कम निवेश में 55+ बिजनेस आइडिया Business Ideas in Hindi With Low Investment

high-Return-Business-Ideas-in-Hindi-With-Low-Investment

ऐसे बिज़नेस आईडिया, जिन्हें आप बस थोड़े से प्रयास से शरू करके अच्छी खासी कमाई कर सकते हैं। Top  55+ Business Ideas in Hindi With Low Investment | India के Low Investment Business Ideas स्मॉल बिज़नेस आइडिया – वर्ष 2023 में भारत में शीर्ष लाभदायक बिज़नस आईडिया | Small Business Ideas 

जब भी कोई बिज़नेस शुरू करने की बात आती है तो दिमाग में कई सवाल खड़े होते हैं जैसे कितना पैसा लगेगा, क्या क्या मुश्किल आयेंगी और सबसे बड़ी बात क्या बिज़नेस चलेगा या नहीं। आम धारणा के विपरीत, वास्तव में व्यवसाय शुरू करने के कई तरीके हैं, यदि देखा जाये तो ऑनलाइन बिज़नेस (करना अब अधिक आसान हो गया है, जो न सिर्फ लागत को कम करता है बल्कि जोखिम को भी कम करता है। यदि किसी के पास शानदार बिजनेस आइडिया (Online Business Ideas) है तो ऑनलाइन मार्केट में बिजनेस शुरू करना मुश्किल नहीं है। यहां 20 बेहतरीन बिजनेस आइडिया दिए जा रहे हैं जिन्हें आप कम निवेश Business Ideas in Hindi With Low Investment में ऑनलाइन शुरू कर सकते हैं।

Contents

High Return Business Ideas in Hindi With Low Investment

कम निवेश के साथ ऑनलाइन बिज़नेस आइडियाज

Online Business Ideas in Hindi

Best Online Business Ideas In Hindi

कम खर्च में अच्छे मुनाफे वाले बिजनेस

1- ड्रॉपशिपिंग का बिज़नेस Online Drop Shipping Business

Drop-Shipping-Business-Idea

ड्रॉपशिपिंग ऑनलाइन बिजनेस से जुड़ा एक प्रकार का व्यवसाय मॉडल है। इसमें आप बिना किसी प्रोडक्ट को खरीदे उसे अच्छे दामों में बेच सकते हैं और अच्छा ख़ासा मुनाफा कमा सकते हैं। यदि सरल शब्दों में समझा जाए तो यदि को कस्टमर की भी प्रोडक्ट का ऑनलाइन आर्डर देता है तो तो ड्रॉपशिपिंग कंपनी उस उत्पाद का आर्डर उसके रिटेलर के पास भेज देती है और वो रिटेलर उस उत्पाद को सीधे ग्राहक के पास भेज देता है।

ड्रॉपशीपिंग क्यों चुनें?

आपको उत्पादों को किसी भौतिक स्थान पर स्टॉक करने की आवश्यकता नहीं है, जिसका अर्थ है कि आपका नकदी प्रवाह इन्वेंट्री में बंधा नहीं होगा। एक अग्रिम नकद जोखिम कम है।

जब भी कोई खरीदारी की जाती है, तो आप किसी तृतीय पक्ष को ऑर्डर देते हैं, और वे आपके लिए शेष प्रक्रिया को संभालते हैं। चूंकि आपको ट्रैकिंग इन्वेंट्री या मेलिंग पैकेज से निपटने की ज़रूरत नहीं है, ड्रापशीपिंग नवोदित उद्यमियों के लिए बहुत सारे संभावित सिरदर्द को समाप्त करता है।

गोदाम नहीं होने का मतलब है कि आप अपना व्यवसाय कहीं से भी चला सकते हैं। चाहे वह आपका लिविंग रूम हो या सड़क के नीचे कैफे, आप तय करते हैं कि आप कहां से काम करना चाहते हैं।

खुद का बिजनेस बिजनेस शुरू कर रहे हैं तो इन 6 बातों को जरूर जानें !

Small Business Ideas with Low Investment in Hindi

2- इवेंट / वेडिंग प्लानर Event/ Wedding Planner

शादी हो या कोई भी इवेंट इसका बिज़नेस कभी कम नहीं होता कारण लोग चाहते हैं की उनका इवेंट याद किया जाये। अर्थव्यवस्था चाहे फलफूल रही हो या मंदी के दौर से गुजर रही हो, शादियों का बाजार हमेशा बना रहता है।

Wedding-Planner-Business-Idea

 तो यदि आप क्रिएटिव हैं और इस फील्ड में इंटरेस्ट रखते हैं तो कम लागत में यह बहुत ही अच्छा बिज़नेस आईडिया है। यह बिज़नेस हमेशा मांग में बने रहते वाला है। यह शादी के योजनाकारों के लिए एक बड़ा अवसर प्रस्तुत करता है जो यह सुनिश्चित कर सकते हैं कि शादी की थीम, योजनाकार, सज्जाकार और कैटरर्स जगह पर हैं और पूरे विवाह समारोह की योजना बनाते हैं और व्यवस्थित करते हैं। इसके लिए कर्मचारियों, लॉजिस्टिक्स और व्यवस्थाओं के लिए प्रारंभिक पूंजी निवेश की आवश्यकता होती है, जिसके लिए आपके निपटान में लघु व्यवसाय ऋण के ढेर सारे विकल्प उपलब्ध हैं। जबकि प्रारंभिक निवेश कम है, एक बार व्यापार के पैमाने महत्वपूर्ण होने पर अच्छा रिटर्न दिया जा सकता है।

Famous Business Ideas in Hindi

3- ड्राइविंग स्कूल/कैब सेवा Driving School/ Cab Service:

Driving School Cab Service

यदि आप एक अच्छे ड्राइवर हैं और आप एक कार (सेकंड हेंड भी) खरीद सकते हैं या फाइनेंस कर सकते हैं तो आप लोगों को ड्राइविंग सिखा सकते हैं और धीरे धीरे अपने बिज़नेस को बड़ा कर सकते हैं। एक कार से आप 10-15 ग्राहकों को ड्राइविंग सीखा सकते हैं और एक इंवेस्टमेंट में अच्छी कमाई कर सकते हैं। ड्राइविंग स्कूल से होने वाली कमाई का एक हिस्सा ऋण चुकाने के लिए पुनर्भुगतान के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है। बचत के आधार पर, कारों के बेड़े का विस्तार किया जा सकता है, अधिक ड्राइविंग प्रशिक्षकों को काम पर रखा जा सकता है, और व्यवसाय फल-फूल सकता है। इसी के साथ या अलग से कैब सेवा का बिज़नेस शुरू सकते सकते हैं। आज के समय में कैब सेवा फलता फूलता बिज़नेस आईडिया है।

Famous Startup Business Ideas in Hindi

4- चाय की दुकान Tea Stall:

tea-stall-business-idea
चाय की दुकान Tea Stall:

चाय भारत के हर हिस्से में अब तक का सबसे पसंदीदा व्यवसाय है। किसी समय में छोटा सा समझे जाने वाला ‘चाय की दुकान’ का बिज़नेस आज बहुत बड़ा बिज़नेस आईडिया है। कम लगत में शुरू कर इसे काफी हद तक बढ़ाया जा सकता है। एक छोटा सा टी स्टॉल व्यवसाय शुरू करना बहुत लाभदायक है और यह एक स्व-प्रतिफल देने वाला व्यवसाय है। चाय सुट्टा बार और एम बी ए चाय वाला और ना जाने कितने ही आज चाय स्टाल के एक फेमस ब्रांड बन चुके हैं। तो एक चाय की दुकान, शुरू करने के लिए, एक छोटा व्यवसाय शुरू करने का एक सही तरीका है। इससे न सिर्फ मेट्रो शहरों में बल्कि छोटे शहरों में भी मुनाफा होगा। आर्थिक रूप से स्वतंत्र होने के अवसरों की तलाश में रहने वाली महिलाओं के लिए, चाय की दुकान का व्यवसाय एक आदर्श विकल्प है। हालांकि भारी मुनाफा कमाने के लिए, व्यक्ति को बहुत मेहनत करनी होगी, लंबे समय तक काम करना होगा और क्वालिटी और टेस्ट में कोई समझौता नहीं करना होगा।

All Time Business Ideas in Hindi

5- ट्यूशन/कोचिंग क्लासेस Tuition/ Coaching Classes:

कोचिंग सेंटर अधिक से अधिक स्थापित किए जा रहे हैं ताकि छात्र ज्ञान एकत्र कर सकें और अपने वास्तविक जीवन में इसका उपयोग कर सकें। कोचिंग सेंटर स्कूलों के पूरक शिक्षण संस्थान हैं जो छात्रों को अधिक अच्छी तरह से पढ़ाते हैं। इस प्रकार कोचिंग सेंटर एक देश के लिए वास्तव में महत्वपूर्ण होते जा रहे हैं और बहुत से लोग अपना खुद का एक कोचिंग सेंटर स्थापित करने की उम्मीद कर रहे हैं। तो यदि आपकी रूचि पढ़ाने में है और आप किसी विषय के जानकर हैं तो आप यह बिज़नेस शुरू कर अच्छी earning कर सकते हैं।

आज में समय में टूशन और कोचिंग सेंटर बहुत ही अच्छे बिज़नेस आइडियाज हैं। एक कमरा, कुछ कुर्सियाँ, एक बोर्ड, मार्कर और डस्टर हैं, तो आपको किसी विषय को पढ़ाना शुरू करना होगा। यदि आप फ्रेंच, स्पेनिश या जर्मन जैसी विदेशी भाषा जानते हैं, तो आप आसानी से ऐसी भाषाओं में पाठ पढ़ा सकते हैं और बिना किसी बड़े निवेश के एक छोटा व्यवसाय शुरू कर सकते हैं। छात्रों और पेशेवरों से हमेशा विदेशी भाषा की कक्षाओं की मांग होती है इसलिए आपको एक उद्यमी के रूप में पाइपलाइन के सूखने की चिंता करने की आवश्यकता नहीं है। विचार केवल कम निवेश और उच्च रिटर्न के बारे में नहीं है, इसमें नकदी प्रवाह और मांग की भविष्यवाणी की एक निश्चित भावना भी है। ऐसे व्यवसायों के लिए, आप बहुत छोटे व्यवसाय ऋण के साथ भी शुरुआत कर सकते हैं और इस प्रकार के व्यवसाय को शुरू करने के लिए आपको मूल ऋण प्राप्त करने के लिए रास्ते की कोई कमी नहीं है।

साइड बिजनेस शुरू करने से पहले जान लें इन बातों को

6- फूड कैटरिंग बिज़नेस Food Catering Business

अच्छा खाना सभी को पसंद होता है। एक खाद्य खानपान व्यवसाय कभी भी मांग से बाहर नहीं होता है। जन्मदिन पार्टियों, शादियों, वर्षगाँठ आदि जैसे सभी अवसरों पर भोजन दिया जाता है और यह सुनिश्चित करने के लिए कैटरर्स की मांग होती है कि परोसा गया भोजन स्वादिष्ट हो। खाद्य खानपान सेवा के लिए, आपको केवल रसोई और कुछ कर्मचारियों को खाना पकाने, परोसने, वितरित करने और प्रबंधन करने की आवश्यकता होती है।

क्या आप हमेशा एक ड्रीम रेस्टोरेंट चेन के मालिक बनना चाहते हैं? आप खाद्य खानपान व्यवसाय से शुरू कर सकते हैं क्योंकि यह तुलनात्मक रूप से कम निवेश और उच्च रिटर्न वाला व्यवसाय है। आप कैपेक्स निवेश के लिए ऋण प्राप्त कर सकते हैं और धीरे-धीरे एक महान व्यवसाय का निर्माण कर सकते हैं। हमारे देश में और पूरे वर्ष होने वाले समारोहों, अनुष्ठानों और आयोजनों को ध्यान में रखते हुए, एक खानपान सेवा हमेशा मांग में रहेगी। यह भारत में सबसे अच्छे छोटे निवेश विचारों में से एक है।

Fitness Business Ideas in Hindi

7- फिटनेस सेंटर Fitness Centres

पिछले एक दशक में, बढ़ती स्वास्थ्य जागरूकता के कारण पूरे भारत में कई हाई-एंड फिटनेस सेंटर सफलतापूर्वक शुरू किए गए हैं। फिटनेस के प्रति जागरूक उपभोक्ताओं से जिम की मांग भी जिम और फिटनेस सेंटरों को एक लाभदायक व्यवसाय अवसर बनाने की कुंजी रही है। फिटनेस सेंटर खोलने के लिए सावधानीपूर्वक योजना और शोध की आवश्यकता होती है। भारत की 65% से ज्यादा आबादी 35 साल से कम उम्र की है।

युवा स्वास्थ्य के प्रति जागरूक हैं और उनमें से कई फिटनेस सेंटर या जिम के सदस्य हैं। उन्हें जिम जाना और कुछ अतिरिक्त कैलोरी बर्न करना पसंद है। शेष 35% में फिटनेस के प्रति उत्साही और स्वास्थ्य के प्रति जागरूक लोग भी शामिल हैं। फिटनेस के क्षेत्र में प्रशिक्षित कोई भी व्यक्ति फिटनेस सेंटर शुरू कर सकता है।

फिटनेस सेंटर खोलने का आइडिया कम निवेश वाला बिजनेस आइडिया है। यहां तक ​​कि अगर इस केंद्र को खोलने में दिलचस्पी रखने वाला व्यक्ति इसे वहन नहीं कर सकता है, तो उसके पास लघु व्यवसाय ऋण प्राप्त करने के लिए कई रास्ते हैं। यह एक बहुत ही लाभदायक व्यवसायिक विचार है क्योंकि फिटनेस सेंटर के ग्राहकों को नियमित रूप से फिटनेस सेंटर में आना मुश्किल होता है लेकिन उनमें से अधिकांश वार्षिक सदस्यता का भुगतान करते हैं।

Women Business Ideas in Hindi

8- आर्टिफिशियल ज्वेलरी Artificial jewellery

ज्वैलरी कभी आउट ऑफ स्टाइल नहीं होती और न ही उसकी डिमांड। यहां तक ​​कि COVID-19 लॉकडाउन के दौरान, जब अधिकांश व्यवसाय बंद हो गए थे, कृत्रिम न्यूनतम आभूषणों की मांग बनी रही। एक कृत्रिम आभूषण व्यवसाय कम से कम 25,000 रुपये के निवेश के साथ शुरू करना संभव है। बेंगलुरू स्थित ज्वैलरी ब्रांड रूबंस के संस्थापक चिनू काला का कहना है कि नकली ज्वैलरी व्यवसाय शुरू करना एक अच्छा विचार है, और यह सुझाव देता है कि थोक में उत्पाद खरीदने में 15,000 रुपये से 20,000 रुपये के बीच निवेश किया जा सकता है।

वित्तीय सफलता के 3 कदम।

Home Made Business Ideas in Hindi

9- होम बेकरी Home bakery

एक बुनियादी घरेलू बेकरी व्यवसाय स्थापित करने के लिए भारी निवेश की आवश्यकता नहीं होती है, लेकिन बेक करने के लिए एक मजबूत इरादे और ओवन की खरीद और बेकिंग के लिए सामग्री खरीदने के लिए मुट्ठी भर पैसे की आवश्यकता होती है।

बेकर्स ट्रीट, मैंगलोर के संस्थापक मरियम मोहिद्दीन ने जुनून से बने एक छोटे से बेकरी सेट से शुरुआत की। वह कहती हैं कि बेकिंग एक शिल्प है, और इस उद्योग में एक व्यवसाय स्थापित करने के लिए, “सफल होने के लिए बॉक्स से हटकर सोचना पड़ता है।” “छोटे पैमाने से शुरू करते समय ब्रांडिंग करने की कोई आवश्यकता नहीं है, लेकिन गुणवत्ता पर ध्यान दें और एक ऐसा स्वाद प्रदान करें जो ग्राहकों को पसंद आए,” वह आगे कहती हैं। 15,000 रुपये से 25,000 रुपये के बीच के निवेश के साथ एक होम बेकरी शुरू की जा सकती है।

low investment profitable business Ideas IN HINDI

10- उपहार स्टोर Gift Store

उपहार की दुकान सबसे अच्छे रचनात्मक विचारों में से एक है। एक ग्राहक हमेशा अपने उपहार में अनुकूलन की तलाश में रहता है। उन्हें वह देना जो उन्हें चाहिए वह निश्चित रूप से आपके व्यवसाय को लाभान्वित करने और मुनाफे में वृद्धि करने वाला है। शुरू में थोड़े से इन्वेस्ट इस गिफ्ट शॉप खोली जा सकती है और बाद में इसे ऑनलाइन भी शुरू किया जा सकता है।

11- टिफिन सेवाएं Tiffin Services

औद्योगिक क्षेत्रों में भोजन उपलब्ध कराना एक प्रमुख व्यवसाय बन गया है। कुछ कामकाजी पेशेवरों के लिए जो घर पर खाना नहीं बना सकते हैं या जो दूसरे शहरों में घर से दूर रहते हैं, टिफिन सर्विसेज एक सुविधाजनक विकल्प बन जाती है। आप अपनी रसोई का उपयोग ताजा खाना पकाने और इस लाभदायक व्यवसाय को शुरू करने के लिए कर सकते हैं। यह बिज़नेस कम लागत में घर से शरू कर अच्छा प्रॉफिट देने वाला है।

Online Marketing Business Ideas in Hindi

12- ऑनलाइन मार्केटिंग Online Marketing

आज के दौर में ऑनलाइन मार्केटिंग का ख़ासा चलन हो गया है। इस फील्ड में आप कम निवेश कर अच्छा मुनाफा कमा सकते हैं। इसमें आप घर में उपयोगी वस्तु, जैसे किराने का सामान, कपडे, अरिफिशल ज्वेलरी आदि ऑनलाइन सेल कर सकते हैं। इसमें आपको ज्यादा का निवेश नही करना पडता है। यानि आपको किसी भी चीज का स्टाक नही रखना पडता है आपको आर्डर आयेंगे और आप किसी भी दुकान से सामान लेकर अपने कस्टमर तक होम डिलिवरी करा दिजिये। इस काम को आप मात्र 1 लाख के भीतर शुरू कर (Business Ideas in Hindi) सकते है।

Repairing Business Ideas in Hindi

13- कंप्यूटर / मोबाइल / टीवी रिपेयरिंग सेंटर Computer / Mobile / TV Repairing Center

आजकल कंप्यूटर / मोबाइल / टीवी आदि इलेक्ट्रॉनिक आइटम्स हमारी ज़िन्दगी में हिस्सा बन चुके हैं। लगभग सभी काम कम्प्युटर या फिर लैपटॉप पर ही होता है चाहे वो दुकान का बिल ही क्यो ना हो तो जाहिर सी बात है अगर सामान यूज़ होगा तो ख़राब भी होगा, तो इस बिज़नेस आईडिया कम लागत के साथ शुरू किया जा सकता है और मुनाफा आपके काबिलियत और मेहनत पर निर्भर करता है। इस बिज़नेस को खोलने के लिए आपको कंप्यूटर / मोबाइल / टीवी आदि के लिए कोई कोर्स करना होगा। इसके बात आप इसे कर सकते हैं। काम बढ़ने के साथ साथ आप इसमें जॉब पर भी लोगों को रख सकते हैं .

14- प्ले वे स्कूल Play Way Kids School

शिक्षा के क्षेत्र में प्लेस्कूल बहुत ही लोकप्रिय बिज़नेस आईडिया है। आजकल हर बच्चे को प्रारंभिक शिक्षा के रूप में प्ले ग्रुप में एडमिशन कराया जाता है। इसलिए यदि आप शिक्षण के बारे में भावुक हैं और बचपन की शिक्षा में पूर्व अनुभव रखते हैं, तो आपके लिए एक एडुप्रेन्योर बनने का यह सही अवसर है। इस बिज़नेस को आप अपने घर से शुरू कर सकते हैं और बहुत ज्यादा इन्वेस्टमेंट की जरूरत नहीं होती है।

आप या तो अपना खुद का प्लेस्कूल शुरू कर सकते हैं या किसी लोकप्रिय प्लेस्कूल ब्रांड की फ्रैंचाइज़ी ले सकते हैं, जैसे किडज़ी, यूरोकिड्स या बच्चन आदि। फ्रैंचाइज़ी खोलने के लिए बहुत अधिक योजना की आवश्यकता नहीं होती है क्योंकि मूल कंपनी स्कूल की स्थापना और संचालन के लिए दिशानिर्देश निर्धारित करेगी। हालांकि, यह उच्च लागत के साथ आता है। जबकि अगर आप अपना खुद का प्री-स्कूल शुरू करना चाहते हैं, तो आपको मार्केटिंग से लेकर ब्रांडिंग से लेकर अपना खुद का पाठ्यक्रम तैयार करने तक, सब कुछ खुद ही मैनेज करना होगा। लेकिन इसमें लगत कम आती है।

Low Investment Business Ideas in Hindi

15- कार वॉश बिजनेस Car Wash Business

आजकल कार वाश (कार की धुलाई) का चलन बहुत बढ़ गया है। जैसे जैसे कारों के संख्या में बृद्धि होती जा रही है, वैसे वैसे इस बिज़नेस ज़ोर पकड़ता जा रहा है। सही स्थान, अच्छी मार्केटिंग और उत्कृष्ट सेवा, आपको बड़ी संख्या में ग्राहकों को आकर्षित करने में मदद करेगी। श्रम और स्टार्ट-अप लागत अपेक्षाकृत कम है और नियम न्यूनतम हैं। हालांकि, अधिकांश छोटे व्यवसायों की तरह, इस उद्यम में सफलता के लिए विश्वास और विश्वसनीयता सबसे महत्वपूर्ण मानदंड हैं।

16- कार पार्किंग बिज़नेस Car Parking Business

कार/स्कूटर ज्यादा होने से जगह की कमी के चलते आज कार पार्किंग की समस्या ज्यादा होती जा रही है, इसलिए कार पार्किंग का बिज़नेस एक बहुत ही अच्छा आईडिया है, बशर्ते आपके पास इसके लिए पर्याप्त स्पेस हो।

17- स्टेशनरी की आपूर्ति Stationery Supplies

स्कूलों, कॉलेजों और अन्य शैक्षणिक संस्थानों के साथ-साथ व्यवसायों को थोक स्टेशनरी की आवश्यकता होती है। इनमें लेटरहेड्स, बिजनेस कार्ड्स, लिफाफे, इनवॉयस बुक्स, रसीद बुक्स और अन्य शामिल हैं। थोड़े से निवेश और कुछ संपर्कों के साथ आप इस सदाबहार व्यवसाय में प्रवेश कर सकते हैं। इस लाभदायक उद्यम में प्रवेश करने के लिए आपको प्रिंटिंग प्रेस से संपर्क और कुछ नमूनों के साथ क्लाइंट की आवश्यकता होगी।

Agent Business Ideas in Hindi of High Return

18- बीमा एजेंट व्यवसाय Insurance Agent Business

इन दिनों, बहुत से लोग आय का एक अतिरिक्त स्रोत खोजना चाहते हैं। ऐसा करने का एक शानदार तरीका है एक पीएसओपी बनकर और ऑनलाइन बीमा बेचकर एक बीमा एजेंट व्यवसाय शुरू करना।

POSP (या पॉइंट ऑफ़ सेल्स पर्सन) IRDAI द्वारा मान्यता प्राप्त एक प्रकार का बीमा सलाहकार है। एक निर्दिष्ट प्रशिक्षण कार्यक्रम पास करने के बाद, उन्हें जीवन बीमा और सामान्य बीमा दोनों श्रेणियों में बीमा पॉलिसियों को बेचने के लिए प्रमाणित किया जाता है। इसमें मोटर बीमा, स्वास्थ्य बीमा, यात्रा बीमा और बहुत कुछ शामिल हैं।

जब आप पीओएसपी बन जाते हैं, तो आप बीमा कंपनियों या दलालों के साथ मिलकर बीमा पॉलिसियों को सीधे ग्राहकों को बेचने के लिए काम कर सकते हैं। और चूंकि काम अंशकालिक और ऑनलाइन किया जाता है, नौकरी के लिए आपको केवल एक स्मार्टफोन, एक लैपटॉप और एक अच्छा इंटरनेट कनेक्शन चाहिए।

Business Ideas in Hindi with Nature

19- प्लांट नर्सरी बिजनेस Plant Nursery Business

यदि आप बागवानी से प्यार करते हैं और फूलों और पौधों से घिरे रहना पसंद करते हैं या पर्याप्त कमाई के साथ एक सुंदर वातावरण में अपना जीवन जीना चाहते हैं तो प्लांट नर्सरी व्यवसाय के साथ जाना एक बुद्धिमान विचार है। समय के साथ प्लांट नर्सरी ने अपनी बढ़ती मांग के कारण खुद को एक लाभदायक व्यवसाय योजना के रूप में स्थापित किया है।

नर्सरी एक ऐसा स्थान है, जहां पौध, पौधे, पेड़, झाड़ियां और अन्य पौधों की सामग्री को तब तक उगाया और बनाए रखा जाता है जब तक कि उन्हें स्थायी स्थान पर नहीं रखा जाता। ज्यादातर संबंधित पौधे कृषि के बजाय बागवानी, वानिकी या संरक्षण जीव विज्ञान के लिए हैं। इनमें खुदरा नर्सरी शामिल हैं, जो आम जनता को बेचते हैं, थोक नर्सरी, जो केवल अन्य नर्सरी और वाणिज्यिक माली जैसे व्यवसायों को बेचते हैं, और निजी नर्सरी, जो संस्थानों या निजी सम्पदा की जरूरतों को पूरा करते हैं।

20- डे केयर सेवाएं Day Care Services

जो माता पिता दोनों ही घर से बाहर काम पर जाते हैं वो अपने बच्चों की देखभाल के लिए डेकेयर सेंटरों पर निर्भर हैं। जबकि कुछ माता-पिता बच्चों की देखभाल के लिए एक पेशेवर डेकेयर सेंटर को सबसे सुरक्षित विकल्प मान सकते हैं, अन्य अपने बच्चों के लिए घरेलू वातावरण को सबसे अच्छा मानते हैं। इसलिए यदि आप छोटे बच्चों को पसंद करते हैं और उनके साथ अच्छा समय बिता सकते हैं और बच्चों की केयर कर सकते हैं तो यह बहुत ही कम लागत में अच्छा बिज़नेस आईडिया है। तो अपने कुछ घंटे बच्चों की देखभाल करने में लगाते हैं तो आप एक डे केयर सर्विस सेंटर शुरू कर सकते हैं।

रिटायरमेंट के बाद आप कर सकते हैं ये टॉप बिज़नेस

Low Investment Business Ideas with High Profits

Blogging is Online Business Ideas in Hindi with Good Return

21- ब्लॉगिंग Blogging

आज के समय में ब्लॉग्गिंग ऑनलाइन पैसे कमाने का एक भी एक बेहतरीन जरिया बनता जा रहा है। यह काम कोई भी ऐसा व्यक्ति शुरू कर सकता है जिसे लिखने का शोक हो और जो किसी फील्ड में सही जानकारी लोगो के साथ शेयर कर सके। इसमें जरूरत है तो मात्र आपके पढ़े-लिखे होने की। एक कंप्यूटर और इंटरनेट की जो आज कोई बड़ी बात नहीं। ब्लॉगिंग कोई युवा अपनी पढ़ाई के साथ भी कर सकता है और घर बैठे पैसे कमाने के साथ-साथ घर के काम भी कर सकता है। आज के टाइम पर ब्लॉगिंग से अच्छा पैसा कमाया जा सकता है बस बहुत मेहनत और धैर्य की जरूरत है। ब्लॉगिंग कम लागत में एक अच्छा बिज़नेस आईडिया है।

22- पेपर कप और पेपर प्लेट बनाने का बिजनेस Paper Cup and Paper Plate Business

सरकार द्वारा प्लास्टिक निर्मित चीजों पर बैन लगा देने से पेपर प्लेट और कप बनाने का बिजनेस आईडिया बहुत ही फायदेमंद है। या यह कहना भी सही है की ये आपके लिए सुनहरा मौका है। क्योंकि आजकल शादी विवाह के कार्यक्रम से लेकर ऑफिस और चाय की दुकान पर भी डिस्पोजल कप प्लेट इस्तेमाल होती है। यह एक तेजी से ग्रो करने वाला बिजनेस है जो कम इन्वेस्टमेंट के साथ शुरू किया जा सकता है।

23- सिलाई कढ़ाई का बिज़नेस Tailoring and Embroidery business

यदि आप सिलाई कढ़ाई अच्छे से जानते हैं और अच्छे कपड़े सिल सकते हैं जो यह बिज़नेस आइडिया आपके लिए बहुत अच्छा विचार है। आजकल हर कोई अच्छे और सुंदर कपड़े पहनना चाहता। खासकर औरतों को कढ़ाई वाले कपडे काफ़ी पसंद होते हैं। इसलिए कपड़े सिलने और कढ़ाई करने का व्यवसाय आपके लिए एक अच्छा विकल्प हो सकता है। खासकर उन हुनर मंद महिलाओं के लिए जो काम की तलाश में है। यह उनके लिए बहुत भी बहुत अच्छा है जो बैठे बैठे पैसा कमाना चाहते हैं।

Startup Business Ideas in Hindi

24- मोबाइल फूड शॉप Mobile Food Shop :

मोबाइल फूड शॉप शीर्ष लघु व्यवसाय विचार है क्योंकि दुनिया भर के लोग स्वादिष्ट और स्वस्थ भोजन खाना पसंद करते हैं। यह एक ऐसा व्यवसाय है जिसे आप न्यूनतम निवेश के साथ शुरू कर सकते हैं और अधिकतम लाभ प्राप्त कर सकते हैं क्योंकि कोई भी स्वच्छ तरीके से प्रदान किए गए स्वादिष्ट भोजन को मना नहीं कर सकता है।

25- प्रकृति और वन्यजीव फोटोग्राफी Nature & Wildlife Photography

यदि आप फोटोग्राफी में अच्छे हैं और एक पेशेवर फोटोग्राफर बनने का कौशल रखते हैं, तो आप एक पेशेवर कैमरा, लेंस, तिपाई और अन्य सहायक उपकरण खरीद या किराए पर ले सकते हैं। इस बिजनेस को आप 1 लाख रुपए से कम में शुरू कर सकते हैं। प्रकृति और वन्यजीव फोटोग्राफी की मांग बनी रहती है आप इन फोटोज को ऑनलाइन बेच सकते है, इसके आलावा आप मैरिज फोटोग्राफी, पोर्टफोलियो शूट, इवेंट फोटोग्राफी में काफी संभावनाएं हैं और यह एक बार का निवेश है।

26- वित्तीय सलाहकार Financial Consultancy

यदि आप फाइनेंस में अच्छे है यानि आप किसी को पैसे की सेविंग, इंवेस्टगमेंट आदि में बारे में लोगों को सलाह दे सकते हैं तो आप इस व्यवसाय को शुरू कर सकते हैं क्योंकि इसमें ज्यादा निवेश की आवश्यकता नहीं होती है। सबसे अच्छा निवेश विकल्प समझने के लिए आपको केवल कौशल की आवश्यकता है, व्यावसायिक जोखिमों की गणना करें ताकि आप अपने ग्राहकों को अच्छी सेवा प्रदान कर सकें। इस व्यवसाय में यदि आप उत्कृष्ट सेवाएं प्रदान करने में सक्षम हैं तभी आप अच्छा लाभ कमा सकते हैं।

Home Made Business Ideas in Hindi

27- आचार – पापड़ बनाने का बिज़नेस Pickle & Papad Making Business

वैसे तो खाने का बिज़नेस आईडिया तो हमेशा ही अच्छा रहता है इसलिए अचार और पापड़ बनाने का बिजनेस आजकल बहुत ही प्रसिद्ध है। इस बिज़नेस को आ बहुत ही कम इन्वेस्ट के साथ घर से ही शुरू कर सकते हैं और होटल्स, रेस्टुरेंट और डोर टू डोर सेल कर सकते हैं, यदि आपके बनाए अचार पापड़ में स्वाद है तो आप इस बिज़नेस में अच्छा पैसा कमा सकते हैं। धीरे धीर आप अपने इस बिज़नेस को बड़ा कर सकते हैं। इसके लिए आपको किसी अनुभवी डिस्ट्रीब्यूटर (distributor) से बात करनी होगी जिसके द्वारा आपका पापड़ पूरे शहर की दुकानों पर बेचा जाए। वैसे तो इस काम की शुरुआत आप थोड़े से इन्वेस्ट से कर सकते है, लेकिन यदि काम बढ़ जाये तो आप बैंक से लोन लेना चाहते हैं तो आपको गृह उधोग के चलते लोन आसानी से मिल सकता है। छोटे उद्योगों के लिए सरकार 10 लाख रुपए से लेकर 2 करोड़ रुपए तक लोन प्रदान करती है।

Passionate Business Ideas in Hindi

28- यूट्यूब चैनल बनाना Create Youtube Channel

यूट्यूब चैनल से आज क्रिएटर लाखों रुपये तक कमा रहें हैं, लेकिन यूट्यूब मैं सफल होने के लिए जूनून, धैर्य और मेहनत की जरूरत होती है। यदि आप किसी क्षेत्र में माहिर हैं, या आप लोगों को एंटरटेंट कर सकते है तो आपकी इस क्षेत्र में अच्छी संभावना है। आप अकेले या टीम बनाकर अपना यूट्यूब चैनल शुरू कर सकते हैं और पैसा और नाम दोनों कमा सकते हैं

अपने पैशन को प्रोफेशन में कैसे बदलें

29- पेपर प्रिंटिंग एजेंट Paper Printing Agent

पेपर प्रिंटिंग एजेंट के मतलब है की कस्टमर को डायरेक्ट इनके बिज़नेस/ऑफिस/स्कूल आदि के लिए स्टेशनरी प्रोवाइड करना। पेपर प्रिंटिंग एजेंट बनने के लिए बहुत ज्यादा इन्वेस्ट की जरूरत नहीं है, बस इसके लिए आपको क्लाइंट बनाने की जरूरत है। पहले आप किसी कार्यालय, ऑफिस, स्कूल या कोई भी संस्था आदि से सम्पर्क करें और आर्डर लें। फिर डिज़ाइन तैयार कराएं, पेपर परचेस करें और प्रिंटिंग प्रेस में प्रिंट करवाकर अपने क्लाइंट को डिलीवरी दें। शुरू शुरू में मुश्किल लगने वाला यह बुसिनेस बाद में अच्छा ग्रो करने वाला बिज़नेस आईडिया है।

All Type Famous Business Ideas in Hindi

30- मैट्रीमोनी सर्विस Matrimony Service

पहले के ज़माने में पड़ित या कुछ ख़ास लोग शादी करवाने का काम करवाते थे, लेकिन आज के ज़माने में यह एक अच्छा बिज़नेस आईडिया है। मैट्रिमोनी सर्विस आज कल बड़ी बड़ी कंपनी ऑनलाइन कर रही है लेकिन फिर भी आप आप मैट्रिमोनी एजेंसी बनाकर अच्छी एअर्निंग कर सकते हैं। इसके लिए आपको अपने आपको एक्टिव करने की जरूरत होती है अगर आप सोशल मीडिया हैंडल्स पर एक्टिव हैं, तो आप सोशल मीडिया हैंडल पर ग्रुप और पेज बनाकर मैट्रिमोनी सर्विस आसानी से दे सकते हैं। इसमें आप एक लड़का और लड़की की शादी करवा कर कमीशन प्राप्त करते हैं जिसमें आपकी लागत कुछ भी नहीं होती है और कमाई लाखों में होती है।

31- मौसमी व्यवसाय Seasonal Business:

भारत त्योहारों का देश है इसलिए मौसमी व्यावसायिक विचार (Seasonal business idea) कम लागत में अच्छा मुनाफे वाला है। यह बिजनेस स्टार्ट-अप एक छोटे से निवेश के साथ किया जा सकता है। आपका व्यवसाय उपभोक्ताओं की मौसमी और त्योहारी जरूरतों जैसे पटाखे, रेनकोट, ऊनी कपड़े आदि पर निर्भर करता है। जैसे दिवाली में पटाखे, होली पर पिचकारी और कलर, रक्षाबंधन पर राखी, इस तरह अन्य पर्व में और सीजन के हिसाब से सामान बेचना।

32- फलों के रस का बिजनेस Fruit Juice Business

फ्रूट्स हमारी सेहत के लिए बहुत लाभदायक होते हैं, खासकर फलों के जूस की मांग गर्मी के दिनों में और ज्यादा बढ़ जाती है। डॉक्टर या जिम ट्रेनर भी हर रोज फ्रूट जूस पीने की सलाह देते हैं। इसलिए यदि आप यह बिजनेस शुरू करें तो अच्छा खासा मुनाफा कमा सकते हैं। गर्मी के दिनों में तो फ्रूट जूस का बिज़नेस आईडिया बहुत ही लाभदायक है।

33- सोशल मीडिया सलाहकार Social Media Consultant

डिजिटल युग में, लगभग सभी कंपनियां अपने उत्पादों का प्रचार प्रसार करती हैं और डिजिटल चैनलों और सोशल मीडिया अभियानों के माध्यम से उनका विज्ञापन करती हैं। मार्केटिंग, ब्रांडिंग, वेब उपस्थिति और संचार का अच्छा ज्ञान होने पर आप सोशल मीडिया कंसल्टेंसी शुरू कर सकते हैं।

आप अपने क्लाइंट के लिए फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम और लिंक्डइन जैसे सोशल मीडिया चैनलों के माध्यम से उनके व्यवसायों या व्यक्तियों को सामग्री पोस्ट करने और उनके उत्पादों या सेवाओं को बढ़ावा देने का काम कर सकते हैं। आपको ट्रैफ़िक उत्पन्न करने में उनकी सहायता करने और लीड उत्पन्न करने के लिए सोशल मीडिया उपस्थिति की आवश्यकता है। आपको केवल एक कंसल्टेंसी स्थापित करने में निवेश करने की आवश्यकता होगी और व्यवसायों के लिए लीड और ऑनलाइन ट्रैफ़िक उत्पन्न करके उच्च लाभ अर्जित कर सकते हैं।

34- ब्यूटी पार्लर Beauty Parlour

ब्यूटी पार्लर की डिमांड कभी खत्म नहीं होती। ज्यादातर महिलाएं अक्सर ब्यूटी पार्लर जाती हैं। ब्यूटी पार्लर खोलने के लिए आपको स्किन केयर के बारे में जानने और ग्रूमिंग के लिए विशेष प्रशिक्षण की आवश्यकता होती है। ब्यूटी पार्लर खोलने के लिए आवश्यक निवेश कम है। आप अपने घर में ब्यूटी पार्लर भी खोल सकती हैं। हालाँकि, आपको ब्यूटी पार्लर खोलने के लिए आवश्यक उपकरणों में निवेश करने की आवश्यकता है। जब आप इसे सही स्थान पर खोलते हैं, जैसे किसी अपार्टमेंट या आवासीय लेआउट के पास, तो आप बहुत सारे ग्राहक प्राप्त करके बहुत पैसा कमा सकते हैं। आप डोर-टू-डोर सेवा भी प्रदान कर सकते हैं, अर्थात ग्राहकों के घर जाकर अपनी सेवा प्रदान करें और लाभ कमाएँ।

35- ज्वेलरी बनाना Jewel Making Business

हर लेडीज को ज्वेलरी पहनना पसंद है पर आज के जमाने में सोने की ज्वेलरी पहनना पॉसिबल नहीं है इसलिए आर्टिफिशियल ज्वेलरी का जमाना है जिसके चलते लोगों को नए-नए डिजाइन चाहिए होते है। अगर आपके पास ऐसे कुछ आइडियाज हैं जिनको लेकर आप नई डिजाइन की ज्वेलरी बना सकते हैं तो कम इन्वेस्टमेंट में आप ज्वैलरी मेकिंग का काम कर सकते हैं।

36- पेस्ट कंट्रोल बिज़नेस Pest Control Business

जहरीले, हानिकारक, या खतरनाक कीड़ों या अन्य प्रजातियों को नियंत्रित करने या समाप्त करने की विधि को कीट नियंत्रण कहा जाता है। भारत में कीट नियंत्रण उद्योग (Past Control Business) लगातार बढ़ने की बहुत गुंजाइश है। भारत में, कीट नियंत्रण उद्योग प्रति वर्ष 15% से अधिक की दर से बढ़ रहा है। कीट नियंत्रण के लिए बढ़ता बाजार एक कीट नियंत्रण कंपनी शुरू करने का एक आदर्श अवसर पैदा करता है। भारत में, कीट नियंत्रण उद्योग हजारों पेशेवर पेशेवरों सहित हजारों लोगों को रोजगार देता है।

37- मैन पावर रिसोर्सिंग Man power resourcing

मैन पावर रिसोर्सेस का सीधा और सरल अर्थ है लोगों को जॉब दिलाना। आज के टाइम में हर किसी को जॉब चाहिए और अगर आप उनको जॉब की अपॉर्चुनिटी लाकर देते हैं तो ऐसे में आप उनसे कमीशन ले सकते हैं। इसके लिए बड़ी बड़ी कंपनी में जॉब के ऑफर आप को तलाशने होंगे और उनके योग्य व्यक्तियों तक जॉब के ऑफर पहुंचाने होंगे। बिना इन्वेस्टमेंट किए आप इस व्यवसाय से लाखों कमा सकते हैं।

Today Business Ideas in Hindi

38- पेपर बैग मेकिंग Business of making paper bags

पॉलिथीन बंद होने से पेपर बैग की आवश्यकता बढ़ गई है, इसलिए पेपर बैग बनाने का काम बढ़ गया है, यह काम बहुत ही कम लागत में अच्छा बिज़नेस आईडिया है। थोड़े से निवेश में कुछ मशीनें खरीद कर आप पेपर बैग बनाने का व्यवसाय घर बैठे प्रारंभ कर सकते हैं। इस व्यवसाय की सबसे बड़ी विशेषता यह है कि इसमें ना तो आपको ज्यादा जानकारी की आवश्यकता है और ना ही ज्यादा निवेश की।

39- जूट के बैग बनाने का बिज़नेस jute bags Making Business

जूट के बैग आजकल बहुत ज्यादा चलन में हैं, क्योंकि जूट के बैग इस्तेमाल करने और देखने में बहुत ज्यादा खूबसूरत होते हैं ऐसे में धीरे-धीरे जूट के बैग की मांग बाजार में बढ़ती जा रही है। यह लघु उद्योग का सबसे बेहतरीन और फायदेमंद व्यवसाय है। यदि आप घर बैठे कुछ करने की सोच रहे हैं तो जूट का बैग बनाना और उसे मार्केट तक पहुंचाना यह सारा काम कम निवेश में किया जा सकता है।

40- टी-शर्ट और मग प्रिंटिंग T-Shirt & Mug Printing

टी-शर्ट और मग प्रिंटिंग का स्कोप आजकल बहुत बढ़ गया है, ऑफिस या किसी इवेंट में कंपनी प्रिंटेड टी शर्त बहुत चलन में है और विभिन्न प्रकार के मग जिसमे कंपनी लोगो होता है गिफ्ट में दिए जाते हैं और तो और बच्चों की बर्थडे पार्टी में गिफ्ट के रूप में फोटो प्रिंटेड कप्स देते हैं। यह काम बहुत ज्यादा मुश्किल नहीं होता। यह काम कम निवेश में प्रारंभ करके ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों तरीके से चलाया जा सकता है। इसकी मशीन भी ज्यादा महँगी नहीं होती, जिसे आप आसानी से सीख सकते हैं।

इन्वेस्टमेंट करने से पहले जानने योग्य 6 जरूरी बातें

Home Made Business Ideas in Hindi

41- कुकिंग क्लासेस Cooking Classes

यदि आप पाक कला में माहिर हैं और आपको खाना बनाने का शोक है तो आपके लिए कुकिंग क्लासिस एक अच्छा बिज़नेस आईडिया हो सकता है। खाना बनाने का शौक हो भी तो भी लोग अच्छा खाना बना पाएंगे जरूरी नहीं है। लोग तरह तरह की चीज़े बनाना सीखना चाहते हैं, और इसके लिए अच्छे खाने की रेसिपी लोग गूगल पर जरूर ढूंढते हैं ऐसे में आप अगर एक अच्छे कुक है तो कुकिंग क्लासेस देकर लोगों को अच्छी कुकिंग सिखा सकते है। आप ऑनलाइन या ऑफलाइन दोनों ही तरीके से कुकिंग क्लासेस देकर अच्छा खासा पैसा कमा सकते हैं।

42- चॉकलेट बनाने का बिज़नेस Chocolate Making Business

बच्चे हो या बड़े हर किसी को चॉकलेट खाना पसंद है। होम मेड चॉकलेट आजकल बहुत पसंद की जा रही हैं। इसलिए आप घर बैठे चॉकलेट बनाने का व्यवसाय प्रारंभ कर सकते हैं जिसे आप ऑफलाइन और ऑनलाइन दोनों तरीके से चला सकते हैं।

43- फैशन बुटीक Fashion Boutique

फैशन बुटीक में लेडीज को उनकी पसंद के अनुसार यानि कस्टमाइज्ड कपड़े मिलते हैं, इसलिए फैशन बुटीक कभी डिमांड में बना रहता है। तो यदि आपकी रूचि भी डिजायनर कपडे बनाने की है तो यह बिज़नेस आपकी लिए काफी फायदेमंद साबित होगा। एक फैशन बुटीक खोलने के लिए काफी कम निवेश की जरूरत होती है। बस महिलाओं के फैशन ट्रैंड को लेकर अपडेट रहना होगा और मार्किट में क्या नया चल रहा है, अपनी नज़र बनाए रखनी होगी। एक फैशन बुटीक खोलने के लिए, आपको सिलाई सामग्री खरीदनी होगी और ड्रेस विक्रेताओं के साथ गठजोड़ करना होगा। आप स्वयं पोशाकें बना सकते हैं या विभिन्न थोक विक्रेताओं से पोशाकें प्राप्त कर सकते हैं, उन्हें अनुकूलित कर सकते हैं और अपने ग्राहकों को बेच सकते हैं। आप अपने घर से एक बुटीक शुरू कर सकते हैं। कई अन्य व्यवसायों की तुलना में लाभ मार्जिन अपेक्षाकृत अच्छा है।

44- पिज्जा , बर्गर शॉप Pizza , Burger Shop

बच्चे हो या बड़े पिज़्ज़ा-बर्गर खाना सभी को पसंद है। तो यदि आप टेस्टी पिज़्ज़ा बर्गर बनाने में रूचि रखते हैं तो यह बिज़नेस आईडिया आपके लिए बेस्ट है। यदि आपके बनाये पिज़्ज़ा बर्गर का टेस्ट लोगों की जुवान पर चढ़ गया तो फिर अच्छी कमाई के लिए तैयार हो जाइये। पिज़्ज़ा बर्गर शॉप आप ऑनलाइन और ऑफलाइन किसी भी तरह चला सकते है। बस अपने कस्टमर का ख्याल रखें और अपने ब्रांड को सोशल मीडिया पर प्रोमोट करें। इसको शुरू करने में लगत ज्यादा नहीं आती। लेकिन जैसे जैसे एअर्निंग बढ़ती जाये इन्वेस्ट और काम बढ़ाते रहें।

45- होम मेड जैम, अचार, सॉस का बिज़नेस jams, pickles and sauces Business

जैसे-जैसे लोग अपने स्वास्थ्य के प्रति जागरूक होते जा रहे हैं, स्वस्थ, गैर-व्यावसायिक जैम, अचार, सॉस और केचप की मांग बढ़ रही है। इसके अलावा, उपभोक्ता आजकल ऐसे खाद्य पदार्थों के सेवन से सावधान रहते हैं जिनमें किसी भी प्रकार के रसायन होते हैं। इस परिदृश्य को देखते हुए, आप रासायनिक मुक्त पारंपरिक व्यंजनों के साथ जैम, अचार, सॉस और केचप का निर्माण कर सकते हैं।

Online Best Business Ideas in Hindi

46- नेटवर्क मार्केटिंग Network marketing

नेटवर्क मार्केटिंग, जिसे मल्टी लेवल मार्केटिंग के रूप में भी जाना जाता है, एक उत्कृष्ट लघु व्यवसाय है। हालांकि, आपको अच्छे उत्पादों की पेशकश करने वाले प्रतिष्ठित ब्रांडों के साथ टाई-अप करने की आवश्यकता है। इंटरनेट पर सर्च करने पर कुछ ऐसे प्रमुख ब्रांड सामने आएंगे, जिनके उत्पादों की हमेशा मांग रहती है।

बढ़ती चिकित्सा मुद्रास्फीति के लिए धन्यवाद, लोग आजकल अपरंपरागत स्वास्थ्य और पोषण संबंधी उत्पादों और पूरक के साथ-साथ त्वचा देखभाल और सौंदर्य उत्पादों की तलाश करते हैं। आप अपने नेटवर्क मार्केटिंग व्यवसाय को अपने मित्र मंडली में इसके उत्पादों का प्रचार करके बढ़ा सकते हैं। आप वेबसाइट बनाकर भी इसे ऑनलाइन प्रमोट कर सकते हैं।

Demanding Business Ideas in Hindi

47- पालतू जानवरों की देखभाल Pet Care

वो लोग जो अपने घर में पालतू जानवर पालते हैं जैसे कुत्ता बिल्ली आदि, उन्हें छुट्टी या किसी यात्रा पर जाते समय कई दिन लग जाते हैं और वो अपने पालतू जानवर को अपने साथ नहीं ले जा सकते तो ऐसे लोग ऐसी सेवाओं की तलाश करते हैं जो दूर रहने के दौरान उनके पालतू जानवरों की देखभाल करें। मैंने पालतू जानवरों की देखभाल के लिए कोई बड़ा स्टार्टअप नहीं देखा है। यदि आप पेट केयर व्यवसाय पर स्टार्ट-अप लॉन्च कर सकते हैं तो यह वास्तव में बहुत अच्छा है। यदि आप पालतू जानवरों को संभालने में पारंगत हैं, तो यह एक अच्छा व्यवसाय है जिस पर आप विचार कर सकते हैं। यह एक छोटा व्यवसाय है जिसमें कम निवेश की आवश्यकता होती है।

48- प्रयोग किये लैपटॉप खरीदना बेचना Buy Sell Used Laptop

कुछ साल पहले एक लक्ज़री माने जाने वाले लैपटॉप अब सर्वव्यापी हैं। खरीदारी के रुझान बताते हैं, लोग अपने उपयोग किए गए लैपटॉप बेचते हैं और उन्हें नवीनतम सुविधाओं और उच्च कॉन्फ़िगरेशन के साथ खरीदते हैं। इसके बावजूद, इस्तेमाल किए गए लैपटॉप के लिए एक बड़ा बाजार मौजूद है। इस तरह के इस्तेमाल किए गए लैपटॉप को खरीदना, नवीनीकरण करना और बेचना एक कम निवेश, उच्च रिटर्न वाला व्यवसाय है जिस पर आप विचार कर सकते हैं।

49- प्रॉपर्टी डीलर का बिजनेस Property Dealer Business

किसी भी प्रकार की संपत्ति में विक्रेताओं और खरीदारों के बीच ऐसा व्यक्ति जो यह बेचने और खरीदने के बीच में मध्यस्त होता है जो कमिशन लेकर प्रॉपर्टी खरीदता और बिकवाता है संपत्ति डीलर (Property Dealer) होता है। चूंकि बहुत से लोग प्रॉपर्टी डीलिंग के व्यवसाय के माध्यम से पहले से ही अच्छी रकम प्राप्त कर चुके हैं, अन्य लोग भी अब इस विशिष्ट व्यवसाय में एक प्रसिद्ध व्यक्तित्व बनने में रुचि रखते हैं।

प्रॉपटी एक ऐसी चीज़ है जो हमेशा डिमांड में रहती है और रहेगी जब तक ये दुनिया है और दुनिया में आबादी बढ़ेगी तो प्रॉपर्टी की डिमांड भी बढ़ेगी इससे Property Dealer बिज़नेस भी बढ़ेगा और जो व्यक्ति इस बिज़नेस को शुरू करेगा उसकी आय में भी वृद्धि होगी। तो बहुत ही कम लागत के साथ यह बिज़नेस शुरू किया जा सकता है और अपने कॉन्टेक्ट्स बढाकर यह बिज़नेस ग्रो किया जा सकता है।

50- पैकिंग सेवाएं Packing Services

छोटे और मध्यम व्यवसायों के पास आमतौर पर अपने उत्पादों की पैकिंग के लिए अलग विभाग नहीं होता है। वे व्यक्तियों को किराए पर लेते हैं- जो अक्सर अविश्वसनीय हो सकते हैं। या, वे नौकरी को छोटे व्यवसायों को आउटसोर्स करते हैं जो समय सीमा का पालन करते हुए अपना सामान सावधानी से पैक कर सकते हैं। इस व्यवसाय में प्रवेश करने के लिए, आपको पर्याप्त पैकिंग सामग्री जैसे कार्टन, स्ट्रैपिंग मशीन और कटर और निश्चित रूप से जनशक्ति की आवश्यकता होगी। यह बिज़नेस कम निवेश के साथ अच्छा रिटर्न देता है।

51- पीवीसी आईडी कार्ड प्रिंटिंग व्यवसाय PVC ID Card Printing Business

ऑफिस, स्कूल कॉलेज में PVC ID Card की डिमांड अक्सर रहती है तो यह स्माल बिज़नेस आईडिया डिमांड में बना रहता है।

52- वाणिज्यिक बीमा एजेंसी Commercial Insurance Agency

कई अलग-अलग प्रकार के बीमा हैं जिनकी व्यवसायों को आवश्यकता हो सकती है। तो आप अपनी खुद की बीमा एजेंसी शुरू कर सकते हैं जो व्यवसायों को उनके लिए सर्वोत्तम विकल्प निर्धारित करने में सहायता करती है।

53- कार्यालय उपहार आइटम व्यवसाय Office Gift Items Business

ऑफिस हो या कोई प्रोफेशन हर जगह ऑफिस गिफ्ट आइटम्स की डिमांड रहती है जिसमें कंपनी का लोगो प्रिंट होता है, जैसे टी-शर्ट, पेन, मग, पेपर वेट, कलेन्डे, डायरी आदि। आप होलसेल में गिफ्ट आइटम्स ले और किसी भी कंपनी या फर्म से कांटेक्ट कर उसपर इनकी कंपनी का लोगो, नाम प्रिंट करवाकर दें, इसमें ज्यादा लागत नहीं आती और अच्छा प्रॉफिट हो जाता है।

54- फूड वैन बिजनेस आइडियाज Food Van Business Ideas

फ़ूड वेन आजकल बहुत ही चल रहा बिज़नेस है जिसे आप लोकेशन बदल कर उपयुक्त स्थान पर कर सकते हैं अच्छी कमाई। अगर आप फूड व्यापार में दिलचस्पी रखते हैं और फूड ट्रक व्यवसाय (Food Truck Business) करना चाहते हैं तो यह व्यापार आपको नई पहचान दिला सकता है। इसमें आप लोकेशन, रिक्वायर्ड और आपके इंटरेस्ट के मुताविक फ़ूड सेल कर सकते हैं।

55- मेडिकल कूरियर सेवा Medical courier service

यदि आपके पास एक विश्वसनीय वाहन और अच्छा समय प्रबंधन कौशल है, तो अपनी स्वयं की कूरियर सेवा बनाने पर विचार करें – विशेष रूप से, एक चिकित्सा कूरियर सेवा। एक चालक के रूप में, आप चिकित्सा वस्तुओं जैसे प्रयोगशाला के नमूनों, नुस्खे वाली दवाओं और उपकरणों को ग्राहक के घर तक पंहुचा सकते हैं। आप अपना कूरियर व्यवसाय अपने दम पर शुरू कर सकते हैं या अन्य ड्राइवरों को आपके लिए काम पर रख सकते हैं।

56- सफाई सेवा Cleaning service

हर कोई अपने घर , ऑफिस और फैक्ट्री आदि में सफाई रखना चाहता है, लेकिन न तो समय और न ही पर्याप्त उपकरण के चलते वो सफाई का काम बहार से कराना चाहता है, तो आप इसे आसानी से व्यवसाय में बदल सकते हैं। कुछ कर्मचारियों के साथ, सफाई की आपूर्ति और परिवहन के एक मेजबान के साथ, आप घर के मालिकों, अपार्टमेंट परिसरों और वाणिज्यिक संपत्तियों को सफाई सेवाएं प्रदान कर सकते हैं। सफाई सेवाएँ सीधे-सीधे व्यवसाय हैं जिन्हें अपेक्षाकृत कम ओवरहेड की आवश्यकता होती है; ग्राहकों को आकर्षित करने के लिए आपको केवल योजना, समर्पण और मार्केटिंग की आवश्यकता है।

यदि आप खुद को अन्य सफाई सेवाओं से अलग करना चाहते हैं, तो अतिरिक्त शुल्क पर फ्लोर वैक्सिंग या बाहरी पावर वाशिंग जैसे प्रीमियम विकल्प जोड़ने पर विचार करें। ये सेवाएं आपकी नई सफाई सेवा और अनुभवी कंपनियों के बीच निर्णायक कारक हो सकती हैं जो उस स्तर की सफाई प्रदान करने के लिए बहुत बड़ी ग्राहक सूची बनाए रखती हैं।

स्मार्ट तरीका मनी मैनेजमेंट का

मित्रों ! यह आर्टिकल “कम निवेश में 55+ बिजनेस आइडिया Business Ideas in Hindi With Low Investment” आपको जरूर पसंद आया होगा और आपके लिए फायदेमंद भी होगा . कृपया कमेंट के माध्यम से अवश्य बतायें, आपके किसी भी प्रश्न एवं सुझावों का स्वागत है। कृपया Share करें .

Hello friends, I am Mukesh, the founder & author of ZindagiWow.Com to know more about me please visit About Me Page.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *