सही दिशा में मेहनत से मिलेगी कामियाबी ! Hard Work In The Right Direction is the key of Success | Hindi Story

Hard Work Right Direction Success Hindi Story

कहते हैं सही दिशा में काम करते रहो.. देर-सबेर सफलता आपको मिलेगी ही ..बस मेहनत और भरोसा करना मत छोड़ो….!  जब जीवन में कुछ भी पाना हो तो अपने लक्ष्य को सामने रख कर एक सही दिशा में लगातार कड़ी मेहनत करने की जरूरत होती है। Right Direction + Hard Work = Success !

लक्ष्य सही है प्रयास भी सही है पर बुद्धिमानी का परिचय देते हुए सही दिशा में मेहनत करना भी जरूरी है, वरना कड़ी मेहनत के बावजूद भी आप सफल नहीं हो पाएंगे।

कई लोग कड़ी मेहनत करना शुरू तो कर देते हैं पर धैर्य नहीं रख पाते और अपने लक्ष्य को छोड़ देते हैं। ऐसा भी लोग हैं जो कड़ी मेहनत तो करते हैं पर काफी प्रयास के बाद भी सफलता नहीं मिलती ! इसका क्या कारण है ? इसका जबाब है सही दिशा का न होना।

दोस्तों, जब भी आप किसी सफल व्यक्ति को देखते हैं तो शायद सोचते होंगे की उसे सफलता उसके भाग्य से मिली है पर अधिकतर, सफलता संयोग या भाग्य से नहीं मिलती। रातोंरात मिली सफलता के पीछे वर्षों की कड़ी मेहता और सही दिशा का होना है।

एक मकान बनाने के लिए ईंट और सीमेंट की जरूरत होती है पर क्या केवल इन दोनों चीज़ों से मकान बन जायेगा। नहीं , इसके लिए मकान कैसा बने इसका नक्शा होना भी जरूरी है वरना आप सिर्फ इस दीवार कड़ी करते जायेगें। सच्चाई यह है कि सफलता आपके सपनों की दिशा में लगातार और धैर्यपूर्वक काम करने का उत्पाद है। यह बात कही सरल है पर, वास्तव में सही है।

यह भी पढ़ें ; असंभव को संभव करने की कहानी

Hard Work In The Right Direction is the key of Success | Hindi Story

एक लक्ष्य के साथ सही दिशा में लगातार किये गए कार्य से सफलता मिलती है, इस बात को समझने के लिए एक छोटी सी कहानी पढ़ लेते हैं ;

रोहित को उदास देख उसके पिता ने उदासी का कारण पूछा। रोहित ने बताया की अपने इंजीनियरिंग प्रवेश परीक्षा के लिए उसने काफी मेहनतकी थी। लेकिन उसकी परीक्षा उतनी अच्छी नहीं हुई जितना उसने सोचा था। इस वजह से उसका मन दुखी है और किसी भी काम में उसका दिल नहीं लग रहा।

उसकी हालत देख उसके पिता ने उसे समझाया – बेटा एक काम कहता हूं, करोगे ? रोहित ने हां में सिर हिलाया।

पिता बोले – “बेटा किचन में जाकर मेरे लिए चाय बना दोगे।

यह भी पढ़ें ; सब्र रखो…वक्त आएगा ! Hindi Story About Power of Patience – धैर्य की शक्ति

रोहित चुपचाप किचन में गया और चाय बनाने के लिए बर्तन उठाया, उसमें पानी लिया। गैस ऑन करके उसे चढ़ाया, फिर दूध और चीनी डाली, लेकिन जब उसने चायपत्ती का डब्बा खोला, तो मालूम हुआ की चाय की पत्ती तो खत्म हो गयी है।

रोहित दुबारा से किचन में गया लेकिन इस बार वह शांत मन से किचन में जाकर सोचने लगा कि ऐसा क्या बना सकता हूं जो स्वादिष्ट हो और पिताजी के खाने लायक हो।

कुछ देर सोचने के बाद उसने एक गिलास पानी में चीनी और नीबू का रस मिला कर शर्बत बनाया और पिताजी को दिया। पिता जी ने पिया और उन्हें वह काफी पसंद आया।

शर्बत पीने के बाद उन्होंने रोहित को समझाया- “बेटा, जिस तरह से आज तुमने दिमाग लगा कर मेहनत किया और इतना स्वादिष्ट शर्बत बनाया, इसी प्रकार से तुम भी अपनी मेहनत को दिशा दो।

यह भी पढ़ें ; तीन कहानियाँ जो आपकी सोच बदल देगी ! Short Motivational Story In Hindi

दोस्तों, जब भी हम किसी लक्ष्य की तरफ बढ़ते हैं तो हमारे सामने केवल सीमित संसाधन दिखाई देते हैं। हमारा मन सीमाओं में बंध जाता है। हम सोचने लगते है की शायद कुछ नहीं हो पायेगा, लेकिन जब शांत मन से ठान लेते हैं तब हमारे सामने संभावनाओं के असीमित द्वार कुल जाते हैं और जिन पर हम अपनी क्षमता को पहचान कर आगे बढ़ सकते है। और अपनी मंज़िल को पा सकते हैं।

अतः निराशा छोड़ो और अपने मेहनत को सही दिशा देने का प्रयास करो। तुम्हें तुम्हारी मंजिल जरूर मिलेगी।

You Tube पर देखें !

यह भी पढ़ें ; अवसर की पहचान – तीन प्रेरणादायक कहानियाँ ! Inspirational Stories on opportunity in Hindi

मित्रों ! उम्मीद करता हूँ “सही दिशा में मेहनत से मिलेगी कामियाबी ! Hard Work In The Right Direction is the key of Success | Hindi Story ” आपको अवश्य पसंद आई होगी, कृपया कमेंट के माध्यम से अवश्य बतायें, आपके किसी भी प्रश्न एवं सुझावों का स्वागत है। कृपया Share करें .

Hello friends, I am Mukesh, the founder & author of ZindagiWow.Com to know more about me please visit About Me Page.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *