10 Study Tips ; विद्यार्थी पढ़ाई में फोकस कैसे करें ? Focus on Study in Hindi – Focus Kaise Kare

Focus on Study

पढ़ाई में सफल होने के लिए 100% Focus Kaise Kare ! How to Focus on Study Tips For Students – यह Study Tips : उन विद्यार्थियों की मदद करेगा जो पढाई में पूरी तरह से फोकस नहीं कर पाते।

Contents

पढ़ाई में सफल होने के लिए फोकस कैसे करें ! Study Tips For Focus on Study in Hindi – Focus Kaise Kare

Study Tips : Padhai me Focus Kaise Karen –  यह स्टडी टिप्स केवल उन विद्यार्थियों के लिए नहीं है जो पढ़ाई में फोकस नहीं कर पाते बल्कि उन विधार्थियों के लिए भी है जिनका मन पढाई में नहीं लगता। Focus on Study in Hindi – Focus Kaise Kare – कुछ विधार्थी ऐसे होते हैं जो पढाई में समय देते हैं अपनी किताब उठाते हैं याद करने की कोशिश करते हैं पर याद नहीं कर पाते या याद करने में समय लगाते हैं। और कुछ विधार्थी ऐसे हैं जिनका मन ही पढाई में नहीं लगता। यह दोनों कारण पढाई में फोकस न कर पाने का नतीजा है।

Study Tips For Focus on Study

पढाई या फिर किसी भी काम में फोकस करने से क्या होता है ?

पढाई हो या फिर कोई काम सफलता पाने के लिए ध्यान केंद्रित करने से उस काम को कम समय में और प्रभावी रूप से पूरा किया जा सकता है। जिसे मन लगाकर काम करना कहते हैं।

How to Socus on Studying – Study Tips 

पढ़ाई में फोकस करने में आपकी मदद करने के लिए 20 Study Tips

आप अपनी पढाई के दौरान इन स्टडी टिप्स को अपनाकर अपना ध्यान बेहतर तरीके से पढाई में लगा पायेंगें। इन स्टडी टिप्स को अपनी दिनचर्या का हिस्सा बना लें।

बाधा डालने वाली चीजों को दूर रखें

पढाई करते समय यह स्टडी टिप्स सबसे जरूरी है की आप बाधा डालने वाली चीज़ों को अपने आस पास से हटा दें। जैसे फ़ोन आदि। यह आपको पढ़ाई के लिए फ़ोन की जरूरत है तभी फ़ोन को यूज़ करें। इस बात का ध्यान रखें की आपकी पढाई आपके लिए बहुत जरूरी है। इसलिए आपके द्वारा निर्धारित किये काम को प्राथमिकता देने की कोशिश करें।

पढ़ाई के लिए शांत स्थान पर बैठे

ऐसी जगह अपनी पढ़ाई करें जहां थोड़ी शांति हो, जहाँ आपका मन भी शांत हो। आपके आस पास ज्यादा सामान बिखरा न हो और न ही कोई शोर हो रहा हो।

बिस्तर पर बैठ कर मत पढ़ें

कुछ विद्यार्थी बिस्तर पर बैठकर पढ़ते हैं जिसकी वजह से उन्हें आलस्य आने लगता है और वो लेट कर अपनी पढाई करते हैं। यह तरीका गलत है। लेट कर पढ़ने से आलस्य आएगा और कभी भी आपका फोकस पढाई में नहीं लग पायेगा। इसलिए मेज़ कुर्सी पर या फिर ज़मीन पर बैठ कर अपनी पढाई करें।

समय सारिणी जरूर बनाइए

हर काम को करने का समय जरूर निश्चित करें। पढाई के लिए टाइम टेबल बनायें। इससे आपको यह पता होगा की यह समय आपकी पढाई का है और आपको उस समय मन लगाकर पढाई करनी है। यदि आप टाइम टेबल नहीं बनाते है तो पढाई के समय ही आपको अन्य काम याद आएंगे और आप अपनी पढाई में फोकस नहीं कर पायेगें।

एक बार में एक ही विषय की पढाई करें

कुछ स्टूडेंट एक विषय पढ़ रहे होते हैं तभी उन्हें कुछ याद आता है और दूसरे विषय की पढाई करने लगते हैं। इससे वो न तो उस विषय में अपना ध्यान लगा पाते है और न ही दूसरे विषय में। आपको एक बार में एक ही विषय को समय देना चाहियें। याद रखें एक विषय से अचानक दूसरे विषय में जाने से 40% समय और आपकी दक्षता कम हो जाती है। इसलिए यदि आप अपनी पढाई में फोकस करना चाहते हैं तो एक बार में एक ही विषय पर अपना ध्यान लगाएं।

ना कहना सीखें

पढाई करते समय आपको सिर्फ पढाई करनी है। अगर आपके दोस्त आपको खेलने के लिए, घूमने के लिए, या फिर कोई भी आपको किसी अन्य ऐसे काम के लिए कहता है जिससे आपको पढ़ाई में डिस्टर्ब हो रहा है तो उन्हें बताएं कि आप व्यस्त हैं – और उन्हें बताएं कि पढाई करने के बाद आप उनके साथ होंगे। इससे आप पढाई में पूरी तरह फोकस कर पाएंगे। इसलिए यदि आपको पढाई में फोकस करना है तो ना कहना सीखें।

सुबह पढ़ने की आदत डालें

सुबह के समय पढ़ाई के लिए सबसे उपयुक्त रहता है। वैस कुछ बच्चों को रात में पढ़ना बेहतर लगता है वो भी सही है। पर यदि आपको रात को पढ़ते समय नींद आती है तो मेरी सलाह यही है की आप रात को जल्दी सो जाएँ और सुबह जल्दी उठ कर पढ़ें। सुबह का माहौल शांत रहता है जिससे आपका दिमाग भी शांत रहता है और आप पूरी तहरा से पढाई में फोकस कर पाते हैं। 

Study Tips in Morning – सुबह दिन की शुरुआत होती है। सुबह का समय अच्छा और शांत होता है। सुबह उठकर थोड़ी देर ध्यान करें – ध्यान कैसे करें ? इसके लिए यह आर्टिकल पढ़ें।

Pressure में ना पढ़े

बच्चों को अक्सर एक्साम्स का प्रेशर होता है जिसके चलते पढाई में फोकस नहीं हो पाता। इसलिए लिए सबसे पहले जरुरी है की आप एक्साम्स की तैयारी पहले से ही कर के रखे और उस दौरान जो नोट्स और Quick Notes अपने तैयार किये थे उनकी मदद ले करके टोपिक को फिरसे समजे और रिलैक्स हो कर उस टोपिक का रिवीजन करे।

पढ़ाई के बीच में ब्रेक लेना भी जरूरी

लगातार पढाई आपको थका देती है और आप पढाई में मन नहीं लगा पाते इसलिए पढाई के बीच में 10 से 15 मिनिट का Break लेना जरूरी है। इससे आपका Mind Fresh हो जाता है और आप फिर से पढाई में Focus कर पाते हैं और याद कर पाते हैं।

पढ़ाई के समय हल्का खाएं

जब आप ज्यादा खा लेते हैं तो आपको आलस्य आने लगता है और आप पढाई में फोकस नहीं कर पाएंगे। कुछ बच्चे पढाई के दौरान चाय, काफी, soft-drink और Chips जेसे Snakes खाना पसंद करते हैं तो की सही नहीं है। चाय, काफी, कुछ देर के लिए आपका Focus Study में तो करा सकते हैं पर आपकी हेल्थ को इफ़ेक्ट करते है और आपकी स्टडी को भी प्रभावित करते है। इसके आलावा आप Fruit और जूस जेसे हेल्दी ऑप्शन चूस कर सकते हैं। जो आपकी एनर्जी को भी बढ़ाते हैं।

यह भी जरूर पढ़ें ;

कम टाइम में अधिक काम कैसे करें ?

अगर सफल होना चाहते हैं तो ऐसे जियें

Smart Work vs Hard Work सफल होने के लिए क्या है जरूरी ?

दृण इच्छाशक्ति (Will Power) क्या है और इच्छा शक्ति कैसे बढ़ाएं ?

आशा करता हूँ की आपको ये Post “10 Study Tips ; विद्यार्थी पढ़ाई में फोकस कैसे करें ? Focus on Study in Hindi – Focus Kaise Kare” अच्छी लगी होगी। किसी भी Question, Comment, एवं Suggestions का स्वागत है। कृपया Comment कर बतायें। आपके किसी भी प्रश्न एवं सुझावों का स्वागत है। कृपया Share करें और जुड़े रहने की लिए Subscribe जरूर करें. धन्यवाद

Hello friends, I am Mukesh, the founder & author of ZindagiWow.Com to know more about me please visit About Me Page.

One Reply to “10 Study Tips ; विद्यार्थी पढ़ाई में फोकस कैसे करें ? Focus on Study in Hindi – Focus Kaise Kare”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *