मानसिक रूप से मजबूत (Mentally Strong) बनने के 10 तरीके !

Mentally Strong

जब भी कोई विपरीत परिस्थिति (कठिन समय) से गुजर रहा होता हैं, तो लोग हमेशा ऐसी बातें कहते हैं “मजबूत रहो”, “आपको मजबूत होना है”। यानि आपको Mentally Strong होने की जरूरत हैं। पर सवाल आता है कि मानसिक रूप से मजबूत कैसे बने ?

Contents

Mentally Strong Kaise Bane

इस पोस्ट में आप एक बेहतर, मजबूत और अधिक आत्मविश्वासी दिमाग कैसे बनायें ! यानि आप मेंटली स्ट्रांग कैसे बनें, को जानेंगे।

मानसिक रूप से मज़बूत होने का अर्थ

मानसिक और भावनात्मक रूप से मजबूत होने का अर्थ है कि चाहे आप कितने भी तनाव ग्रस्त क्यों न हो सामान्य रूप से व्यवहार कर सकते हैं। न सिर्फ कठिन समय में बल्कि Mentally Strong होने पर आप सही फैसला ले सकते हैं। मजबूत मानसिकता के साथ आप कुछ भी हांसिल कर सकते हैं।

मानसिक और भावनात्मक रूप से मजबूत होने के लाभ Benefits of being Mentally and Emotionally Strong

प्रत्येक व्यक्ति के पास किसी न किसी हद तक मानसिक शक्ति होती है। लेकिन आप जितने मजबूत होंगे, आपके बड़े और बेहतर लक्ष्य हासिल करने की संभावना उतनी ही अधिक होगी। Mentally Strong होने के निम्नलिखित फायदे हैं –

  1. मानसिक शक्ति आत्म-संदेह पर विजय प्राप्त करती है।
  2. मानसिक शक्ति आपको अपने अंदर से प्रेरित करती है।
  3.  मानसिक शक्ति आपको अनुपयोगी सलाह को दूर करने में मदद करती है।
  4. मानसिक शक्ति सुनिश्चित करती है कि आप अपनी गलतियों से सीखेंगे।
  5.  मानसिक शक्ति आपके डर का सामना करने का साहस प्रदान करती है।
  6. मानसिक शक्ति आपको असफलता से सीखने और आगे बढ़ने के लिए प्रेरित करती है।
  7. मानसिक शक्ति आपको अपनी भावनाओं को नियंत्रित करने में मदद करती है।
  8. मानसिक और भावनात्मक शक्ति द्वारा आप एक निष्पक्ष निर्णय ले सकते हैं।

मानसिक रूप से मजबूत बनने के 10 तरीके ! Ways to Become Mentally Strong !

यहां मानसिक रूप से मजबूत बनने के 10 तरीके सूचीबद्ध किए हैं, यदि आप इनका नियमित अभ्यास करते हैं और इन्हें अपनी दिनचर्या और आदतों में शामिल करते हैं तो आप समय के साथ उनमें महारत हासिल कर लेंगे और Mentally Strong बन जायेंगे। आइये जानते हैं –

1- अतीत की नकारात्मकता बातों को भुलाकर वर्तमान में जियो !

पिछले अनुभव आपकी भविष्य की योजनाओं पर भयानक प्रभाव डाल सकते हैं यदि आप उन्हें भूल नहीं पाते हैं। आप अपने अतीत से जो भी नकारात्मक भावनाएँ महसूस कर सकते हैं, वे आपको कमजोर बना सकती हैं, आपको उन्हें भूलना होगा और वर्तमान में ध्यान केंद्रित करना होगा।

2- अपनी कमजोरियों को अपनी ताकत में बदलें !

कमजोरियों को पहचानें, उन्हें ताकत में बदलें ! आप जिस चीज में अच्छे नहीं हैं, आप उसमें बेहतर हो सकते हैं और सुधार कर सकते हैं। हालाँकि आपको इसे करने वाले दुनिया में सर्वश्रेष्ठ बनने की ज़रूरत नहीं है, लेकिन अगर आप अपनी कमजोरी में सुधार करते हैं तो आप उसे ताक़त में बदल सकते हैं।

सबसे पहले अपनी कमजोरियों को पहचानें। हर कमजोरी के अंदर छिपी होती है आपकी ताकत, कभी-कभी आपको उन्हें एक नए नजरिए से भी देखना पड़ता है। जैसा कि आप अपनी कमजोरियों को सुधारने पर काम करते हैं, पहले से मौजूद ताकतों को छूट न दें। सबसे अच्छे नेता हमेशा अपनी कमजोरियों को अपनी सबसे बड़ी ताकत में बदलने के तरीके ढूंढते हैं।

3- योजनाएं बनायें और अपने लक्ष्यों को पूरा करें !

आपने जो योजना बनाई है उसे हासिल करने से बेहतर कुछ नहीं। अधिकांश लोग बहुत सारी योजनाएँ बनाते हैं, बहुत कम करते हैं, और जो उन्होंने शुरू किया है उसे कभी पूरा नहीं करते। यह एक समस्या है क्योंकि जब भी आप खत्म नहीं करते हैं, तो अंदर से आप अधूरा महसूस करते हैं, और यह आपको समय के साथ कमजोर बना देगा। इसलिए योजनाएं बनाएं और छोटे छोटे स्टपस लेकर उन्हें पूरा करें

4- धीरे-धीरे खुद से बात करना सीखें !

हम सब अपने आप से बात करते हैं, किसी को अपने आप से कैसे बात करनी चाहिए? कहने के लिए सही शब्द और पूछने के लिए सही प्रश्न होना महत्वपूर्ण है, क्योंकि शब्द क्रिया उत्पन्न करते हैं, अच्छा या बुरा, यह सामग्री पर निर्भर करता है। यह सूचीबद्ध करके प्रारंभ करें कि आप अपने आप से दैनिक आधार पर किस प्रकार की बातें कहते हैं। सकारात्मक और उत्पादक तरीके से वैकल्पिक वाक्य लिखकर, उस सूची में जो आपको पसंद नहीं है उसे संशोधित करना शुरू करें।

5- भावनाओं को अपने काबू में रखें !

निर्णय लेते समय तर्क का प्रयोग करें, न कि उस समय जो आप महसूस करते हैं। आपके जीवन का एक उद्देश्य है, आपको पूरा करने के लिए लक्ष्य हैं। वे आपके दिशानिर्देश हैं, जो कुछ भी उनके लिए योगदान नहीं देता है वह आपको रोक देगा, भावनाएं उन चीजों में से एक हैं। शांत रहें, अपने उद्देश्यों को याद रखें और परिस्थितियों की परवाह किए बिना आगे बढ़ते रहें।

6- बदलाव से मत डरो !

भय आपको रोक सकता हैं, उन्हें अपने जीवन पर नियंत्रण न करने दें। बदलने के लिए खुले रहें, चीजों को छोड़ने के बजाय समायोजन के कौशल का अभ्यास करें .

7- असफलता सबक (सीखने) के लिए है न कि एक गतिरोध के लिए !

अपनी असफलताओं से सीखें, बेहतर और बेहतर बनें। अपनी गलतियों को अपनी इच्छा कम होने का कारण न बनने दें। मुझे इसके विपरीत होना है, उत्साहित होना है क्योंकि अब आप जानते हैं कि आपको क्या नहीं करना चाहिए।

8- समय को बर्बाद करना बंद करो इससे पहले समय तुम्हें बर्बाद कर दे !

अपने समय का बुद्धिमानी से उपयोग करें, उत्पादक बनें और उन चीजों पर समय ख़राब करना बंद करें जो आपको पीछे धकेलती हैं।

9- अपनी प्रतिष्ठा पर नहीं अपने शिल्प पर लगातार काम करें !

यानि यह इस बारे में नहीं है कि लोग क्या सोचते हैं कि आप क्या कर सकते हैं, बल्कि यह कि आप वास्तव में क्या कर सकते हैं। काम की नैतिकता अंदर से मजबूत बनने का एक प्रमुख हिस्सा है। आप आत्मविश्वासी बन जाते हैं क्योंकि आप जानते हैं कि आप अभ्यास करते हैं, चीजों को करने के लिए आवश्यक मात्रा में कौशल रखने के लिए पर्याप्त है।

10- सीखना आपको मजबूत बना सकता है जिसकी आप कल्पना कर सकते हैं !

कभी भी उस शक्ति का खुलासा न करें जो सीखने में आपके जीवन में हो सकती है। निरंतर शिक्षार्थी बनें, क्योंकि समय-समय पर, लोगों ने सोचा कि वे वह सब जानते हैं जो उन्हें जानना आवश्यक है, लेकिन सीखने की प्रक्रिया उन्हें गलत साबित करती है। सीखने की क्षमता होने से आप हमेशा मजबूत और अधिक मजबूत हो सकते हैं।

यह भी पढ़ें –

यह आर्टिकल  ‘मानसिक रूप से मजबूत (Mentally Strong) बनने के 10 तरीके !’ आपको कैसा लगा अवश्य बतायें, आपके किसी भी प्रश्न एवं सुझावों का स्वागत है। शेयर करें, जुड़े रहने की लिए Subscribe करें . धन्यवाद

यदि आप इस ब्लॉग पर हिंदी में अपना कोई आर्टिकल या जो भी जानकारी देना चाहते है (Guest Post) तो कृपया अपनी पोस्ट E-mail करें. Id है – ‘[email protected]’ पसंद आने पर आपकी पोस्ट ZindagiWow.Com प्रकाशित की जाएगी। धन्यवाद

Hello friends, I am Mukesh, the founder & author of ZindagiWow.Com to know more about me please visit About Me Page.

3 Replies to “मानसिक रूप से मजबूत (Mentally Strong) बनने के 10 तरीके !

  1. Daily visit temples n sit there n say aap kabhi kuch galat hone hi nahi denga. Give something to baggers,it will gives satisfaction in lyf k mena kuch acha kiya.
    And koi ap k life me negative role play kar ra h to ouske jesa na bane ap me n ousme kuch fark hi nahi rahega.so lways positive n try to forget n avoid that person.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *