दिमाग को सकारात्मक निर्देश कैसे दें ? How to Give Positive Instructions to Brain

How to Give Positive Instructions to Brain

कभी कभी ज़िन्दगी इतनी कठिन लगने लगती है कि न चाहते हुए भी नकारात्मक विचार हावी होने लगते हैं। हमारे चारों और बहुत कुछ ऐसा घटित होने लगता है कि घबराहट होना, तनावग्रस्त होना और यहां तक कि परेशान होना बहुत आसान हो सकता है। हम चाहते तो हैं इन सब परेशानियों का सामना मज़बूती से करें पर हम कुछ भी सकारात्मक नहीं सोच पाते। नकारात्मकता सकारात्मकता पर हावी होने लग जाती है। तो हम इस लेख में आपको कुछ ऐसे टिप्स बतायेंगे जिससे आप अपने दिमाग को सकारात्मक निर्देश Positive Instructions to Brain दे सकते हैं और अपनी परेशानियों और उलझनों को सुलझा सकते हैं।

Contents

दिमाग को सकारात्मक निर्देश तरीके / टिप्स ! Tips to Give Positive Instructions to Brain

आपके मस्तिष्क को सकारात्मक बनाने के तरीके /टिप्स

1. अपने शरीर को आराम दें

आपने ध्यान दिया होगा की जब आप बहुत ज्यादा थके हुए होते हैं या आपकी नींद पूरी नहीं होती तो उस समय नकारात्मकता सबसे ज्यादा हावी होती है। जब हमारा दिमाग नकारात्मक हो जाता है जो हमारी उत्पादकता, रचनात्मकता और निर्णय लेने के कौशल को खत्म कर सकता है। ऐसा इसलिए है क्योंकि सकारात्मक विचारों की तुलना में नकारात्मक विचारों का अधिक प्रभाव पड़ता है।इससे आप चाहते हुए भी अपने दिमाग को सकारात्मक नहीं रख पाते। थका दिमाग ‘खुशी देने वाले रसायन’ का बनाना बंद कर देता है। इसलिए उस समय अपने शरीर को ज्यादा से ज्यादा आराम दें। पर्याप्त नींद लें, इससे आपका दिमाग तरोताजा हो जायेगा और आप अपने दिमाग को नकारात्मक विचारों से निकालकर, सकारात्मकता की और ले जायेगें।

2. अपने विचारों का निरीक्षण करें

हम यह तो जानते हैं की हम नकारात्मक सोच रहे हैं पर हम इस बारे में सोचते नहीं है की आखिर हम नकारत्मक क्यों सोच रहे हैं। इसलिए आपके मन में जो भी विचार आ रहे हैं उनका आपको निरीक्षण करना है – भले ही यह केवल 10 मिनट के लिए करें। आप देख सकेंगे कि आपके दिमाग में क्या नकारात्मक विचार आ रहे हैं। एक बार जब आप जान जाते हैं कि कौन से नकारात्मक विचार आपको सबसे ज्यादा परेशान कर रहे हैं, तो आप समस्या को हल करने के लिए समाधान पर काम करना शुरू कर सकते हैं। उदारण के लिए यदि आपको पैसों की जरूरत है तो आप अपने दिमाग को खोल कर (सकारात्मक होकर) सोचें की कैसे व्यवस्था की जा सकती है।

लक्ष्य प्राप्त करने के लिए मस्तिष्क शक्ति का प्रयोग करें !

3. सोने से पहले सकारात्मक रहें

अधिकतर नकारात्मक विचार तभी आते हैं जब हम सोने की कोशिश कर रहे होते हैं। ऐसा तब होता है जब आप मानसिक तनाव में होते हैं। इससे बचने के लिए आप रात को हल्का खाना ही खाएं। अपने पैरों को अच्छी तरह धोकर सोने जाएँ। किसी एक केंद्र बिंदु की तरफ लगातार देखते रहें, इससे आपका ध्यान एक चित्त होता है। रात में सोने से 20 मिनट पहले गिलास गर्म दुध का सेवन भी कर सकते हैं। सोने से पहले अपने अचीवमेंट या अच्छा वक्त याद करते हुए सोएं। अपने दिन पर चिंतन करें और उस दिन आपके साथ हुई तीन विशिष्ट अच्छी चीजों के बारे में सोचें। यहां तक कि छोटी-छोटी चीजें, जैसे तारीफ मिलना, किसी पुराने दोस्त के साथ लंच करना, या अपने कुत्ते को इधर-उधर घूमते हुए देखना, आपको खुश करने के लिए काफी हैं। इससे आपको अच्छी नींद आएगी और आप सुबह सकारत्मक होकर उठेंगे।

Give Positive Instructions to Brain

4. दूसरों की मदद करें

जब आप किसी की मदद करते हैं, चाहें वो किसी भूखे को खाना खिलाना हो, किसी बुजुर्ग या अपाहिज को रास्ता पार करना हो, किसी दोस्त की मदद करना हो या किसी की भी किसी प्रकार से मदद करना। ऐसा करना आपको मानसिक ख़ुशी देता है और आपके दिमाग को सकारात्मक रखता है।

5. सकारात्मक लोगों के बीच रहें

संगत का हमारी मानसिकता पर बहुत फर्क पड़ता है, जिस प्रकार ख़राब फलों के बीच अच्छा फल भी ख़राब हो जाता है उसी प्रकार नकारात्मकता एक ऐसी छुआछूत वाली बीमारी है जिसका असर आप पर पड़ ही जायेगा। इसलिए ऐसे लोगों के बीच रहें जो एक्टिव हों, सकारात्मक विचार रखते हों। आप अपने आप को सकारात्मक लोगों के साथ रखें, जो आपको प्रेरित, सशक्त और सकारात्मक रखें।

6. अपने शरीर और मन का ख्याल रखें

शोध ने बार-बार पाया है कि शारीरिक और मानसिक रूप से खुद की देखभाल करना हमारी खुशी को प्रभावित कर सकता है और समय के साथ आपके मस्तिष्क को अधिक सकारात्मक होने के लिए प्रशिक्षित कर सकता है। इसलिए हेल्थी फ़ूड लें। दिन में सिर्फ 20 मिनट व्यायाम करना एंडोर्फिन रिलीज करने का सबसे अच्छा तरीका है, जो बदले में आपके मूड को बेहतर करेगा। और अंत में, योग और ध्यान के माध्यम से सचेतनता का अभ्यास शुरू करें।

7. वो करें जिससे अच्छा लगे

हमेशा एक जैसा काम करते रहने से कभी कभी उदासी आने लगती है, इसलिए कभी कभी उन चीज़ों को करों जो आपको पसंद हो, जैसे पैन्टिन्ग बनाना, घूमने जाना, फिल्म देखना या जो भी आपको पसंद हो। इससे आपका दिमाग एक्टिव रहता है और आप सकारात्मक रहते हैं।

यह भी पढ़े ;

दोस्तों उम्मीद करता हूँ यह आर्टिकल “दिमाग को सकारात्मक निर्देश कैसे दें ? How to Give Positive Instructions to Brain” आपको पसंद आया होगा। Please Comment के द्वारा बतायें। आपके किसी भी प्रश्न एवं सुझावों का स्वागत है। कृपया Share करें और जुड़े रहने की लिए Subscribe करें. धन्यवाद

Hello friends, I am Mukesh, the founder & author of ZindagiWow.Com to know more about me please visit About Me Page.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *