कड़वी बात ~ कड़वी मगर, सच्ची हैं यह बातें Kadvi Baat ~ Bitter but these things are true

Kadvi Baat

Kadvi Baat – हो सकता है यह बात सुनने में कड़वी लगे मगर यह सच्ची बातें हैं कड़वी बात ~ कड़वी मगर, सच्ची हैं यह बातें Bitter thing ~ Bitter but these things are true

यह भी पढ़ें ; मुनिश्री तरुण सागर जी के कड़वे अनमोल वचन

कड़वी बात ~ कड़वी मगर, सच्ची हैं यह बातें Kadvi Baat ~ Bitter but these things are true

आदमी की जिन्दगी खाने-पीने में जा रही है। सुबह उठते ही पहला प्रश्न होता है-चाय बन गई क्या ? रात दो बजे तक खाता रहा, पीता रहा, खाते-पीते सो गया। सुबह उठा तो उठते ही बोला-चाय बन गई क्या? मैं पूछता हूँ- यह आदमी है या भुखमरा ? याद रखें भोजन जरूरी है, मगर भोजन से पहले भजन जरूरी है। भजन आत्मा की खुराक है, हमें जीने के लिए खाना है, खाने के लिए नहीं जीना है।

बचपन में बच्चों जैसे खेलो-कूदो और बेफ्रिकी से जिओ। मगर जब बच्चों के बाप बन जाओ तो, बच्चों के सब खेल छोड़ दो और जब बूढे हो जाओ तो जवानी के खेल और हंसी-मजाक जवानों के लिए छोड़ दो। जवानी की रंग-रलिया बूढ़े आदमी को शोभा नहीं देती। इस सत्य को कभी मत भूलो कि नदी फिर अपने निकास की तरफ नहीं लौटाती। बचपन ही अपना न रहा तो जवानी कितने दिन टिकने वाली है? आखिर बुढ़ापा और मौत तो आने ही वाली है।

दूसरों की भलाई करना अच्छा है, लेकिन अपनी बुराई ढूंढना और भी अच्छा है। सत्य बोलना अच्छा है, लेकिन दूसरों के प्राणों की रक्षा के लिए झूठ बोलना और भी अच्छा है। चरित्र निखरे तो अच्छा है, लेकिन हर जगह प्यार बिखरे तो ओैर भी अच्छा है। कर्ज चुकाना अच्छा है, लेकिन फर्ज निभाना और अच्छा है। बुराई का नियंत्रण अच्छा है, लेकिन अच्छाई का आमंत्रण और भी अच्छा हैं। तीर्थकरों और अवतारों को मानना अच्छा है, लेकिन तीर्थकरों और अवतारों की मानना और भी अच्छा है।

संत का आना ही बसंत का आना है। बसंत आता है तो प्रकृति मुस्कराती है। संत आता है तो संस्कृति मुस्कराती है। संत सोते मनुष्य को जगा देता है। जगे हुए को पैरों पर खड़ा कर देता है और खड़े हुए की नसों में खून दौड़ा देता है। सूखे को हरा करना बसंत का काम है। मुर्दे को खड़ा करना संत का काम है। फागुन आता है, फूलों के त्यौहार के लिए, सावन आता है, मेघो का मल्हार लिए। संत आता है खुशियों का उपहार लिए। कोई गैर नहीं-यह धर्म का मंत्र है। कोई गैर नहीं-यह धर्म का मंत्र है। कोई और नहीं यह प्रेम का मंत्र है। कोई बैर नहीं, यह संत का मंत्र है।

यह भी पढ़ें –

उम्मीद के बारे में 31 अंतर्दृष्टि कोट्स

शांति देते भगवान बुद्ध के अनमोल वचन

शिव खेड़ा के 51 सफलता दिलाने वाले अनमोल विचार

स्टीव जॉब्स के 56 इंस्पायरिंग कोट्स

शहीद भगत सिंह के क्रांतिकारी विचार

प्यार और परोपकार पर मदर टेरेसा के अनमोल विचार

कड़वी बात ~ कड़वी मगर, सच्ची हैं यह बातें Kadvi Baat ~ Bitter but these things are true ने आपको कितना इंस्पायर्ड किया , मोटिवेट किया कृपया कमेंट कर अवश्य बतायें, आपके किसी भी प्रश्न एवं सुझावों का स्वागत है। शेयर करें, जुड़े रहने की लिए Subscribe करें . धन्यवाद

यदि आप ज़िन्दगी से जुड़ी किसी भी बात के बारे में, किसी भी प्रॉब्लम के बारे में कुछ जानना चाहते हैं तो कृपया कमेंट करके बतायें मैं उस बारे में आर्टिकल जरूर लिखूंगा।

यदि आप इस ब्लॉग पर हिंदी में अपना कोई आर्टिकल या जो भी जानकारी देना चाहते है तो कृपया अपनी एक फोटो के साथ E-mail करें. Id है – ‘[email protected]’ पसंद आने पर आपके नाम और आपकी फोटो के साथ प्रकाशित की जाएगी। धन्यवाद

Hello friends, I am Mukesh, the founder & author of ZindagiWow.Com to know more about me please visit About Me Page.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *