बादशाह को पहचान लिया ! Badshah Ko Pehchan Liya ~ Birbal Hindi Short Story

Badshah Ko Pehchan Liya _ Birbal Hindi Short Story

अकबर-बीरबल की कहानियां किस्से ; Hindi Story of Akbar And Birbal अकबर-बीरबल की कहानियों की श्रृंखला में हम लेकर आये हैं एक और रोचक बीरबल की बुद्धिमत्ता की कहानी “बादशाह को पहचान लिया ! Badshah Ko Pehchan Liya ~ Birbal Hindi Short Story ” आइये जानते हैं ;

बादशाह को पहचान लिया !
Badshah Ko Pehchan Liya ~ Birbal Hindi Short Story

फ़ारस का बादशाह अक्सर बीरबल की बुद्धिमानी की बड़ी प्रशंसा सुना करता था इसलिये उसे बीरबल को देखने और उससे मिलने की तीव्र इच्छा प्रकट हुई। उसने दिल्ली के बादशाह अकबर के पास एक पत्र लिख कर भेजा जिसमें बीरबल के बुलाने की बात लिखी थी।

एक अहल्कार (सेवक) कई दिन की मंजिल तय कर दिल्ली पहुँचा और बादशाह को अदब से सलाम कर फ़ारस के बादशाह का भेजा हुआ पत्र दिखलाया।

अकबर बादशाह पत्र पढ़कर बहुत खुश हुआ और अहल्कार को अपनी सराय में आराम करने की आज्ञा दी। वहाँ उसके आराम की सभी वस्तुएँ प्रस्तुत थीं।

दूसरे ही दिन बादशाह ने बड़े ठाटबाट के साथ बीरबल को फ़ारस के लिए विदा किया।

बीरबल ने फ़ारस पहुँच कर शहर के बाहर ही एक बाग में अपना डेरा खड़ा कराया और उस अहल्कार को अपने आने की सूचना देने के लिए फ़ारस के बादशाह के पास भेजा।

जब बादशाह ने सुना कि बीरबल नगर के बाहर मेरे हुक्म की इन्तजार कर रहा है, तो उसने अपने समस्त कर्मचारियों को अपने ही जैसे वस्त्राभूषणों से सुसजित करा दिया जिससे सब देखने मेंबादशाह ही लग रहे थे और सबके साथ दरबार में जा बैठा और बीरबल को आने की आज्ञा दी।

अहल्कार से बादशाह के बुलावे का पत्र पाकर बीरबल राजभवन में उससे मिलने आया। वहाँ की अजीब हालत थी, सब लोग एक ही तरह की पोशाक पहने हुए यत्रतत्र बैठे थे। बीरबल एक तरफ से सबको देखता हुआ धीरे धीरेबादशाह के पास जा पहुँचा और उसे अदव से सलाम कर उसके समीप बैठ गया।

बादशाह फारस ने पहले उसकी बड़ी आवभगत की, उसके बाद उससे पूछा-‘‘बीरबल! तुमको कैसे मालूम हुआ कि मैं ही फारस का बादशाह
हूँ।’’

बीरबल न उत्तर दिया-‘‘हुजूर! आपका दृष्टिकोण सब पर था यानि आप सभी को देख रहे थे लेकिन सभी का ध्यान आप पर था। इससे मैने आपको बिना परिश्रम ही आसानी से पहचान लिया।’’

फ़ारस के बादशाह ने बीरबल की बुद्धिमानी की चर्चा तो पहले से ही सुन रखी थी आज सामने देख कर वो बीरबल की बुद्धि का प्रसंक हो गया और कई सारे उपहार भी दिए।

अकबर बीरबल के 5 दिलचस्प किस्से (कहानियाँ)

दोस्तों आपको उम्मीद करता हूँ आपको अकबर-बीरबल की कहानी : “बादशाह को पहचान लिया ! Badshah Ko Pehchan Liya ~ Birbal Hindi Short Story”अच्छी लगी होगी। कृपया कमेंट के माध्यम से अवश्य बतायें, आपके किसी भी प्रश्न एवं सुझावों का स्वागत है। कृपया Share करें

Hello friends, I am Mukesh, the founder & author of ZindagiWow.Com to know more about me please visit About Me Page.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *