विश्वास नहीं करेंगे लेकिन सच है ये तथ्य 12 Unbelievable Facts In Hindi

Unbelievable Facts In Hindi

दुनिया अविश्वसनीय तथ्यों से भरी पड़ी है, ऐसे कुछ रोचक तथ्य जिनपर शायद आप यकीन न करें लेकिन यह दिलचस्प Unbelievable facts in Hindi 100% True हैं। तो आइये जानते हैं दुनिया के बेहद हैरान करने वाले रोचक तथ्यों को …

अविश्वसनीय दिलचस्प हैरान करने वाले रोचक तथ्य Unbelievable Facts In Hindi

Mysterious Unbelievable Facts In Hindi

Facts 1 – अंतरिक्ष में एक शराब का बादल भी मौजूद है ! दोस्तों अंतरिक्ष के बारे में कई तथ्य आपने जरूर सुने होंगे। लेकिन शायद आपको जानकर विश्वास न हो की अंतरिक्ष में एक शराब का बादल भी मौजूद है। Aquila नाम के तारा मंडल (Star System) में Ethyl Alcohol का एक विशाल बादल मौजूद है। यह कोई छोटा मोटा नहीं बल्कि हमारे सौर मंडल से 1000 गुना बड़ा है और पृथ्वी से इसकी दूरी 10 हजार प्रकाश वर्ष है। अभी इस बादल तक पहुंचना संभव न लगे लेकिन भविष्य में कोई न कोई स्पसे ट्रेवल की तकनीक जरूर बनेगी जिससे यहां पहुंचना संभव हो जाये। 😃 आने वाले समय में शायद यह खबर शराबियों के लिए खुषखबरी बन जाये ; 😃

Facts 2 –यह सही नहीं है। हालांकि यह सच है कि चेहरे के बालों के विकास की दर व्यक्तियों के बीच भिन्न होती है, दाढ़ी बढ़ने की अधिकतम लंबाई आनुवंशिकी, आयु और हार्मोनल परिवर्तन जैसे कई कारकों द्वारा निर्धारित की जाती है। दाढ़ी वृद्धि की औसत दर प्रति माह लगभग 0.5 इंच (1.25 सेमी) है, जिसका अर्थ है कि एक वर्ष में दाढ़ी 6 इंच (15 सेमी) तक बढ़ सकती है। हालाँकि, एक निश्चित बिंदु के बाद, विकास की दर धीमी हो जाती है, और दाढ़ी की लंबाई अंततः बढ़ना बंद हो जाएगी। सामान्य तौर पर, दाढ़ी की अधिकतम लंबाई 2-3 फीट से अधिक होने की संभावना नहीं है।

Facts 3 – यह तो सभी जानते हैं की दुनियाभर में बहुत सारी भाषाएँ बोली जाती हैं पर क्या आपको पता है की पूरी दुनिया में 5000 से ज्यादा भाषाएं बोली जाती है।

Facts 4 – गाल पर डिंपल पड़ना किसी की खूबसूरती को और बढ़ा देता है पर क्या आप जानते हैं की गाल पर डिंपल पड़ने का कारण है मासपेशियों का विकास ठीक से न हो पाना।

Facts 5 – क्या आपने ऐसे बच्चों के बारे में सुना है जो अपने जन्म के समय ही गर्भवती पाए गए। जी हाँ दोस्तों शायद आप विश्वास न करें लेकिन इसे कुदरत का खेल कहें या कुछ और पर यह सच है। मेडिकल भाषा में इसे फीटस इन फिटू (Fetus In Fetu) या बच्चे के पेट भ्रूण का पाया जाना कहते हैं। यह रेयर केस है जो 5 से 10 लाख मामलों में एक होता है। भारत में भी ऐसे कुछ मामले सामने आये हैं। अधिक जाने !

Facts 6 – भारत में ट्रेन के नीचे आत्महत्या की खबरें तो आपने जरूर सुनी होंगी, लेकिन जापान में यदि कोई व्यक्ति ट्रेन के नीचे आत्महत्या करता है तो उसके घरवालों से ‘यात्रा में बाधा डालने के आरोप में फाइन लिया जाता है।

Facts 7- मुस्लिम आबादी को ध्यान में रखकर 1947 में पाकिस्तान नाम से एक अलग देश बना. लेकिन, आपको यह जानकार हैरानी होगी कि पाकिस्तान में एक ऐसा गांव है जिसका नाम बिहार है, और बिहार में भी एक ऐसा गांव है जिसका नाम पाकिस्तन है। पाकिस्तान उर्दू नाम का यह गांव बिहार के उत्तर-पूर्व में स्थित पूर्णिया जिले के जिला मुख्यालय पूर्णिया शहर से करीब 30 किलोमीटर दूर श्रीनगर प्रखंड के सिंघिया पंचायत में आता है। बिहार के ‘पाकिस्तान’ गांव में 250 से ज्यादा लोग निवास करते हैं और यहां 100 से अधिक मतदाता हैं। यहां बहुसंख्यक रूप से आदिवासी समुदाय के लोग रहते हैं। पाकिस्तान नाम का खामियाज़ा इस गांव के लोगों को आज भी उठाना पड़ता है, अव्वल तो ये लोग पाकिस्तानी कहलाते हैं, उस पर आसानी से यहां शादी नहीं हो पाती। इन परेशान लोगों ने अपने गांव का नाम भी बदल लिया, बावजूद परेशानी कम नहीं हो रही है।

Facts 8- अब करते हैं यूट्यूब की बात। यूट्यूब आज पर अनगिनत वीडियो हैं, लेकिन क्या आप जानते हैं  यूट्यूब पर सबसे पहला वीडियो 23 अप्रैल 2005 को अपलोड किया गया जिसे यूट्यूब के को फाउंडर जावेद करीम ने अपलोड किया। इसे ‘मी एट द जू’ टाइटल दिया गया था। वीडियो देखें !

Facts 9 – क्या आप जानते हैं कछुओं के दांत नहीं होते हैं। एक तीखी प्लेट की तरह हड्डी होती है, जिससे वह अपने भोजन को चबाते है। कछुओं की 318 से ज्यादा प्रजातियां धरती पर मौजूद हैं। हिंदू धर्म में धार्मिक मान्यताओं के अनुसार कहा जाता है कि जहां कुछआ होता है, वहां लक्ष्मी का आगमन होता है। फेंगशुई में भी कछुआ रखना बेहद शुभ माना गया है, इससे घर और ऑफिस में सकारात्मक ऊर्जा का प्रवाह बना रहता है।

Facts 10- फ्रांस की राजधानी पेरिस में वहां के लोगों से ज्यादा संख्या कुत्तों की है। यहां लोगों को मेट्रो में कुत्तों को साथ ले जाने पर कोई रोक-ठोक नहीं है।

Facts 11 –  दुनिया का 99% सोना पृथ्वी के कई मील नीचे दबा है, अगर इसे बाहर निकलकर पूरी धरती पर फैलाया जाए तो यह 16 इंच ऊंचाई की परत बनाएगा।

Facts 12 – रिसर्च में पता चला कि सूर्य में बड़ी मात्रा में सोना है । सूर्य मुख्य रूप से हाइड्रोजन और हीलियम से बना है, जिसमें सोने सहित अन्य तत्वों की ट्रेस मात्रा है। जबकि सूर्य में सोने की सही मात्रा निश्चित रूप से ज्ञात नहीं है, यह सूर्य के कुल द्रव्यमान का लगभग दस अरबवाँ हिस्सा होने का अनुमान है। सूर्य के अनुमानित द्रव्यमान के आधार पर, यह लगभग 2.5 अरब टन सोने के बराबर होगा, हालाँकि, यह सोना आसानी से उपलब्ध नहीं है, क्योंकि यह सूर्य के केंद्र में स्थित है, जहाँ तापमान और दबाव बहुत अधिक हैं।

यह भी पढ़ें :

लाइफ के बारे में आश्चर्यजनक रोचक तथ्य

दुनिया के रहस्यमय तथ्य जो आप नहीं जानते होंगे !

‘विश्वास नहीं करेंगे लेकिन सच है ये तथ्य Unbelievable Facts In Hindi’ आपको कैसे लगे Comments द्वारा अवश्य बतायें। यदि आपका कोई सुझाव है या इस विषय पर आप कुछ और कहना चाहें तो आपका स्वागत हैं। कृपया Share करें और जुड़े रहने की लिए Subscribe जरूर करें. धन्यवाद

Hello friends, I am Mukesh, the founder & author of ZindagiWow.Com to know more about me please visit About Me Page.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *