आचार्य चाणक्य की कड़वी बातें यदि अपना ली तो बदल जाएगी ज़िन्दगी। Acharya Chanakya Ki Kadhi Bataen

Acharya Chanakya Ki Kadhi Bataen

आचार्य चाणक्य की हर बात किसी न किसी रूप में हमारे जीवन में गहरा प्रभाव छोड़ती है जो हमारे जीवन में सकारात्मक बदलाव लाती हैं। आज के लेख में हम आचार्य चाणक्य के प्रभावी अनमोल विचारों को साझा कर रहें हों, जो भले ही कड़वे लगेंगें पर आपके जीवन में बड़ा बदलाव लाएंगे। आपको जीवन जीने की कला सिखाएंगे। तो चलिए जानते हैं आचार्य चाणक्य की कड़वी बातें Acharya Chanakya Ki Kadhi Bataen

आचार्य चाणक्य की कड़वी बातें यदि अपना ली तो बदल जाएगी ज़िन्दगी। Acharya Chanakya Ki Kadhi Bataen

तुम्हें इतना सीधा भी नहीं होना चाहिए की कोई भी तुम्हारा फायदा उठा ले, सीधा व्यक्ति उस सीधे वृक्ष की तरह होता है जो सबसे पहले काटे जाते हैं, उसी तरह जरूरत से ज्यादा ईमानदार होना भी तुम्हें नुकसान पंहुचा सकता है।

सबसे प्रेम से बोलो, लेकिन इतना भी नहीं की चापलूसी लगने लगे, तुम्हारा ज्यादा मीठा बोलना, तुम्हारी अहमियत को घटा देता है।

झुकना जरूरी है पर केवल उतना झुको जितना जरूरी है, बेबजह झुकना दूसरों के अहम् को बढ़ाता है।

जीवन से अपेक्षा रखो, लेकिन किसी से अपेक्षा मत रखो, क्योकि जिसे किसी से कुछ नहीं चाहिए वो किसी से दबेगा भी नहीं।

तुम्हें दूसरों की गलतियों से सीखना चाहिएं, क्योंकिं खुद गलतियां करके अपनी गलतियों से सीखने बैठोगे तो उम्र कम पड़ जाएगी।

भले ही खूब खर्च करो, लेकिन आय से ज्यादा नहीं। इंसान को उतने पैर ही पसारने चाहिए जितनी चादर हो। यदि कुबेर भी आय से ज्यादा व्यय करे तो वो भी कंगाल हो जायेगा।

यदि तुम कुछ बदलने का प्रयास नहीं कर रहे हो, जैसा चल रहा है बस जीते चले जा रहे हो, जो तुम बहुत बड़े आलसी हो। यदि तुम प्रगति करना चाहते हो, यदि तुम अपना लक्ष्य पाना चाहते हो तो तुम्हें अपना सब कुछ दांव पर लगाने से भी पीछे नहीं हटना चाहिए। कुछ कर दिखाने का प्रयास ही तुम्हें सबसे अलग बनाता है।

यदि किसी व्यक्ति को कमज़ोर समझ कर तुम उससे दुश्मनी करने की सोच रहे हो, सोच रहे हो की वो तुम्हारा क्या बिगाड़ लेगा तो सुनो। कमज़ोर व्यक्ति की दुश्मनी बहुत खतरनाक होती है, क्योंकि वो उस समय वार करता है, जिसकी आप कल्पना भी नहीं कर सकते।

जो बीत गया है उसका पछतावा करते रहोगे तो हमेशा दुखी रहोगे। आने वाले समय की चिंता करते रहोगे तो हमेशा अशांत रहोगे। किसी भी व्यक्ति को ना तो बीते समय की ना आने वाले समय के बारे में चिंतित होना चाहिए। व्यक्ति को हमेशा वर्तमान में जीना चाहिए।

यदि तुम्हें कामयाब होना है, तो अच्छे दोस्त बनाओ, और यदि तुम्हें ज्यादा कामियाब होना है तो अच्छे शत्रु बनाओ।

तुम्हें दोस्ती हमेशा बराबर वालों में करनी चाहिए। जो व्यक्ति आपके स्तर से ऊपर या नीचे के हैं, उन्हें दोस्त मत बनाओ। वो तुम्हारे कष्ट का कारण बन सकते हैं।

भले ही तुम में कमियां हो, लेकिन अपनी कमी को किसी को भी मत बताओ, ऐसा करने से लोग हमें सहानुभूति तो देंगें लेकिन मौका मिलने पर तुहारा फायदा भी उठा लेंगे।

यदि तुम यह समझते रहोगे की मैं सब जनता हूँ तो तुम कुएं के मेढ़क बने रहोगे। इसलिए ज्ञान जहाँ से भी मिले बटोरते रहो, हमेशा सीखते रहो।

Youtube पर देखें !

यह भी पढ़ें –

आचार्य चाणक्य की 12 नीति सुनकर सफलता आपके कदम चूमेगी।

आचार्य चाणक्य के सर्वश्रेष्ठ विचार

आचार्य चाणक्य के जीवन से जुड़े कुछ अनसुने रोचक तथ्य

इन जगहों पर पैसा खर्च करने से बढ़ती है आय मिलती है खुशियां। Top 4 Chanakya Niti For Money

यह पोस्ट “आचार्य चाणक्य की कड़वी बातें यदि अपना ली तो बदल जाएगी ज़िन्दगी। Acharya Chanakya Ki Kadhi Bataen” आपको कैसी लगी कृपया कमेंट के माध्यम से अवश्य बतायें, आपके किसी भी प्रश्न एवं सुझावों का स्वागत है। कृपया Share करें और जुड़े रहने की लिए Subscribe करें. धन्यवाद

Hello friends, I am Mukesh, the founder & author of ZindagiWow.Com to know more about me please visit About Me Page.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *