दूसरी सबसे तेज़ लिफ्ट रखने का रिकॉर्ड बनाया था। हालाँकि, इस रिकॉर्ड को बाद में 2017 में गुआंगज़ौ सीटीएफ फाइनेंस सेंटर ने पीछे छोड़ दिया, जिसने लगभग 21 मीटर प्रति सेकंड की गति हासिल की।

अंतर्राष्ट्रीय फर्म जेन्सलर द्वारा डिज़ाइन किया गया और शंघाई नगर सरकार के स्वामित्व वाला, शंघाई टॉवर एक आश्चर्यजनक वास्तुशिल्प चमत्कार है। यह पुडोंग वित्तीय जिले में स्थित है और इसमें 128 मंजिलें हैं, जिनमें से पांच जमीनी स्तर से नीचे हैं। टावर में लगभग 270 पवन टरबाइन शामिल हैं।

शंघाई टॉवर की संरचना में नौ बेलनाकार इमारतें या ज़ोन शामिल हैं, जो एक दूसरे से जुड़े हुए हैं। प्रत्येक क्षेत्र में सुंदर उद्यान, कैफे और कुछ खुदरा स्थान हैं। पूरी संरचना एक कांच के अग्रभाग से ढकी हुई है, जो देखने में आकर्षक लगती है।

दिलचस्प तथ्य: जहां बुर्ज खलीफा को समग्र ऊंचाई के आधार पर दुनिया की सबसे ऊंची इमारत का खिताब प्राप्त है, वहीं शंघाई टॉवर को उसके उपयोग योग्य फर्श की ऊंचाई के आधार पर सबसे ऊंची इमारत माना जाता है।

4- अबराज अल बैत (Abraj Al Bait)

Abraj Al Bait is the tallest Building in the world

शहर और देश: मक्का, सऊदी अरब
ऊंचाई: 1,972 फीट
मंजिलें: 120 (जमीन के नीचे +3)
पूर्णता तिथि: 2012

4th Tallest Building in the world

सऊदी अरब के मक्का में स्थित अबराज अल-बैत क्लॉक टॉवर दुनिया की चौथी सबसे ऊंची इमारत है। यह 1,972 फीट की ऊंचाई पर है और इसमें 120 मंजिलें हैं, जिनमें से तीन जमीन के स्तर से नीचे हैं। टावर का निर्माण 2004 में शुरू हुआ और 2012 में पूरा हुआ।

लेबनानी वास्तुकला फर्म दार अल-हंदासा द्वारा डिजाइन किया गया, अबराज अल-बैत क्लॉक टॉवर अपनी भव्यता के लिए प्रसिद्ध है और 15 बिलियन डॉलर की निर्माण लागत के साथ दुनिया की सबसे महंगी इमारत होने का गौरव रखता है। यह 1,500,000 वर्ग मीटर के विशाल क्षेत्र में फैला है, जो इसे फर्श क्षेत्र के मामले में दुनिया की सबसे बड़ी इमारत बनाता है।

अबराज अल-बैत क्लॉक टॉवर की एक उल्लेखनीय विशेषता इसकी प्रभावशाली घड़ी है। जबकि कई लोग लंदन में बिग बेन को एक बड़ी घड़ी से जोड़ते हैं, अबराज अल-बैत क्लॉक टॉवर पर लगी घड़ी आकार में इससे भी आगे है। यह दुनिया की सबसे बड़ी घड़ी का दावा करता है, जिसके चारों तरफ 43 मीटर के डायल हैं।

अबराज अल-बैत क्लॉक टॉवर महत्वपूर्ण सांस्कृतिक और धार्मिक महत्व रखता है क्योंकि यह इस्लाम की सबसे पवित्र मस्जिद मस्जिद अल-हरम के करीब स्थित है, और मक्का में एक प्रमुख मील का पत्थर के रूप में कार्य करता है।

दिलचस्प तथ्य: दुनिया की तीसरी सबसे ऊंची इमारत, अबराज अल-बैत, एक पुराने ओटोमन किले-नष्ट भूमि पर स्थित है, जो कुछ प्रसिद्ध इस्लामी स्थलों को देखती है। नई इमारतें बनाने के लिए नष्ट किया गया किला तुर्की लोगों के लिए सांस्कृतिक रूप से महत्वपूर्ण था; इस प्रकार, इसने 2002 में एक छोटी राजनयिक गड़बड़ी पैदा की।

5- पिंग एन फाइनेंस सेंटर (Ping An Finance Center)

Ping An Finance Center

शहर और देश: शेन्ज़ेन, चीन
ऊंचाई: 1,966 फीट
मंजिलें: 115 (जमीन के नीचे +5)
समापन तिथि: 2017

5th Tallest Building in the world

2017 में अपना निर्माण पूरा करके, पिंग एन इंटरनेशनल फाइनेंस सेंटर को शेन्ज़ेन की सबसे ऊंची इमारत, चीन की दूसरी सबसे ऊंची और दुनिया की चौथी सबसे ऊंची इमारत का खिताब दिया गया है। संरचना में एक खुदरा और एक सम्मेलन मंच के अलावा लगभग 100 कार्यालय मंजिल शामिल हैं जो लगभग 15,500 श्रमिकों और लगभग 9,000 यात्रियों को समायोजित कर सकते हैं।

इस भव्य बुनियादी ढांचे को न्यूयॉर्क स्थित वास्तुशिल्प फर्म, कोह्न पेडर्सन फॉक्स एसोसिएट्स द्वारा डिजाइन किया गया है, जिसे चीन में कई अन्य लोकप्रिय बुनियादी ढांचे जैसे शंघाई वर्ल्ड फाइनेंशियल सेंटर और चाउ ताई फूक सेंटर का श्रेय भी दिया गया है। हालाँकि, इमारत का संरचनात्मक डिज़ाइन न्यूयॉर्क स्थित थॉर्नटन टोमासेटी नामक एक अन्य फर्म द्वारा किया गया था।

इस विशाल टावर का अनुमानित फर्श क्षेत्र 378,600 वर्ग मीटर है। अगर इमारत के 11 मंजिला पोडियम की जगह पर भी विचार किया जाए तो इमारत का कुल क्षेत्रफल 495,520 वर्ग मीटर है।

दुनिया की चौथी सबसे ऊंची इमारत का अग्रभाग स्टेनलेस स्टील और कांच से बना है।

मजेदार एवं रोचक तथ्य | Amazing, Fun and Interesting Facts

6- लोटे वर्ल्ड टावर  (Lotte World Tower)

Lotte World Tower

शहर और देश: सियोल, दक्षिण कोरिया
ऊंचाई: 1,819 फीट
मंजिलें: 123 (जमीन के नीचे +6)
समापन तिथि: 2017

6th Tallest Building in the world

सियोल की लोटे वर्ल्ड दुनिया की छठी सबसे ऊंची इमारत है, जिसमें दुनिया का सबसे बड़ा इनडोर थीम पार्क, एक आउटडोर पार्क, लक्जरी होटल, थिएटर, शॉपिंग मॉल और एक कोरियाई लोक संग्रहालय शामिल है।

सियोल के घनी आबादी वाले शहर – सोंगपा जिले में स्थित, दुनिया की पांचवीं सबसे ऊंची इमारत दक्षिण कोरिया की भी सबसे ऊंची इमारत है। लोटे वर्ल्ड टॉवर में 123 मंजिलें हैं और यह 1,819 फीट की ऊंचाई पर है।

इस खूबसूरत गगनचुंबी इमारत को दुनिया की सबसे प्रसिद्ध वास्तुशिल्प फर्मों में से एक – कोह्न पेडर्सन फॉक्स एसोसिएट्स द्वारा डिजाइन किया गया था, जिसका मुख्यालय न्यूयॉर्क शहर में है।

लोट्टे वर्ल्ड टॉवर एक मिश्रित उपयोग वाला विकास है और इसमें 76 से 101 मंजिलों पर लोटे होटल और 42 से 71 मंजिलों तक के आवास हैं, और बाकी मंजिलों का उपयोग मुख्य रूप से कार्यालय स्थान के लिए किया जाता है।

दिलचस्प तथ्य: दुनिया की छठी सबसे ऊंची इमारत – लोटे वर्ल्ड टॉवर के बारे में सबसे दिलचस्प तथ्यों में से एक यह है कि इसके निर्माण की योजना 20वीं सदी के अंत में बनाई गई थी; हालाँकि, इमारत के निर्माण के लिए अधिकारियों से हरी झंडी मिलने में कई साल लग गए और अंततः निर्माण कार्य नवंबर 2010 में शुरू हुआ।

7- वन वर्ल्ड ट्रेड सेंटर (One World Trade Center)

One World Trade Center

शहर और देश: न्यूयॉर्क शहर, संयुक्त राज्य अमेरिका
ऊंचाई: 1,776 फीट
मंजिलें: 94 (+ 5 जमीन के नीचे)
पूर्णता तिथि: 2014

7th Tallest Building in the world

वन वर्ल्ड ट्रेड सेंटर, जो फ्रीडम टॉवर के नाम से भी प्रसिद्ध है, मैनहट्टन, न्यूयॉर्क में वर्ल्ड ट्रेड सेंटर की मुख्य इमारत है। यह पश्चिमी गोलार्ध की सबसे ऊंची इमारत है, जिसकी ऊंचाई 1,776 फीट है।

दुनिया की सातवीं सबसे ऊंची इमारत की वास्तुकला डेविड चिल्ड्स और उनकी फर्म स्किडमोर, ओविंग्स एंड मेरिल (एसओएम) द्वारा की गई थी। वन वर्ल्ड ट्रेड सेंटर में कुल 71 लिफ्ट हैं जो 23 मील प्रति घंटे की यात्रा कर सकती हैं, जिसका मतलब है कि आप इमारत के भूतल से 102वें मंजिल तक केवल 60 सेकंड में यात्रा कर सकते हैं।

दिलचस्प तथ्य: इस विशाल ऊंचे टॉवर का नाम वास्तविक वर्ल्ड ट्रेड सेंटर के उत्तरी टॉवर के समान है, जो 11 सितंबर 2001 के आतंकवादी हमले में नष्ट हो गया था।

8- गुआंगज़ौ सीटीएफ वित्त केंद्र (Guangzhou CTF Finance Centre)

Guangzhou CTF Finance Centre

शहर और देश: गुआंगज़ौ, चीन
ऊंचाई: 1,739 फीट
मंजिलें: 111 (जमीन के नीचे +5)
समापन तिथि: 2016

8th Tallest Building in the world

1,739 फीट ऊंचा, चीन के गुआंगज़ौ में शानदार गुआंगज़ौ वेस्ट टॉवर, एक मिश्रित उपयोग वाला टॉवर है जिसमें 111 मंजिल के आवास कार्यालय, आवासीय स्थान, होटल और एक सम्मेलन क्षेत्र शामिल है।

2010 में निर्मित, इस इमारत ने चीन की तीसरी सबसे ऊंची इमारत और दुनिया की आठवीं सबसे ऊंची इमारत का खिताब अर्जित किया है।

टावर का एक मुख्य आकर्षण 111वीं मंजिल पर इसका अवलोकन डेक है जो बुर्ज खलीफा के डेक से थोड़ा कम है, जो दुनिया का सबसे ऊंचा अवलोकन डेक है।

दिलचस्प तथ्य: गुआंगज़ौ सीटीएफ फाइनेंस सेंटर को अधिक टिकाऊ और पर्यावरण के अनुकूल बनाने के लिए डिजाइनरों ने बाहरी हिस्से को हल्का और अधिक टिकाऊ बनाने के लिए कांच और चमकदार टेराकोटा के साथ अग्रभाग बनाया है।

9- टियांजिन सीटीएफ वित्त केंद्र(Tianjin CTF Finance Centre)

Tianjin CTF Finance Centre

शहर और देश: तियानजिन, चीन
ऊंचाई: 1,739 फीट
मंजिलें: 97 (जमीन के नीचे +4)
समापन तिथि: 2019

9th Tallest Building in the world

गुआंगज़ौ सीटीएफ फाइनेंस सेंटर के साथ स्थान साझा करते हुए, आकर्षक ऐतिहासिक तियानजिन सीटीएफ फाइनेंस सेंटर 1,739 फीट ऊंची गगनचुंबी इमारत के साथ दुनिया की 9वीं सबसे ऊंची इमारत पर भी बैठता है। 97 मंजिला टावर में कई ए-श्रेणी कार्यालय, लक्जरी सर्विस्ड अपार्टमेंट और एक पांच सितारा रोज़वुड होटल है। यह गगनचुंबी इमारत गोल्डिन फाइनेंस 117 के बाद तियानजिन की दूसरी सबसे ऊंची इमारत है।

सोच-समझकर डिजाइन की गई इमारत का निर्माण कर्विंग ग्लास से किया गया है जो ढलान वाले मेगा-कॉलम को एकीकृत करता है और भूकंपीय समस्याओं के प्रति इमारत की प्रतिक्रिया को प्रभावी ढंग से बढ़ाता है। इतना ही नहीं, टियांजिन सीटीएफ टॉवर लागत प्रभावी, उच्च प्रदर्शन और मजबूत संरचना प्रदान करने के लिए एक अभिनव संरचनात्मक प्रणाली के साथ संरचनात्मक अभिव्यक्ति के संयोजन का एक अभूतपूर्व परिणाम है।

दिलचस्प तथ्य: दुनिया की सातवीं सबसे ऊंची इमारत को LEED गोल्ड मानकों के अनुसार डिजाइन किया गया है और इसमें अनुकूलित दिन के उजाले, उच्च प्रदर्शन और हरे भूदृश्य शामिल हैं।

10- चीन जून  (China Zun)

China Zun

शहर और देश: बीजिंग, चीन

ऊंचाई: 1,731 फीट
मंजिलें: 109 (जमीन के नीचे +8)
समापन तिथि: 2018

10th Tallest Building in the world

चाइना ज़ून बीजिंग की गगनचुंबी इमारत CITIC टॉवर का प्यारा उपनाम है। इस प्रतिष्ठित इमारत के निर्माण के संरचनात्मक इंजीनियर दुनिया की प्रसिद्ध बहुराष्ट्रीय वास्तुशिल्प फर्मों में से एक हैं – अरूप। टावर को डिजाइन करने का श्रेय कोह्न पेडर्सन फॉक्स एसोसिएट्स (KPF) को दिया जाता है, जिसके पास कई ऐतिहासिक परियोजनाएं हैं।

1,731 फीट ऊंची यह इमारत बीजिंग के सेंट्रल बिजनेस डिस्ट्रिक्ट में स्थित है, जिसमें 109 मंजिलें और जमीन के नीचे आठ अतिरिक्त मंजिलें हैं।

यह इमारत एक और मिश्रित उपयोग वाली विकास कृति है जिसका उपयोग विभिन्न उद्देश्यों के लिए किया जाता है। इमारत में लगभग 60 मंजिलों में कार्यालय स्थान, 20 में लक्जरी अपार्टमेंट और 20 में 300 कमरों वाला एक होटल है।

दिलचस्प तथ्य: हालाँकि इमारत का भूमि पूजन समारोह 19 सितंबर, 2011 को हुआ था, लेकिन इस विशाल इमारत को पूरा होने में कई साल लग गए, और निर्माण अंततः 2018 में पूरा हुआ।

11- ताइपे 101 (Taipei 101)

Taipei 101

शहर और देश: ताइपे, ताइवान
ऊंचाई: 1,667
मंजिलें: 101 (जमीन के नीचे +5)
समापन तिथि: 2004

11th Tallest Building in the world

ताइवान में ताइपे के सीन यी जिले में स्थित, प्रसिद्ध ताइपे 101 को पहले ताइपे विश्व वित्तीय केंद्र के रूप में जाना जाता था। देश के इस परम प्रतीक का नाम ताइपे 101 इसलिए पड़ा क्योंकि इसमें 101 मंजिलें हैं, जो कि बहुत प्रसिद्ध एम्पायर स्टेट बिल्डिंग से केवल एक मंजिल कम है। 1,667 फीट की विशाल ऊंचाई वाली इस इमारत में कार्यालय, खुदरा दुकानें और दुनिया के दो सबसे तेज़ लिफ्ट हैं।

ताइपे 101, दुनिया की सबसे ऊंची इमारतों में से एक होने के बावजूद, पहली इमारत है जिसने 2003 में दुनिया की सबसे ऊंची संरचना का रिकॉर्ड तोड़ा, जिसे बाद में दुबई में बुर्ज खलीफा ने भी पीछे छोड़ दिया। ताइपे 101 की 91वीं मंजिल पर, एक आउटडोर वेधशाला डेक है, जो जमीनी स्तर से 392 मीटर ऊपर दुनिया का तीसरा सबसे ऊंचा खुली हवा वाला अवलोकन डेक है। ताइवान की वास्तुशिल्प फर्म C.Y द्वारा डिज़ाइन किया गया। ली एंड पार्टनर्स के अनुसार, ताइपे 101 के निर्माण की कुल लागत लगभग 1.934 बिलियन अमेरिकी डॉलर थी।

ताइपे 101 न केवल दुनिया की सबसे ऊंची इमारत थी, इसने कुछ सबसे प्रभावशाली रिकॉर्ड भी बनाए, जैसे – इसमें दुनिया की सबसे तेज लिफ्ट थी, इसमें दुनिया की सबसे ऊंची धूपघड़ी थी, यह सबसे ऊंची थी, और इसे सबसे ऊंची इमारत के रूप में सम्मानित किया गया था। दुनिया की सबसे ऊंची हरित इमारत.

रोचक तथ्य: क्या आप जानते हैं ताइपे 101 का एक प्रतीकात्मक अर्थ भी है? हां, संरचना का नाम, जो दुनिया की सबसे ऊंची इमारतों में से एक है, न केवल मंजिलों की संख्या को दर्शाता है बल्कि इसका एक प्रतीकात्मक अर्थ भी है। इमारत का नाम नई सदी के आगमन का सम्मान करने के लिए रखा गया था – 100+1।

12- वुहान ग्रीनलैंड सेंटर (Wuhan Greenland Center)

Wuhan Greenland Center

शहर और देश: वुहान, चीन
ऊंचाई: 1,560 फीट
मंजिलें: 97
समापन तिथि: 2022

12th Tallest Building in the world

476 मीटर ऊंचे वुहान ग्रीनलैंड सेंटर का निर्माण जून 2012 में शुरू हुआ। गगनचुंबी इमारत को 636 मीटर बनाने की योजना थी; हालाँकि, हवाई क्षेत्र के नियमों के कारण इसे निर्माण के बीच में फिर से डिज़ाइन किया गया था। अत: इसकी ऊंचाई समुद्र तल से 500 मीटर से अधिक नहीं हो सकती।

वित्तीय समस्याओं और COVID-19 महामारी जैसे कई मुद्दों के कारण 2017 के मध्य में निर्माण के दौरान परियोजना को कई बार रोका गया था। यह इमारत 2020 में 1,560 फीट की ऊंचाई पर थी और 2022 में पूरी तरह से बनकर तैयार हुई। यह मध्य चीन की सबसे ऊंची इमारत है और इसकी लागत 4.5 बिलियन डॉलर है, जो मुख्य रूप से उपर्युक्त असफलताओं के कारण है। वर्तमान में, यह दुनिया की 14वीं सबसे ऊंची इमारत है और इसमें बैंक्वेट हॉल, पार्किंग स्थान और बाइक भंडारण स्थान के अलावा होटल के कमरे और कार्यालय स्थान शामिल हैं।

दिलचस्प तथ्य: इमारत के तीन पतले किनारों को तीन शहरों – हांकौ, हानयांग और वुचांग और दो नदियों – हानजियांग नदी और यांग्त्ज़ी नदी को एक एकीकृत शहर बनाने के लिए प्रतिच्छेद करने के लिए डिजाइन किया गया था।

विज्ञान से जुड़े दिलचस्प तथ्य

दुनिया की 12 सबसे ऊँची इमारतें से जुड़े प्रश्न – Questions related to Top 12 Tallest Building

Q- वर्ल्ड की सबसे ऊंची इमारत कौन है?

वर्तमान में दुनिया की सबसे ऊंची इमारत बुर्ज खलीफा है। बुर्ज खलीफा की लंबाई 821 मीटर है।

Q- दुनिया की सबसे ऊंची इमारत कितने मंजिल की है?

बुर्ज खलीफा में कुल 163 मंजिल है, जिसमें 58 लिफ्ट और 2957 पार्किंग स्पेस, 304 होटल और 900 अपार्टमेंट्स है.

Q- दुनिया की सबसे खूबसूरत इमारत कौन सी है?

दुबई में आयोजित एक भव्य समारोह में ‘म्यूजियम ऑफ द फ्यूचर’ का उद्घाटन किया गया जिसे “दुनिया की सबसे सुंदर इमारत” कहा जा रहा है. इस भवन को बनाने में नौ साल का वक्त लगा है. यह सात मंजिला इमारत 77 मीटर ऊंची है और 30 हजार वर्ग मीटर में इसका निर्माण हुआ है.

Q- चीन की दूसरी सबसे बड़ी इमारत कौन सी है ?

चीन की दूसरी सबसे बड़ी इमारत पिंग इन फाइनेंस सेंटर है।

यह जानकारी  ‘2023 में दुनिया की शीर्ष 12 सबसे ऊंची इमारतें Top 12 Tallest Building in the world in 2023’ आपको कैसे लगी Comments द्वारा अवश्य बतायें। यदि आपका कोई सुझाव है या इस विषय पर आप कुछ और कहना चाहें तो आपका स्वागत हैं। कृपया Share करें और जुड़े रहने की लिए Subscribe जरूर करें. धन्यवाद

Hello friends, I am Mukesh, the founder & author of ZindagiWow.Com to know more about me please visit About Me Page.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *