रामायण से लिए गए 40+ अनमोल विचार ~ Ramayana Quotes In Hindi

Ramayana Quotes In Hindi

रामायण से लिए गए अनमोल विचार Ramayana Quotes In Hindi जो आपके जीवन के बदलने वाले गुणों को बढ़ावा देंगे और न सिर्फ आपके व्यक्तित्व का विकास करेंगे वरन आने वाली पीड़ी के लिए भी आदर्शवादी नीव तैयार करेंगे।

आइये जानते हैं हिन्दू धर्म के पवित्र ग्रन्थ रामायण जो की भगवान श्रीराम के आदर्श जीवन पर आधारति है से कुछ अनमोल विचारो को और उनसे प्रेरणा लेते हैं।

Contents

40+ अनमोल विचार रामायण से लिए गए ~ Ramayan Ramayana Quotes In Hindi

कहानियाँ, श्लोक और रामायण से उपजे अनमोल विचार ज्ञान का एक अमूल्य खजाना हैं जो लोगों को धार्मिक और सदाचारी जीवन जीने के लिए प्रेरित करते हैं।

आज सदियों के बाद भी रामायण पुस्तक भारतीय संस्कृति और जीवन का नेतृत्व करने व ’धर्म’ का पालन करने के गुणों को सिखाती है आइये जानते हैं रामायण से लिए गए अनमोल विचार Ramayan Thoughts Quotes In Hindi ….

Ramayan Thoughts / Ramayana Quotes in Hindi

1- धर्म का ज्ञान रखने वाले लोग सत्य को ही सर्वोत्तम धर्म मानते हैं।

2- सुख और दुःख जीवन का हिस्सा हैं आप हमेशा प्रसन्न नहीं रह सकते अर्थात हमेशा प्रसन्न रहना कुछ ऐसा है जिसे प्राप्त करना कठिन है, प्रसन्नता और दुःख जीवन में आते-जाते रहते हैं और ऐसा नही हो सकता ही कि लगातार सिर्फ प्रसन्नता ही बनी रहे।

3- श्री राम जो कहते हैं वो करते हैं अर्थात श्री राम अपने वचन के पक्के (अटल वचन) हैं। वचन देने के बाद वो पीछे मुड़कर नहीं देखते।

4- जो व्यक्ति डरपोक और कमजोर होते हैं केवल वही चीजों को भाग्य पर छोड़ देते हैं। इसके विपरीत जो व्यक्ति मजबूत और आत्म-विश्वास रखने वाले होते हैं वो कभी भी भाग्य पर नहीं टिकते हैं।

5- जिस प्रकार एक वीणा अपने तार के बिना अधूरी है। एक रथ अपने पहियों के बिना अधूरा है। इसी प्रकार एक महिला सौ बेटे होने के बावजूद अपने पति के बिना अधूरी है। अर्थात कभी भी खुश नहीं रह सकती।

6- दुःख हमारा सबसे बड़ा दुश्मन है। एक दुःख साहस को नष्ट कर देता है। दुःख शिक्षा को नष्ट कर देता है। दुःख हर चीज़ को नष्ट कर देता है। दुःख से बड़ा कोई दुश्मन नहीं।

7- श्री राम एक आज्ञाकारी पुत्र थे। वे भरत से कहते हैं “चंद्रमा प्रकाश देना छोड़ सकता है, हिमालय बर्फ से बेफिक्र हो सकता है, सागर अपने तटों को बदल सकता है लेकिन मैं अपने पिता द्वारा दिए गए वादे का कभी उल्लंघन नहीं करूंगा।”

10- एक बुद्धिमान व्यक्ति को त्रासदी या दुर्भाग्य का पूर्वाभास करना चाहिए और हमले से पहले इस तरह की त्रासदी या दुर्भाग्य को रोकने या दूर करने के लिए कार्रवाई करनी चाहिए। इस प्रकार केवल वही सुरक्षित और अच्छे जीवन का आनंद ले सकता है।

Ramayan के अनमोल विचार

11- उत्साह सबसे बड़ी ताकत होती है। उत्साह से बड़ी कोई ताकत नहीं है। ऐसा कुछ भी नहीं है जो उत्साही लोगों के लिए इस दुनिया में प्राप्त योग्य नहीं है।

12- चाहे दुःख में हो या सुख में एक दोस्त हमेशा एक दोस्त का सहारा होता है।

13- एक बड़ा भाई और शिक्षक जो ज्ञान देते हैं वो धर्म के मार्ग पर चलते हुए, एक के पिता के रूप में माने जाते हैं।

14- वो व्यक्ति जो दूसरे को आशा देता है, पैसे या अन्य भौतिक चीज़ों के मदद करने का विश्वास दिलाता है या उस व्यक्ति की मदद करता है जिसने अतीत में उस व्यक्ति की मदद की थी। सामने वाले व्यक्ति को उम्मीद होने के बाद, अगर वह व्यक्ति अपना वादा नहीं निभाकर निराश करता है, तो वह इस दुनिया में सबसे बुरे व्यक्ति हैं।

15- समझदार पुरुष कहते हैं कि जीत की जड़ विद्वान और बुद्धिमान लोगों के साथ परामर्श और चर्चा है।

16- बादलों की गड़गड़ाहट जिसने अपना सारा पानी खर्च कर दिया है वह किसी भी बारिश का उत्पादन नहीं करता है। लेकिन वास्तव में बहादुर व्यर्थ में गर्जना नहीं करते हैं; वे कार्रवाई में भी अपनी वीरता दिखाते हैं।

17- धर्म को जानने वाले कहते हैं कि सत्य ही सर्वोच्च धर्म है।

18- गलती करना मानव का स्वभाव है, ऐसा कोई भी नहीं है जिसने कभी कोई गलती ना की हो।

19- उदास, निराश या हतोत्साहित ना होना हर तरह की समृद्धि और ख़ुशी का आधार है।

20- दूसरों का धन चुराना, किसी दूसरे की पत्नी को लालच देना और मित्रों की ईमानदारी और चरित्र पर संदेह करना – ये तीनों विनाश का कारण बनते हैं।

Ramayana Quotes in Hindi / Ramayana Thoughts and Sayings

21- यदि उत्साह का साथ न छोड़ा जाए, तो इस दुनिया में कुछ भी दुर्लभ नहीं है। 

22- जो लोग हमेशा सच्चाई का पालन करते हैं, वे झूठे वादे नहीं करते। एक वादे को निभाना, निश्चित रूप से, एक की महानता का प्रतीक है।

23- गुणवान महिलाओं के आँसू व्यर्थ में जमीन पर नहीं गिरते हैं। इसका मतलब है कि यह उन लोगों को नष्ट कर देंगें, जिन्होंने उन्हें इस तरह की पीड़ा दी थी जिससे आँसू बहाए जा रहे थे।

24- रावण को भगवान राम ने नहीं मारा था बल्कि उसके अहंकार, अनैतिकता और अधर्म ने नष्ट किया था।

25- जो व्यक्ति क्रोध में हैं वह इसमें अंतर नहीं कर सकता कि क्या बोला जा सकता है और क्या बोलने के योग्य नहीं है। ऐसा कोई अपराध नहीं है जो क्रोधित व्यक्ति नहीं कर सकता। ऐसा कुछ भी नहीं है जो वो नहीं बोल सकता। यानि क्रोध में व्यक्ति हर सीमा को लांघ सकता है। 

26- जैसे कमल के पत्तों पर पड़ी पानी की बूँदें पत्तों से नहीं चिपकतीं, उसी प्रकार चरित्रहीन व्यक्तियों से होने वाली मित्रता होती है। 

27- काम, क्रोध और लोभ – ये तीन सर्वशक्तिमान बुराइयां हैं। 

28- धर्म इसलिए कहा जाता है क्योंकि यह समाज का समर्थन या सम=र्थन करता है। एक देश के लोगों को एक साथ रखा जाता है और धर्म द्वारा निरंतर किया जाता है।

29- वे जो हेमशा सच्चाई का पालन करते हैं गलत वचन नहीं देते। अपना वचन निभाना, निश्चित रूप से एक महान व्यक्ति की निशानी है। 

30- जो अपनों को छोड़कर दुश्मन के बीच चला जाता है, उसी के अपने पुराने साथी दुश्मन को मारने के बाद उसे भी मार डालते हैं !

Ramayana Hindi Quotes

31- दुख और विपदा जीवन के दो ऐसे मेहमान हैं, जो बिना निमंत्रण के ही आते हैं।

32- जो लोग हमेशा सत्य का पालन करते हैं वे झूठे वादे नहीं करते हैं। अपने वादों को निभाना, निश्चित रूप से, किसी की महानता की निशानी है।

33- सर्वनाश के प्रमुख 3 कारण इस प्रकार हैं- दूसरों के धन की चोरी, दूसरे की पत्नी पर बुरी नजर और अपने ही मित्रों के चरित्र व अखंडता पर शक।

34- अपना जीवन त्याग देना कोई अच्छा फल नहीं देता, जीना जारी रखना आनंद और प्रसन्नता का मार्ग है। 

35- पूरी दुनियां में पत्नियां और रिश्तेदार हो सकते हैं लेकिन हर जगह लक्ष्मण जैसा भाई नहीं हो सकता।

36- जो एहसान नहीं चुकाता वह मानवता के लिए कलंक है।

37- क्रोध वह दुश्मन है जो किसी की जान लेता है। दोस्त के चेहरे से गुस्सा दुश्मन है। क्रोध बहुत तेज तलवार की तरह है। क्रोध सब कुछ नष्ट कर देता है।

38- मां और मातृभूमि स्वर्ग से भी महान हैं।

39- बच्चों के लिए उस कर्ज को चुकाना मुश्किल है जो उनके माता-पिता ने उन्हें बड़ा करने के लिए किया है।

40- गलती करना मानव का स्वभाव है, ऐसा कोई भी नहीं है जिसने कभी कोई गलती ना की हो।

40- जो व्यक्ति उत्साहहीन, कमजोर और दुःख में डूबा रहता है, उसके प्रयास से कुछ भी अच्छा नहीं हो सकता और वह हमेशा दुखी रहता है।

41- दूसरों का धन चुराना, किसी दूसरे की पत्नी का लालच करना और मित्रों की सत्यनिष्ठा और चरित्र पर संदेह करना – ये तीनों ही व्यक्ति के विनाश की ओर ले जाते हैं।

42- जो कार्य होना निश्चित है उसे छोड़कर, जो व्यक्ति उस कार्य के पीछे भागे जो कार्य अनिश्चित है तो वह व्यक्ति उसके हाथ में आया कार्य भी खो देता है।

43- क्रोध वह शत्रु है जो किसी की जान ले लेता है। क्रोध बहुत तेज तलवार की तरह है। क्रोध सब कुछ नष्ट कर देता है।

44- शुभ कार्यों को यथाशीघ्र करना चाहिए और जितना हो सके अशुभ से बचना चाहिए।

यह भी पढ़ें ;

श्री रामचरितमानस से जानने योग्य 15 रोचक तथ्य

हनुमान जी से सीखें ये 8 गुण बदल जायेगी ज़िन्दगी।

श्री हनुमान चालीसा अर्थ सहित

महाकवि गोस्वामी तुलसीदास जी के दोहे

महाकवि कालिदास के अनमोल विचार

आदि शंकराचार्य के अनमोल विचार | अनमोल वचन

स्वामी रामतीर्थ के अनमोल विचार

“रामायण से लिए गए 30 अनमोल विचार ~ Ramayan Thoughts In Hindi ने आपको  कितना इंस्पायर्ड किया, मोटिवेट किया कृपया कमेंट कर अवश्य बतायें, आपके किसी भी प्रश्न एवं सुझावों का स्वागत है। शेयर करें, जुड़े रहने की लिए Subscribe करें . धन्यवाद

Hello friends, I am Mukesh, the founder & author of ZindagiWow.Com to know more about me please visit About Me Page.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *