बारिश के मौसम में ये 5 आहार न खाएं वरना बीमारी घेर लेगी! Rainy Season Health Tips : 5 Foods to Avoid to Prevent Illness

Rainy Season Health Tips

Rainy Season Health Tips : बारिश का मौसम आने के साथ ही हमें आनंद और मस्ती के अलावा अलग-अलग प्रकार के स्वास्थ्य सम्बन्धी समस्याओं के लिए भी तैयार रहना चाहिए। यह मौसम बीमारियों के प्रसार (spread of diseases) को बढ़ा सकता है और हमें संतुलित और स्वस्थ रहने के लिए भोजन (diet) की विशेष देखभाल की जरूरत होती है। इस लेख में, हम बारिश के मौसम में खाने की 5 ऐसी चीजें (5 food items that should be avoided during the rainy season) जानेंगे जिन्हें खाने से बचना चाहिए, ताकि हम बीमारियों से बच सकें (prevent illnesses)।

Contents

Rainy Season Health Tips

बारिश के मौसम में स्वास्थ्य का ध्यान रखें: बीमारी से बचने के लिए ये 5 आहार न खाएं

1- गंदा और सड़ा हुआ खाना ~ Dirty and rotten food :

बारिश के मौसम में गंदा और सड़ा हुआ खाना खाने से बचना चाहिए। यह प्रकृति में मौजूद बैक्टीरिया (bacteria) और कीटाणुओं (microorganisms) को आसानी से ग्रहण कर सकता है, जो आपको पेट संक्रमण (stomach infections) और अन्य स्वास्थ्य समस्याओं का कारण बन सकते हैं।

2- बारिश के पानी से धोए हुए सब्जी और फल ~ Vegetables and fruits washed with rain water

बारिश के दौरान धोए हुए सब्जी और फलों को खाने से बचना चाहिए। इस प्रकार के पानी में बैक्टीरिया और कीटाणुओं (bacteria and microorganisms) का प्रसार हो सकता है, जो आपको पेट संक्रमण और खारिश (stomach infections and allergies) की समस्याओं का सामना करवा सकते हैं। इसलिए, सावधानीपूर्वक स्वच्छता (cleanliness) बनाए रखें और सब्जी-फलों को अच्छी तरह से (hygiene) धोएं और सम्पूर्णता से सुखा दें, ताकि आपको किसी भी संक्रमण की आशंका ना हो।

3- तले पदार्थ ~ Fried Ingredients:

बारिश के मौसम में पाचन शक्ति कमजोर हो जाती है तले पदार्थों का सेवन करने से बचें, खासकर बाहर का तला और फ्राइड फूड। तले पदार्थ उच्च तेल में तले होते हैं और इसलिए अधिक मात्रा में तेल आपके स्वास्थ्य को प्रभावित कर सकता है। इनमें अन्य सामग्री जैसे मैदा, मसाले, और मिश्रण भी शामिल होते हैं। उदाहरण के लिए, समोसा, कचौड़ी, फ्रेंच फ्राइज, पकोड़े आदि तले हुए पदार्थ शामिल हो सकते हैं। अत: इस समयावधि में तले पदार्थों को पूरी तरह से नजरअंदाज करना चाहिए, क्योंकि इसे खाने के बाद आप बारिश की वजह से घूमकर इसे पचा भी नहीं सकते। इनके स्थान पर, स्वास्थ्यप्रद विकल्प जैसे सूप, स्वादिष्ट फ्रूट्स और सलाद का सेवन करें। हाँ कभी कभी कम मात्रा में घर के बने तले पदार्थ खा सकते हैं, लेकिन आपके पेट में प्रॉब्लम हो तो उसे भी बंद कर दें।

4- सी फूड ~ Sea Food

बरसात के मौसम में सी फूड (seafood) का सेवन कम से कम ही करना चाहिए, क्योंकि यह समुद्री भोजन या एक तरह का समुद्री खाद्य है और यह समय मछलियों के प्रजनन का भी होता है, अत: ऐसे में सी फूड खाने से फूड प्वाइजनिंग का खतरा अधिक बढ़ जाता है। इतना ही नहीं, इस मौसम में पानी भी काफी हद तक दूषित हो जाता है, अत: सादा भोजन ही इन दिनों उचित रहता है।

5- ठंडी और शीतल पेय पदार्थ:

बारिश के मौसम में ठंडी और शीतल पेय पदार्थों का सेवन करने से बचें। इन पेय पदार्थों में आमतौर पर अन्य पदार्थों की तुलना में अधिक मात्रा में बैक्टीरिया मौजूद होते हैं और इससे पेट संबंधी समस्याएं हो सकती हैं। इसलिए, सावधानीपूर्वक गर्म पेय पदार्थों का सेवन करें और जीर्णोद्धारक पेय पदार्थों का उपयोग करें जैसे कि गर्म पानी, हरी चाय या कॉफ़ी।

यह भी जरूर पढ़ें ;

I Hope आपको यह आर्टिकल “बारिश के मौसम में ये 5 आहार न खाएं वरना बीमारी घेर लेगी! Rainy Season Health Tips : 5 Foods to Avoid to Prevent Illness” पसंद आया होगा। यह आर्टिकल आपके लिए कितना Helpful है Comments द्वारा अवश्य बतायें। यदि आपका कोई सुझाव है या इस विषय पर आप कुछ और कहना चाहें तो आपका स्वागत हैं। कृपया Share  करें और जुड़े रहने की लिए Subscribe जरूर करें. धन्यवाद

Hello friends, I am Mukesh, the founder & author of ZindagiWow.Com to know more about me please visit About Me Page.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *