अपनी इमोशंस को कंट्रोल करें सिर्फ 3 तरीकों से ! How to Control Emotions In Hindi

Apne Emotions ko Kaise Control Kare

दोस्तों कई बार न चाहते हुए भी हम भावनाओं में बह जाते और और सही फैसला नहीं ले पाते हैं। How to Control Emotions In Hindi : इस लेख में आप जानेंगें ; आप अपनी भावनाओं, अपनी फीलिंग्स को कैसे काबू में कर सकते हैं, जिससे में सही निर्णय ले सकें। या अपनी पर्सनल या प्रोफेशनल लाइफ में सही फैसला ले सकें।

Contents

Emotions को Control करने के 3 बेहतरीन तरीके

दोस्तों, हम अपने जीवन में होने वाली घटनाओ को नियंत्रित नहीं कर सकते हैं, लेकिन हम उन घटनाओं से जुड़े अर्थ को नियंत्रित जरूर कर सकते हैं।

यदि आप भावनात्मक रूप से जल्दी प्रभावित हो जाते हैं और आपको अपनी भावनाओं पर काबू पाना मुश्किल लगता है तो जब तक हम उन भावनाओं को अपने से दूर नहीं होने देते। भावनाएं असाधारण रूप से शक्तिशाली होती जाती हैं, इसलिए उन्हें नियंत्रित करना सीखना भी उतना ही शक्तिशाली होता है। ज्यादा भावुकता आपके विचारों को बहुत ज्यादा प्रभावित करती है जिससे आप गलत फैसले भी ले सकते हैं। जब आप अपनी भावनाओं को नियंत्रित करना सीख लेते हैं, तो आप अधिक सकारात्मक महसूस करते हैं, यहां तक ​​​​कि प्रभावित होने वाली नकारात्मक घटनाओं में भी। आइये जानते हैं उन तरीकों को जो आपके Emotions को Control करने में आपकी मदद करेंगे।

अधिक भावुक (Over Emotions) होने के दुष्प्रभाव

अधिक भावुकता तनाव और नकारात्मक विचारों को जन्म देता है। अतिभावुक होना दिल पर भी नकारात्मक प्रभाव डालता है जिससे सीने में दर्द और हाई ब्लड प्रेशर की समस्या, अनिद्रा की समस्या हो सकती है। अति भावुक होने से शरीर में ऊर्जा की कमी हो जाती है। कई बार भावुकता और तनाव के कारण गैस्ट्रोएंटेरोलॉजिकल संबंधी परेशानियां हो सकती हैं। साथ ही साथ अनेक छोटी छोटी परेशानी जैसे पेट दर्द की शिकायत, मितली या उल्टी महसूस होने लगती है। पाचन संबंधी समस्याएं शुरू हो जाती हैं। अति भावुकता से हुए तनाव की वजह से धीरे-धीरे व्यक्ति की प्रतिरक्षा प्रणाली पर भी असर पड़ता है। अति भावुक व्यकित ज़रा सी कठनाइयों को देख घबरा जाता है और नकारात्मक विचारों से ग्रसित रहता है।

भावनाएं दवाने के बजाए सही जगह व्यक्त करें !

इस आर्टिकल में मेरा मतलत यह बिलकुल भी नहीं है की आप अपनी भावनाओ को दवा दें या आप कठोर बन जाएँ। इस यदि मैं आपसे कह दू की आप अपने आप को भावुक इंसान न होने दे तो इस बात में कोई दम नहीं होगी क्योंकि एक व्यक्ति को भावुक होना जरूरी है लेकिन आप अपनी भावनाओ (Emotions) को कण्ट्रोल (Control) कर सकते हैं हालाँकि असल जिंदगी में भावनाओं पर काबू इतना आसान नहीं होता लेकिन आप अपनी मन के भावों की अभिव्यक्ति के लिए सही जगह और माहौल भी जरूरी है। यदि आपको कोई फैसला लेना हैं तो आप अपनी इमोशन से परे हटकर फैसला लें। भावनाओं पर काबू करना अपने आप में एक कला होती है। सही जगह पर अपनी भावनाओं को जाहिर करने से आपकी भावनाएं उपेक्षित होती हैं और आपकी भावनाओं की कद्र भी की जाती है।

How to Control your Emotions?

भावनाओं (Emotions) को नियंत्रित करने के तरीके

शांत रहें और गहरी सांस लें !

जब भी आप अपने को अति भावुक होता पाएं तो अपने आपको शांत करने की कोशिश करें। जब भी आप इमोशनल होते हैं तब आपकी साँसें आउट ऑफ कंट्रोल हो जाती हैं। अपने आप को शांत करने के लिए गहरी साँसें लें। साँसों को कुछ 1 या 2 सेकंड्स के लिए होल्ड करके रखें, फिर धीमे से अपने मुंह के जरिए साँस को रिलीज कर दें।

अपने आप को समझाएं !

जितना आप खुद को जानते हैं कोई और नहीं जानता इसलिए आप अपने इमोशन को पहचाने और अपने आप को समझाने की कोशिश करें। एक शांत जगह देखकर कुछ देर अकेले बैठे और अपने इमोशन को कण्ट्रोल करने के बारे में अपने मन को समझाएं। हो सके तो खुद से बोल कर अपने आप से बात करें।

अपनी सीमाओं और नियंत्रण को जाने जल्दबाजी में कोई फैसला न लें !

सबसे पहले अपनी भावुकता की स्थिति को स्वीकार लें। उसके बाद इस बात को समझे की आप इस बारे में क्या कर सकते हैं, आप किस बात को लेकर भावुक हो रहे हैं। आपको किसी भी परिस्थिति में अपनी भावुकता का विरोध नहीं करना है बल्कि स्थिति को समझना है। यदि आपके आफिस में या आपके फ्रेंड्स सर्कल में कभी हंसी-मजाक करते हैं या फिर कभी गुस्से में कोई बात कह देते हैं तो उस पर तुरंत अतिभावुक होकर प्रतिक्रिया देने से बचना चाहिए।

बेहतर होगा कि आप अपने मन को शांत रख, कुछ देर सोचें कि मुझे क्या करना चाहिए या क्या बोलना चाहिए। एक बार आप तुरंत प्रतिक्रिया देना बंद कर देंगे तो अति भावुकता से बच पाएंगे। इसके लिए जब भी अपने आप को अति भावुक पाए तुरंत लम्बी सांस ले और धीरे धीरे सांस छोड़ें, इससे आपका दिमाग शांत हो जायेगा, उसके बाद ही कोई फैसला लें।

यह भी पढ़े ;

मुश्किल समय में सही निर्णय..Correct Decision in Difficult Times

दिमाग की शक्ति को कैसे बढ़ाएं ? दिमाग को शक्तिशाली बनायें इन तरीकों से – Boost Brain Power

नकारात्मक विचारों से छुटकारा कैसे पायें ?

सफल होना चाहते हैं तो खुद से यह बातें करें ! Positive Self-Talk Quotes in Hindi

हमेशा खुश रहने का क्या तरीका है, क्या राज़ है, हमेशा खुश कैसे रहें ?

यह आर्टिकल  ‘भावनाओं को नियंत्रित करना सीखें बेहतर तरीके से ! Apne Emotions ko Kaise Control Kare’ आपको कैसा लगा अवश्य बतायें, आपके किसी भी प्रश्न एवं सुझावों का स्वागत है। शेयर करें, जुड़े रहने की लिए Subscribe करें . धन्यवाद

Hello friends, I am Mukesh, the founder & author of ZindagiWow.Com to know more about me please visit About Me Page.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *