अपने जूनून का पीछा करने की ख़ुशी “The Joy of Pursuing Your Passion | Hindi Story

The Joy of Pursuing Your Passion Hindi Story

अपने जूनून का पीछा करने की ख़ुशी “The Joy of Pursuing Your Passion | Hindi Story | Hindi Inspiring Story For Happy & Grow of Life

The Joy of Pursuing Your Passion | Hindi Story

एक बार की बात है, मधुर नाम का एक युवक था जो अमीर बनने का सपना देखता था। मधुर ने अपनी नौकरी में कड़ी मेहनत की, लेकिन उसने पाया कि वह कितना भी बचा ले, ऐसा नहीं लगता कि उसके पास अपने सपनों को पूरा करने के लिए पर्याप्त पैसा है।

एक दिन, मधुर को एक बूढ़ा आदमी मिला जो सड़क के किनारे बैठा था। बूढ़ा पत्थरों के ढेर से घिरा हुआ था और एक छोटे हथौड़े और छेनी से उन्हें काट रहा था।

कौतूहलवश, मधुर ने बूढ़े व्यक्ति से पूछा कि वह क्या कर रहा है। बूढ़े व्यक्ति ने उत्तर दिया कि वह चट्टानों में से एक सुंदर स्त्री की मूर्ति बना रहा है। मधुर प्रभावित हुआ और उसने पूछा कि एक बार मूर्ति बन जाने के बाद बूढ़ा व्यक्ति उसे कितने रूपये में बेचेगा।

बूढ़े व्यक्ति ने उत्तर दिया कि उसका मूर्ति बेचने का कोई इरादा नहीं है। इसके बजाय, उसने इसे अपने लिए रखने और अपनी रचना की सुंदरता का आनंद लेने की योजना बनाई।

मधुर उलझन में था और उसने पुछा कि बूढ़ा व्यक्ति किसी ऐसी चीज़ पर इतना समय और प्रयास क्यों लगाएगा जिसे बेचने का उसका कोई इरादा नहीं है। बूढ़े व्यक्ति ने उत्तर दिया कि उसने ऐसा कुछ सुंदर और अर्थपूर्ण बनाने की खुशी के लिए किया है। उसने पैसे के लिए ऐसा नहीं किया।

मधुर को तब एहसास हुआ कि वह पैसा बनाने पर इतना ध्यान केंद्रित कर रहा था कि वह अपने सपनों और जुनून का पीछा करने की खुशी भूल गया था। उसने केवल पैसे के पीछे भागने के बजाय अपने पसंदीदा काम पर ध्यान केंद्रित करने का फैसला किया।

समय के साथ, मधुर ने पाया कि जब वह अपने जुनून का पीछा करता है, तो वह अधिक पूर्ण और खुश हो जाता है, और पैसे का पीछा करना प्रतीत होता है। उसने कुछ ऐसा व्यवसाय शुरू किया जो उसे पसंद था, और जल्द ही, वह सफल और धनवान बन गया।

इस कहानी से सीख यह है कि जहां पैसा महत्वपूर्ण है, वहीं यह हमारे जीवन का एकमात्र केंद्र नहीं होना चाहिए। अपने जुनून का पीछा करने और हम जो प्यार करते हैं उसे करने से अधिक खुशी और तृप्ति हो सकती है, जिससे बदले में वित्तीय सफलता मिल सकती है। तो, जो आप प्यार करते हैं उसे ढूंढें और जुनून और समर्पण के साथ उसका पीछा करें, और पैसा आपके पीछे आएगा।

यह भी जरूर पढ़ें ;  

तीन प्रेरक लघु हिंदी कहानियाँ!

सही दिशा में मेहनत से मिलेगी कामयाबी !

मित्रों ! उम्मीद करता हूँ “अपने जूनून का पीछा करने की ख़ुशी “The Joy of Pursuing Your Passion | Hindi Story “ आपको अवश्य पसंद आई होगी और आपको कितना मोटिवेट किया कृपया कमेंट के माध्यम से अवश्य बतायें, आपके किसी भी प्रश्न एवं सुझावों का स्वागत है। कृपया Share करें  और  जुड़े रहने की लिए Subscribe करें. धन्यवाद

Hello friends, I am Mukesh, the founder & author of ZindagiWow.Com to know more about me please visit About Me Page.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *