Chanakya Niti~आचार्य चाणक्य की 12 नीति सुनकर सफलता आपके कदम चूमेगी।

Chanakya Niti

Chanakya Niti For Life – Success: चाणक्य की हर निति में न सिर्फ सफल होने के सूत्र हैं बल्कि एक बेहतर जीवन जीने की कला का भी ज्ञान मिलता है। एक कुशल राजनीतिज्ञ और अर्थशास्त्री कहे जाने वाले आचार्य चाणक्य ने चाणक्य नीति (Chanakya Policy) में चातुर्य एवं सफल जीवन जीने का रहस्मय मार्ग प्रशस्त किया हैं। उन्होंने अपनी निति में अच्छाई और बुराई का ज्ञान भी दिया है।  चाणक्य ने अपनी इस निति में विपरीत परिस्थितयों का सामना करने, मानव को समझने और अपने लक्ष्य के प्रति आगे बढ़ने का ज्ञान दिया है।

Contents

सफल होने के लिए आचार्य चाणक्य की महान 12 नीतियाँ Chanakya Niti – Chankya Policy | Chanakya Niti for Success

हम सभी को आचार्य की इन नीतियों का पालन कर आगे बढ़ना है और विजय प्राप्त करनी है। तो आइये जानते हैं आचार्य चाणक्य की महान नीतियों को –

Chanakya Niti for Success 1 :

आचार्य चाणक्य के अनुसार एक ज्ञानी पड़ित भी विपत्ति में आ जाता है, यदि वह किसी मुर्ख को उपदेश (ज्ञान की बात) देता है, यदि उसकी पत्नी दुष्ट है और यदि वो किसी दुखी व्यक्ति को अपना मित्र बना लेता है। मुर्ख को उपदेश देना अपने सिर पर पत्थर मारने जैसा है, दुष्ट पत्नी का पालन पोषण ज़िन्दगी को नर्क बना देता है और दुखी व्यक्ति के संपर्क में आने से जीवन दुःख से भर जाता है। दुष्ट पत्नी, झूठा मित्र, बदमाश नौकर और सर्प के साथ निवास साक्षात् मृत्यु के समान है।

Chanakya Niti for Success 2 :

आचार्य चाणक्य के अनुसार जो दौलत (पैसा) कठोर यातना और पीड़ा से प्राप्त हो, जिस दौलत को कमाने के लिए आपको ईमानदारी और सदाचार छोड़ना पड़े और जिस दौलत का प्राप्त करने के लिए आपको शत्रु से मित्रता और चापलूसी करनी पड़े, ऐसी दौलत आपके कभी काम नहीं आने वाली।

Chanakya Niti for Success 3 :

आचार्य चाणक्य के अनुसार हर व्यक्ति को आने वाली मुसीबत से निपटने के लिए धन संचय करना चाहियें। धन से भी बड़ा है पत्नी का सम्मान। व्यक्ति को अपनी धन सम्पदा त्याग कर भी अपनी पत्नी की सुरक्षा करनी चाहियें। लेकिन जब आत्मा की सुरक्षा (आत्मसम्मान) की बात आये तो धन और पत्नी दोनों को तुछ समझना चाहियें।

Chanakya Niti for Success 4 :

आचार्य चाणक्य के अनुसार जब भी कोई कार्य शुरू करो, कोई लक्ष्य बनाओ तो इन बातों को भली भाति जान लो – यह काम क्यों कर रहे हो, इससे क्या फैयदा होने वाला है और आप किस हद तक सफल हो सकते हैं। इस इन सवालों के निश्चित जवाब मिल जाते हैं तो आप अपने काम को ज्यादा लगन और विश्वास के साथ करते हो और सफल होते हो।

Chanakya Niti for Success 5 :

आचार्य चाणक्य के अनुसार आपकी आर्थिक स्तिथि के बारे में कभी किसी को कुछ नहीं बताना चाहियें। जीवन के किसी मोड़ पर आपको आर्थिक तंगी आये किसी से न कहें और पूरे यकीन और खुद पर विश्वाश किये आगे बढ़ते रहें। यदि आप अपनी आर्थिक तंगी का रोना दूसरों के सामने रोते हैं तो वो आपका मज़ाक उड़ाएंगे और न ही कोई आपकी सहायता के लिए आगे आएगा।

किसी तरह हमारे जीवन में कई ऐसे पल आते हैं जब हमें अपमान सहना पड़ता है तो इसकी चर्चा किसी से नहीं करनी चाहिए। अपने अपमान को गुप्त रखना चाहिए। लोगों को बताने पर वो आपकी मदद करने की जगह आपका मजाक बनाते हैं, इससे आपका मनोबल टूट जाता है।
ऐसे में आपको अपनी दुख की स्थिति के बारे में उन्हीं लोगों से चर्चा करनी चाहिए जिन पर आपको पूर्ण रूप से विश्वास हो।

Chanakya Niti for Success 6 :

आचार्य चाणक्य के अनुसार ऐसे देश शहर या जगह पर कभी निवास न करें जहाँ आपकी इज़्ज़त न हो। जहाँ आप रोज़गार न कमा सकें और न ही आपका कोई मित्र बन सके और जहाँ से आप कोई ज्ञान प्राप्त न कर सकें।

ऐसी जगह कभी निवास न करें जहाँ यह न हो – एक ब्राह्मण जो वैदिक शास्त्रों में निपुण हो, एक धनवान व्यक्ति , एक राजा, एक चिकित्सक और एक नदी।

बुद्धिमान व्यक्ति को ऐसे देश में कभी नहीं जाना चाहिए जहाँ ; रोजगार कमाने का कोई माध्यमजरिया ना हो, जहा लोगों को किसी बात का भय और लज़्ज़ा न हो, जहाँ बुद्धिमान व्यक्ति न रहते हों और जहाँ दान धर्म की रीती न हो।

Chanakya Niti for Success 7 :

आचार्य चाणक्य के अनुसार वो व्यक्ति कभी धनवान नहीं बन सकता जो – गंदे कपडे पहनता है, जिसके दांत गंदे है, जो बहुत ज्यादा खाता है, देर तक सोता है और जो कठोर शब्द बोलता है। ऐसे व्यक्ति को यदि धन मिल भी जाये तो कभी नहीं ठहरता अर्थात वो सदैव लक्ष्मी की कृपा से वंचित रहता है।

Chanakya Niti for Success 8 :

आचार्य चाणक्य के अनुसार अपने घर की बातें घर तक ही सीमित रखो। वो लोग जो घर की छोटी-छोटी बातों को बाहर के लोगों को बताते हैं उन्हें कई प्रकार की मुसीबतों का सामना करना पड़ता है। बाहर वाले आपकी बातों को जानकर आपके खिलाफ षड्यंत्र कर सकते हैं और घर में क्लेश पैदा करते हैं। किसी तरह पत्नी और पति के बीच की बातों को भी सीमित रखना चाहिए क्योंकि ये बातें दोनों के सम्मान और अपमान से जुड़ी होती हैं।

Chanakya Niti for Success 9 :

आचार्य चाणक्य के अनुसार अगर हो सके तो विष मे से भी अमृत निकाल लें, यदि सोना गन्दगी में भी पड़ा हो तो उसे उठाये, धोएं और रख लें, निचले कुल मे जन्म लेने वाले से भी सर्वोत्तम ज्ञान ग्रहण करें, उसी तरह यदि कोई बदनाम घर की कन्या भी महान गुणो से संपनन है और आपको कोई सीख देती है तो उसे ग्रहण करें।

Chanakya Niti for Success 10 :

आचार्य चाणक्य के अनुसार ऐसे लोगों से सावधान रहें जो आपके मुह पर तो मीठी बातें करते हैं, पर आपके पीठ के पीछे आपकी बुराई और आपको बर्बाद करने की योजना बनाते है, ऐसा करने वाले व्यक्ति उस विष के घड़े के समान होते हैं जिसकी उपरी सतह दूध से भरी है।

Chanakya Niti for Success 11 :

आचार्य चाणक्य के अनुसार यदि कोई सांप जहरीला न भी हो तो भी उसे फुसकारना नहीं छोड़ना चाहिएं। इसी तरह कोई व्यक्ति कमज़ोर भी क्यों न हो पर उसे अपनी कमज़ोरी किसी के सामने जाहिर नहीं करनी चाहियें।

Chanakya Niti for Success 12 :

अगर जिंदगी में सफलता करनी है तो कभी आलस्य मत करों। आलस्य से दूर रहना चाहिए क्योंकि आलस्य मनुष्य का सबसे बड़ा दुश्मन है। आचार्य चाणक्य ने परिश्रम को सफलता पाने का सबसे बड़ा मूल मंत्र बताया है। जो लोग आलस्य करते हैं मेहनत नहीं करते हैं सफलता उनका साथ नहीं देती है। इसीलिए सफल होने के लिए हमें हमेशा जिंदगी में आलस्य छोड़ परिश्रम करना चाहिए । तभी हम एक सफल इंसान बन सकते हैं।

यह भी पढ़ें –

“सफलता पर ‘Chanakya Niti For Life – Success~चाणक्य की 12 बातें सुनकर सफलता आपके कदम चूमेगी।” ने आपको  कितना इंस्पायर्ड किया मोटिवेट किया कृपया कमेंट कर अवश्य बतायें, आपके किसी भी प्रश्न एवं सुझावों का स्वागत है। शेयर करें, जुड़े रहने की लिए Subscribe करें . धन्यवाद

यदि आप ज़िन्दगी से जुड़ी किसी भी बात के बारे में, किसी भी प्रॉब्लम के बारे में कुछ जानना चाहते हैं तो कृपया कमेंट करके बतायें मैं उस बारे में आर्टिकल जरूर लिखूंगा।

यदि आप इस ब्लॉग पर हिंदी में अपना कोई आर्टिकल या जो भी जानकारी देना चाहते है (Guest Post) तो कृपया अपनी पोस्ट E-mail करें. Id है – ‘[email protected]’ पसंद आने पर आपकी पोस्ट ZindagiWow.Com प्रकाशित की जाएगी। धन्यवाद

Hello friends, I am Mukesh, the founder & author of ZindagiWow.Com to know more about me please visit About Me Page.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *