आपके अंदर की आग ! Best Motivational Article in Hindi

Andar ki aag motivational article in Hindi

Best Motivational Article in Hindi ‘आपके अंदर की आग !’  सपने पूरे करने के लिए सपने देखना जरूरी है। यदि आप सपने देखने की हिम्मत रखते हैं तो आप उन्हें पूरा करने का साहस भी रखते हैं। आपकी कोई भी मंजिल है, कोई भी सपना हो, कोई फर्क नहीं पड़ता। इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि आपका सपना क्या है, इससे कोई फर्क पड़ता की आपके सामने क्या चुनौतियाँ हैं, इससे भी कोई फर्क नहीं पड़ता की आपके पास क्या साधन हैं, आपके पास क्या सुविधा हैं। कोई फर्क नहीं पड़ता की आपकी उम्र क्या है, कोई फर्क नहीं पड़ता आपकी सूरत कैसी है। कोई फर्क नहीं पड़ता।

इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि आप कितना बुरा महसूस करते हैं, या आपके आस पास के लोग आपके लिए कैसा महसूस करते हैं।

इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि आपने आज कितना खोया है, इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि आपकी जेब खाली है या आपके पास मामूली सिक्के हैं।

अगर आपको लगता है कि आपने सब कुछ खो दिया है, तो बस याद रखें .. आपने एक चीज नहीं खोई है, और वो है आत्मविश्वास।

जब आप सब कुछ खो देते हैं, तो आपके पास केवल एक चीज बची होती है, वह है “आपका आत्मविश्वास ” उन सभी खोई हुई चीजों को वापस पाने का एक Confidence और बस एक मौका।

यदि आप सोचते हैं की जो आप पाना चाहते हैं आप उसके लायक हैं, अगर आपको लगता है आप अपने सपनों को पाने के लायक हैं, तो आपको अपनी क्षमताओं को साबित करना होगा।

लोग कहते हैं की समय आने पर मौका मिलेगा, लेकिन अगर आप मौके की तलाश में हैं तो यही सही समय है।

देखिये ! जिंदगी किसी की आसान नहीं रही, अगर आपको लगता है कि आपकी छत से पानी टपक रहा है तो कुछ लोग ऐसे भी हैं जिनके पास खुद की छत तक नहीं है।

अगर आपको लगता है कि आपके जूते ब्रांडेड नहीं हैं तो कुछ ऐसे लोग भी आपके आस-पास मिल जाएंगे जिनके पास पहनने को जूते तक नहीं हैं और अगर आप सोचते हैं कि आपके पास कार नहीं है तो अपने शहर में ऐसे कई लोग हैं जिनके पास साईकिल तक नहीं है। और यहां तक कि पैर भी नहीं है।

Best Motivational Article in Hindi

जो लोग जिंदगी में मुश्किलों का रोना रोते हैं, कभी-कभी अपने से ज्यादा मुश्किल लोगों को देखकर भी, जितना आप अपने सपनों को हासिल करने के लिए संघर्ष करते हैं, उतना ही संघर्ष वो सिर्फ अपना पेट भरने के लिए कर रहे हैं।

जीवन कभी किसी के लिए आसान नहीं रहा! जीवन कठिन है, लेकिन आप यह क्यों नहीं मानते कि आप जीवन से अधिक मज़बूत हैं!

आप अपनी कठिनाइयों से बड़े हैं, आपसे बेहतर कोई नहीं है जो आपको इस दुनिया में अपनी कठिनाइयों पर विजय दिला सके। लोग दोष देते हैं कि उनकी सफलता का कारण दुनिया, गरीबी, खराब शिक्षा, दुर्भाग्य है …

लेकिन यह स्वीकार करने के लिए बहुत साहस चाहिए कि वह अपनी खराब परिस्थितियों के लिए स्वयं जिम्मेदार है।

अपने पंख फैलाकर उड़ना सीखो, यह यौवन यदि तुम्हारे अधीन नहीं है, तो कहना, यदि तुम्हारे पंख हैं, तो तुम्हारी आत्मा तुम्हें एक ऊँची और लंबी उड़ान देगी और एक आपके अंदर की आग जो आपका ईंधन ले लेगी।

आप एक कार में जा रहे हैं और आपको नहीं पता कि आपकी कार कहां रुकने वाली है, लेकिन अगर आप जानते हैं कि आप उस कार के ड्राइवर हैं, आप उस कार को चला रहे हैं तो उस सड़क पर आपके लिए कुछ भी असंभव नहीं है। और उस गाड़ी का नाम है जिंदगी जिसका ड्राइवर आप खुद हो।

आप अपनी जिंदगी अपने हिसाब से जी सकते हैं, आप जो चाहें हासिल कर सकते हैं और इसके लिए आपको किसी के भरोसे बैठने की जरूरत नहीं है, इसके लिए आपको किसी के एहसान की जरूरत नहीं है।

सफल होना है तो लक्ष्य पर शेर की तरह नज़र रखो !

आपको अपने लक्ष्य के लिए किसी की सहानुभूति की आवश्यकता नहीं है, केवल आप ही अपने सपनों को पूरा करने के लिए स्वयं बने हैं, केवल आप ही हैं जो आपके जीवन को 100% बदल सकते हैं।

एक आप ही हैं जो दूसरों से बेहतर खुद को समझ सकते हैं.. अपने अंदर देखें!

अपने अंदर झांको और भेड़ों से बाहर निकलने की थोड़ी हिम्मत रखो। तो आइए देखते हैं कौन सा सपना है और कैसे पूरा नहीं हो पाएगा।

हां, मैं आपको दूसरों से अलग दिखाऊंगा। मैं अपने कार्यों, अपने शरीर और अपने सपनों का एकमात्र स्वामी हूं। मैं अपनी परिस्थितियों और अपनी असफलताओं का कारण हूं। मैं खुद को बदल सकता हूं, ये सपनों की गाड़ी, सपनों का बंगला बहुत छोटा है और जिसकी उड़ान सितारों तक है, उसके लिए पहाड़ पर चढ़ना मामूली बात है.

आगे बढ़ते रहो और देश का नाम देश में नहीं बल्कि दुनिया में करो।

आपके सभी दुखों और सुखों का कारण आप हैं। अगर इस पूरी दुनिया में कोई ऐसा शख्स है जो आपकी जिंदगी को पूरी तरह से बदल सकता है तो वो कोई और नहीं बल्कि आप ही हैं। कई बार ऐसा भी होगा जब आपको लगेगा कि आपके प्रयास व्यर्थ जा रहे हैं।

Hindi Motivational Article

लेकिन अगर आप ध्यान से देखेंगे तो पाएंगे कि आपका कोई भी प्रयास व्यर्थ नहीं जाता है, अगर आपको उस प्रयास में सफलता नहीं मिलती है तो आपको अनुभव जरूर मिलता है और वही अनुभव आपको अगले प्रयास में सफल बना सकता है।

कोई फर्क नहीं पड़ता कि आप आज कितनी मुश्किलों का सामना कर रहे हैं क्योंकि जीवन किसी के लिए भी आसान नहीं रहा है, जीवन तभी आसान लगता है जब आप अपने अंदर से मजबूत होते हैं।

अगर आप मरने के बाद भी अमर रहना चाहते हैं तो आपको जीते जी बहुत सी चीजों का त्याग करना होगा और यकीन मानिए उन चीजों और आदतों को छोड़ना इतना मुश्किल नहीं है।

अधिकांश लोगों की असफलताओं का कारण यह है कि वे अपने छोटे-छोटे सुखों में ही अटक जाते हैं, लेकिन यदि आप बड़ी सफलता चाहते हैं, तो आपको छोटे-छोटे सुखों को छोड़कर बड़े लक्ष्य के लिए कठिन रास्तों से गुजरना होगा।

सफल होने का एकमात्र रास्ता है, कड़ी मेहनत और मेहनत का कोई शॉर्टकट नहीं होता।

हार मानने की सोच रहे हो तो ज़रा इसे पढ़ लो ! कभी हार मत मानो ! Never Give Up !

Youtube पर देखें !

मित्रों ! उम्मीद करता हूँ आपको यह लेख “आपके अंदर की आग ! Best Motivational Article in Hindi” अवश्य पसंद आई होगी . इस आर्टिकल ने आपको कितना मोटिवेट किया कृपया कमेंट के माध्यम से अवश्य बतायें, आपके किसी भी प्रश्न एवं सुझावों का स्वागत है। कृपया Share करें  और  जुड़े रहने की लिए Subscribe करें. धन्यवाद

Hello friends, I am Mukesh, the founder & author of ZindagiWow.Com to know more about me please visit About Me Page.

2 Replies to “आपके अंदर की आग ! Best Motivational Article in Hindi

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *