ट्रोजन हॉर्स क्या है, और इससे क्या खतरा हो सकता है ? Understanding the Trojan Horse – Trojan Virus and How to Stay Safe

Trojan Horse - Trojan Virus

ट्रोजन हॉर्स (Trojan Horse – Trojan Virus) एक धोखेबाज़ प्रोग्राम होता है जो उपयोगकर्ता के जानकारी के बिना उनके सिस्टम में द्रष्टव्य तथा अधिकार खोल सकता है। यह कंप्यूटर सुरक्षा में एक बहुत बड़ी समस्या होती है जो इंटरनेट पर अनजान या भ्रमात्मक स्रोतों से डाउनलोड किए गए फाइलों, ईमेल अटैचमेंट या सोशल मीडिया वेबसाइटों जैसी जगहों से आ सकता है।

Contents

What Is a Trojan Horse -Trojan Virus and Malware Explained

Trojan Horse – Trojan Virus एक अवैध सॉफ्टवेयर होता है जो उपयोगकर्ता के अनुज्ञान और उसकी अनजाने में कार्य करता है। ट्रोजन हॉर्स एक खतरनाक मैलवेयर (Malware) होता है जो कंप्यूटर या अन्य इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों को नुकसान पहुंचाता है।

ट्रोजन हॉर्स कंप्यूटर में फ़ाइलें स्थापित कर सकता है, बैकडोर (backdoor) द्वारा कंप्यूटर तक पहुंच हासिल करता है, कुछ कार्यों को स्वचालित रूप से करता है या सिस्टम फ़ाइलों को बदल देता है।

ट्रोजन हॉर्स कंप्यूटर या अन्य उपकरणों के लिए एक अंतर्जाल (network) खोल सकता है जिससे हैकर उनकी निजी जानकारी तक पहुंच सकते हैं। यह किसी भी प्रकार के अनधिकृत गतिविधियों के लिए उपयोग किया जा सकता है, जैसे कि कंप्यूटर नेटवर्क में स्पाइवेर (spyware) या बोटनेट (botnet) के रूप में।

यह कंप्यूटर सुरक्षा में एक बहुत बड़ी समस्या होती है जो इंटरनेट पर अनजान या भ्रमात्मक स्रोतों से डाउनलोड किए गए फाइलों, ईमेल अटैचमेंट या सोशल मीडिया वेबसाइटों जैसी जगहों से आ सकता है।

How does a Trojan Horse – Trojan Virus work?

ट्रोजन हॉर्स के द्वारा हैकर्स अपने प्रतिद्वंद्वियों के सिस्टम में घुस जाते हैं और उनकी जानकारी को चुरा लेते हैं, जैसे उनके लॉग-इन डिटेल्स, ईमेल, बैंकिंग या क्रेडिट कार्ड जानकारी और अन्य गोपनीय डेटा। ट्रोजन हॉर्स द्वारा कंप्यूटर वायरस, रैंसोमवेयर, बैकडोर्स, बोत नेटवर्क और अन्य खतरनाक साइबर अपवाद भी संभव होते हैं।

इसलिए, संज्ञानार्थ रहता है कि हमेशा सुरक्षित इंटरनेट सुविधाओं का उपयोग करें, अज्ञात स्रोतों से फाइल डाउनलोड न करें, अनजाने इ-मेल लिंक पर क्लिक न करें।

ट्रोजन हॉर्स का नाम कैसे पड़ा? How did the Trojan horse get its name?

“ट्रोजन हॉर्स” का नाम ग्रीक मिथकों से लिया गया है। ग्रीक मिथक में ट्रोजन घटनाओं का वर्णन है जो ट्रोजन नामक एक शहर के आसपास घटीं। इस शहर में एक विशाल लकड़ी का घोड़ा रखा गया था जिसे दरवाजे से अंदर ले जाने के लिए लोगों को भ्रमित किया गया था। बाद में, लोगों ने दरवाजे को खोला और घोड़े के साथ साथ एक बड़ा सेना भी अंदर आ गया था जिसने उन्हें जीत हासिल कर ली थी।

ट्रोजन हॉर्स वायरस के तर्क में, हैकर एक फ़ाइल को ट्रोजन नाम से छिपा देते हैं, जो एक निर्दिष्ट उद्देश्य के साथ कंप्यूटर सिस्टम में प्रवेश करता है। यह उपयोगकर्ता के अनुमति के बिना गोपनीय जानकारी चुराने, सिस्टम को नुकसान पहुंचाने, या अन्य नुकसान पहुंचाने के लिए डिज़ाइन किया गया होता है।

ट्रोजन हॉर्स वायरस किसने बनाया? Who created the Trojan horse virus?

ट्रोजन हॉर्स वायरस के बनाने का श्रेय एक अनोखी विधि का है, जिसका मकसद उपयोगकर्ताओं के डेटा चोरी और उनकी गोपनीयता को हानि पहुंचाना होता है। इसके बनाने वाले कई अलग-अलग कारणों से होते हैं, जैसे कि वायरस को बनाने वाले क्रैकर्स, कंपनियों द्वारा गोपनीय जानकारी चोरी के लिए भी इसका इस्तेमाल किया जाता है।

ट्रोजन हॉर्स को आमतौर पर साइबर अपराधियों द्वारा बनाया जाता है, जो वायरस के माध्यम से विभिन्न प्रकार की संगठित अपराधियों की गतिविधियों का संचालन कर सकते हैं। इन लोगों का उद्देश्य अपने अर्थव्यवस्था बढ़ाना, शोषण, शांति के अवांछित दोषों का अनुदरण करना और अन्य अपराधों को करना होता है।

क्यों पड़ता है चंद्र ग्रहण ? वैज्ञानिक तथ्य और मान्यताएं

ट्रोजन हॉर्स का उदाहरण / प्रकार trojan horse example / Types of Trojan Horse

कुछ ट्रोजन हॉर्स के उदाहरण हैं:

  1. Back Orifice: यह एक रिमोट एक्सेस ट्रोजन हॉर्स है जो किसी भी उपयोगकर्ता के कंप्यूटर में दूरस्थ एक्सेस प्रदान करता है। इस ट्रोजन के द्वारा हैकर कंप्यूटर को दूरस्थ रूप से नियंत्रित कर सकता है और उपयोगकर्ता की सभी गतिविधियों को देख सकता है।
  2. Zeus Trojan: यह एक फिशिंग ट्रोजन है जो उपयोगकर्ता के बैंकिंग खातों और अन्य ऑनलाइन खातों में उनकी निजी जानकारी को हासिल करने के लिए डिज़ाइन किया गया है।
  3. CryptoLocker: यह एक रैंसमवेयर ट्रोजन है जो उपयोगकर्ता के कंप्यूटर फ़ाइलों को एन्क्रिप्ट करता है और फिर रंजोम एक्सेस के बदले में एक राशि मांगता है।
  4. Netbus: यह एक अन्य रिमोट एक्सेस ट्रोजन है जो उपयोगकर्ता के कंप्यूटर में दूरस्थ एक्सेस प्रदान करता है और हैकर को उपयोगकर्ता की जानकारी तक पहुंचने में मदद करता है।
  5. SpyEye: यह एक अन्य फिशिंग ट्रोजन है जो उपयोगकर्ता के ऑनलाइन खातों की जानकारी चुराने के लिए डिज़ाइन किया गया है। यह ट्रोजन उपयोगकर्ता के कंप्यूटर में कुछ फ़ाइलों को इंजेक्ट करता है, जिससे वह अपनी जानकारी को साझा करने के लिए प्रेरित होता है। इसके बाद, हैकर यह जानने में सक्षम होता है कि उपयोगकर्ता किस वेबसाइट पर जा रहा है और उसके खाते में कौन सी जानकारी हो सकती है।

इन सभी ट्रोजन हॉर्स के उदाहरणों से स्पष्ट होता है कि ये किसी भी उपयोगकर्ता के कंप्यूटर को नुकसान पहुंचा सकते हैं। इसलिए, यदि आपके कंप्यूटर में कोई संदिग्ध फ़ाइल हो तो आपको उसे डाउनलोड नहीं करना चाहिए। आपको एक्सपर्ट द्वारा सलाह लेना चाहिए और एक अच्छा एंटीवायरस सॉफ़्टवेयर इंस्टॉल करना चाहिए जो आपके कंप्यूटर को संरक्षित रखेगा।

ट्रोजन हॉर्स से कैसे बचें ? How to protect yourself from Trojan Horse – Trojan Virus

ट्रोजन हॉर्स से बचने के लिए निम्नलिखित उपाय अपनाये जा सकते हैं:

  1. संदिग्ध फाइलों से दूर रहें: इंटरनेट पर किसी भी संदिग्ध फ़ाइल को डाउनलोड नहीं करना चाहिए।
  2. सावधानी बरतें: यदि कोई संदिग्ध ईमेल आता है या अज्ञात स्रोत से कोई संदेश आता है, तो उसे खोलने से पहले सावधानी बरतें।
  3. अच्छा एंटीवायरस सॉफ़्टवेयर इंस्टॉल करें: अपने कंप्यूटर में एक अच्छा एंटीवायरस सॉफ़्टवेयर इंस्टॉल करें जो आपके कंप्यूटर को संरक्षित रखेगा।
  4. नियमित अपडेट करें: अपने कंप्यूटर के ऑपरेटिंग सिस्टम और सॉफ़्टवेयर को नियमित रूप से अपडेट करते रहें।
  5. ऑनलाइन सुरक्षा सुझावों का पालन करें: इंटरनेट पर सुरक्षित रहने के लिए कुछ आसान सुरक्षा सुझावों का पालन करें, जैसे कि अस्पताल के वाइफ़ाई का उपयोग न करें और अज्ञात स्रोतों से फाइलें डाउनलोड न करें।

निष्कर्ष: ट्रोजन हॉर्स – ट्रोजन वायरस से सुरक्षित रहें Conclusion: Stay Safe from Trojan Horse – Trojan Virus

ट्रोजन हॉर्स – ट्रोजन वायरस मैलवेयर का एक खतरनाक रूप है जो आपके कंप्यूटर को महत्वपूर्ण नुकसान पहुंचा सकता है और इसके परिणामस्वरूप डेटा चोरी हो सकता है। यह कैसे काम करता है और इस दुर्भावनापूर्ण सॉफ़्टवेयर से स्वयं को कैसे सुरक्षित रखें, इसके बारे में सूचित रहना महत्वपूर्ण है।

ट्रोजन हॉर्स – ट्रोजन वायरस से सुरक्षित रहने के लिए, ईमेल अटैचमेंट खोलते समय या असत्यापित स्रोतों से सॉफ़्टवेयर डाउनलोड करते समय हमेशा सतर्क रहें। प्रतिष्ठित एंटीवायरस सॉफ़्टवेयर स्थापित करें और इसे अद्यतित रखें। मजबूत पासवर्ड का उपयोग करें और जब भी संभव हो दो-कारक प्रमाणीकरण सक्षम करें। अपने ऑपरेटिंग सिस्टम और सॉफ़्टवेयर एप्लिकेशन को नवीनतम सुरक्षा पैच के साथ अद्यतित रखें।

इन युक्तियों का पालन करके और अपनी ऑनलाइन गतिविधियों के बारे में सतर्क रहकर, आप ट्रोजन हॉर्स – ट्रोजन वायरस के हमले का शिकार होने के अपने जोखिम को कम कर सकते हैं। सुरक्षित रहें और सूचित रहें!

Google Search हर सवाल का जवाब कैसे और कहाँ से देता है ? How Does Google Search Answer Your Every Question ?

यह आर्टिकल  ‘ट्रोजन हॉर्स क्या है, और इससे क्या खतरा हो सकता है ? Trojan Horse – Trojan Virus’ आपको कैसा लगा अवश्य बतायें, आपके किसी भी प्रश्न एवं सुझावों का स्वागत है। शेयर करें, जुड़े रहने की लिए Subscribe करें . धन्यवाद

Hello friends, I am Mukesh, the founder & author of ZindagiWow.Com to know more about me please visit About Me Page.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *