एफिलिएट मार्केटिंग क्या है और इससे पैसे कैसे कमाए ? How to Make Money with Affiliate Marketing in 2022 ?

Affiliate Marketing Tips Hindi

दोस्तों हम सभी जानतें है की Corona Kaal के बाद से Online shopping का trend ज्यादा चल रहा है। अब लोग घर बैठे सामान मंगाना अधिक पसंद कर रहे हैं। इसी लिए E-Commerce Website का चलन बढ़ रहा है जिसे देखते हुए Online Business तेज़ी से ग्रो कर रहा है। Affiliate Marketing भी एक ऐसा Online Business है जो तेज़ी से ग्रो कर रहा है। इस Post में आप Affiliate Marketing Tips For Make Money in Hindi जानेंगे।

Make Money Online ; Affiliate Marketing एक Online Field है। जिससे लोग अच्छी खासी Earning कर रहें हैं तो यदि आप भी एफिलिएट मार्केटिंग से पैसे कमाना चाहते हैं तो यह पोस्ट आपके लिए Most Important Online Make Money Tips हैं। इसमें आप Affiliate Marketing Se Paise kamane ke tarike जानेंगे।

Contents

एफिलिएट मार्केटिंग क्या है और इससे पैसे कैसे कमाए ? Tips to Make Money with Affiliate Marketing in 2022 !

दोस्तों यदि आप एक Blogger हैं या आप कोई Website Run कर रहे हैं और आप नहीं जानते की एफिलिएट मार्केटिंग क्या होती है? या आप जानते तो है पर पूरी जानकारी नहीं है। तो इस पोस्ट में आपके सारे डॉब्टस क्लियर हो जायेंगे। आप जान जायेंगे की एफिलिएट मार्केटिंग से पैसे कैसे कमाए !

ब्लॉग से एफिलिएट मार्केटिंग कैसे करें

Make Money Online in Hindi

Online पैसा कमाने में जो सबसे प्रचलित तरीका है वो है Affiliate Marketing.

एफिलिएट मार्केटिंग कोई जादू नहीं है बल्कि एक ऑनलाइन मार्केटिंग प्रणाली है Affiliate Marketing Tips सीख कर आप अच्छा पैसा कमा सकते हैं। तो चलिए जानते हैं Affiliate Marketing क्या है और इससे पैसे कैसे कमाए?

एफिलिएट मार्केटिंग क्या है ? What is Affiliate Marketing?

Affiliate Marketing मार्केटिंग की सबसे पुराने और प्रचलित तरीकों में से एक है। Affiliate Marketing का काम ऑनलाइन होता है. ‘Affiliate Marketing’ मार्केटिंग एक ऐसा तरीका है जिसमें आपको बिक्री पर कमीशन मिलता है।

यहाँ आपको बता दें की कोई प्रोडक्ट खुद बेचना नहीं होता बल्कि आपको खरीदार और विक्रेता के बीच एक लिंक्ड कनेक्शन को सक्षम करना और माल बिक जाने पर कमीशन मिलता है।

यानि आप जब कंपनी के किसी प्रोडक्ट या सर्विस को बेचने के लिए उनके प्रोडक्ट के लिंक को शेयर करते हो और जब आपके लिंक से प्रोडक्ट को कोई खरीद लेता है तो इसका आपको कमीशन मिलता है।

एफिलिएट मार्केटिंग में क्या करते हैं ? What do you do in Affiliate Marketing?

एफिलिएट मार्केटिंग एक प्रणाली है जिसमे आप विक्रेता के बीच एक कड़ी का काम करते हैं। इसे निम्न बिंदुओं द्वारा समझा जा सकता है –

  1. आपको एक ऐसा प्रोडक्ट या सेवा का चयन करना होता है जिसका आप प्रचार करना चाहते हैं।
  2. किसी एफिलिएट प्रोग्राम के साथ जुड़ना होता है।
  3. विक्रेता का एक विशेष लिंक प्राप्त करना होता है।
  4. इस प्रोडक्ट या सेवा के लिंक को आपको शेयर करना होता है।
  5. आपको लोगों को लिंक पर क्लिक करने और प्रोडक्ट को खरीदने के लिए प्रोत्साहित करना होता है।
  6. इस प्रोडक्ट या सेवा के लिंक से जब भी कोई क्रेता खरीदी करता है तो आपको कमीशन प्राप्त होता है।

एफिलिएट मार्केटिंग से कितना पैसा (कमीशन) मिला है? How Much Money (Commission) did you get from Affiliate Marketing?

एफिलिएट मार्केटिंग के कितना पैसा मिलेगा या एफिलिएट मार्केटिंग से कितना कमीशन मिलता है यह उस प्रोडक्ट एवं सर्विस की कीमत पर निर्भर करता है जिस प्रोडक्ट को आप रेफर कर रहे हैं।

यानि प्रोडक्ट या सेवा की कीमत ज्यादा है तो आपको ज्यादा पैसा मिलता है।

आपके मन में यदि यह सवाल आता है की प्रोडक्ट या सर्विस में से किस पर कमीशन ज्यादा मिलता है तो तुलनात्मक देखा जाये तो सर्विस पर प्रोडक्ट से ज्यादा कमीशन मिलता है।

एफिलिएट मार्केटिंग से आप कितना पैसा कमा सकते हैं इसकी कोई सीमा नहीं है। इससे कोई मतलब नहीं की आप कितने लिंग शेयर करते हैं बल्कि आपके लिंग से जितनी अधिक खरीददारी होती है आपको उतनी ही अधिक कमीशन मिलता है।

यह भी पढ़ें ; Side Business शुरू करने से पहले जान लें इन बातों को

Affiliate Marketing Se Kitna Paisa Milta Hai ?

यदि फेसबुक पेज से एफिलिएट मार्केटिंग की जाये तो यदि आपके पेज पर 5,000 followers हैं तो आप एफिलिएट मार्केटिंग से लगभग ₹8,000 से ₹10,000 कमा सकते हैं।

इसी तरत यदि इंस्टाग्राम अकाउंट पर भी इतना ही पैसा कमाया जा सकता है। प्रोडक्ट की कीमत के आधार पर आपका कमीशन कम या ज्यादा हो सकता है।

Affiliate Marketing कैसे करे ?

How to earn money from Affiliate Marketing?

Affiliate Marketing Se Paise Kamane Ka Tarika – जैसा हमने पहले बताया है की एफिलिएट मार्केटिंग क्रेता और विक्रेता के बीच की कड़ी है जिसमें आपको पैसे कमाने के लिए किसी भी कंपनी के प्रोडक्ट या सर्विस (सेवा) को प्रमोट करना होता है।

यानि एफिलिएट मार्केटिंग में आपको लिंग शेयर करना होता है। और इस लिंक को प्रमोट करना होता है इसके लिए आपके पास कोई भी फेसबुक या इंस्टाग्राम पेज, कोई वेबसाइट होनी चाहिए या फिर एक ब्लॉग होना चाहिए या फिर यूट्यूब चैनल होना चाहिए। जितने अधिक लोग आपसे जुड़े रहते है उतना ही अधिक आपके लिंग पर क्लिक होता है।

यह बात सच है की आप Affiliate marketing से ख़ासा पैसा कमा सकते हैं। इसमें आप तब भी पैसा कमा सकते हैं जब आप सो रहे हों। लेकिन इसके लिए शुरू में आपको काफी मेहनत करने की जरूरत होती है। चलिए जानते हैं Affiliate Marketing कैसे शुरू करें और इसके लिए आपको क्या करना होगा।

यह भी पढ़ें ; इन्वेस्टमेंट करने से पहले जानने योग्य 6 जरूरी बातें

Affiliate Marketing शुरू करने के लिए आपको क्या करने की जरूरत है।

Affiliate Marketing के लिए सबसे पहले आपको किसी भी Affiliate Program को Join करना होता है।

India के 15 सर्वश्रेष्ठ Affiliate Programs

1. Flipkart Affiliate

फ्लिपकार्ट भारत की सबसे बड़ी ई-कॉमर्स साइट है। इसके Affiliate Program को Join करके आप किसी भी प्रोडक्ट को सेल करवाकर 6% से 20% तक कमीशन कमा सकते हैं।

2. Amazon Associates

Amazon दुनिया का सबसे बड़ा ई-कॉमर्स ब्रांड है। इसमें प्रोडक्ट्स की भी खासी रेंज मिल जाती है। दुनियां से सबसे ज्यादा खरीदारी भी Amazon से ही होती है। कमीशन के रूप में आप 0.2% से 10% तक कमा सकते हैं।

3- Reseller Club

Reseller Club India की सबसे बड़ी Reseller Hosting कंपनी है। इसके Affiliate Program को Join करके आप आसानी से रु. 2,000 से रु. 8,000 प्रति रेफरल कमा सकते हैं।

4- vCommission

vCommission भारत की सबसे पुरानी Affiliate Programing कंपनी है। यह कई Famous ई-कॉमर्स कंपनियों जैसे Agoda, Myntra, AliExpress, और SnapDeal के साथ काम करती है। इससे आप अच्छा कमीशन कमा सकते हैं।

5- BigRock Affiliate

BigRock भारत की प्रमुख डोमेन पंजीकरण और वेब होस्टिंग कंपनी है। इसके Affiliate Program को Join करके आप 30% तक कमीशन प्राप्त कर सकते हैं।

6- DGM India Affiliate Program

DGM भारत का प्रमुख Digital Advertising Network है। इसमें आप एक affiliate publisher के रूप में शामिल हो सकते हैं और उन अभियानों का चयन कर सकते हैं जिनके साथ आप पैसा कमाना शुरू करना चाहते हैं। आप जो कमीशन कमाते हैं वह हर अभियान में अलग-अलग होता है। कुछ विज्ञापनदाता आपको बिक्री का एक प्रतिशत प्रदान करते हैं, जबकि अन्य आपको निश्चित शुल्क प्रदान करेंगे।

7. Yatra Affiliate

भारत की प्रमुख ऑनलाइन ट्रैवल कंपनियों में yatra.com भी शामिल है। इसमें Affiliate के रूप में आप साइन अप करने के तुरंत बाद शुरू कर सकते हैं। yatra.com 30 दिनों की अवधि के लिए आपके संबद्ध लिंक को ट्रैक करती है और बुकिंग पर कमीशन का भुगतान करती है।

8. Admitad

Admitad एक global affiliate network है। यह दुनियां के हजारों ब्रांडों और प्रकाशकों को जोड़ता है।

9. Hostgator Affiliate

BigRock की तरह Hostgator भी वेब होस्टिंग और संबंधित सेवाओं का एक वैश्विक प्रदाता है। इसमें हर बिक्री के साथ आपको कमीशन मिलता है। इसमें आपको हर 2 महीने + बिक्री के महीने के 10 दिन बाद भुगतान किया जाता है।

10. Optimise

यदि आपकी वेबसाइट को भारत के बाहर पर्याप्त ट्रैफ़िक मिलता है, तो Optimize affiliate network आपके लिए अच्छे कमीशन की पेशकश करता है।

11. Cuelinks

यदि आपकी ब्लॉग / वेबसाइट पर बहुत ज्यादा Indian traffic है तो आप Cuelinks से अच्छी कमाई कर सकते हैं। यह भी e-commerce sites और publisher के बीच कड़ी का काम करता है। यदि आप वर्डप्रेस का उपयोग करते हैं तो क्यूलिंक्स एक मुफ्त वर्डप्रेस प्लगइन प्रदान करता है जो प्रक्रिया को और भी सरल बनाता है।

12. CJ Affiliate

13. Rakuten Marketing

14. Sovrn Commerce

15. Shopify Affiliate

उपर्युक्त प्लेटफार्म को ज्वाइन करने के बाद आपको उस website पर उपलब्ध किसी भी समान को sell करने के लिए उस Product का link generate करना पड़ता है। और फिर उसे online Promot करना है और जब उस लिंक पर क्लिक करके कोई Product खरीदता है तो आपको commission मिलता है।

Best Tips For Affiliate Marketing In Hindi

यहां कुछ टिप्स दिए जा रहे जो Affiliate Marketing करते समय आपको अच्छे कमीशन दिलाने में मददगार होंगे।

एक उपयुक्त Affiliate Program का चुनाव

आप उस प्रोडक्ट का चुनाव करें जो आपके लिए उपयुक्त हो। यानि आप इस प्रोडक्ट का चुकाव करें जो आपके विएवेर्स देखना और खरीदना चाहते हुआ। जैसे यदि आप बुक्स का ब्लॉग बना रहें हैं तो आप बुक्स के लिंक शेयर करें।

पैसे से अधिक गुणवत्ता का चुनाव करें

आप प्रोडक्ट को पैसा देखकर नहीं बल्कि उसकी गुणवत्ता देखकर शेयर कीजिये। लोगो का भरोसा आपके द्वारा लिंक शेयर पर बना रहना चाहिए।

अपने Audience को समझें

जब आप कोई ब्लॉग या वेबसाइट बनाते हैं तो आप खास दर्शकों को ध्यान में रखते हुए बनाते हैं। इसी लिए Affiliate का लिंक भी अपने ऑडियंस के हिसाब से शेयर करें।

भरोसेमंद बनाएं

Affiliate Marketing का एकमात्र लक्ष्य सिर्फ पैसा कमाना ही नहीं होना चाहियें, बल्कि लिंक शेयर का ख़ास मकसद अपने ग्राहकों को लाभ पहुंचना होना चाहियें। आपको अपने ऑडियंस के लिए भरोसेमंद होना होगा तभी आप Affiliate Marketing में सफल हो पायेगें और पैसा कमा पाएंगे।

ऑडियंस को भी लाभ दें।

उपभोक्ताओं को बिक्री के लिए प्रोत्साहित करें। खरीदी करने पर अपने ग्राहकों को बोनस दें। यह आपकी सहबद्ध बिक्री को बढ़ावा देने और अन्य प्रतिस्पर्धी सहयोगियों से खुद को अलग करने का एक शानदार तरीका है!

अपने लिंक के लिए अच्छा कंटेंट बनाएं

कहते हैं ‘Content is the King’ और यह सच भी है। आपके ब्लॉग वेबसाइट का कंटेंट ही आपको दर्शोकों को आपके ब्लॉग पर लाता है। इसिलए एक अच्छा कंटेंट बनाये और लिंक शेयर करें। आपके कंटेंट और लिंक मेल खाने चाहियें। अपने लिंग के चक्कर में अपने कंटेंट से साथ समझौता न करें।

अंत में महत्पूर्ण बात –

याद रखें, हर Affiliate Program आपके लिए सही नहीं होगा। यदि कोई Affiliate Program आपको फायदा नहीं पंहुचा रहा है, तो दूसरा कोशिश करें। आपको लगातार प्रयास और परीक्षण करना होगा तभी आप एक अनुकूल प्रोग्राम पर पहुचेगें जो आपके लिए अच्छा होगा।

Affiliate Marketing से आप अच्छा ख़ासा पैसा कमा सकते हैं बस मेहनत और धैर्य रखने की आवश्यकता है। बस अपनी ऑडियंस के अकॉर्डिंग कंटेंट तैयार करें। यदि आप कुछ समय तक पैसा नहीं कमाते है तो निराश न हो बल्कि अपने आप को अपडेट करते रहें।

यह भी पढ़ें ;

हम उम्मीद करते हैं आपको यह लेख “एफिलिएट मार्केटिंग क्या है और इससे पैसे कैसे कमाए ? How to Make Money with Affiliate Marketing in 2022 ?” जरूर पसंद आया होगा और आपके लिए फायदेमंद भी होगा . कृपया कमेंट के माध्यम से अवश्य बतायें, आपके किसी भी प्रश्न एवं सुझावों का स्वागत है। कृपया Share करें .

यदि आप इस ब्लॉग पर हिंदी में अपना कोई आर्टिकल या जो भी जानकारी देना चाहते है तो कृपया अपनी एक फोटो के साथ E-mail करें. Id है – ‘[email protected]’ पसंद आने पर आपके नाम और आपकी फोटो के साथ प्रकाशित की जाएगी। धन्यवाद

Hello friends, I am Mukesh, the founder & author of ZindagiWow.Com to know more about me please visit About Me Page.

5 Replies to “एफिलिएट मार्केटिंग क्या है और इससे पैसे कैसे कमाए ? How to Make Money with Affiliate Marketing in 2022 ?

  1. अगर आप सोशल कैश क्लब नेटवर्क से जुड़ कर के काम करना चाहते है तो आपके पास क्या क्या Document का होना चाहिए

  2. Typing Job बिना invest किया आप इसमे type करके बहुत ही आसानी से पैसा कमा सकते हैं कुछ लोग ऐसे भी होते हैं जिनका Part time work करना चाहते हैं तो उनके लिए यह Typing Job बहुत ही अच्छी हैं

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *