एकाग्रता शक्ति बढ़ाने के 10 टिप्स (10 Tips to Increase Concentration Power)

Concentration Power

दोस्तों यदि आपको किसी चुनौतीपूर्ण कार्य करने में दिक्कत आती है या आप किसी चीज़ को याद नहीं रख पाते या किसी काम को करते समय आपका ध्यान भटकता है तो यकीनन आपको अपने काम पर Focus रखने की जरूरत होती है। यानि आपको अपने काम पर एकाग्रता रखने की जरूरत होती है। इसे हम अंग्रेजी में Increase Concentration Power कहते हैं, जिसे बढ़ाया जा सकता है।

Contents

How To Increase Concentration Power In Hindi

आप इस पोस्ट को पढ़ रहे हैं तो इसका मतलब आप अपनी एकाग्रता में सुधार करना चाहते हैं आप अपनी Concentration Power Increase करना चाहते हैं तो यहां हम आपको ऐसी Tips बताएंगे जिसे जानने और अमल में लाने के बाद आप अपनी Concentration Power को Increase कर पाएंगे साथ ही अपनी Memory को कई गुना तक बढ़ा पाएंगे। एकाग्रता शक्ति बढ़ाने के टिप्स जानने से पहले एक बार जान लेते हैं कि Concentration Power क्या होती है।

एकाग्रता शक्ति क्या है? What is Concentration Power ?

यह तो हम सभी जानते हैं कि किसी भी काम को ध्यान लगा कर किया जाये तो वह काम बिलकुल पेरफ़ेस Perfect तरीके से होता है। इस ध्यान लगाने के तरीके को एकाग्रता (Concentration) कहते हैं। एकाग्रता हमारी वह योग्यता है जिसके द्वारा हम किसी एक काम को जो उस समय करते हैं उसे पूरे ध्यान से करें। जब हम उस काम को 100% देते हैं तो वो सही नहीं बल्कि Perfect होता है। यानि हम अपनी एकाग्रता शक्ति (Concentration Power) को बढ़ाते हैं। यह हमारे दिमाग की वो अवस्था होती है जब हम किसी एक वक़्त मे एक ही चीज़ पर ध्यान देते है, पढ़ते है या याद करते है। यह हमारी वह योग्यता है जिससे हम महत्वपूर्ण चीजों पर ध्यान देते है और दूसरी चीजों को नज़रंदाज़ करते है।

Concentration Power क्यों जरूरी है ?

हम अपनी ज़िंदगी में जो कुछ भी करते हैं उसके लिए एकाग्रता महत्वपूर्ण है क्योंकि यह दिमाग को सभी दिशाओं में बिना किसी उद्देश्य से भटकने से रोकती है। चाहें स्कूल में बच्चों को पढाई हो या कॉलेज की पढाई या फिर कोई भी Professional Field बेहतर Result और Life में Success होने के लिए Concentration Power का होना बहुत जरूरी है।

क्या है एकाग्रता की कमी का कारण ? What is the reason for lack of concentration?

restlessness in the mind
Image Source : dreamstime.com

एकाग्रता की कमी के कई कारण हो सकते है जिसमे से कुछ प्रमुख कारण यह हैं –

1- दिमाग में कोई अन्य विचार या बेचैनी होना। Any other thoughts or restlessness in the mind

जब हमारे दिमाग में कोई दूसरा विचार चल रहा होता है या कोई ऐसी बात जिससे हमारा मन बेचैन रहता है तो हम जरूरी चीज़ पर या उस समय जो कर रहे होते हैं उस पर अपना ध्यान नहीं लगा पाते हैं। अधिकतम बच्चे भी अपनी पढाई पर एकाग्र नहीं हो पाते क्योंकि उनका ध्यान खेलने या फिर किसी अन्य काम में लगा होता है।

2- थकान एवं भावनात्मक तनाव Fatigue and Emotional Stress

जब हम थके हुए होते हैं तब हम मानसिक रूप से भी थक जाते है, जिसकी वजह से कोई काम करते समय मन एकाग्र नही रह पाता। इसके अलावा कोई भावनात्मक तनाव हो जैसे कोई बुरा भला कह दे। हमारा किसी से झगड़ा हो जाये। कोई टीचर या पेरेंट्स पिटाई कर दे या फिर किसी दोस्त से झगडा हो जाए तो भी पढाई में मन एकाग्र करने में बहुत समस्या होती है.

3- नींद न आना Insomnia

जिन लोगों में नींद न आने की समस्या होती है या जो लोग किसी कारणवंश सो नहीं पाते हैं उन लोगों की एकग्रता में कमी हो जाती है। वह किसी काम में अपना पूरा फोकस नहीं लगा पाते। कई लोग खासकर स्टूडेंट्स कई बार रात को जाग कर खुद को फ़ोन में या टीवी में व्यस्त रहते है। जिससे उनकी नींद पूरी नहीं हो पाती है। जिस वजह से वो अपनी पढाई में मन नहीं लगा पाते।

जल्दी और अच्छी नींद के तरीके

4- अत्यधिक सोच का होना ! Overthinking!

हमारे मस्तिष्क का एक अभिन्न अंग है। पर हमेशा दिमाग चलता रहे तो यह Overthinking कहलाती है। इसे हम पॉइंट्स द्वारा समझते है जैसे, क्या आपके दिमाग में हमेशा विचार चलते रहते हैं। आप सो नहीं पाते क्योंकि आपका दिमाग दौड़ रहा होता है। आप जल्दी फैसला नहीं ले पाते क्योंकि आप हमेशा ज्यादा सोचते रहते हैं यानि आप अपने Mind पर Control नहीं रख पा रहें हैं। लगातार दिमाग चलते रहने से आप थका हुआ महसूस करते हैं। तो आप Overthinking (अत्यधिक सोच) के शिकार हैं।  जिसके कारण आप अपने दिमाग को एकाग्र नहीं कर पाते हैं। इस विषय में अधिक जानने के लिए यह आर्टिकल “Overthinking (अत्यधिक सोच) से छुटकारा कैसे पायें !” जरूर पढ़ें ;

एकाग्रता शक्ति बढ़ाने के 10 टिप्स (10 Tips to Increase Concentration Power)

1. मस्तिष्क व्यायाम (Brain Exercise)

Brain Exercise
Image Source : Google 

हम अपने दिमाग को जितना ज्यादा Use करते हैं वो उतना ही तेज़ काम करता है। मस्तिष्क व्यायाम आपके दिमाग को मजबूत करने के लिए होता है। जिस तरह शरीर को स्वस्थ्य रखने के लिए व्यायाम करने की ज़रूरत है, उसी तरह आपके दिमाग का व्यायाम करना भी महत्वपूर्ण है। आपने शायद पुरानी कहावत सुनी होगी “इसका इस्तेमाल करो या इसे खो दो।” यह कहावत आपके मस्तिष्क के स्वास्थ्य पर लागू होती है।

अब यहाँ यह सवाल आता है कि हम अपने दिमाग की Exercise कैसे कर सकते हैं।

अगर आप अपने दिमाग की देखभाल करना चाहते हैं, तो आपको अपने शरीर की देखभाल करके शुरुआत करनी होगी। प्रतिदिन योग करें ! योग शरीर को तो स्वस्थ्य तो रखता ही है साथ ही दिमाग को भी शांत और एकाग्र रखने में मदद करता है।

एकाग्रता शक्ति बढ़ाने के लिए कुछ खास तरह के गेम खेलने से आपको ध्यान केंद्रित करने में मदद मिल सकती है। जैसे – सुडोकू, क्रॉसवर्ड पहेलियां, शतरंज आदि। इसके आलावा यदि आप राइट हैंड से काम करते हैं लेफ्ट हैंड से काम करने की कोशिश कीजिये और यदि लेफ्ट हैंड से काम करते है तो राइट हैंड से काम करने की कोशिश कीजिये। जैसे लिखना।

2. गहरी और अच्छी नींद  (Deep and Sound Sleep)

Deep and Sound Sleep
 

आपने अनुभव किया होगा की जब किसी कारण से नींद पूरी नहीं हो पाती या अच्छी तरह से नहीं आ पाती तो पूरा दिन थका थका महसूस होता है। मन किसी भी काम में नहीं लग पाता। इसलिए अच्छी और गहरी नींद लेगा दिमाग की एकाग्रता के लिए जरूरी है। आपकी नींद आपके दिमाग को रीबूट (reboots) कर देती है। इसलिए 7 – 8 घंटों की नींद लेना जरूरी होता है। इसके विपरीत भी बहुत अधिक सोने से आपकी एकाग्रता शक्ति पर नकारात्मक प्रभाव पड़ता है।

3. ब्रेक लेना भी जरूरी (Need to Take a Break)

जब कोई देर वाला काम कर रहें हों या पढ़ाई करते समय छोटे ब्रेक जरूर लें, या इस बीच 15 से 30 मिनटों की नींद ले लें। ऐसा करना आपके दिमाग को चार्ज कर देगा और ब्रेक के बाद आप उस काम को पूरी एकाग्रता के साथ कर पाएंगे।

4. ध्यान (Meditation)

एकाग्रता शक्ति बढ़ाने में ध्यान काफी हेल्पफुल होता है। ध्यान को नियमित रूप से करने से आपकी ऊर्जा का स्तर बढ़ता है। जब आपकी ऊर्जा के स्तर में परिवर्तन आएगा तो आपका मन और भी अधिक शांत और एकाग्रित हो जाएगा। काम के दौरान आराम करते समय, अपने मन में किसी अनूठी चीज चाहे वह कोई निशान हो, प्रतीक या मूर्ति हो, पर ध्यान लगाने की कोशिश करें. यह योग का सबसे सरल तकनीक है जिसका अभ्यास आप कभी भी और कहीं भी कर सकते हैं और अपनी एकाग्रता शक्ति में सुधार ला सकते हैं। ध्यान कैसे करें ? इसके लिए आप यह आर्टिकल जरूर पढ़ें ; ध्यान (Meditation) क्या है और ध्यान कैसे करना चाहियें ? Meditation in Hindi

5. ज्यादा खाना का लेना (Overeating)

वैसे तो भोजन हम सभी की जरूरत होती है परन्तु जरूरत से ज्यादा खाना हमारे स्वास्थय के लिए फायदे की जगह नुकसान करने लगता है। कुछ लोग स्वाद स्वाद में भूख से ज्यादा खा लेते हैं जिससे हमारे पाचन तंत्र (Digestion System) पर ज्यादा लोड पड़ता है और खाना अच्छी तरह से नहीं पच पाता है, जिससे आप असहज महसूस करते हैं, नींद भी ज्यादा आती है और आलस्य बना रहता है। इसलिए आपको Overeating को Control करना होगा।  हल्का और पोस्टिक (light and healthy) भोजन लेना होगा, जिससे आप अपनी Concentration Power को बढ़ा सकते हैं।

यह भी पढ़े ; फैटी लीवर में लाभकारी पौष्टिक आहार | Healthy Diet In Fatty Liver

6. सही माहौल का चुनाव (Choosing the Right Environment)

सही माहौल का चुनाव से हमारा आशय उस स्थान से है जहाँ आप काम करते हैं। यानि काम करने का माहौल का अनुकूल होना बेहद जरूरी है। आप अपने काम पर अपना पूरा दिमाग तभी फोकस कर पाएंगे जब ऐसे माहौल का चुनाव करें जो पॉजीटिव हो, शांत हो।

7.  दवाओं का प्रयोग कम करें (Reduce Drug Use)

जब आप छोटी छोटी प्रॉब्लम होने पर दवा का सेवन कर लेते हैं तो यह आपके शरीर और दिमाग दोनों के लिए बिलकुल भी अच्छा नहीं होता। ज़रा से सिर दर्द पर आप पैन किलर ले लेते हैं जिसके आगे जाकर काफी साइड इफेक्ट्स होते हैं। आप अपने दिमाग की एकाग्रता को भी कम करते हैं। ज्यादा दवा लेने से लिवर पर भी इफ़ेक्ट पड़ता है और आपके दिमाग पर भी। नींद ज्यादा आना और किसी काम में मन न लगने जैसे समस्या हो सकती है। इसलिए बहुत जरूरी हो तभी दवा का सेवन करें। इसकी जगह आप देसी इलाज, आयुर्वेदिक दवा का सेवन करें।

8. अनुशासित रहें (Be Disciplined)

अनुशासन से आप हर कार्य को सहज तरीके से कर पाते हैं। अनुशासन से हम तनाव मुक्त रहते हैं, और हमारी एकाग्रता बढ़ती है। क्योंकि इससे आपका हर चीज का समय फिक्स होता है, जिससे हम अपने समय को सही तरीके से इस्तेमाल कर सकते हैं। इस तरह से आपकी जिम्मेदारी की क्षमता बढ़ती है और आपकी एकाग्रता शक्ति (Concentration Power) भी बढ़ती है।

9. प्लानिंग करें (Do Planning)

किसी भी कार्य को करने से पहले उसकी प्लानिंग करना दिमाग की एकाग्रता के लिए बहुत जरूरी है। यदि आप ऐसा नहीं करते हैं तो सब चीज़ें अस्त-व्यस्त हो जाती हैं और आखिरी मौके पर हमारा ध्यान भटक जाता है और हम तनाव में भी आ जाते हैं। लेकिन जब हम किसी कार्य की प्लानिंग पहले से ही करके रखते हैं तो हम उस कार्य को अच्छी तरह से और पूरे ध्यान के साथ कर सकते हैं। यानि हम अपनी दिमाग को इस कार्य के लिए एकाग्र कर लेते हैं।

10. ठीक से खाना न खाना (Not Eating Properly)

एक बैलेंस डाइट हमारे शरीर और मस्तिष्क के लिए बहुत जरूरी है। कुछ लोग या तो कही जाने की जल्दी में या काम के वक्त खाना खाते है जिससे अधूरा या बहुत कम खाते है, जिससे उन्हें पर्याप्त पोषण नहीं मिल पाता। हमारे शरीर में कमजोरी आ जाती है और थकावट भी जल्दी महसूस होने लगती है। इसके चलते हम किसी भी काम में अपना मन नहीं लगा पाते हैं और चीज़े समझने और याद करने में समस्या होती है। इसलिए Concentration Power को बढ़ाना चाहते है तो धीरे धीरे, शांति से और सही मात्रा में भोजन करें।

कुछ खास टिप्स एकाग्रता शक्ति (Concentration Power) बढ़ाने के लिए

  • काम के दौरान बीच में 2 – 4 मिनट के लिए आखें बंद करें और सांसों पर ध्यान केंद्रित करें।
  • जब ज्यादा तनाव महसूस करें तो बिलकुल आराम और सहज होकर बैठ जाएँ, और आखें बंद करके बिना कुछ सोचे अपने मन को एकाग्र करें। ऐसा कम से कम 15 मिनट तक करें।
  • किसी भी कार्य को लगातार न करें। खासकर कंप्यूटर और मोबाइल पर बीच बीच में रेस्ट भी लें।
  • यदि काम पर फोकस नहीं हो पा रहा है तो कुछ देर के लिए किसी चीज़ (किसी भी वस्तु) को थोड़ी देर के लिए लगातार देखते रहें।
  • किसी भी काम की समय सीमा निर्धारित जरूर करें।
  • रोज़ मैडिटेशन और योग करें।
  • पौष्टिक खाना खाएं
  • वीकेंड में परिवार या दोस्तों के साथ घूमने जाएँ।
  • नया काम, नई जगह टॉय करें

यह भी पढ़ें ;

“एकाग्रता शक्ति बढ़ाने के 10 टिप्स (10 Tips to Increase Concentration Power)” आपको कैसे लगे। कमेंट कर अवश्य बतायें, आपके किसी भी प्रश्न एवं सुझावों का स्वागत है। शेयर करें, जुड़े रहने की लिए Subscribe करें . धन्यवाद
यदि आप इस ब्लॉग पर हिंदी में अपना कोई आर्टिकल या जो भी जानकारी देना चाहते है (Guest Post) तो कृपया अपनी पोस्ट E-mail करें. Id है – ‘[email protected]’ पसंद आने पर आपकी पोस्ट ZindagiWow.Com प्रकाशित की जाएगी। धन्यवाद

Hello friends, I am Mukesh, the founder & author of ZindagiWow.Com to know more about me please visit About Me Page.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *