गर्मी के दिनों में इन 6 खाद्य पदार्थों को खाने से बचें ! Foods to Avoid in Summer In Hindi

Foods to Avoid in Summer

Summer Health – गर्मी के दिनों में आपको अपने खान पान में विशेष ध्यान रखने की आवश्यकता होती है। गर्मी के दिनों में कुछ ऐसे खाद्य पदार्थ होते हैं जो गर्मी को नियंत्रण रखने में मदद करते हैं, जबकि कुछ ऐसे खाद्य पदार्थ होते हैं जिनसे आपको गर्मी में परहेज करना जरूरी होता है। अगर आप हाइड्रेटेड रहना चाहते हैं और गर्मी की दिनों में अपना ख्याल रखना चाहते हैं तो ये कुछ खाद्य पदार्थ Foods to Avoid in Summer हैं जिन्हें गर्मियों में नहीं खाना चाहिए।

Contents

गर्मी के दिनों में इन 6 खाद्य पदार्थों को खाने से बचें ! Foods to Avoid in Summer

यह तो हम सभी जानते हैं गर्मी के दिनों में खुद को स्वस्थ्य रखने के लिए हाइड्रेटेड रहना बहुत जरूरी है। ज्यादा से ज्यादा पानी और पेय पदार्थों का सेवन जैसे मौसमी फलों का सेवन गर्मी को मात देने के सर्वोत्तम तरीकों में से एक है, लेकिन कुछ ऐसे खाद्य पदार्थ भी हैं जो निर्जलीकरण का कारण बन सकते हैं, और आपको बीमार कर सकते हैं। इन पदार्थों से परहेज ”Foods to Avoid in Summer” करना बहुत जरूरी है।

वैसे भी गर्मी में खाना जल्दी नहीं पचता। ऊपर से वो भोजन जिनकी तासीर गर्म होती है, खाना नुकसानदेह होता है। बाहर का खाना, तेल-मसालेदार युक्त भोजन करना, नुकसानदायक हो सकता है

तो चलिए जानते हैं उन खाद्य पदार्थों को जो मर्मी में बहुत ही कम या नहीं खाने चाहियें। इसलिए स्वस्थ और हाइड्रेटेड रहने के लिए इन खाद्य पदार्थों को अपने ग्रीष्मकालीन आहार से बाहर करें। चलिए जानते हैं कौन कौन से हैं वो खाद्य पदार्थ :

Foods to Avoid in Summer In Hindi

1. ज्यादा नमक खाना –

वैसे तो हम सभी नमक को स्वाद के लिए खाते हैं, और इसका उपयोग भोजन को स्वादिष्ट बनाने के लिए किया जाता है। लेकिन ज्यादा नमक रोगों को कारण भी सकता है। नमक को सोडियम क्लोराइड भी कहा जाता है जो उच्च स्तर सूजन, उच्च रक्तचाप और हृदय रोग सहित विभिन्न स्वास्थ्य समस्याओं को जन्म दे सकता है। ज्यादा नमक का सेवन निर्जलीकरण का कारण बनता है, जब बहुत अधिक सोडियम शरीर में प्रवेश करता है, तो इससे गुर्दे खराब हो जाते हैं। ज्यादा नमक का सेवन शरीर कोशिकाओं से पानी निकाल देता है और शरीर में पानी की कमी हो जाती है। इसलिए, गर्मी के दिनों में आपको अपने आहार में नमक का सेवन कम करने की सलाह दी जाती है।

यह भी अवश्य पढ़ें : प्याज है खास ~ जानिए प्याज के गुण व फायदे |

2. अधिक चाय और कॉफी –

कुछ लोग ऑफिस में बैठे कर कई कप चाय और कॉफ़ी पी लेते हैं जो नुकसानदेह होता है। गर्मी के मौसम में तो यह और भी हानिकारक है क्योंकि चाय कॉफ़ी जैसे गर्म पेय पदार्थ शरीर के समग्र तापमान को बढ़ाते हैं, और पाचन तंत्र को परेशान करते हैं। अगर आप भीषण गर्मी में खुद को ठंडा और हाइड्रेटेड रखना चाहते हैं, तो चाय या कॉफी जैसे गर्म पेय पदार्थों के सेवन से बचें या कम करें। इसके बजाय, नींबू पानी, आम पन्ना, छास आदि का सेवन करें।

यह भी अवश्य पढ़ें : पानी पीने का सही तरीका और समय

3. ज्यादा मसालेदार भोजन –

वैसे तो ज्यादा मसालेदार खाना पेट सम्बन्धी रोगों का कारण होता है और खासकर गर्मी के मौसम में हमेशा मसालेदार खाने से परहेज करने की सलाह दी जाती है, नहीं तो यह आपकी सेहत पर भारी पड़ सकता है। मसालेदार खाद्य पदार्थों में ज्यादातर कैप्साइसिन होता है, जो शरीर की गर्मी को ट्रिगर करने वाले पित्त दोष पर प्रतिकूल प्रभाव डालता है, जिसके परिणामस्वरूप अत्यधिक पसीना आता है, त्वचा पर फोड़े, निर्जलीकरण और बीमारी होती है। इसलिए, जब तापमान बढ़ रहा हो तो मसालेदार भोजन के सेवन से बचना चाहिए।

यह भी अवश्य पढ़ें : आखिर ज्यादा हिचकियां क्यों आती हैं ?

4. जंक फूड और तला हुआ –

वैसे तो हम सभी जानते हैं की तले हुए खाद्य पदार्थ हमारे लिए अच्छे नहीं होते, लेकिन गर्मी के मौसम में ज्यादा तले भुने, मसालेदार और जंक फूड खाने से बचने की सलाह दी जाती है। गर्मी के मौसम में इस प्रकार के खाने से बचने का यह एक और बड़ा कारण है की चाहे आपका पसंदीदा समोसा, बर्गर, फ्रेंच फ्राइज, जंक फूड आदि हो, ये सभी खाद्य पदार्थ आपको डिहाइड्रेट कर सकते हैं, साथ ही गर्मियों के महीनों में इन्हें पचाना भी मुश्किल होता है। इन खाद्य पदार्थों का आपके समग्र स्वास्थ्य पर नकारात्मक प्रभाव पड़ता है।

यह भी अवश्य पढ़ें : कहीं आपका खाना पेट में सड़ तो नहीं रहा ?

5. नॉन वेज-फूड –

नॉन वेज-फूड (मांस-मछली) गर्मियों में खाने से बचें क्योंकि इनका अधिक सेवन इस मौसम में सेहत के लिए ठीक नहीं होता है। मांसाहारी भोजन शरीर में गर्मी पैदा करती है, जिसे गर्मियों में खाना सही नहीं है। यदि आपको नॉनवेज खाना पसंद है तो बेहतर होगा कि इन दिनों इसे महीने में एक-दो बार ही खाएं। इससे पाचन शक्ति को नुकसान नहीं होगा। डायरिया से भी आप बचे रह सकते हैं।

यह भी अवश्य पढ़ें : फाइबर क्या है, फाइबर के फायदे और स्रोत !

6. सूखे खजूर खाने से –

ड्राई फ्रूट्स- ड्राई फ्रूट्स सेहत के लिए काफी हेल्दी और पौष्टिक होते हैं, लेकिन गर्मी के मौसम में इन्हें भी थोड़ा कम ही खाना चाहिए। खासकर ग्रीष्मकाल में सूखे खजूर खाने से से बचें। खजूर, छुआरा आदि की तासीर गर्म होती है, जो शरीर में जाकर गर्मी पैदा करते हैं। इनके सेवन से आपको कई समस्याएं हो सकती हैं।

यह भी अवश्य पढ़ें : 10 साधारण आदतें जिन्हें बदलकर आप अपना जीवन बदल सकते हैं।

I Hope आपको यह आर्टिकल “गर्मी के दिनों में इन 6 खाद्य पदार्थों को खाने से बचें ! Foods to Avoid in Summer In Hindi” पसंद आया होगा। यह आर्टिकल आपके लिए कितना Helpful है Comments द्वारा अवश्य बतायें। यदि आपका कोई सुझाव है या इस विषय पर आप कुछ और कहना चाहें तो आपका स्वागत हैं। कृपया Share करें और जुड़े रहने की लिए Subscribe जरूर करें. धन्यवाद

Hello friends, I am Mukesh, the founder & author of ZindagiWow.Com to know more about me please visit About Me Page.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *