ट्रैवल करते समय साथ रखें ये चीजें, इन बातों का रखें ध्यान ! Travel Packing Tips

Things To Remember While Travelling _ Travel Packing Tips

Things To Remember While Travelling ~ Travel Packing Tips : आपकी अगली छुट्टी की तैयारी ऊर्जावान हो सकती है; हालाँकि, चीजों को पैक करने या विशिष्ट योजनाएँ बनाने की उपेक्षा करना आपकी छुट्टी को हतोत्साहित कर सकता है। यही कारण है कि मूल बातें प्राप्त करना और किसी भी शेष विवरण को एक साथ जोड़ना महत्वपूर्ण है, जो आपको एक सहज और प्रभावी छुट्टी से बचाए रखता है। आपकी यात्रा से पहले कई यादगार चीजें हैं, और निम्नलिखित कुछ चीजें हैं जिन्हें यात्रा की तैयारी करते समय याद रखना चाहिए। मदद करने के लिए, हमने यात्रा के दौरान याद रखने योग्य चीजों की एक सूची तैयार की है।

Contents

Things To Remember While Travelling ~ Travel Packing Tips

यात्रा करते समय याद रखने योग्य बातें एवं ट्रैवलिंग पर जाने से पहले आपको अपनी पैकिंग में क्या रखना है जो आपके सफर को और भी सुहाना बना दे , तो चलिए जानते हैं Travel Packing Tips

1. Pack the Essentials ( आवश्यक पैक करें )

इससे पहले कि आप अपनी छुट्टी की तैयारी शुरू करें, उन मूलभूत चीजों की एक सूची बना लें, जिन्हें आपको अपने साथ ले जाना है। उदाहरण के लिए, आपको कपड़े, प्रसाधन सामग्री और नवाचार के समान नट और बोल्ट लेने होंगे। वैसे भी, तैयारी के बारे में आपको जिन चीजों के बारे में सोचना चाहिए, उन्हें याद रखने में अक्सर असफल होते हैं:

  • प्राथमिक चिकित्सा पैक( First Aid Kit )
  • सनस्क्रीन( Sunscreen )
  • सराय आरक्षण और एजेंडा( Inn reservations and agendas )
  • कवर और कुशन( Cover & Cushions )
  • चश्मा या संपर्क( Glasses or contacts )

सुनिश्चित करें कि आप अपनी विशेष छुट्टी के लिए वास्तव में जो चाहते हैं उसे भी पैक करें। यदि आप एक यात्रा प्रेमी हैं तो आप अपनी यात्रा को और अधिक रोमांचक बनाने के लिए कुछ यात्रा उद्धरण (Travel Quotes) पढ़ सकते हैं।

बढ़ती उम्र में अपनी बुद्धि और याददाश्त को को कैसे बढ़ाये ?

2. Charge Your Electronics( अपने इलेक्ट्रॉनिक्स चार्ज करें )

लंबी छुट्टी पर जाने से पहले, अपने इलेक्ट्रॉनिक्स को चार्ज करना सुनिश्चित करें ताकि जब आप अपने गंतव्य के लिए विमान, बस या ट्रेन में चढ़ें, तो आप आराम करने के लिए तैयार रहें। आप अपनी बैटरी के आगे बढ़ने पर जोर दिए बिना फिल्में देख सकते हैं, गड़बड़ कर सकते हैं या संगीत सुन सकते हैं। अगर आपको गारंटी देने की कोई इच्छा है तो आप वहां पूरी तरह से निचोड़े रहेंगे, कुछ बहुमुखी पावर बैंक खरीदने पर विचार करें। ये पूरी तरह से संकट में काम करते हैं या जब भी आप अपने पीसी, टैबलेट, टेलीफोन, या हैंडहेल्ड गेमिंग गैजेट को चार्ज करना चाहते हैं, और निश्चित रूप से आस-पास कोई सुलभ आउटलेट नहीं है।

कहीं आपका खाना पेट में सड़ तो नहीं रहा ?

3. Make Copies of Important Documents( महत्वपूर्ण दस्तावेजों की प्रतियां बनाएं )

यदि आप विदेश यात्रा का अनुमान लगा रहे हैं, तो अच्छे उपाय के लिए अपने क्रेडिट कार्ड, यात्रा एजेंडा और अन्य आईडी सत्यापन के डुप्लिकेट बनाएं। या तो मुद्रित संस्करण या इलेक्ट्रॉनिक डुप्लिकेट ठीक हैं। महत्वपूर्ण बात यह है कि यदि आप अपना गियर, झोला, या फैनी पैक खो देते हैं तो आप इन चीजों से संपर्क करते हैं – जो कुछ भी आप अंत में जा रहे हैं वह आपकी गोपनीय व्यक्तिगत संपत्ति की संपूर्णता रखता है।

4. Credit Cards( क्रेडिट कार्ड ) 

यात्रा करते समय हमेशा अपना क्रेडिट कार्ड लेना न भूलें। यह आमतौर पर किसी भी तरह के संकट में उपयोगी साबित होता है। पैसे की तरह बिल्कुल नहीं, क्रेडिट कार्ड एक सुरक्षित विकल्प है; डकैती की स्थिति में, कार्ड को तुरंत बाधित किया जा सकता है। क्रेडिट कार्ड का उपयोग करते समय फ़ोकस और पुरस्कार के लाभों को नज़रअंदाज़ नहीं किया जा सकता है।

5. Medication( दवाइयाँ )

अपने साथ दवा के सामान्य उपयोग की सुविधाजनक सूची लें। दवाओं के ब्रांड नाम एक स्थान से दूसरे स्थान पर भिन्न होते हैं और भ्रमित करने वाले हो सकते हैं, इसलिए मानक-उपयोग वाली दवाओं की अपनी सूची बताएं।

यात्रा करते समय आप यात्रा के साथ आने वाली सभी ऊँचाइयों का सामना करेंगे। जब आप एक स्पिक और स्पैन उद्देश्य में उतरते हैं और उस पल के जुड़ाव को महसूस करते हैं तो आप तितलियों को महसूस करते हैं। जब आप अपने ठहरने के स्थान पर इतना ऊँचा स्थान पाते हैं तो विस्मय आपको पूरी तरह से उड़ा देता है। पड़ोस में खाना पकाने का स्वाद यह है कि आप चाहे कितनी भी उत्साह से कोशिश करें, आप इसे घर से ढूंढ या पुन: उत्पन्न नहीं कर सकते।

इसके अलावा, दूसरी तरफ, आप भी ऐसे चढ़ावों का सामना करेंगे जिन्हें अक्सर नकारा नहीं जा सकता है। खोए हुए पैक, गिराई गई उड़ानें, यात्रा में गड़बड़ी। भले ही आपकी दिशा में कितनी भी कमियाँ क्यों न आएँ, छुट्टी का मार्ग प्रशस्त करने वाली अपेक्षा से लेकर किसी अन्य उद्देश्य की जाँच के उत्साह तक सामान्य ऊँचाई, और बनाई गई यादें हमें यात्रा पर ले जाती हैं! इस बड़ी संख्या में अनुभवों के माध्यम से, यात्रा के दौरान याद रखने योग्य कुछ बातें निम्नलिखित हैं ।

वजन कम करना है तो ये टिप्स हैं लाभकारी !

Things to Recollect While Traveling ( यात्रा के दौरान याद रखने योग्य बातें ) ; Travel Packing Tips

1. एक उपन्यास पर जाएं, नई बात। अपनी परिचितता की सामान्य सीमा से परे जाने के लिए इसे एक बिंदु बनाएं, भले ही यह केवल एक पैर की अंगुली हो। पड़ोस के व्यंजन का अनुरोध करें जो आपके पुराने पड़ोस में उपलब्ध नहीं है। साइकिल की सवारी करें, चढ़ाई पर जाएं, ज़िपलाइन, स्टैंड-अप पैडलबोर्ड – जो कुछ भी है, बस करें!

2. हाइड्रेट, चाहे वह नियमित पानी हो, चमकीला पानी हो, छना हुआ पानी हो, या फॉन्टानेल का पानी हो, इसे पिएं! उड़ना आपको सुखा देता है। यात्रा आपको अपने दैनिक कार्यक्रम से दूर कर देती है। अपने शरीर को बाहर निकालने में मदद करें और हाइड्रेटेड रहें।

3. Explore by walking (चलकर अन्वेषण करें)। एक गंतव्य का पता लगाने के सबसे दिमागी उड़ाने वाले तरीकों में से एक घूमना है। आप उन चीजों का पता लगाएंगे जिन्हें आप गाड़ी चलाते समय याद करेंगे।

4. व्यक्तिगत समय की योजना बनाएं। कोशिश करें कि एक यात्रा से दूसरी यात्रा में जल्दबाजी में ऊर्जा का निवेश न करें और रास्ते पर ध्यान केंद्रित करें। क्षेत्र के माध्यम से अपनी लुभावनी सराय या मेन्डर में भाग लेने के लिए एक शाम की योजना बनाएं। शायद सबसे अच्छी यादें सहज मुठभेड़ों से आती हैं।

5. आराम करना। इसके अलावा, गहरी सांस लें – सांस लें और सांस छोड़ें। आप महसूस करेंगे कि घर पर वापस जीवन का दबाव दूर हो गया है क्योंकि किसी अन्य उद्देश्य का बाहरी आचरण आपके फेफड़ों को भर देता है। एक स्पष्टीकरण है कि वे योग में आपकी सांस को शून्य करने में आपकी मदद करते हैं … यह वास्तव में आपको ढीला करता है!

Conclusion (निष्कर्ष)

Travel (यात्रा) आज के समय में आपके मन, शरीर और आत्मा को तरोताजा करने का एक तरीका है। ये कुछ चीजें हैं जिन्हें आपको यात्रा करते समय याद रखना चाहिए। यदि आप एक यात्रा प्रेमी हैं और यात्रा से संबंधित विभिन्न उद्धरण पढ़ना चाहते हैं, तो आप Republicquote पर जा सकते हैं।

मुझे आशा है कि आपको यह लेख पसंद आया होगा, और यदि आपके कोई सुझाव या संदेह हैं, तो कृपया नीचे टिप्पणी करें।

शेयर करें, जुड़े रहने की लिए Subscribe करें . धन्यवाद

Hello friends, I am Mukesh, the founder & author of ZindagiWow.Com to know more about me please visit About Me Page.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *