रंग वाली होली क्यों मनाई जाती है ? Why do Colorful Holi Make?

Why do Colorful Holi Make hindi

रंगवाली होली (Colorful Holi), जिसे धुलंडी या फगवा के नाम से भी जाना जाता है, एक हिंदू त्योहार है जो बुराई पर अच्छाई की जीत और बसंत के आगमन का जश्न मनाता है। यह मुख्य रूप से भारत और नेपाल में मनाया जाता है, लेकिन दुनिया भर में हिंदुओं और गैर-हिंदुओं द्वारा भी मनाया जाता है।

Why do Colorful Holi Make?

रंगवाली होली की सटीक उत्पत्ति स्पष्ट नहीं है, लेकिन माना जाता है कि यह प्राचीन काल से मनाई जाती रही है। इसका उल्लेख पुराणों में मिलता है, जो संस्कृत में लिखे गए हिंदू ग्रंथ हैं।

किंवदंतियों के अनुसार, रंग वाली होली त्योहार की शुरुआत भगवान कृष्ण और राधा के बीच प्रेम को मनाने के तरीके के रूप में हुई थी। ऐसा कहा जाता है कि भगवान कृष्ण, राधा और उनकी सहेलियों पर रंगीन पानी के छींटे मारकर और उनके चेहरों पर रंगीन गुलाल उड़ाते थे। भगवान कृष्ण का यह चंचल कृत्य एक परंपरा बन गया और लोग उनके सम्मान में रंगवाली होली मनाने लगे।

समय के साथ, रंगवाली होली एक लोकप्रिय त्योहार बन गया है और सभी उम्र और धर्मों के लोगों द्वारा मनाया जाता है। त्योहार आमतौर पर फरवरी या मार्च में पड़ता है और फाल्गुन के हिंदू महीने की पूर्णिमा के दिन मनाया जाता है।

त्योहार के दौरान, लोग एक-दूसरे पर रंगीन पाउडर और पानी फेंक कर, गाते हुए, नाचते हुए और दावत देकर जश्न मनाते हैं। यह आनंद और उल्लास का समय है, जब लोग एक दूसरे से बैर भाव भूलकर एक साथ आते हैं और पिछली शिकायतों को भूल जाते हैं और नए सिरे से शुरुआत करते हैं।

होली का धार्मिक और पौराणिक महत्व के साथ-साथ सामाजिक और सांस्कृतिक महत्व भी है। यह जाति, धर्म की परवाह किए बिना लोगों के एक साथ आने और एक समुदाय के रूप में जश्न मनाने का समय है। यह त्यौहार भारत के बाहर भी लोकप्रिय हो गया है, दुनिया भर के लोग रंगारंग समारोहों में शामिल हो रहे हैं। होली का त्यौहार क्यों मनाया जाता है ? यह जानने के लिए यहां क्लिक करें। 

यह भी पढ़ें ;

हैप्पी होली ! होली संदेश-स्टेटस-शायरी हिंदी में

होली शायरी | होली पर रंग बिरंगी मस्त शायरी

यह लेख जानिए ! रंग वाली होली क्यों मनाई जाती है ? Why do Colorful Holi Make? आपको कैसा लगा. अवश्य बतायें, आपके किसी भी प्रश्न एवं सुझावों का स्वागत है। शेयर करें, जुड़े रहने की लिए E-mail Subscribe करें . धन्यवाद

Hello friends, I am Mukesh, the founder & author of ZindagiWow.Com to know more about me please visit About Me Page.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *