इतिहास में अब तक बोले गए 26 सबसे बड़े झूठ और तथ्य 26 Biggest Lies Ever Told In History & There Facts

History & There Facts

Biggest Lies Ever Told In History & There Facts : पूरे इतिहास में, गलत सूचना, झूठ, और एकमुश्त झूठ के कई उदाहरण रहे हैं जिन्हें विभिन्न कारणों से लोगों द्वारा कायम रखा गया और उन पर विश्वास किया गया। कुछ झूठ धोखा देने, हेरफेर करने या नियंत्रित करने के लिए कहे गए थे, जबकि अन्य केवल गलतफहमियाँ या गलतियाँ थीं जो समय के साथ बनी रहीं। इन झूठों को पहचानना और दूर करना महत्वपूर्ण है, क्योंकि इनके महत्वपूर्ण परिणाम हो सकते हैं और हानिकारक मिथकों को कायम रख सकते हैं।

यहाँ इतिहास में अब तक बोले गए 26 सबसे बड़े झूठ 26 biggest lies ever told in history & there facts प्रत्येक के बारे में कुछ तथ्यों और स्पष्टीकरणों के साथ हैं, आइये जानते हैं –

Biggest Lies Ever Told In History & There Facts

1- Biggest Lies Ever Told In History & There Facts

पृथ्वी चपटी है सदियों से, कई लोगों का मानना था कि पृथ्वी चपटी है, लेकिन यह वैज्ञानिक रूप से गलत साबित हुआ है। उदाहरण के लिए, प्राचीन यूनानियों को पता था कि पृथ्वी गोल है, और 21वीं सदी में, हमारे पास इसे साबित करने के लिए अंतरिक्ष से पृथ्वी की तस्वीरें हैं।

यह विचार कि पृथ्वी गोल है प्राचीन काल से चली आ रही है, लेकिन पहला वैज्ञानिक प्रमाण ग्रीक दार्शनिक, गणितज्ञ और खगोलशास्त्री, एराटोस्थनीज से तीसरी शताब्दी ईसा पूर्व में आया था। उन्होंने देखा कि मिस्र के शहर स्येन (आधुनिक असवान) में ग्रीष्म संक्रांति पर दोपहर के समय, सूर्य सीधे सिर के ऊपर होता था, और वस्तुओं की कोई छाया नहीं पड़ती थी।

उसी समय अलेक्जेंड्रिया में, जो सायन के लगभग उत्तर में स्थित था, एराटोस्थनीज ने सूक्ति नामक यंत्र से सूर्य की किरणों के कोण को मापा, और पाया कि वे ऊर्ध्वाधर से लगभग 7.2 डिग्री के कोण पर थे।

उन्होंने तर्क दिया कि यह तभी संभव हो सकता है जब पृथ्वी घुमावदार हो, और उन्होंने पृथ्वी के आकार का अनुमान लगाने के लिए अपने माप का उपयोग किया। उन्होंने आधुनिक मूल्य के लगभग 2% के भीतर, पृथ्वी की परिधि का उल्लेखनीय रूप से सटीक अनुमान लगाया।

सदियों से, अन्य सबूतों ने पुष्टि की है कि पृथ्वी गोल है, जिसमें अंतरिक्ष से ली गई तस्वीरें शामिल हैं, जिस तरह से क्षितिज पर जहाज गायब हो जाते हैं, और तथ्य यह है कि ग्रह पर विभिन्न स्थानों से अलग-अलग नक्षत्र दिखाई देते हैं।

इसलिए, संक्षेप में, एराटोस्थनीज के माप और अवलोकन ने पहला वैज्ञानिक प्रमाण प्रदान किया कि पृथ्वी गोल है, और उसके काम की पुष्टि की गई है और वैज्ञानिकों और खोजकर्ताओं की बाद की पीढ़ियों द्वारा इसका निर्माण किया गया है।

2- Biggest Lies Ever Told In History & There Facts

नकली था चांद पर उतरना : कुछ लोगों का मानना है कि 1969 की चांद पर उतरने का नाटक किया गया था और फुटेज नकली था। हालांकि, इस बात के जबरदस्त सबूत हैं कि चंद्रमा पर उतरना वास्तविक था, जिसमें हजारों दस्तावेज और तस्वीरें शामिल हैं, साथ ही यह तथ्य भी है कि सोवियत संघ (उस समय एक प्रतिद्वंद्वी महाशक्ति) ने लैंडिंग की पुष्टि की थी।

3- Biggest Lies Ever Told In History & There Facts

क्रिस्टोफर कोलंबस ने अमेरिका की खोज की: नहीं, क्रिस्टोफर कोलंबस ने अमेरिका की खोज नहीं की। वह 1492 में एक स्पेनिश नौकापालन ने यात्रा की थी जिसका मुख्य उद्देश्य भारत तक पहुंचना था। लेकिन उनकी टीम ने उत्तरी अमेरिका के बहुमूल्य भूमि पर गलती से पहुंच लगाई थी।

अमेरिका की खोज उन्हें लेफ्टिंगटन नेपियर द्वारा अविष्कृत समझी जाती है, जो 1497 में ब्रिटिश सरकार के प्राधिकारी हारी विंस के समर्थन में एक जाँच-चाहत की यात्रा पर निकला था। नेपियर ने अवैध वस्तु व्यापार से लगातार आर्थिक फायदे हासिल किए थे और उनकी यात्राएं आमतौर पर समुद्री जहाजों के माध्यम से आयोजित की जाती थीं।

4- Biggest Lies Ever Told In History & There Facts

इराक में WMDs का अस्तित्व: अमेरिकी सरकार ने दावा किया कि 2003 के आक्रमण से पहले इराक के पास सामूहिक विनाश के हथियार (WMDs) थे, लेकिन बाद में यह झूठ निकला। ऐसा कोई हथियार नहीं मिला, और आक्रमण को सही ठहराने के लिए जिस खुफिया जानकारी का इस्तेमाल किया गया, उसकी व्यापक रूप से आलोचना की गई।

5- Biggest Lies Ever Told In History & There Facts

ट्रोजन हॉर्स: ग्रीक पौराणिक कथाओं के अनुसार, ट्रॉय शहर में प्रवेश पाने के लिए यूनानियों ने सैनिकों को एक लकड़ी के घोड़े के अंदर छिपा दिया था। हालाँकि, यह संभावना नहीं है कि वास्तव में ऐसा हुआ हो; कहानी शायद सिर्फ एक मिथक है।

6- Biggest Lies Ever Told In History & There Facts

अंतरिक्ष से देखी जा सकती है चीन की महान दीवार लोकप्रिय धारणा के बावजूद, चीन की महान दीवार नग्न आंखों से अंतरिक्ष से दिखाई नहीं देती है। यह केवल दूरबीनों या अन्य विशेष उपकरणों के साथ दिखाई देता है।

7- Biggest Lies Ever Told and There Facts

मैरी एंटोनेट ने कहा “उन्हें केक खाने दो”: इस वाक्यांश को अक्सर फ्रांस की रानी के लिए जिम्मेदार ठहराया जाता है, जिन्होंने कथित तौर पर यह कहा था जब उन्होंने सुना कि गरीबों के पास रोटी नहीं है। हालाँकि, इस दावे का समर्थन करने के लिए कोई ऐतिहासिक प्रमाण नहीं है।

8- Biggest Lies Ever Told and There Facts

लोच नेस मॉन्स्टर मौजूद है: लोच नेस मॉन्स्टर एक पौराणिक प्राणी है जिसे स्कॉटलैंड में लोच नेस में रहने के लिए कहा जाता है। कई देखे जाने और जांच के बावजूद, इस बात का कोई ठोस सबूत नहीं है कि जीव मौजूद है।

9- Biggest Lies Ever Told and There Facts

एक खास तारीख को खत्म होगी दुनिया: पूरे इतिहास में कई लोगों ने भविष्यवाणी की है कि एक खास तारीख को दुनिया खत्म हो जाएगी, लेकिन ये भविष्यवाणियां हमेशा गलत निकलीं।

10- Biggest Lies Ever Told and There Facts

नेपोलियन छोटा था: हालाँकि नेपोलियन को अक्सर छोटे कद के रूप में चित्रित किया जाता है, वह वास्तव में अपने समय के लिए औसत कद का था। यह मिथक कि वह छोटा था, उसके शत्रुओं द्वारा उसके अधिकार को कम करने के तरीके के रूप में फैलाया जा सकता था।

क्या भविष्य में तकनीक का राज होगा? Will technology rule in the future ?

11- Biggest Lies Ever Told and There Facts

तीर्थयात्रियों और मूल अमेरिकियों के पास एक दोस्ताना धन्यवाद भोजन था: जबकि यह सच है कि तीर्थयात्रियों और मूल अमेरिकियों ने 1621 में भोजन साझा किया था, दोनों समूहों के बीच संबंध हमेशा दोस्ताना नहीं थे। वास्तव में, अमेरिका में तीर्थयात्रियों के आगमन के कारण अमेरिकी मूल-निवासियों का विस्थापन और उत्पीड़न हुआ।

12- Biggest Lies Ever Told and There Facts

सूर्य पृथ्वी के चारों ओर चक्कर लगाता है सदियों से लोगों का मानना था कि सूर्य पृथ्वी के चारों ओर चक्कर लगाता है। 16वीं शताब्दी में खगोलशास्त्री निकोलस कोपरनिकस ने इसका खंडन किया था।

13- Biggest Lies Ever Told and There Facts

सिर्फ 6,000 साल पुरानी है दुनिया कुछ लोगों का मानना है कि दुनिया सिर्फ 6,000 साल पुरानी है, जैसा कि बाइबिल में बताया गया है। हालाँकि, यह वैज्ञानिक प्रमाणों द्वारा समर्थित नहीं है, जो बताता है कि पृथ्वी अरबों वर्ष पुरानी है।

14- Biggest Lies Ever Told In History & There Facts

नाज़ी समाजवादी थे: इस तथ्य के बावजूद कि “समाजवादी” शब्द नाज़ी पार्टी के नाम का हिस्सा था, नाज़ी सच्चे समाजवादी नहीं थे। वास्तव में, वे अति दक्षिणपंथी राष्ट्रवादी थे जिन्होंने साम्यवाद और समाजवाद के अन्य रूपों का विरोध किया।

15- Biggest Lies Ever Told and There Facts

पैसे से खुशियां नहीं खरीदी जा सकतीं: जबकि पैसा खुशी की गारंटी नहीं है, शोध से पता चला है कि आय और खुशी के बीच एक मजबूत संबंध है। अध्ययनों से यह भी पता चला है कि भौतिक वस्तुओं के बजाय अनुभवों पर पैसा खर्च करने से अधिक खुशी मिल सकती है।

16- Biggest Lies Ever Told and There Facts

महिलाएं पुरुषों की तरह सक्षम नहीं हैं: इस झूठ का इस्तेमाल सदियों से महिलाओं के खिलाफ भेदभाव को सही ठहराने के लिए किया जाता रहा है। हालांकि, कई अध्ययनों से पता चला है कि पुरुषों और महिलाओं के बीच बुद्धि या क्षमता में कोई महत्वपूर्ण अंतर नहीं है।

17- Biggest Lies Ever Told and There Facts

टीके ऑटिज़्म का कारण बनते हैं: इस झूठ को कई अध्ययनों से खारिज कर दिया गया है, और चिकित्सा पेशेवरों के बीच भारी सहमति यह है कि टीके सुरक्षित हैं और ऑटिज़्म का कारण नहीं बनते हैं।

18- Biggest Lies Ever Told and There Facts

पृथ्वी ब्रह्मांड का केंद्र है: यह सदियों से एक व्यापक मान्यता थी, लेकिन यह वैज्ञानिक टिप्पणियों और प्रयोगों द्वारा गलत साबित हुई, विशेष रूप से गैलीलियो गैलीली की शुक्र के चरणों की खोज से।

19- Biggest Lies Ever Told and There Facts

आप अपने मस्तिष्क का केवल 10% उपयोग करते हैं: यह फिल्मों और टीवी शो द्वारा प्रचलित एक लोकप्रिय मिथक है। वास्तव में, लोग अपने मस्तिष्क के सभी भागों का उपयोग करते हैं, हालांकि विभिन्न कार्यों के दौरान विभिन्न भाग अधिक सक्रिय हो सकते हैं।

20- Biggest Lies Ever Told and There Facts

शार्क को कैंसर नहीं होता है: इस मिथक को 1992 में प्रकाशित एक किताब ने कायम रखा था, लेकिन तब से यह झूठा साबित हुआ है। शार्क को वास्तव में कैंसर हो जाता है, हालांकि उनकी प्रतिरक्षा प्रणाली मनुष्यों की तुलना में बीमारी से लड़ने के लिए बेहतर रूप से सुसज्जित हो सकती है।

21- Biggest Lies Ever Told and There Facts

मनुष्य के पास केवल पाँच इंद्रियाँ हैं: यह एक आम गलत धारणा है। जबकि दृष्टि, श्रवण, स्वाद, गंध और स्पर्श पारंपरिक पाँच इंद्रियाँ हैं, मनुष्य के पास वास्तव में और भी बहुत कुछ है, जिसमें प्रोप्रियोसेप्शन (शरीर की स्थिति के बारे में जागरूकता), संतुलन, तापमान, दर्द और दबाव शामिल हैं।

22- Biggest Lies Ever Told In History & There Facts

शरीर के अंदर रक्त नीला होता है: यह एक मिथक है जो अक्सर जीव विज्ञान की पाठ्यपुस्तकों में प्रचलित है, लेकिन यह सच नहीं है। रक्त हमेशा लाल होता है, लेकिन जिस तरह से प्रकाश अवशोषित और बिखरा होता है, त्वचा के माध्यम से यह नीला या हरा दिखाई दे सकता है।

23- Biggest Lies Ever Told and There Facts

च्युइंग गम को पचने में सात साल लगते हैं: यह एक मिथक है जो दशकों से चला आ रहा है, लेकिन यह सच नहीं है। जबकि च्युइंग गम को निगलने की अनुशंसा नहीं की जाती है, यह आमतौर पर पाचन तंत्र से होकर गुजरता है और कुछ ही दिनों में किसी अन्य भोजन की तरह उत्सर्जित हो जाता है।

24- Biggest Lies Ever Told and There Facts

हीरे दुर्लभ हैं: हीरा उद्योग द्वारा कीमतों को बढ़ाने के लिए यह एक मिथक है। वास्तव में, दुनिया में बड़ी मात्रा में हीरे हैं, और उनकी कमी कृत्रिम रूप से नियंत्रित उत्पादन और विपणन के माध्यम से पैदा की जाती है।

25- Biggest Lies Ever Told and There Facts

टाइटैनिक डूब गया क्योंकि यह एक हिमशैल से टकराया था: जबकि यह सच है, यह थोड़ा सा सरलीकरण भी है। टाइटैनिक का डूबना कारकों के संयोजन का परिणाम था, जिसमें डिजाइन की खामियां, खराब नेविगेशन और अपर्याप्त सुरक्षा उपाय शामिल थे।

26- Biggest Lies Ever Told and There Facts

अंगुलियां चटकने से गठिया होता है: यह एक मिथक है जो वर्षों से चला आ रहा है, लेकिन इसका समर्थन करने के लिए कोई वैज्ञानिक प्रमाण नहीं है। आपकी अंगुलियां चटकना दूसरों के लिए कष्टप्रद हो सकता है, लेकिन यह आपके जोड़ों के लिए हानिकारक नहीं है।

याद रखें, सिर्फ इसलिए कि कुछ व्यापक रूप से माना जाता है या दोहराया जाता है, इसका मतलब यह नहीं है कि यह सच है। हमेशा तथ्यों की जाँच करें और तथ्यों को कल्पना से अलग करने के लिए विश्वसनीय स्रोतों की तलाश करें।

मनोविज्ञान के बारे में अनसुने रोचक तथ्य | Psychology Facts In Hindi

“इतिहास में अब तक बोले गए 26 सबसे बड़े झूठ और तथ्य 26 Biggest Lies Ever Told In History & There Facts आपको कैसे लगे Comments द्वारा अवश्य बतायें। यदि आपका कोई सुझाव है या इस विषय पर आप कुछ और कहना चाहें तो आपका स्वागत हैं। कृपया Share करें और जुड़े रहने की लिए Subscribe जरूर करें. धन्यवाद

Hello friends, I am Mukesh, the founder & author of ZindagiWow.Com to know more about me please visit About Me Page.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *