100% दो ; मिलेगी सफलता | हिंदी कहानी | Hindi Story about 100% Patience For Success

Hindi Story about Patience For Success

दोस्तों कोई भी कार्य में सफलता आसानी से नहीं मिल जाती। आपका लक्ष्य चाहें बड़ा हो या छोटा सफलता के लिए 100 प्रतिशत तो देना ही होगा। लक्ष्य प्राप्ति के लिए लगातार प्रयास और धैर्य अति आवश्य्क है। दोस्तों यहाँ में आपके साथ एक छोटी सी कहानी शेयर कर रहा हूँ जो आपको सफलता के लिए धैर्य की महत्वता को बताएगी Hindi Story about 100% Patience For Success आइये जानते हैं एक किसान की कहानी ;

सफलता के लिए धैर्य के महत्व पर हिंदी कहानी Hindi Story about 100% Patience For Success

एक किसान ने अपने खेत में बहुत ही मेहनत से खेत कि निराई-गुड़ाई कि अच्छा से बीज बोए उस किसान कि फसलों कि कोपल भी निकल आई, लेकिन किस्मत को कुछ और ही मंजूर था उस साल वर्षा न होने के कारण आकाल पड़ गया उस किसान का धैर्य जाता रहा।

लेकिन उसने मन ही मन सोचा कि अकाल पड़ गया तो क्या हुआ मैं कुए से अपने खेतो कि सिंचाई करूंगा। यहीं मन मैं विचार कर वह किसान अपने खेत के एक कोने मैं कुआ खोदने लगा, अभी कुआ थोड़ा ही खुदा कि उसने सोचा कि शायद यह जगह सही नहीं है मुझे किसी ओर जगह कुआँ खोदना चाहिए। यहां भी उसने थोड़ा ही खोदा था कि फिर सोचा शायद यह जगह भी सही नहीं है।

यह भी पढ़ें ; सब्र रखो…वक्त आएगा ! Hindi Story About Power of Patience – धैर्य की शक्ति

इसी तरह से वह हर जगह थोड़ा कुआ खोदता और फिर जगह बदल देता। ऐसा करते- करते उसे कई दिन बीत गए।

यह देख उसके गांव के मंदिर में रहने वाले पुजारी जी ने उस किसान से पूछा कि तुम यह क्या कर रहे हों। किसान ने महाराज को कहा कि महाराज वर्षा न होने के कारण मैरा पूरा खेत सूख जाएगा और मेरी पूरी फसल खराब हो जाएगी। मैं मेरे परिवार का भरण-पोषण कैसे करूंगा। इसीलिए मैंने विचार किया कि क्‍यों न कुआँ खोद कर में अपने खेत कि सिंचाई करू। लेकिन इस पूरे खेत मैं कहीं भी पानी नहीं है। मैंने पूरा खेत खोद डाला।

महात्मा जी ने किसान से कहा, वह तो सहीं है लेकिन तुमने इतने छोटे-छोटे गड़ढे क्यों खोदे, इसकी बजाए तुम किसी एक ही गडइ्‌ढे को पूरा खोद लेते और उस पूरे गड़ढे को ही कुंए का आकार देते तो उस कुए मैं पानी जरूर आता। तुमने सारी मेहनत केवल एक ही गइढे को खोदने मैं लगाया होता तो उसी एक गड़ढ़े से किसी बड़े कुंए का निर्माण कर लिया होता।

यह भी पढ़ें ; सही दिशा में मेहनत से मिलेगी कामियाबी !

महात्मा जी कि बात मान किसान ने एक गड्ढे को खोदना शुरू किया और कछ ही दिनों में उसे कुंए का आकार दे दिया और अपने खेतों की सिंचाई तो कि ही साथ
ही अपने पड़ोसी किसानों की मदद भी की जिससे वे भी अपने खेतों कि सिंचाई कर सकें।

कुछ दिनों बाद ही उस किसान कि और उसके साथ ही बाकी किसानों के खेत हरे-भरे दिख रहे थे।

कहानी से सीख ; दोस्तों किसी भी कार्य को बहुत ही धैर्य के साथ करना चाहिए जिससे उस कार्य का परिणाम भी अच्छा हो और साथ ही हम अपने कार्य मैं सफलता प्राप्त कर सकें.

यह भी पढ़ें ; तीन कहानियाँ जो आपकी सोच बदल देगी ! Short Motivational Story In Hindi

मित्रों ! उम्मीद करता हूँ “100% दो ; मिलेगी सफलता | हिंदी कहानी | Hindi Story about 100% Patience For Success” आपको अवश्य पसंद आई होगी, कृपया कमेंट के माध्यम से अवश्य बतायें, आपके किसी भी प्रश्न एवं सुझावों का स्वागत है। कृपया Share करें .

Hello friends, I am Mukesh, the founder & author of ZindagiWow.Com to know more about me please visit About Me Page.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *