कुत्ते रात में बिना किसी कारण के क्यों रोते हैं ? Why Does Dog Cry At Night ?

Why Does Dog Cry At Night

जब रात के समय किसी कुत्ते के रोने की आवाज़ (Dog Cry At Night) आपके कान में पड़े, तो लोग इसे अशुभ मानते हैं। जी हाँ ! कुछ पुरानी मान्यताओं की बात करें तो किसी कुत्ते का रोना बिलकुल भी शुभ नहीं माना जाता। लेकिन वैज्ञानिक दृष्टि से इस बात की बिलकुल अवेहलना की जाती हैं। तो आखिर क्या असली वजह है जिसके कारण रात को कुत्ते रोते हैं ? आइये जानते हैं ;

Contents

रात में कुत्ते के रोने के कारण जानकर आप हैरान हो जायेगें। Why Does Dog Cry At Night ?

अकसर रात के वक्त हमें कुत्ते के रोने की आवाजें सुनाई देती हैं। मान्यताओं की मानें तो कुत्ते का रोना अशुभ माना जाता है, खासकर रात को जब कुत्ते रोते हैं इसे अशुभ मानते हैं। तो क्या वाकई कुत्ते का रोना अशुभ है या इसका कोई अन्य कारण है। आइयें इसके पीछे असली सत्य को जानते हैं की आखिर रात के वक्त ही अकसर कुत्ते क्यों रोते हैं?

क्या कुत्ते का रात में रोना अशुभ है ?

पुरानी मान्यताओं और ज्योतिषशास्त्र की बात की जाये तो कुत्तें इसलिए रोते हैं। क्योंकि उन्हें अपने आसपास आत्माएं दिखाई देती हैं और यही वजह है कि वे रोते हैं और चिल्लाते हैं।

कुत्ते के रोने का वैज्ञानिक कारण !

वैज्ञानिक मत के अनुसार कुत्तों के रोने के मुख्य कारण में से एक हैं उन्हें दर्द होना होना। जब कुत्तों को कहीं दर्द होता है तो रोते हैं या हाउल करते हैं।

यदि विज्ञान की बात करें तो इसके पीछे और भी कई कारण हैं, जिसके अनुसार कुत्तें का रोना (आवाज़) रोना नहीं है बल्कि कुत्ते हाउल करते हैं जिसका मतलब वे अपने बाकी के साथियों (कुत्तों) को कोई संदेश देते हैं। इस खास आवाज के जरिए वे कई बार अपने बाकी के साथियों को अपना लोकेशन बताते हैं ताकि वे उन तक आसानी से पहुंच सकें।

एक वैज्ञानिक मत यह भी है की कुत्तें जब अकेले होते हैं जब एक आवाज़ करते हैं जिसे कुत्ते का रोना कहा जाता है। दरअसल कुत्ता एक सामाजिक प्राणी है जो अकेला रहना पसंद नहीं करता इसलिए घर में या बाहर सड़क पर जब भी वे अकेले रहते हैं तो उन्हें अकेलापन महसूस होता है। इस वजह से वे हाउल करते हैं।

इसके आलावा उन्हें भूख लगना, तबियत ख़राब होना आदि उनके रोने का कारण हैं। इसलिए जब भी आप दिन में या रात में किसी कुत्तें की आवाज़ (रोने वाली) सुने तो अपनी क्षमता अनुसार उनकी मदद करें।

क्यों पड़ता है चंद्रग्रहण ? वैज्ञानिक तथ्य और मान्यताएं

यदि आपको यह जानकारी अच्छी लगी हो तो  कृपया Share करें और जुड़े रहने की लिए Subscribe करें. धन्यवाद

Note : यह लेख विभिन्न स्रोतों एवं जानकारी के माध्यम से प्राप्त है। हम किसी भी प्रकार से इसकी सत्यता के लिए जिम्मेदार नहीं है।

Hello friends, I am Mukesh, the founder & author of ZindagiWow.Com to know more about me please visit About Me Page.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *