गलत निर्णय लेने से कैसे बचें। How to Stop Making Bad Decisions

Stop Making Bad Decisions

हर व्यक्ति अपनी ज़िन्दगी में कोई न कोई निर्णेय (Decisions) लेता है। हमारी अब तक की ज़िन्दगी हर व्यक्ति अपनी ज़िन्दगी में कोई न कोई निर्णेय लेता है। हमारी अब तक की ज़िन्दगी हमारे अथवा किसी और के द्वारा हमारे लिए गए निर्णय का परिणाम है। निर्णय लेना एक समस्या को हल करने या एक मिशन को पूरा करने के कौशल है। निर्णय गलत होने पर परिणाम दर्दनाक हो सकता है। तो यहां पर यह प्रश्न उठता है की लोग गलत निर्णेय (Bad Decisions) क्यों लेते हैं ?

Contents

How to Stop Making Bad Decisions

कई लोग तर्क देंगे कि खराब निर्णय लेना जीवन का एक हिस्सा हैं, कोई भी अपना भविष्य नहीं जानता इसलिए गलत निर्णय लेना स्वाभाविक है, लेकिन अपने जीवन में इन विकल्पों के विनाशकारी प्रभावों को रोकने का एकमात्र तरीका उन्हें बनाने से बचना है।

गलत निर्णय लेने से कैसे बचें।

प्रतिकूल परिस्थितियों में सही निर्णय लेने वाला व्यक्ति ही सफलता की ओर अग्रसर होता है और जो व्यक्ति ऐसे समय में अपने को नहीं संभाल पाता उसके हाथ विफलता लगती है।

जब आप आत्म-जागरूक होते हैं तो सही निर्णय लेना काफी आसान होता है, लेकिन उस समय का क्या होता है जब आप आत्म-जागरूक नहीं होते हैं ? जिसके परिणामस्वरूप गलत निर्णय ले लेते हैं।

हर इंसान को जीवन में सही निर्णय लने की कला सीखनी चाहिए। क्योंकि आपके द्वारा लिए गए निर्णयों पर आपका वर्तमान और भविष्य दोनों निर्भर होते हैं। इस पोस्ट में आप सही और तीब्र निर्णय कैसे लें को जानेंगे। इस पोस्ट में आप जानेंगे की गलत निर्णय से कैसे बचा जा सकता हो और सही निर्णय लेने के लिए आप अपने दिमाग को कैसे प्रशिक्षित कर सकते हैं ….

निर्णय लेते समय पर्याप्त धैर्य बनाकर रखें !

यदि कोई निर्णय लेते वक्त आपको घबराहट महसूस हो रही है तो निर्णय लेना काफी हद तक गलत सावित हो सकता है। इसलिए सबसे महत्वपूर्ण है की प्रतिकूल समय में धैर्य को बनाए रखें। धैर्य से हीं कठिन से कठिन निर्णय आसानी से लिया जा सकता है।

इसे एक उदाहरण के तौर पर समझा जा सकता है। अदि कोई भी व्यक्ति आपको किसी कार्य को करने या कोई निर्णय लेने के लिए उकसाता है और आप उसके उकसावे में आकर उसके मुताबिक निर्णय ले लेते हैं, तो यह आपकी कमजोरी को प्रदॢशत करता है और साथ हीं आपके लिए कठिनाइयां पैदा करता है। ऐसे में धैर्यशील व्यक्ति किसी के उकसावे को समझने की कोशिश करता है, थोड़ा ठहरता है और उसके बाद ही निर्णय लेता है।

निर्णय लेते वक्त उस विषय में पूरी जानकारी और समझ रखें !

जिस विषय या परिस्थिति में आप निर्णय ले रहे हैं उससे आपको अच्छी तरह अवगत होना जरूरी है। यदि आपको निर्णय लेते वक्त अनभिज्ञता महसूस हो रही है तो किसी जानकार व्यक्ति से सलाह जरूर लें। उसके बाद कौन सा चुनाव बेहतर होगा, इसके बारे में सोचें।

कुछ उदहारण जैसे आपको अपनी पसंद के क्षेत्र में करिअर बनाना है तो आप किसी क्षेत्र के किसी अनुभवी से सलाह ले सकते हैं। इसके लिए उपलब्ध पर्यायों के सारे पहलुओं को गंभीरता से जाँचें।

भावनाओं में रखकर निर्णय लेने से बचें !

हम जो भी काम करते हैं, उसमें हमारी भावनाएं अहम भूमिका निभाती हैं। आपको निर्णय लेते समय कैसा महसूस हो रहा है यह समझना बहुत जरूरी है। इसलिए निर्णय लेते वक्त अपनी भावनाओं की अनदेखी नहीं करनी चाहिए। यदि आप बहुत ही ज्यादा भावुक महसूस कर रहे हैं, अगर किसी निर्णय को लेकर आपके मन में शंका है कि वह निर्णय सही साबित नहीं होगा. यह  Bad Decisions होगा , तो उस निर्णय को लेने से बचें। कोई भी निर्णय क्रोध या अशांत मन से न लें।

गलतियों से सीखें और दोहराने से बचें !

दोस्तों कुछ निर्णेय ऐसे होती है जिनका फल हमारे हाथ में नहीं होता, हम उन्हें करके ही सीख सकते हैं। यह तो सभी जानते ही हैं की थॉमस एडिसन ने बिजली का आविष्कार किया, और इस खोज के लिए वे लगातार कईं सालों तक मेहनत करते रहे। इस खोज के दौरान एडिसन को हजारों बार असफलता का सामना करना पड़ा तब जाकर उनके प्रयोग को सफलता मिली। इस बीच वे पूरी लगन और निष्ठा के साथ अपनी गलतियों से सीखते रहें, जिससे आगे चलकर बिजली का आविष्कार हुआ। उन्होंने गलत निर्णय लिए लेकिन वो अपनी गलतियों से सीखते रहे और सही निर्णय लेने की कला में निपूर्ण हो गए। याद रखें, जीवन की हर गलती आपकी गुरु बन सकती है, यदि आपने उससे कोई सीख हासिल की।

निर्णय या फैसला निष्पक्ष होकर ले।

कुछ निर्णय लोगों के दृष्टिकोण से सही हो सकते हैं मगर आप उन्हें गलत मानते होंगे। इसके विपरीत कुछ निर्णय लोगों को गलत लग सकते हैं मगर आपको वे सही लगते हैं। ऐसे समय पर अपने निर्णयों पर अटल रहना सीखें। हमेशा वो निर्णय लें जो सही हो, निष्पक्ष हो। हो सकता है ऐसे निर्णय शुरुआत में सही न लेंगे पर बाद में हमेशा उचित होते हैं।

यह भी पढ़े ;

मुश्किल समय में सही निर्णय..Correct Decision in Difficult Times

इस समय निर्णय मत लो ! Inspirational Story In Hindi For Decision

दिमाग की शक्ति को कैसे बढ़ाएं ? दिमाग को शक्तिशाली बनायें इन तरीकों से – Boost Brain Power

नकारात्मक विचारों से छुटकारा कैसे पायें ?

दोस्तों उम्मीद करता हूँ यह आर्टिकल “गलत निर्णय लेने से कैसे बचें। How to Stop Making Bad Decisions” आपको पसंद आया होगा। Please Comment के द्वारा बतायें। आपके किसी भी प्रश्न एवं सुझावों का स्वागत है। कृपया Share करें और जुड़े रहने की लिए Subscribe जरूर करें. धन्यवाद

Hello friends, I am Mukesh, the founder & author of ZindagiWow.Com to know more about me please visit About Me Page.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *