महाशिवरात्रि ; जानिए क्यों और कैसे मनाई जाती है शिवरात्रि … Shivratri

Shivratri

भगवान शिव का प्रमुख पर्व ‘महाशिवरात्रि’ Shivratri फाल्गुन कृष्ण चतुर्दशी को पूरे देश में मनाई जाती है। इस दिन महादेव भगवान शिव का जलाभिषेक कर पूजा-आराधना की जाती है। पौराणिक मान्यताओं के अनुसार इस दिन इस सृष्टि का प्रारंभ हुआ था। कहते हैं इसी दिन भगवान शिव का विवाह देवी पार्वती के साथ हुआ था। महाशिवरात्रि मानाने के पीछे एक पौराणिक कहानी भी है, आइयें जानते हैं –

Contents

महाशिवरात्रि ; जानिए क्यों और कैसे मनाई जाती है शिवरात्रि … Shivratri

महाशिवरात्रि क्यों मनाई जाती है – Shivratri ‘एक पौराणिक कथा 1 ‘

श्री शिव महापुराण के अनुसार, एक बार भगवान विष्णु एवं ब्रह्मा जी वर्चस्व को लेकर काफी विवाद हो गया। तभी एक शिवलिंग वहाँ प्रकट हुआ। जब भगवान विष्णु एवं ब्रह्मा जी ने उस शिवलिंग को देखा तो दोनों ने तय किया की जो इस शिवलिंग का प्रारम्भ और अंत का दर्शन कर लेगा वही ज्यादा पूज्यनियें होगा।

इतना कहकर भगवान विष्णु ने शूकर का रूप धारण किया और ब्रह्मा जी ने हंस रूप धारण किया। फिर दोनों ने आकाश और पाताल का भ्रमण किया। ब्रह्मा जी जब आकाश को और जा रहे थे तब उन्होंने ऊपर से केतकी के फूल आते हुए देखें। उन्होंने फूल से पूछा “क्या वह आरम्भ से आ रहा है’ केतकी के फूल ने उत्तर दिया की वो तो मध्य भाग से वर्षों से गिरता हुआ आ रहा है।

ब्रह्मा जी न केतकी के फूल से कहा की तुम नारयण से कह देना की तुम आरम्भ से आ रहे हो, और तुम इस नारायण के सामने इस बात की गवाही भी दे देना की ब्रह्मा जी ने शिवलिंग का आरम्भ खोज लिया है। केतकी के फूल को झूठ बोलना उचित नहीं लगा परन्तु ब्रह्मा जी के आदेश के अनुसार उसे हाँ कहना पड़ा।

ब्रह्मा जी केतकी के फूल को लेकर भगवान विष्णु के पास आये और उनके सामने इस बात को सत्य बताया की ब्रह्मा जी ने आरम्भ खोज लिया है। विष्णु जी ने इस बात को सत्य मान लिया और वो ब्रह्मा जी को पूजन करने लगे। तभी शिवलिंग से भगवान शिव प्रकट हो गए और ब्रह्मा जी के असत्य से क्रोधित हो गए।

क्रोध वश शिवजी ने भैरव को प्रकट किया और उसे आज्ञा दी की वो ब्रह्मा जी के पांच शीश (सर) में से उसे शीश को काट दे जिससे उन्होंने झूठ बोला है।  भैरव ने ऐसा ही किया। और अंत में शिव जी ने विष्णु जी की स्तुति से प्रसन्न होकर ब्रह्मा जी को अभय दान दिया। शिव जी की आज्ञानुसार उस दिन को महाशिवरात्रि  के रूप में मनाया जाता है।

एक पौराणिक कथा 2

माना जाता है की इस दिन भगवान शिव का विवाह देवी पार्वती जी के साथ हुआ था तब से इस दिन को शिवरात्रि के रूप में मानते हैं।

महाशिवरात्रि कैसे मनाई जाती है

मंदिरों में शिवलिंक की पूजा पूरी विधि विधान के साथ की जाती है। यहाँ हम आपको बताएँगे की घर में शिवरात्रि की पूजा किस विधि विधान से साथ की जाती है।

सबसे पहले मिट्टी के किसी पात्र में जल भरें और ऊपर से बेलपत्र,  धतूरे के पुष्प, चावल आदि डालकर शिवलिंग पर चढ़ायें। यदि घर के आस-पास में शिवालय न हो, तो शुद्ध गीली मिट्टी से ही शिवलिंग बनाकर भी पूजा जा सकता है। भगवान शंकर की पूजा के समय शुद्ध आसन पर बैठकर पहले आचमन करें। यज्ञोपवित धारण कर शरीर शुद्ध करें। तत्पश्चात आसन की शुद्धि करें। पूजन-सामग्री को यथास्थान रखकर रक्षादीप प्रज्ज्वलित कर लें। और फिर शिव स्तुति करें. .. शिवस्तुति के लिए यह पढ़ें ; स्तुतिमंत्र

यह भी पढ़ें :

श्री हनुमान चालीसा अर्थ सहित

श्री रामचरितमानस से जानने योग्य 15 रोचक तथ्य

भगवान श्रीकृष्ण के 108 नाम व उनके अर्थ

शिरडी के साईं बाबा के बारे में कुछ रोचक बातें

तिरुपति बालाजी मंदिर के बारे में 22 सच जो आप नहीं जानते होंगे।

धनतेरस मनाने के पीछे एक पौराणिक कथा है।

यह लेख “महाशिवरात्रि ; जानिए क्यों और कैसे मनाई जाती है शिवरात्रि … Shivratri” आपको कैसा लगा. अवश्य बतायें, आपके किसी भी प्रश्न एवं सुझावों का स्वागत है। शेयर करें, जुड़े रहने की लिए Subscribe करें . धन्यवाद

यदि इसके आलावा आप कोई और जानकारी देना चाहते हैं तो कमेंट के माध्यम से अवश्य बताएं जिससे हम सभी लाभ ले सकें।

यदि आप किसी भी बात के बारे में, किसी भी प्रॉब्लम के बारे में कुछ जानना चाहते हैं तो कृपया कमेंट करके बतायें मैं उस बारे में आर्टिकल जरूर लिखूंगा।

यदि आप इस ब्लॉग पर हिंदी में अपना कोई आर्टिकल या जो भी जानकारी देना चाहते है तो कृपया अपनी एक फोटो के साथ E-mail करें. Id है – ‘[email protected]’ पसंद आने पर आपके नाम और आपकी फोटो के साथ प्रकाशित की जाएगी। धन्यवाद

Hello friends, I am Mukesh, the founder & author of ZindagiWow.Com to know more about me please visit About Me Page.

3 Replies to “महाशिवरात्रि ; जानिए क्यों और कैसे मनाई जाती है शिवरात्रि … Shivratri

  1. Please.भूतो के अस्तित्व पर लेख लीखे Plz ,,,🥺🙏 …………..। And some facts about gosts plz…….. 🙏
    I am your big fan and subscriber
    Thank you 😄

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *