12 Golden Tips of Share Market In Hindi शेयर मार्केट में सफलता के लिए 12 गोल्डन टिप्स ~ Share Market Tips In Hindi

Share Market Tips

Share Market Tips In Hindi – हर निवेशक चाहता है कि शेयर मार्किट से ज्यादा से ज्यादा मुनाफा कमाए, पर शायद यह इतना आसान नहीं हैं। खासकर एक नया इन्वेस्टर जो सोचता है शेयर खरीद लिया और भाव बढ़ने पर बेच दिया। पर यह इतना आसान नहीं होता। इसके लिए बाजार के उतार चढ़ाव पर पैनी नज़र रखनी  होती है। इसके साथ ही एक बेहतर प्लानिंग पूरे रिसर्च के साथ की जाती है। इस पोस्ट में हम आपके लिए शेयर मार्केट से जुड़े कुछ ऐसे गोल्डन टिप्स Golden Tips of Share Market लेकर आये हैं जो आपके लिए काफी हेल्पफुल होंगे। 

Contents

Golden Tips of Share Market (Share Market Tips In Hindi)

दोस्तों यदि आप शेयर मार्किट में रूचि रखते हैं और इस फील्ड में इन्वेस्ट करके अच्छा मुनाफा कमाना चाहते हैं तो गोल्डन टिप्स ऑफ़ मार्केट आपके लिए काफी इम्पोर्टेन्ट होने वाले हैं जो हम काफी रिसर्च के बाद लेकर आये हैं। 

दोस्तों  यह बात सही है शेयर बाजार से अच्छा ख़ासा पैसा कमाया जा सकता है। हालाँकि इक्विटी में पैसा कमाना इतना सरल नहीं है जितना नये निवेशक समझते हैं। इसके लिए धैर्य, बाजार के कार्यों के तरीके की एक अंतनिहित समझ और रिसर्च आवश्यक है। अपने निवेश में बेहतर नियंत्रण रखना। योजनाबद्ध तरीके और रणनीति के साथ स्टॉक में निवेश करने की आवश्यकता है। यहाँ कुछ शेयर मार्किट गोल्डन टिप्स दिए गए हैं जिन्हें आपको शेयर मार्किट में निवेश करने से पहले पता होना जरूरी है। 

शेयर मार्केट में सफलता के लिए 12 गोल्डन टिप्स 

1. पहले सीखें और समझें

शेयर मार्केट एक बिज़नेस करने जैसा ही है इसलिए पूरी जानकारी और समझ के साथ इस फील्ड में उतरना चाहियें। ज्यादातर इन्वेस्टर शेयर को एक लॉटरी की तरह समझते हैं और कुछ इसे किस्मत का खेल मानते हैं और बिना सीखे और सोचे समझे शेयर खरीदते और बेचते हैं और भारी नुकसान उठा बैठते हैं। शेयर मार्केट में 90 प्रतिशत सफलता के श्रेय सोच समझ, उचित रणनीत है जबकि दस प्रतिशन किस्मत या कुछ और जो किसी भी बुसिनेस की तरह है। जिस तरह पानी में छलांग लगाने से पहले तैरना सीखना जरूरी है उसी तरह शेयर मार्केट जो एक मुद्रा का सागर है और इसमें कूदने से पहले सीखें और समझें। तभी आप एक अच्ची रणनीत बना पाएंगे और मुनाफा कमा पायेंगें। 

2. झुण्ड की मानसिकता से बचें

यह कहने की जरूरत नहीं है कि यदि आप शेयर मार्केट में निवेश कर रहें हैं और अपनी मेहनत की कमाई नहीं खोना चाहते हैं तो आपको हमेशा झुण्ड की मानसिकता से बचना चाहियें। दुनियां से सबसे बड़े निवेशक Warren Buffett के अनुसार “जब दूसरे लालची हों तो भयभीत हों और जब जब दूसरे भयभीत हों तो लालची हों। 

3. शोध करने से बाद निर्णय लें

शेयर में निवेश करने से पहले हमेशा उचित शोध कर लेना चाहिए। लेकिन नए निवेशक ऐसा नहीं करते। ज्यादातर लोग कंपनी या उद्योग के नाम देखकर शेयर में इन्वेस्ट कर देते हैं। जबकि यह शेयर में पैसा डालने का सही तरीका नहीं है। शोध करने के बाद ही किसी शेयर को खरीदें – बेचें। 

4. शेयर में नहीं बल्कि व्यवसाय में निवेश करें 

कभी भी शेयर में निवेश न करें बल्कि एक व्यवसाय में निवेश करें। कहने का तात्पर्य यह है की निवेश केवल शेयर का नाम देखकर न करें बल्कि किसी कंपनी में निवेश करने से पहले आपको पता होना चाहिए की कंपनी किस व्यवसाय में है। 

5. भावनाओं का अपने निर्णय पर हावी न होने दें 

भय और लालच यह दो भावनाए हैं जिसके चलते निवेशक अपने निर्णय पर नियंत्रण खो देते हैं। जब निवेशक कम समय में शेयर बाजार में शानदार रिटर्न की कहानियां सुनते हैं जो उनका लालच बढ़ जाता है। लालच के कारण अज्ञात कंपनियों के शेयर खरीद लेते हैं और धन कमाने के बजाये अपनी उँगलियों को बुरी तरह से जला लेते हैं।निवेशक घबराहट करते हैं और रॉक – बॉटम्स कीमतों पर अपने शेयर बेचते हैं। इस प्रकार भय और लालच की भावना में बड़ा नुकसान कर लेते हैं। 

6. करें लॉन्ग टर्म इन्वेस्टमेंट 

शेयर बाजार में लम्बे समय के लिए इन्वेस्ट करना अच्छा रहता है। इससे अच्छा मुनाफा होता है। रिस्क कम रहता है। हालंकि इंट्रा डे ट्रेडिंग के द्वारा  कम समय में ज्याद पैसे कमाए जा सकते हैं पर इसमें रिस्क भी ज्यादा होता है। इसलिए हो सके तो लॉन्ग टर्म इन्वेस्ट करें। 

7. निश्चित मूल्य निर्धारित करें 

निश्चित मूल्य निर्धारित करना एक प्लानिंग है। जैसे मान लीजिए आपने 100 रूपये का शेयर खरीदा और आपने तय  लिया की जब यह 130 का हो जायेगा आप इसे बेच देंगें।  

8. हमेशा अच्छी कंपनी के शेयर चुने 

हमेशा ऐसे शेयर खरीदने चाहियें जिनकी पिछली रिपोर्ट अच्छी हो। यानि वो शेयर आर्थिक रूप से मज़बूत हों। ऐसे शेयर में रिस्क कम होता है और लॉन्ग टर्म में अच्छा रिटर्न देते हैं। 

9. कई शेयर एक साथ न खरीदें 

एक ही कंपनी के बहुत सारे शेयर एक साथ न खरीदें। इसकी बजाए अलग अलग कंपनियों के अलग अलग सेक्टर के  शेयर  थोड़े थोड़े खरीदें। 

10. Portfolio के लिए Risk Profile जरूर बनायें

Stocks में निवेश रिस्क भरा होता है इसलिए अपना रिस्क प्रोफाइल जरूर बनायें। इसमें आप कितना रिस्क ले सकते हैं इसे अंकित करें। रिस्क प्रोफाइल का यह फायदा  होता है कि जैसे ही शेयर भाव में गिरावट आने  लगती है तब आपका शेयर ऑटोमैटिकली आपके ब्रोकर के द्वारा एक निश्चित मूल्य पर बेच दिया जाता है। जिससे आप अनिश्चित नुकसान से बच जाते हैं।

11. अतिरिक्त पैसों को ही निवेश करें

यदि आप एक नए निवेशक हैं तो इस बात का ध्यान रखें कि अपने अतरिक्त पैसों को ही शेयर मार्किट में लगाए।

12. बाजार पर पैनी नज़र

आपको बाजार की उठक पटक पर पैनी नज़र रखनी चाहियें। क्योंकि विश्व में होने वाली बड़ी घटना, किसी कंपनी का डूबना, कोई राजनीतिज्ञ घटना आदि का सीधा असर Stock Exchange पर होता होता है। इसलिए हमेशा अपने आप को अपडेट रखें और व्यापार पर पैनी नज़र रखें।

यह भी जरूर पढ़ें ;

शेयर में निवेश करते समय रखें इन बातों का ध्यान

Gold में निवेश करने के विभिन्न तरीके

वित्तीय सफलता के 3 कदम

जानिए ! वॉरेन बफे निवेश का फैसला कैसे करते हैं !

यह हैं पैसा निवेश करने के सबसे सुरक्षित तरीके बस जरूरत है तो सही जानकारी की !

म्यूचुअल फंड क्यों जरूरी है, म्यूचुअल फंड्स में निवेश कैसे और कब करें और म्यूचुअल फंड्स खरीदते समय क्या क्या सावधानियां रखें।

इन्वेस्टमेंट करने से पहले जानने योग्य 6 जरूरी बातें

मित्रों ! यह आर्टिकल “शेयर मार्केट में सफलता के लिए 12 गोल्डन टिप्स Golden Tips of Share Market ” आपको जरूर पसंद आया होगा और आपके लिए फायदेमंद भी होगा . कृपया कमेंट के माध्यम से अवश्य बतायें, आपके किसी भी प्रश्न एवं सुझावों का स्वागत है। कृपया Share करें .

यदि आप इस ब्लॉग पर हिंदी में अपना कोई आर्टिकल या जो भी जानकारी देना चाहते है तो कृपया अपनी एक फोटो के साथ E-mail करें. Id है – ‘[email protected]’ पसंद आने पर आपके नाम और आपकी फोटो के साथ प्रकाशित की जाएगी। धन्यवाद

Hello friends, I am Mukesh, the founder & author of ZindagiWow.Com to know more about me please visit About Me Page.

One Reply to “12 Golden Tips of Share Market In Hindi शेयर मार्केट में सफलता के लिए 12 गोल्डन टिप्स ~ Share Market Tips In Hindi”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *