काशी विश्वनाथ धाम के बारे में अद्भुत रोचक तथ्य | Shri Kashi Vishwanath Temple Facts In Hindi

Kashi Vishwanath Temple Facts

भगवान शिव को समर्पित वाराणसी के श्री काशी विश्वनाथ मंदिर के बारे में अद्भुत रोचक तथ्य Shri Kashi Vishwanath Temple Facts In Hindi जो सिर्फ आस्था से ही नहीं बल्कि हकीकत से भी जुड़े हैं।

Contents

वाराणसी के काशी विश्वनाथ धाम के बारे में 15 रोचक तथ्य जो सिर्फ आस्था ही नहीं हकीकत भी हैं Shri Kashi Vishwanath Temple Facts In Hindi

भारत में उत्तर प्रदेश का एक शहर वाराणसी जो की काशी विश्वनाथ धाम के लिए पूरी दुनिया में प्रसिद्ध है। भगवान शिव को समर्पित यह शहर हिंदू तीर्थयात्रियों की आस्था का प्रतीक है।

लोगों की मान्यता है कि यहां पर भगवान शिव स्वयं निवास करते हैं और अपने भक्तों के कष्टों को दूर करते हैं। ऐसा माना जाता है कि एक बार इस मंदिर के दर्शन करने और पवित्र गंगा में स्‍नान कर लेने से मोक्ष की प्राप्ति होती है।

आइये जानते हैं वाराणसी के काशी विश्वनाथ धाम के बारे में 15 रोचक तथ्य जो सिर्फ आस्था ही नहीं हकीकत भी हैं Kashi Vishwanath Temple Facts In Hindi

काशी विश्वनाथ मंदिर नामका अर्थ !

kashi vishwanath mandir Facts
Kashi Vishwanath Corridor

काशी विश्वनाथ मंदिर भगवान विश्वनाथ या विश्वेश्वर यानि शिव के नाम से रखा गया हैं जिसका अर्थ है ‘ब्रह्मांड का शासक’ इसलिए मंदिर को काशी विश्वनाथ मंदिर कहा जाता है।

यह भी पढ़ें –  तिरुपति बालाजी मंदिर के बारे में 22 सच जो आप नहीं जानते होंगे।

भगवान शिव को समर्पित मंदिर !

kashi vishwanath mandir jyotirling
kashi vishwanath mandir jyotirling

मंदिर हिंदुओं के लिए बहुत महत्व रखता है क्योंकि यह भगवान शिव के 12 ज्योतिर्लिंगों में से एक के रूप में प्रतिष्ठित है। ऐसी मान्यता है कि भगवान शिव वास्तव में यहां कुछ समय के लिए रुके थे।

भगवान शिव के त्रिशूल पर बसी है काशी !

shiv ji real trishul
Shiv Trishul

उत्तरकाशी को प्राचीन काशी माना जाता है। जिसे ‘वाराणसी’ भी कहा जाता है। यह काशी भी शिव के त्रिशूल की नोक पर बसी हुई है। भगवान भोलेनाथ की 12 ज्योतिर्लिंग में से एक काशी विश्वनाथ विराजमान हैं।

यह भी पढ़ें – कैलाश पर्वत से जुड़ी रोचक जानकारियां

काशी विश्वनाथ मंदिर का निर्माण !

अभिलेखों के अनुसार, जानकारों की माने तो काशी विश्वनाथ मंदिर को अकबर के नौ रत्नों में से एक राजा टोडरमल ने सन 1585 में बनवाया था, लेकिन 1669 में औरंगजेब ने इस मंदिर को तुड़वाकर मस्जिद बनवाई।

जानकारों की माने तो इस मंदिर का निर्माण से पहले इसका पुनर्स्थापना आदि गुरु शंकराचार्य ने अपने हाथों से किया था। इसके पश्चात इस मंदिर को मुगल बादशाह औरंगजेब ने नष्ट कर दिया और उसी स्थान पर मस्जिद बनवा दिया था जो आज भी विद्यमान है।

ऐसा कहा जाता है कि जब मंदिर को नष्ट करने की औरंगजेब की योजना की खबर पहुंची, तो शिव की मूर्ति को विनाश से बचाने के लिए एक कुएं में छिपा दिया गया था। कुआँ, जिसे “ज्ञान का कुआँ” कहा जाता है, अभी भी वहाँ मस्जिद और मंदिर के बीच खड़ा है।

प्राचीन काल का शिवलिंग आज भी ज्ञानवापी में ही स्थित है।

काशी में विश्वनाथ मंदिर और ज्ञानवापी मस्जिद का मामला न्यायालय में है – अधिक जानने के लिए कृपया यहां क्लिक करें ; काशी विश्वनाथ मंदिर-ज्ञानवापी मस्जिद विवाद

वर्तमान मंदिर का निर्माण महारानी अहिल्या बाई होल्कर द्वारा सन् 1780 (अनुमानित) में करवाया गया था, बाद में महाराजा रणजीत सिंह ने 1853 में 1000 किलोग्राम शुद्ध सोने से मंदिर के कलश कों गडवाया। शिखर पर स्वर्ण कलश होने के कारण इसे कई जानकार स्वर्ण मंदिर भी कहते हैं।

मुक्ति का एकमात्र धाम !

काशी विश्वनाथ ज्योतिर्लिंग दो हिस्सों में बंटा हुआ है। दाहिने भाग में शक्ति के रूप में मां दुर्गा विराजमान हैं, तो दूसरी ओर भगवान शिव वाम रूप रूप में विराजमान हैं। यही कारण है कि काशी को मुक्ति का एकमात्र धाम कहा जाता है।

Kashi Vishwanath Live Darshan

काशी विश्वनाथ लाइव दर्शन

Shri Kashi Vishwanath Temple Facts In Hindi

इस दिव्य मंदिर में हर साल 70 लाख से अधिक श्रद्धालु आते हैं।

मंदिर में जब मूर्तियों का श्रृंगार होता है तब सारी मूर्तियां पश्चिम मुखी होती हैं। इस ज्योतिर्लिंग में शिव और शक्ति दोनों साथ ही विराजते हैं।

काशी विश्वनाथ मंदिर के ऊपर एक सोने का छत्र लगा हुआ है। ऐसा मान्यता है कि इस छत्र के दर्शन से लोगों की सभी मनोकामनाएं पूर्ण होती हैं, और घर में सुख समृद्धि आती है।

दिन भर गुरु रूप में भोलेनाथ काशी में भ्रमण करते हैं। रात नौ बजे जब बाबा का श्रृंगार और आरती की जाती है तो वह राज वेश में होते हैं। यही कारण है कि शिव को राजराजेश्वर के नाम से भी जाना जाता है।

यह भी पढ़ें –

यह लेख “काशी विश्वनाथ धाम के बारे में अद्भुत रोचक तथ्य | Shri Kashi Vishwanath Temple Facts In Hindi” आपको कैसा लगा. अवश्य बतायें, आपके किसी भी प्रश्न एवं सुझावों का स्वागत है। शेयर करें, जुड़े रहने की लिए E-mail Subscribe करें . धन्यवाद

काशी विश्वनाथ धाम के बारे में यह रोचक तथ्य Kashi Vishwanath Facts In Hindi आपको अच्छे लगे हों तो कमेंट करके जरूर बातएं और इस पोस्ट को शेयर भी करें।

नोट : उपर्युक्त जानकारी हमने ऑफलाइन और ऑनलाइन माध्यमों से एकत्रित की है। इसके पूर्णतया सही होने का दावा हम नहीं करते। किसी प्रकार की त्रुटि और गलत जानकारी की जिम्मेदारी भी हमारी नहीं हैं। संतुष्टि हेतु अन्य से सत्यता की जांच कर लें।

Hello friends, I am Mukesh, the founder & author of ZindagiWow.Com to know more about me please visit About Me Page.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *