ब्लॉग से एफिलिएट मार्केटिंग कैसे करें ~ How to Affiliate Marketing By Blog

How to Affiliate Marketing By Blog in Hindi

यदि आप ब्लॉग रन कर रहें हैं और Affiliate Marketing के द्वारा पैसा कामना चाहते हैं तो आप अपने ब्लॉग के द्वारा इसे कर सकते हैं। Affiliate Marketing के लिए एक ब्लॉग बनाकर आप ऑनलाइन अच्छा पैसा कमा सकते हैं। आप किसी ऐसी चीज़ के बारे में एक ब्लॉग लिख सकते हैं, जिसके बारे में आप जानकर हों। Affiliate Marketing By Blog आप विज्ञापनों पर कोई पैसा खर्च किए बिना अपने ब्लॉग को मुफ्त ट्रैफ़िक के साथ प्रचारित कर सकते हैं।

Contents

Affiliate Marketing By Blog कैसे काम करता है ?

किसी भी product को सेल करने Affiliate blog वेबसाइट एक अच्छा तरीका है। आप एक ब्लॉग या वेबसाइट बनाकर किसी भी प्रोडक्ट की विशेषता बताकर और अपने पाठक (Viewer ) को उस प्रोडक्ट की जानकारी देकर उसे उस प्रोडक्ट को खरीदने के मदद करते हैं। इसके लिए आपका पाठक आपके द्वारा product के लिंक पर क्लिक करके वो प्रोडक्ट खरीदता है तो आपको उसकी बिक्री होने पर commission मिलता है | इस प्रक्रिया को ही Affiliate Marketing कहा जाता है। और इसे आप अपने ब्लॉग के जरिये करते हैं तो इसे Affiliate Marketing By Blog कहते हैं। यदि आप जानना चाहते हैं की ‘एफिलिएट मार्केटिंग क्या है और इससे पैसे कैसे कमाए ?’ तो लिंक पर क्लिक करें !

Best WordPress Affiliate Plugins for 2023

1. AffiliateWP
2. Pretty Links
3. MonsterInsights
4. Easy Affiliate
5. Thirsty Affiliates
6. AdSanity
7. EasyAzon
8. Ultimate Affiliate Pro
9. Affiliates Manager
10. YITH WooCommerce Affiliates
11. Affiliates By itthinx

Affiliate Marketing By Blog कैसे शुरू करूँ

Affiliate Marketing के लिए Blog Niche का चुनाव !

Affiliate Marketing के लिए ब्लॉगिंग शुरू करने से पहले, आपको अपना Blog Niche निर्धारित करना होगा। यानि आपको उस विषय को चुनना होगा जिसमे आपकी नॉलेज हो। यदि आपको समझ नहीं आ रहा की आप अपने Blog का Niche क्या रखें तो नीचे कुछ टॉपिक दिए हैं जो इसमें आपकी मदद कर सकते हैं:

1. फैशन (Fashion)
2. यात्रा (Travel)
3. प्रौद्योगिकी (Technology)
4. शिक्षा (Education)
5. गेमिंग (Gaming)
6. घर की सजावट (Home Decor)
7. स्वास्थ्य और तंदुरूस्ती (Health and Wellness)
8. वित्त (Finance)
9. भोजन (Food)
10. बागवानी (Gardening)
11. सौंदर्य और सौंदर्य प्रसाधन (Beauty and Cosmetics)
12. कला (Art)
13. पालतू जानवर (Pets)
14. खेल (Sports)
15. विलासिता (Luxury)

अपने लक्षित दर्शकों (Target Audience) का निर्धारण करें

ब्लॉग के लिए एक Niche का चुनाव करने के बाद आपको अपने Target Audience को निर्धारित करना होगा। आपको इस बात का अंदाजा लगाना होगा की आपके ब्लॉग का रीडर क्या चाहता है। आपको अपने पाठकों को सही जानकारी देनी होगी। आपको जिस ब्रांड उत्पाद या सेवाओं की Affiliate Marketing करनी है अपने ब्लॉग की सामग्री को अपने पाठक की आवश्यकताओं के अनुरूप बनाने के लिए तैयार कर सकते हैं।

Affiliate Marketing Channels का चुनाव करें

Niche Selection के बाद आपको अपने Content में किसी Product के बारे में जानकारी देनी होती है और उसका Affiliate Link Share करना होता है।

Product को खोजने के लिए आपको Affiliate Program को Join करना होगा। इंटरनेट पर आपको कई एफिलिएट नेटवर्क वेबसाइट मिल जाएंगी जिन पर आप अपना अकाउंट बना सकते हैं।

कुछ प्रसिद्ध एफिलिएट नेटवर्क इस प्रकार हैं:

अमेज़ॅन एसोसिएट्स
क्युलिंक्स
आयोग जंक्शन
वी आयोग
फ्लिपकार्ट सहयोगी आदि।

Niche के मुताबिक प्रमोशन के लिए सही प्रोडक्ट/सर्विस को चुनकर उससे जुड़ी जानकारी लोगों के साथ शेयर करना शुरू करें. ध्यान रहे सिर्फ पैसे कमाने के लिए प्रोडक्ट्स की सिफारिश न करें, केवल ऐसे प्रोडक्ट्स को प्रमोट करें जो आपके दर्शकों के लिए उपयोगी हों। यदि संभव हो, तो उस उत्पाद या सेवा का पहले स्वयं उपयोग करने का प्रयास करें।

Affiliate Link शेयर करें / प्रचार करें ;

अब आपको अपने content के अंदर चुने गये प्रोडक्ट का एफिलिएट लिंक शेयर करना है। आप अपने ब्लॉग पोस्ट में, Instagram के bio में, Facebook profile या post में, YouTube video के description में लिंक डाल सकते हैं।

आप सोशल मीडिया के अलग-अलग प्लेटफॉर्म्स पर कई तरीके से एफिलिएट लिंक को प्रमोट कर सकते हैं जैसे:

फेसबुक ग्रुप के माध्यम से
फेसबुक पेज के द्वारा
WhatsApp Group पर
Telegram app का उपयोग कर सकते हैं
इन्स्टाग्राम पे
ट्विटर पर
WhatsApp पर

लिंक शेयर कर के एफिलिएट मार्केटिंग करने का बेहतरीन तरीका है ब्लॉग या वेबसाइट का उपयोग करना। आप एक ब्लॉग बना सकते हैं और उसपर आर्टिकल लिख सकते हैं और उसपर प्रोडक्ट की एफिलिएट लिंक डाल सकते हैं।

ध्यान रहे आप बार-बार लोगों को प्रोडक्ट खरीदने के लिए कह कर उनके परेशान न करें। हमेशा promotion न करें, लोगों के काम के कंटेंट शेयर करते रहें।

बधाई हो! आप कमाने के लिए तैयार हैं

यदि आपने उपरोक्त सभी चरणों का पालन किया है, तो आपने अपना पहला Affiliate Marketing Blog Post सफलतापूर्वक स्थापित कर लिया है। अगली चीज़ जो आपको करने की ज़रूरत है वह affiliate product को बढ़ावा देने के लिए अधिक blog posts लिखने की। अगर आप ब्लॉगिंग की दुनिया में एकदम नए हैं तो आपको थकान महसूस होती है। लेकिन, यह उन लोगों के बीच अंतर करता है जो इसे बनाते हैं और जो नहीं करते हैं। एक successful affiliate blog बनाने के लिए आपको एक अच्छा लेखक होने की आवश्यकता नहीं है। यहां कुंजी धैर्य, दृढ़ता और सीखते रहना है।

आप सौभाग्यशाली हों! पढ़ने के लिए धन्यवाद

हम उम्मीद करते हैं आपको यह लेख “ब्लॉग से एफिलिएट मार्केटिंग कैसे करें ~ How to Affiliate Marketing By Blog” जरूर पसंद आया होगा और आपके लिए फायदेमंद भी होगा . कृपया कमेंट के माध्यम से अवश्य बतायें, आपके किसी भी प्रश्न एवं सुझावों का स्वागत है। कृपया Share करें .

Hello friends, I am Mukesh, the founder & author of ZindagiWow.Com to know more about me please visit About Me Page.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *