ओवरईटिंग से कैसे बचें ? अधिक खाने की आदत को नियंत्रित करें 4 तरीकों से ! How to Control Overeating ?

Control Overeating

दोस्तों यह तो हम सभी जानते हैं की खाना हमको एनर्जी देता है। लेकिन Overeating हमारी Body के लिए बहुत नुकसानदेय है। इसलिए अधिक खाने की इस आदत से छुटकारा पाना बहुत जरूरी है। हालाँकि ओवरईटिंग एक ऐसी आदत है जिससे छुटकारा पाना मुश्किल हो सकता है पर नामुमकिन नहीं। इस पोस्ट में overeating को control करने के लिए कुछ Tips दिए जा रहे हैं जो आपको Overeating Control करने में काफी Helpful होने वाले हैं। आइये जानते हैं –

Contents

How to Control Overeating ?
अधिक खाने की आदत को नियंत्रित करें इन तरीकों से !

आजकल की अनियंत्रित जीवन शैली में लोग Overeating  के शिकार होते जा रहे हैं। Overeating यानि ज्यादा खाना और ज्यादा खाना मतलब अधिक कैलोरी लेना ! Overeating एक ऐसी आदत हैं, जिससे अनेकों बीमारियां हमारे शरीर में अपना घर बना सकती हैं। हो सकता हैओवरईटिंग को छोड़ना आपके लिए चुनौतीपूर्ण हो परन्तु हमारा यह आर्टिकल overeating control tips आपको ओवरईटिंग से स्वस्थ तरीके से निपटने में आपकी मदद कर सकता है।

ओवरईटिंग क्या है?

Overeating यानि जरूरत से ज्यादा खा लेना। अधिक खाने से तात्पर्य आपके शरीर द्वारा ऊर्जा के लिए उपयोग की जाने वाली अधिक कैलोरी खाने से है। ओवरईटिंग अनेक बीमारियों का कारण बनती है। इसलिए यह महत्वपूर्ण है कि आप अपने भोजन के अंशों को नियंत्रण में रखें।

ओवरईटिंग क्यों होती है ?

ओवरईटिंग तब होती है जब आप भूख से अधिक खा लेते हैं। यदि आप ऊब चुके हैं और आपके पास करने के लिए कुछ नहीं है, तो क्या आप फ्रिज में क्या देखते हैं? यदि हां, तो आप overeating का शिकार हो सकते हैं ! अपने मनपसंदीदा खाने को देख कर मुँह में पानी आना स्वाभाविक है, पर यदि आपका पेट भरा हुआ है और आप सोचें की थोड़ा खाने से क्या होगा तो ऐसी आदत आपको overeating की तरफ ले जाती है। लोग कभी-कभी भावनात्मक या मनोवैज्ञानिक कारणों से अधिक खा लेते हैं, जैसे कि ऊब, चिंता, अवसाद या तनाव।

ओवरईटिंग के क्या-क्या नुकसान हैं।

अधिक खाने की आदत से मोटापा, पेट की बीमारियाँ, एसिडिटी का बढ़ना और रिफ्लक्स की बीमारी हो जाती है। अधिक खाने से अवांछित वजन बढ़ सकता है, और अधिक वजन उठाने से अनेको बीमारी हो सकती हैं। इसके अतरिक्त अधिक खाने से एकाग्रता में कमी, ध्यान न लगना, बेचैनी थकान, सुस्ती या नींद से भरा महसूस होना और याददाश्त कम हो सकती है। कभी कभी तो ओवरईटिंग कैंसर के जोखिम को भी बढ़ाता है।

कैसे जानें की हम Overeating कर रहे हैं ?

खाने की ज्यादा आदत यानि ओवरईटिंग के चलते व्यक्ति को भरा हुआ पेट अच्छा लगने लगता है। खाना का लेने के बाद यदि आपको असहज महसूस हो रहा है, आपका पेट फूल गया है, पेट में बेचैनी, गैसी या सूजन महसूस हो रही है तो यह ओवरईटिंग का प्रमुख संकेत है। यदि आपके खाने में आपका नियंत्रण नहीं हैं, यानि न चाहते हुए भी आप अधिक खा लेते हैं तो यह ओवरईटिंग का इशारा हैं। इसके आलावा बार-बार अधिक भोजन करना और असमय खा लेना, सामान्य से अधिक तेजी से खाना, असहज रूप से भरे होने तक खाना, अक्सर अकेले खाना, या भूख न होने पर बड़ी मात्रा में भोजन करना भी इसका लक्षण है।

Overeating से कैसे बचें ?

हर व्यक्ति की ज्यादा खाने की आदत अलग-अलग होती हैं। लोग लोग तब ज्यादा खा लेते हैं जब वो तनाव में होते हैं, और दूसरी तरह कुछ लोग हैं जो फ्री होते है कुछ न कुछ खाकर अपना टाइम स्पेंड करते हैं। हालाकिं ज्यादा खाने की इस आदत से बचने या इसे रोकने के कुछ कारगर तरीके है जिन्हें अपनाकर हम अपने ज्यादा खाने की आदत को बाई बाई कह सकते हैं :

खाने की टाइमिंग सेट करें

बहुत से लोगों की आदत होती है की वो किसी भी टाइम कुछ भी खा लेते हैं यानि कुछ काम करते समय या फिर टीवी देखते समय। हालांकि, वे क्या और कितना खा रहे हैं, इस पर पर्याप्त ध्यान न देकर जरूरत से ज्यादा खा लेते हैं। जरूरत से ज्यादा और बेवक्त का खाना हमारे शरीर को लाभ न देकर हानि पहुँचता है।

यदि आप अपने खाने का टाइम सेट कर लें (जैसे अपने नाश्ते का टाइम, लंच टाइम, डिनर टाइम) तो शायद आपका मन बार बार खाने का नहीं करेगा और काफी हद तक आप ओवरईटिंग से बच सकेंगे।

और हाँ ! जब भी आप खाना खाये तो पूरी कोशिश करें की आप अपना पूरा ध्यान अपने खाने पर ही लगाएं इसलिए आपको खाना खाते समय कंप्यूटर, टैबलेट, फोन और टीवी बंद कर देना चाहिए।

खाने को धीरे धीरे और चबाकर खाएं

हमारे बड़े बुजुर्ग भी अक्सर यही कहते हैं की खाना धीरे धीरे और चवाकर खाना चाहियें। इससे खाना अच्छी तरह पाचन तो होता ही है साथ ही मन भी शांत रहता है। पाचन क्रिया बेहतर होती है और वजन घटाने में आसानी होती है। साथ ही चवाकर खाने में वक्त लगता है और हम उतना ही खा पाते हैं जितना जरूरी है और साथ ही ओवरईटिंग से बच पाते हैं।

ज्यादातर पेय पदार्थों का सेवन करें

जब आपको कुछ खाने की इच्छा करें (जब आपके खाने का समय न हो) तब आप कुछ भी हैल्थी ड्रिंक और जूस लें। ऐसा करने सा आप वेवक्त और अतरिक्त खाने की आदद को काफी हद तक रोक पायेगें।

जब तनाव में हो तो खाना न खाएं

वैसे तनाव लेना आपके स्वास्थ्य के लिए हानिकारक है, लेकिन फिर भी किसी बात को लेकर जब आप तनाव में हों तो खाना न खाएं और यदि आप को सचमुच भूख लग रही है तो खाना जरूर खाएं लेकिन कोशिश करें जितनी देर आप खा रहें हैं, उतनी देर अपना ध्यान खाने पर लगाएं। क्योंकि तनाव में आप ज्यादा और जल्दी जल्दी खा लेते हैं तो ओवरईटिंग हो जाती है। यदि आप तनाव से छुटकारा पाना चाहते हैं तो हमारा यह आर्टिकल ; तनाव प्रबंधन ; तनाव को दूर करने के बेहतरीन तरीके जरूर पढ़ें।

उपर्युक्त तरीके वो सुझाव हैं जिससे आप अपनी ज्यादा खाने की आदत (ओवरईटिंग) को काफी हद तक दूर कर पाएंगे। तो जब भी आपके मुँह में पानी आये लेकिन आपका पेट भरा हो तो इन तरीकों के बारे में सोचें और अपने आप को रोकें। धीरे धीरे यह आदत बन जायगी और आपको ओवरईटिंग से छुटकारा जल्द ही मिल जायेगा।

यह भी पढ़ें ;

यह आर्टिकल ‘ओवरईटिंग से कैसे बचें ? अधिक खाने की आदत को नियंत्रित करें 4 तरीकों से ! How to Control Overeating ?’ आपको कैसा लगा अवश्य बतायें, आपके किसी भी प्रश्न एवं सुझावों का स्वागत है। शेयर करें, जुड़े रहने की लिए Subscribe करें . धन्यवाद

Hello friends, I am Mukesh, the founder & author of ZindagiWow.Com to know more about me please visit About Me Page.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *