क्यों आता है गुस्सा ; गुस्सा तुरंत काबू करें ! Gussa Kyon Aata Hai Or Control Kaise Kare

Gussa

क्या आपको बात-बात पर गुस्सा आता है ? Gussa Kyon Aata Hai Or Control Kaise Kare- अगर आपको जल्दी गुस्सा आ जाता है तो आप अपने गुस्से को तुरंत कंट्रोल कैसे करें आप अपने गुस्से के कारण कभी कभी एक अच्छा कस्टमर, एक अच्छी जॉब , दोस्त, सम्बन्धी खो देते हैं। जब आप अपने गुस्से को कण्ट्रोल नहीं कर पाते और इसके लिए आपको बाद में पछताना पड़ता है। उस समय क्रोध आपको नियंत्रित करता है और आप क्रोध को नियंत्रित नहीं कर पाते हैं।

अगर आप को यह बात परेशान कर रही है कि अपने गुस्से को तुरंत कंट्रोल कैसे करें (How to Control Anger Immediately) तो आप इस आर्टिकल को ध्यान से और पूरा पढ़ें। मुझे उम्मीद है जल्द ही आप अपने गुस्से से निपट पाएंगे।

Contents

Gussa Kyon Aata Hai Or Control Kaise Kare

क्यों आता है गुस्सा ; गुस्सा तुरंत काबू करें !

कोई भी ऐसी बात जो आपको पसंद न आये या आपकी मानसिक शांति को भंग करे तो आपको गुस्सा आ जाता है। हालाँकि गुस्सा आना एक स्वाभाविक प्रक्रिया है लेकिन गुस्से के कारण कई बार आप अपना नुकसान कर बैठते हैं। इसके लिए आपको अपने गुस्से पर नियंत्रण करना सीखना चाहिए जिससे आपके संबंधों में दरार न आये।

 

जीवन के सकारात्मक कोट्स

गुस्से को तुरंत कंट्रोल कैसे करें। Gussa Control Kaise Kare

हम सभी को गुस्सा आता है, हाँ किसी को कम तो किसी को ज्यादा। और हम इस गुस्से को अलग अलग तरीको से शांत करते हैं। कुछ लोगों को गुस्सा आता है और वो सामने वाले से नाराज़ हो जाते हैं, बात नहीं करते (आम भाषा में इसे कह सकते हैं मुँह फुलाकर बैठना) .

“Jis Tarah Machis Kisi Dusri Chij Ko Jalane Se Pahile Khud Ko Jalati Hai, Isi Tarah Gussa Pahile Aapko Barbad Karta Hai Phir Dusron Ko”

Anger Control Tips

कुछ लोग इस विचार के साथ कि उन्हें कभी क्रोध महसूस नहीं करना चाहिए अपने गुस्से को दवा देते हैं।  उनका गुस्सा अंदर ही अंदर उबलता हैं जब तक की वो गुस्सा किसी और पर नहीं फटता।

कुछ लोगो इस पर बिलकुल काबू नहीं कर पाते और  उनका गुस्सा बहार निकल जाता है।

हालाँकि यह एक सामान्य प्रक्रिया है पर ज्यादा गुस्सा, बेबजह गुस्सा, आपको नुक्सान पहुँचता है और आप यही सोचते हैं की अपने गुस्से को तुरंत कंट्रोल कैसे करें। Gussa Control Kaise Kare – Anger Control Tips

अगर मैं अपनी  बात करूँ तो मुझे भी गुस्सा जल्दी  आता है पर मैं उन तरीको को जनता हूँ जिनसे में अपने गुस्से पर नियंत्रण कर पाता हूँ। हालाँकि इसके लिए मैंने कोई साइकोलॉजी नहीं पढ़ी है पर जो कुछ भी पढ़ा हैं, सुना हैं, अपने अनुभव और जो भी एक्सपीरियन्स किया हैं उनसे मुझे इसमें सफलता मिली हैं जिसे में आपके साथ शेयर करूँगा की “अपने गुस्से को तुरंत कंट्रोल कैसे करें। How to Control Anger Immediately”.

How to Control Anger Immediately In Hindi

1- यदि आपको किसी ऐसे व्यक्ति पर गुस्सा आये जो आपका अपना हो, कोई हैप्पी टाइम आपने उसके साथ बिताया हो। उस समय आप अपने क्रोध को नियंत्रत करने की लिए वहां से अपने दिमाग को हटाकर वहां ले जाएँ जब आपने उस व्यक्ति के साथ कोई हैप्पी टाइम स्पेंड किया हो। ऐसा करते ही आपको दिमाग शांत हो जायेगा। और आप उस मूवमेंट को स्किप कर देंगे।

2- गुस्सा आने पर आपको चाहिए कि आप भावेश में न आएं बल्कि खुद को नियंत्रित करें और कुछ भी बोलने से पहले दो बार सोचे।जब किसी पर गुस्सा आये तो तुरंत  विचार करें की मैं अगर गुस्सा करूँगा या करुँगी तो कही अपना ही नुकसान तो नहीं करूँगा या करुँगी। ऐसे सोच आपके दिमाग को शांत करेगी।

3- कई बार आप अपने गुस्से पर काबू न कर पाए तो आपको योग का सहारा ले सकते हैं। ध्यान कर सकते हैं और दृढ़ निश्‍चय लें कि कुछ भी करके गुस्सा पर नियंत्रण करना है।

4 – जब आपको गुस्सा आये तो आप अपने गुस्से को महसूस करें। यह जानने के लिए उत्सुक रहें कि यह शारीरिक रूप से कैसा लगता है? यह कहा स्थित है? इसकी बनावट क्या है? इसमें क्या ऊर्जा है? क्या यह बदलता है? यह कुछ ऐसा नहीं है जो आवश्यक रूप से “बुरा” है, और न ही यह ऐसा कुछ है जिसे आपको अस्वीकार करना होगा बस आपके लिए फ़िलहाल है नुकसान पहुंचने वाला है। यह सोचे और इस पर मुस्कुराओ। दो तीन बार ऐसे करने पर यकीन मानिये आपको गुस्सा नहीं आएगा।

5- उन बातों को भी स्वीकार करने की आदत डालें तो हमेशा ही आपके अनुसार नहीं होंगी। हर परिस्थिति एक जैसी नहीं होती इस बात को स्वीकारें।

How to Control Anger Immediately In Hindi –

6- कई बार दोस्तों, पति-पत्नी या परिवार के बीच कुछ गलतफहमियां हो जाती हैं, जो आपके गुस्से का कारण बन जाती हैं  ऐसे में बात करके गिले शिकवे दूर करें। बात करने से आपसी गलतफहमी भी दूर होगी और आप के गुस्से की वजह भी समाप्त हो जायगी  और आगे सम्बन्धो में मधुरता आएगी।

8- जब गुस्सा आ रहा हो तो उस जगह से चले जाएं। वहां रहेंगे तो गुस्सा और बढ़ेगा। वहां से चले जाने पर ध्यान झगड़े से हट जाएगा।

 9 – कुछ लोग गुस्से को शांत करने  के लिए काउंटिंग का प्रयोग करते हैं। जैसे जब उन्हें गुस्सा आता हैं तो 1 से 10 तक गिनती करने लगते है तो गिनती के लास्ट तक उनका गुस्सा शांत हो जाता है। एक प्रक्रिया के द्वारा कई लोग अपने गुस्से से निपटने में कामियाब हुए हैं।

10 – उन लोगो को  भी समझे जो आपके गुस्से को भड़का रहे हों।   कई लोग हैं जो हमे लगता हैं हमारे शुभचिंतक हैं लेकिन वो हमारे गुस्से को हवा दे रहे होते हैं। ऐसे लोगो से बचें तो हमारे गुस्से को शांत करने के बाजए हमें सामने वाले के प्रति और भड़का रहें हों।

उपर्युक्त तरीको से आप अपने गुस्से से निपट सकते हैं। निरंतर अभ्यास से साथ आप अपने गुस्से से छुटकारा आ लेंगे। यदि आपके पास कोई अन्य तरीके भी हो तो कृपया कमेंट के द्वारा शेयर करें, जिससे पाठको को लाभ मिले। धन्यबाद

यह भी पढ़ें ‘

एंगर गुस्सा क्रोध के परिणाम पर विचार Angry Quotes In Hindi

गुस्सा शांत : क्रोध पर नियंत्रण | Anger Control : 10 Suggestion To Tame Your Temper

आपके दुःख का कारण ! Aapake Dukh Ka Karan ~ A Inspirational Hindi Story

Short Hindi Stories With Moral ; तीन कहानियाँ जो आपकी सोच बदल देगी!

मित्रों ! उम्मीद करता हूँ आपको यह आर्टिकल “क्यों आता है गुस्सा ; गुस्सा तुरंत काबू करें ! Gussa Kyon Aata Hai Or Control Kaise Kare” अवश्य पसंद पसंद आया होगा .कृपया कमेंट के माध्यम से अवश्य बतायें, आपके किसी भी प्रश्न एवं सुझावों का स्वागत है। कृपया Share करें  और  जुड़े रहने की लिए Subscribe करें. धन्यवाद

यदि आप ज़िन्दगी से जुड़ी किसी भी बात के बारे में, किसी भी प्रॉब्लम के बारे में कुछ जानना चाहते हैं तो कृपया कमेंट करके बतायें मैं उस बारे में आर्टिकल जरूर लिखूंगा।

यदि आप इस ब्लॉग पर हिंदी में अपना कोई आर्टिकल कोई कहानी, जीवनी, या जो भी जानकारी देना चाहते है तो कृपया अपनी एक फोटो के साथ E-mail करें. Id है – ‘[email protected]’ पसंद आने पर आपके नाम और आपकी फोटो के साथ प्रकाशित की जाएगी। धन्यवाद

Hello friends, I am Mukesh, the founder & author of ZindagiWow.Com to know more about me please visit About Me Page.

2 Replies to “क्यों आता है गुस्सा ; गुस्सा तुरंत काबू करें ! Gussa Kyon Aata Hai Or Control Kaise Kare

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *