कल्कि अवतार से जुड़ी रोचक बातें | Kalki Avatar Facts In Hindi

Kalki Avatar

Kalki Avatar Facts In Hindi – कल्कि अवतार हिंदू धर्म में एक महत्वपूर्ण अवतार है। कल्कि अवतार का वर्णन पुराणों, रामायण और महाभारत जैसी धर्म ग्रंथों में मिलता है। कल्कि अवतार को भविष्य में आने वाले कलियुग के समाप्ति का अवतार माना जाता है। पुराणों के अनुसार भगवान विष्णु हर युग के अंत में अवतार लेकर धर्म को पुर्नस्थापित करते हैं। अबतक भगवान विष्णु के 9 अवतार हो चुके हैं और अब केवल 10वां अवतार कल्कि होना बाकी है। यह अवतार भगवान विष्णु का दसवां अवतार माना जाता है। तो चलिए इस लेख में कल्कि अवतार से जुडी सभी बातों को जान लेते हैं –

Key Features :
Kalki Avatar explained in Hindi
Kalki Avatar कौन होता है?
Lord Vishnu का दसवां अवतार Kalki Avatar
Kalki Avatar के दुश्मन कौन होंगे?
Kalki Avatar का जन्म स्थान और समय
Kali Yuga के अंत और Kalki Avatar
Kalki Avatar की अनसुनी बातें जो आपको नहीं पता
Kalki Avatar के महाभारत से संबंधित तथ्य
Kalki Avatar के बारे में रोचक जानकारियां
Kalki Avatar के अद्भुत कहानियां

Contents

कल्कि अवतार से जुड़ी रोचक बातें | Kalki Avatar Facts In Hindi

कल्कि अवतार के आने से पहले, कलियुग में जब लोगों के बुरे कर्म हद से ज्यादा बढ़ जायेंगे तब कल्कि अवतार धर्म को स्थापित करने और दुष्कर्मों को नष्ट करने के लिए आयेंगे।

कल्कि अवतार को भगवान के काल के रूप में माना जाता है, वह एक तलवार लेकर आते हैं और दुष्कर्मों के विरुद्ध लड़ाई करते हैं। उसका उद्देश्य धर्म को स्थापित करना होगा और दुष्कर्मों को नष्ट करना होगा।

कल्कि अवतार की भविष्‍यवाणी

Kalki Avatar Facts

पुराणों में कलयुग के अंतिम चरण में भगवान (श्री विष्‍णु) द्वारा मानव-अवतार लेने की भविष्‍यवाणी की गई है। उनके उस अवतार को कल्कि अवतार कहा गया है, जो कि श्‍वेत अश्‍व पर सवार होंगे. पुराणों के अनुसार, अभी कलियुग को शुरू हुए कुछ हजार वर्ष ही व्‍यतीत हुए हैं, जबकि यह युग 432,000 मानव-वर्षों का है। आधुनिक काल-गणना के हिसाब से देखा जाए तो कलियुग का प्रारंभ 3102 ईसा पूर्व से हुआ था, जब पांच ग्रह मंगल, बुध, शुक्र, बृहस्‍पति और शनि मेष राशि पर 0 डिग्री पर हो गए थे।

भगवान कल्कि का मंदिर

Kalki Avatar Facts

वर्तमान में भगवान कल्कि के नाम पर उत्तरप्रदेश में संभल ग्राम में एक मंदिर बना है। उनके नाम पर दिल्ली आदि क्षेत्रों में ऑडियो, वीडियो, सीडी, पुस्तक आदि साहित्य सामग्री का विकास कर प्रचार-प्रसार किया जा रहा है। उनके नाम की आरती, चालीसा, पुराण आदि मिलते हैं। उत्तर प्रदेश में सक्रिय कल्कि वाटिका नामक संगठन का दावा है कि कल्कि अवतार के प्रकट होने का समय नजदीक आ गया है।

भगवान कल्कि का जन्म

Kalki Avatar Facts

पुराणों के अनुसार उत्तरप्रदेश के मुरादाबाद जिले के शंभल नामक स्थान पर विष्णुयशा नामक तपस्वी ब्राह्मण के घर भगवान कल्कि पुत्र रूप में जन्म लेंगे। कल्कि देवदत्त नामक घोड़े पर सवार होकर संसार से पापियों का विनाश करेंगे और धर्म की पुन:स्थापना करेंगे।

इसके विपरीत कुछ अन्य पुराण और बौद्धकाल के कवियों की कविता और गद्य में ऐसा उल्लेख व गुणगान मिलता है कि कल्कि अवतार हो चुका है। ‘वायु पुराण’ (अध्‍याय 98) के अनुसार कल्कि अवतार कलयुग के चर्मोत्कर्ष पर जन्म ले चुका है। इसमें विष्णु की प्रशंसा करते हुए दत्तात्रेय, व्यास, कल्की विष्णु के अवतार कहे गए हैं, किन्तु बुद्ध का उल्लेख नहीं हुआ है। इसका मतलब यह कि उस काल में या तो बुद्ध को अवतारी होने की मान्यता नहीं मिलती थी या फिर बुद्ध के पूर्व कल्कि अवतार हुआ होगा।

कल्कि अवतार भविष्यवाणी

भविष्यवाणियों के अनुसार कल्कि अवतार कलियुग के अंत में आएगा। इस अवतार का उद्देश्य धर्म को स्थापित करना होगा और दुष्कर्मों को नष्ट करना होगा। यह अवतार धर्म के प्रचार और उसके लोगों को दुष्कर्मों से बचाने के लिए आएगा।

भविष्यवाणियों में कहा जाता है कि कल्कि अवतार बड़ी तलवार लेकर आएंगे और अपनी शक्ति से दुष्कर्मों को नष्ट करेंगे। वह जगह-जगह जाकर लोगों को धर्म की शिक्षा देंगे और उन्हें सत्य और न्याय का पालन करने के लिए प्रेरित करेगा।

कल्कि अवतार के आने से पूर्व, कलियुग के दौरान लोग अनेक दुष्कर्मों का प्रचार करेंगे। भविष्यवाणियों में यह भी कहा जाता है कि कलियुग के अंत में मनुष्य नीचे की तरफ गिरता जाएगा और सभी मानव विपरीत आचरण करेंगे।

यह भी पढ़ें : दुनिया के रहस्यमय तथ्य जो आप नहीं जानते होंगे !

कल्कि अवतार किसका वध करेंगे?

Kalki Avatar Facts

कल्कि अवतार के विषय में भविष्यवाणियों द्वारा अलग-अलग बताए गए हैं। कुछ भविष्यवाणियों के अनुसार कल्कि अवतार दुष्टों और असत्य का नाश करेंगे। इस अवतार के आने से धर्म की स्थापना होगी और लोगों को सत्य की ओर प्रेरित किया जाएगा। यह अवतार लोगों को धर्म की शिक्षा देने और दुष्कर्मों से बचाने के लिए आएंगे।

कुछ भविष्यवाणियों के अनुसार, कल्कि अवतार द्वारा कुछ विशेष लोगों का वध किया जाएगा। भविष्यवाणी के अनुसार, इनमें से एक कल्कि अवतार एक निर्भय असुर को मारेंगे जो मनुष्यों के दुष्कर्मों का प्रचार करता हो। दूसरी भविष्यवाणी के अनुसार, कल्कि अवतार एक महान योद्धा होंगे जो अधर्मियों को नष्ट करेंगे और न्याय की विजय का संदेश देंगे।

अतीत के कुछ भविष्यवाणियों ने कहा है कि कल्कि अवतार के आने से पूर्व दुष्ट शक्तियों और असत्य के बढ़ते प्रभाव के चलते समस्त विश्व में बहुत बदलाव आएंगे और सतयुग का प्रारम्भ होने लगेगा।

कल्कि अवतार की आयु कितनी होगी?

Kalki Avatar Facts

कल्कि अवतार की आयु के बारे में कोई निश्चित जानकारी उपलब्ध नहीं है। वेद, पुराण और अन्य धार्मिक ग्रंथों में कल्कि अवतार के बारे में बताया गया है, लेकिन उनमें इनकी आयु के बारे में कोई उल्लेख नहीं है।

अन्य धार्मिक ग्रंथों और पुरातत्व अनुसंधान से उनकी जीवनकाल के बारे में कुछ सुझाव हो सकते हैं, लेकिन इनके बारे में कुछ निश्चित नहीं है। धर्म विश्वास के अनुसार, कल्कि अवतार की आविष्कार की तिथि भी अनिश्चित है और यह भविष्य के अनुसार होगी।

कल्कि अवतार का रहस्य

Kalki Avatar Facts

कल्कि अवतार का रहस्य धर्म, दार्शनिक और तांत्रिक दृष्टिकोण से अलग-अलग हो सकता है। हिंदू धर्म में, कल्कि अवतार को महाविष्णु का दशम अवतार माना जाता है जो धर्म के अधर्मियों को नष्ट करने और धर्म को स्थापित करने के लिए आता है।

कुछ लोग इसे एक ऐतिहासिक व्यक्ति के रूप में भी मानते हैं जो धर्म के संरक्षण और संसार की समस्याओं का समाधान करने के लिए उद्भव होंगे। कुछ लोग इसे एक धार्मिक संस्था या समूह के रूप में भी मानते हैं जो धर्म को स्थापित करने और संरक्षित करने के लिए आएंगे।

इसके अलावा, कुछ लोग इसे एक शक्ति के रूप में भी मानते हैं जो संसार को उद्धार करने के लिए उत्पन्न होगी।

यह भी पढ़ें : ब्रह्मांड के बारे में 33 रोचक तथ्य

अगर सब बातों को निचोड़ लिए जाये तो यहां कुछ महत्वपूर्ण कल्कि अवतार के तथ्य हैं –

1- कल्कि पुराण के अनुसार भगवान विष्णु का कल्कि अवतार संभल गांव में होगा। ऐसी मान्यता है कि उत्तरप्रदेश के मुरादाबाद के पास स्थित संभल गांव ही वह स्थान है जहां भगवान का 10वां अवतार होना है।
2- कल्कि अवतार का जन्म एक ब्राह्मण परिवार में होगा।
3- कल्कि अवतार की आयु 14 से 16 वर्ष होगी।
4- इस अवतार में भगवान के पिता का नाम विष्णुयश होगा। यह भगवान के भक्त एवं वेदों और पुराणों के ज्ञाता होंगे। इनकी माता का नाम सुमति होगा।
5- कल्कि भगवान की पत्नी का नाम देवी लक्ष्मी का ही एक अन्य नाम ‘पद्मा’ होगा ।
6- इनका वस्त्र सफेद होगा और उन्हें तलवार और घोड़ा चलाने की कला का ज्ञान होगा।
7- इनके घोड़े का नाम देवदत्त होगा।
8- कल्कि भगवान के गुरु भगवान परशुराम जी होंगे। परशुराम जी भगवान विष्णु के ही एक अवतार माने जाते हैं, इन्हें अमरत्व का वरदान प्राप्त है।
9- रामावतार के समान ही कल्कि अवतार में भी भगवान चार भाई होंगे इनके अन्य तीन भाइयों के नाम होंगे सुमन्त, प्राज्ञ और कवि। अपने इन्हीं भाइयों के साथ मिलकर भगवान धर्म की स्थापना करेंगे।
10- कल्कि अवतार में भगवान के चार पुत्र होंगे इनके नाम होंगे जय, विजय, मेघमाल तथा बलाहक।
11- कल्कि अवतार दुष्टों का नाश करने के लिए आएगा और वह एक महान योद्धा होगा।
12- कल्कि अवतार धर्म को स्थापित करने के लिए आएगा और सत्य का प्रचार करेगा।
13- उसका आविर्भाव संकट के समय होगा जब धर्म की स्थिति बेहद खराब होगी।
14- कल्कि अवतार समस्त मानव जाति को एक होकर लड़ने की प्रेरणा देगा।
15- कल्कि अवतार के आविर्भाव के समय बहुत से चमत्कार होंगे जो सभी को हैरान कर देंगे और एक नए सतयुग का प्रारम्भ होगा।

यह भी पढ़ें : काशी विश्वनाथ धाम के बारे में अद्भुत रोचक तथ्य

यह जानकारी आपको कैसे लगी कमैंट्स द्वारा जरूर बताएं। पोस्ट को लाइक और शेयर करना ना भूलें।

‘कल्कि अवतार से जुड़ी रोचक बातें | Kalki Avatar Facts In Hindi’ आपको कैसे लगे Comments द्वारा अवश्य बतायें। यदि आपका कोई सुझाव है या इस विषय पर आप कुछ और कहना चाहें तो आपका स्वागत हैं। कृपया Share करें और जुड़े रहने की लिए Subscribe जरूर करें. धन्यवाद

Hello friends, I am Mukesh, the founder & author of ZindagiWow.Com to know more about me please visit About Me Page.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *