हिंदी कहानी ; तीन अनोखी इच्छाएं | Hindi Story ; Three Unique Wishes

Hindi Story Three Unique Wishes

मनोरंजक एवं ज्ञानवर्धक कहानियों की श्रंखला में प्रस्तुत है प्राचीन हिंदी कहानी ‘तीन अनोखी इच्छाएं’ | Hindi Story Three Unique Wishes – बच्चों एवं बड़ों दोनों के लिए – पढ़ें और शेयर करें।

Hindi Story – Three Unique Wishes

बहुत समय पहले की बात है। एक घने जंगल के बाहरी हिस्से में एक आदमी अपनी पत्नी के साथ शांति से अपना जीवन व्यतीत कर रहे थे। लकड़ी काटकर बेचते और अपना जीवन निर्वाह करते थे।

हर सुबह, सूरज उगता, और वे जंगल में चले जाते, वहां वे पेड़ काटते और उनकी लकड़ियों के गठ्ठर बनाते | शाम के समय, वे उन्हें घर ले जाते । काम कितना कठिन है और कितनी देर तक चलता है इसका उन पर कोई असर नहीं पड़ता था, इतना काम करने के बावजूद भी उन्हें कई बार भूखा ही रहना पड़ता था |

एक दिन सबह वे जंगल में अपना काम कर रहे थे, तभी उन्होंने बहुत ही धीमे स्वर में पुकार सुनी, “ मदद करो, मदद करो, कोई मेरी मदद करो।” ऐसा लगा कि यह आवाज पास ही गिरे पुराने पेड़ से आ रही थी।

वह आदमी और उसकी पत्नी दौड़कर उस पेड़ के पास गए। वहां जमीन पर पड़ा एक छोटा-सा भूत अपनी टांगों से पेड़ को धक्का देने की कोशिश कर रहा था। उसकी पूंछ गिरे हए पेड़ के नीचे फंसी हुई थी। “ मदद करो, मदद करो, ” थका-हारा भूत रोते-रोते बोला।’

“हमें तम्हारी मदद करके अच्छा लगेगा, ”उस आदमी और उसकी पत्नी दौनों ने एक साथ कहा और वे उस पेड़ को तब तक धक्का देते रहे जब तक पेड़ लुढ़क नहीं गया।

पेड़ से छूटने के बाद भूत सीधे हवा में उछल गया, अपनी मस्ती में मस्त होकर अपनी पूंछ लहराने लगा। “ आपने मुझ पर जो दया की इसके लिए आपको 100 धन्यवाद, ”वह बोला ; जब से यह पेड़ गिरा है तब से मैं यहां पड़ा कष्ट पा रहा था।”

आपने मेरी जान बचाई इसके लिए धन्यवाद, मैं आपकी तीन इच्छाएं परी करूंगा | ये इच्छाएं तीन ही होंगी सो ठीक से सोच-विचार कर मांगना। मेरे दोस्तों – अच्छा चलता हूँ, कहकर ! ” इसके बाद वह टहनियों के बीच उड़ा और गायब हों गया।

वह आदमी और उसकी पत्नी अपने मन की इच्छाए पूरी करने के इस अच्छे अवसर को पाकर खुश थे। आज कड़ाके की ठंड थी, जल्दी ही पूरी होने वाली तीन इच्छाओं के ख्याल्र मात्र से उनमें गर्माहट आने लगी थी। “ हमें अच्छे कपड़ों और चांदी की इच्छा करनी चाहिए, “पत्नी सोचने लगी, “ या एक ऐसा बड़ा मकान जिसमें फूलों का बगीचा हो और अनेक फलदार वृक्ष हों | ”

Also Read : Kids Story : Short Stories for Kids in Hindi | ज्ञानवर्धक बाल लघु कहानियाँ

Hindi Story – Three Unique Wishes is continue…

शाम हो चली, उन्होंने अपना लकड़ी का गठ्ठर उठाया और अपने घर की और चल दिए। रास्ते में आदमी ने सोचा : ” हमें इन लकड़ियों को ढोने के लिए एक गधे की मांग करनी चाहिए, या फिर चलाने के लिए एक घोड़े व गाड़ी की |

हाँ ! यह बढ़िया रहेगा, यह बढ़िया रहेगा, ” उसने अपने आप से कहा, और पीठ पर लदा लकड़ी का गठ्ठर उसे हल्का लगने लगा |

जब वे घर के अंदर आ गए, आदमी और उसकी पत्नी ने अपनी तीन इच्छाओं के बारे में चर्चा शुरू की। ” हमें अच्छे कपड़ों और चांदी का वरदान मांगना चाहिए, ” पत्नी नें कहा, “ या फिर बहुत सुन्दर फूलों वाले बगीचे व फलदार वृक्षों वाला एक बहुत बड़ा मकान। ”’

” या फिर लकड़ी उठाने के लिए एक गधा मांगे, या फिर हमारे चलाने के लिए घोड़ा-गाड़ी, ” आदमी ने कहा।

“या हम गहनों से भरे एक बहुत बड़े सन्दूक की मांग कर सकते हैं, “ पत्नी
बोली।|

“ या सोने के सिक्कों का एक पहाड़ ! ” आदमी बोला।

” हमें यह मांगना चाहिए कि अब हमें कभी-भी भूखा नहीं रहना पड़े, ” पत्नी ने कहा।

“यह ठीक है, यह ठीक है, ” आदमी बोला। लेकिन अभी मेरी इच्छा हो रही है कि काश हमारे पास रात के खाने के लिए मांस के ट्कड़ों से भरी एक कड़ाही होती ।

यह कहना हुआ था और काम हो भी गया। उसी क्षण, मास के ट्कड़ों से भरी एक कड़ाही प्रकट हुई । अंगीठी पर उनकी सिंकाई हो रही थी और उससे धुआँ भी निकल रहा था।

“ओह, मुर्ख ! ” पत्नी चिल्लाते हुए बोली। देखो, यह तुमने क्या कर दिया। अब मेरी यह इच्छा कैसे पूरी हो कि ये मांस के ट्कड़े तुम्हारी बड़ी सी नाक पर लटक जाए!

जैसे ही उसने यह कहा और हो गया। मांस के टुकड़े कड़ाही से उछल कर आदमी की नाक में लटक गए। “ओहह , भाग्यवान, यह तमने क्या कर दिया! वह चिल्लाया। अब मूर्ख कौन है, बताओ ? ”

आदमी और उसकी पत्नी ने मास के टुकड़ों को नाक से हटाने की हर संभव कोशिश की। जितनी खींचतान हो सकती थी उन्होंने की, लेकिन उनके सारे प्रयास व्यर्थ गए। मांस के ट्कड़े अभी भी उस बेचारे आदमी की नाक पर लटके हुए थे।

और अंत में, थक-हार कर, वह आदमी और उसकी पत्नी आग के सामने गिर पड़े।

उन्होंने बड़ी उम्मीद के साथ अपनी तीसरी और आखिरी इच्छा के बारे में सोचा। क्या यह इच्छा लकड़ियों को उठाकर ले जाने के लिए गधे की हो, घोड़ा और गाड़ी दोनों चलाने के लिए हो, बहुत बड़ा मकान हो, अच्छे कपड़े व गहने हों, या सोने के सिक्कोँ का पहाड़ हो। अभी भी इन सभी इच्छाओं में से कोई एक अपनी हो सकती है।

लेकिन क्या यह अच्छी बात होगी कि जीवनभर आदमी की नाक पर मांस के टुकड़े लटकते रहें ?

दोनों ने मिल कर अंतिम इच्छा के लिए प्राथ॑ना की कि नाक पर लटकते हुए मांस के टुकड़े अलग हो जाएं |

इतना कहना हुआ ही था ! मास के ट्कड़े फिर से कड़ाही मैं जा पहुंचे, पकने लगे और धूंआ उठने लगा तथा अच्छी सुगंध आने लगी।

अब आदमी और उसकी पत्नी खुश होकर रात के खाने के लिए बैठ गए।

“अब ठीक है, हमने बहुत ज्यादा खराब काम तो नहीं किया, ” पत्नी बोली।

“यह भी सही है, यह भी सही है । ” आदमी ने सहमति जताई |

मित्रों ! उम्मीद करता हूँ आपको ये कहानी “हिंदी कहानी ; तीन अनोखी इच्छाएं | Hindi Story Three Unique Wishes” अवश्य पसंद आई होगी . इस कहानी ने आपको कितना मोटिवेट किया कृपया कमेंट के माध्यम से अवश्य बतायें, आपके किसी भी प्रश्न एवं सुझावों का स्वागत है। कृपया Share करें  और  जुड़े रहने की लिए Subscribe करें. धन्यवाद

Hello friends, I am Mukesh, the founder & author of ZindagiWow.Com to know more about me please visit About Me Page.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *