Google Search हर सवाल का जवाब कैसे और कहाँ से देता है ? How Does Google Search Answer Your Every Question ?

How Does Google Search Answer Your Every Question

आजकल इंटरनेट का प्रयोग बढ़ता ही जा रहा है, ज्यादातर लोग हर सवाल का जबाब या तो यूट्यूब पर या फिर गूगल पर सर्च करते हैं। ऐसा इसलिए हैं क्योंकि लोगों को गूगल पर ज्यादा विश्वास है, और अक्सर हर सवाल का जवाब गूगल पर मिल भी जाता है। लेकिन क्या आपको मालूम है की गूगल आपके सभी सवालों का जबाब इतनी जल्दी और सही कैसे दे पाता है। आइये इस बात को विस्तार से जानते है की गूगल सर्च पर आपके प्रश्नों का जबाब कैसे मिल जाता है। (Google Search Answer Your Every Question)

Contents

Google Search हर सवाल का जवाब कैसे और कहाँ से देता है ? How Does Google Search Answer Your Every Question ?

गूगल ने हमारी लाइफ को काफी आसान बना दिया है। अक्सर ऐसा होता है की हमसे किसी ने कोई प्रश्न किया या हमारे दिमाग में कोई प्रश्न आया या हम कुछ खोजते हैं तो हम उसे गूगल पर सर्च करते हैं। google search तुरंत हमें उस प्रश्न से जुड़े ढ़ेर सारे जवाब दे देता है, पर यह कैसे होता है।

क्या Google पर हर सवाल का जवाब मिल जाता है ?

वैसे तो गूगल सभी सवालों का जबाब दे देता है, लेकिन यदि आप इसमें कोई व्यक्तिगत सवाल टाइप करेंगे (गूगल कोई अंतर्यामी नहीं है) तो नहीं दे पायेगा, जैसे आपका घर कौन से फ्लोर पर है, आपकी माँ का क्या नाम है ! लेकिन जिस तरह गूगल सर्च अपनी स्मार्टनेस बढ़ाता जा रहा है, इसमें कोई शक नहीं कि किसी तरह से आपको इन सवालों के जवाब मिल जाएँ।

Google Search Processing

Crawling

जब कोई पहली बार सर्च बार में कुछ टाइप करता है, तो यह पता चलता है कि वेब पर कौन से पेज मौजूद हैं। चूंकि इंटरनेट पर वेबपेजों की कोई सेंट्रल रजिस्ट्री नहीं होती है, इसलिए यह लगातार उन्हें अपनी लिस्ट में जोड़ता रहता है। इसे Crawling करना कहते हैं।

क्रॉलिंग के लिए Google bot का प्रयोग किया जाता है। Google bot एक Web Crawlers सॉफ्टवेयर है। जो Crawlers वेब पेजेज को सर्च करता है और Crawlers उन पर दिए गए लिंक्स को फॉलो करते हैं। क्रॉलर्स एक दूसरे लिंक से डाटा इकट्ठा कर Google के सर्वर पर लाते हैं। इस प्रोसेस में Google पेजेज को क्रॉल करता है और नए पेज इंडेक्स में जोड़ता रहता है। इस तरह Google स्पाइडर पहले से विज़िट किए गए पेज पर जाता है जिस पर उपयोगकर्ता बेहतर खोज परिणामों के लिए अतीत में जा चुका है। और यह भी ध्यान देने वाली बात हैं Google किसी साइट को क्रॉल करने या उसे उच्च रैंक देने के लिए किसी प्रकार का पैसा भी नहीं लेता।

Indexing google

एक पृष्ठ खोजे जाने के बाद, Google पृष्ठ के डेटा को समझता है। Google वेबपेज पर एम्बेड की गई सामग्री जैसे वीडियो, इमेज, कैटलॉग आदि का विश्लेषण करता है। इस प्रक्रिया को इंडेक्सिंग कहा जाता है। यह जानकारी तब Google अनुक्रमणिका में संग्रहीत की जाती है, जो कंप्यूटरों में संग्रहीत एक विशाल दिनांक आधार है।

Ranking

जब उपयोगकर्ता कुछ खोजता है, तब Google सबसे अच्छा परिणाम देने के लिए अनुक्रमित पृष्ठों को स्कैन करता है। यह भाषा, स्थान, उपकरण आदि जैसे कारकों पर ध्यान देता है। मेरे पास एक ही खोज क्वेरी रेस्तरां के साथ, भारत में एक उपयोगकर्ता के लिए खोज परिणाम संयुक्त राज्य अमेरिका में स्थित व्यक्ति से भिन्न होंगे। इस प्रकार परिणाम भिन्न होते हैं। यह प्रोग्रामेटिक रूप से पृष्ठों को रैंक करता है। इस तरह गूगल सरल, लेकिन जटिल प्रक्रिया से गुजरकर खोज परिणाम देने का काम करता है।

यह भी जानें ;

यह आर्टिकल  ‘Google Search हर सवाल का जवाब कैसे और कहाँ से देता है ? How Does Google Search Answer Your Every Question ?’ आपको कैसा लगा अवश्य बतायें, आपके किसी भी प्रश्न एवं सुझावों का स्वागत है। शेयर करें, जुड़े रहने की लिए Subscribe करें . धन्यवाद

Hello friends, I am Mukesh, the founder & author of ZindagiWow.Com to know more about me please visit About Me Page.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *