जीवन में सफलता कैसे मिलती है ? How Success Comes In Life ? सफल होने के 3 सूत्र

Success Comes In Life

हर व्यक्ति अपने जीवन में सफलता प्राप्त करना चाहता है और उसके लिए निरंतर प्रयास भी करता है पर सफकता कैसे प्राप्त करें यह नहीं जनता ! सफलता (Success) केवल एक शब्द है पर हर इंसान के लिए सफलता की परिभाषा अलग अलग है। कुछ लोगों के लिए सफलता यानि अधिक पैसा कमाना, कुछ के लिए प्रसिद्धि (Fame), तो सही मायने में सफलता क्या है और जीवन में सफलता कैसे मिलती है ? (What is Success & How Success Comes In Life ?) इस आर्टिकल में जानेगें।

Contents

सफलता क्या है ? What is Success ?

सफलता एक लक्ष्य है और हर व्यक्ति का लक्ष्य अलग होता है। इससे कोई फर्क नहीं पड़ता की आप कहाँ पहुंचना चाहते हैं यानि आपका लक्ष्य क्या है, फर्क इस बात से पड़ता है की आप अभी कहा है और आपने अपना लक्ष्य क्या बनाया है। जब आप अपने लक्ष्य को प्राप्त कर लेते हैं तो आप सफल माने जाते हैं। जितना बड़ा लक्ष्य उतनी बड़ी सफलता।

जीवन में सफलता कैसे मिलती है ? How Success Comes In Life ?

“जीवन में सफलता कैसे आती है।” सफल होना कोई मुश्किल काम नहीं हैं लेकिन जब आपको अपना लक्ष्य मुश्किल या असंभव लगने लगे तो सफलता प्राप्त करना असंभव हो सकता है। जैसे आर्थिक रूप से कमज़ोर व्यक्ति समझ नहीं सकते कि  अमीर कैसे बनें, या स्वास्थ्य-निरक्षर व्यक्ति समझ नहीं सकते कि कैसे अपना वजन कम करें।

दुनिया के सफलतम Entrepreneur, Motivational Speaker  जिम रॉन (Jim Rohn) के अनुसार –
“सफलता न तो कोई जादू है और न ही कोई रहस्यमय। सफलता मूल बुनियादी बातों को लगातार लागू करने का स्वाभाविक परिणाम है।”

आप सफलता प्राप्त करना चाहते हैं और लक्ष्य बना लेते हैं और तमाम बाधाओं और असफलताओं के बाबजूद अपने लक्ष्य को नहीं छोड़ते। हालाँकि यह जटिल नहीं हैं पर आसान भी नहीं है। आप अपने जीवन में सफलता कैसे प्राप्त करें How Success Comes In Your Life .. तो आइये जानते हैं –

सफल होने के 3 सूत्र

1- बड़ी सोंच रखना (Think Big) 

“अगर आप सोच रहे हैं, तो आप बड़ा सोच सकते हैं।”

‘बड़ा सोचना’ का अर्थ है सपने देखने में सक्षम होना और कल्पना करना कि आप एक दुस्साहसिक पैमाने पर क्या हासिल कर सकते हैं: आपकी सोच की कोई सीमा नहीं है। आप  खुले दिमाग, सकारात्मक, रचनात्मक और बड़ी तस्वीर को देखने के अवसर के बारे में सोच सकते है।

“हमेशा सकारात्मक रहें, नकारात्मक बातें छोटी सोच को जन्म देती हैं।”

बड़ी सोच की शक्ति | Power of Big Thinking

कई लोग मानते हैं कि बड़ा सोचना आपके सबसे बड़े या जटिल लक्ष्यों को पूरा करने की कुंजी है, लेकिन यह जानना मुश्किल है कि कहां से शुरुआत करें। इस बारे में गहराई से सोचें कि आप क्या हासिल करना चाहते हैं, यह सिर्फ सोच का पहला हिस्सा है। एक ऐसी योजना बनाना, जिस पर आप अमल कर सकें, और जब आप अपने लक्ष्यों को एक समय में थोड़ा सा निपटाते हैं, तो आप एक बड़े विचार को वास्तविकता बनाने में मदद कर सकते हैं।

कहने का अर्थ यह की जब आप बड़ा सोच सकते हैं तभी आप बड़ा करने के लिए कदम बढ़ा सकते हैं पर आपकी सोच अच्छी तरह से परिभाषित होनी चाहियें और पूरे विश्वास के साथ एक योजनाबद्ध तरीके से उस और बढ़ना चाहियें।

2 – एक लक्ष्य निर्धारित करें (Set a goal) 

कई बार और कई लोगों से साथ ऐसा होता है की वो एक लक्ष्य बना लेते है और असफल हो जाते हैं। हार कर उसे छोड़ देते हैं और महसूस करते है की शायद यह मेरा लक्ष्य नहीं था। इसका कारण हो सकता है कि आपने एक अस्पष्ट लक्ष्य निर्धारित किया हो।  यह किसी की देखा देखी या किसी के कहने पर।

जब तक आपको अपने लक्ष्य पर पूर्ण विश्वास नहीं होता तब तक उसे पाना असंभव सा लगेगा। लेकिन जब आपको अपने बनाये लक्ष्य पर पूर्ण विश्वास रखेंगे तो आप उसे पूरा करने में उत्साहित होंगे और तमाम बाधाओं के बाबजूत भी निराश न होकर इसे प्राप्त कर लेंगे। जब आपको अपने लक्ष्य पर भरोसा होगा तो आप उस राह पर  बिना रुके और पूरे आनंद के साथ आगे बढ़ते हैं।

Oprah Winfrey के अनुसार “आप जानते हैं कि आप सफलता की राह पर हैं अगर आप अपना काम करेंगे और इसके लिए आपको भुगतान नहीं किया जाएगा।”

अपनी वर्तमान नौकरी में यथासंभव सफल होने की कल्पना करें। अंतत: आप शायद खुद को बेहद कठिन काम करते हुए पाएंगे और इसमें आपका बहुत समय लगेगा। यदि यह एक ऐसा काम जिसे आप पसंद नहीं करते लेकिन उसमे सफल होना चाहते हैं तो इसमें कोई समझदारी नहीं कि आप उस काम में अपना जीवन भर लगा दें। इसके बजाये वो लक्ष्य बनायें जिसके लिए आप भावुक हैं और उस काम को करने की आपको अंदर से प्रेरणा मिलती है, तब आपका लक्ष्य निर्धारित होगा।

अपने लक्ष्य को कैसे प्राप्त करें 12 तरीके .. How to Goal Achieve In 12 Steps

3 – कार्रवाई शुरू करें और रुकें नहीं (Start taking action and don’t stop)

“सकारात्मक कार्रवाई करने के लिए हमें यहां एक सकारात्मक दृष्टि विकसित करनी चाहिए।” – दलाई लामा

सफलता कभी मिलती है जब आप एक योजना बनाकर लगातार उस पर काम करते हैं। जो लोग बाधाएं आने पर रुक जाते हैं या अपना लक्ष्य बदल लेते हैं वो सफल नहीं हो सकते। आपका लक्ष्य जितना बड़ा होगा उतनी ही बड़ी बढ़ाएं हमारे रास्ते में आएंगी। आपको उन बाधाओं से घबराकर या विचिलित होकर अपने लक्ष्य प्राप्ति के मार्ग को नहीं छोड़ना हैं।

संदीप माहेश्वरी का कहना है “न आप भागो, न आप रुको बस चलते रहो’ आप अपनी लक्ष्य प्राप्ति की योजना में बदलाव ला सकते हैं पर जब कार्यवाही शुरू करें तो बिना रुके चलते जाएं तब आप अपनी मंजिल तक जरूर पहुंच जायेंगे।

इसके आलावा इन 5 बातों पर ही जरूर अमल करें –

  • हमेशा अपने दिमाग को खुला रखें और रचनात्मक विचार आने दें। 

  • सकारात्मक लोगो और उनके विचारों का स्वागत करें और ऐसे लोगों के साथ रहें जो पॉजिटिव थिंकिंग वाले हों। 

  • अपने फील्ड से सम्बंधित जानकारी लेते रहें और हमेशा सीखते रहें। 

  • हमेशा अपने स्वास्थ्य के लिए जागरूक रहें। 

  • समाज और लोगों की भलाई के लिए जागरूक रहें। 

और अंत में यही कहूंगा की आप अपनी मनोस्थिति बदलकर अपनी परिस्थिति बदल सकते हैं। जो भी आप चाहते हैं आप प्राप्त कर सकते हैं बस बड़ी सोच और सही योजना के साथ निरंतरता बनाये रखें। न कोई देर हुई है और न कोई जल्दी है बस जब आप शुरू करें तभी शुरुआत है।

I Hope आपको यह आर्टिकल “जीवन में सफलता कैसे मिलती है ? How Success Comes In Life ? सफल होने के 3 सूत्र” पसंद आया होगा। यह आर्टिकल आपके लिए कितना Helpful है Comments द्वारा अवश्य बतायें। यदि आपका कोई सुझाव है या इस विषय पर आप कुछ और कहना चाहें तो आपका स्वागत हैं। कृपया Share करें और जुड़े रहने की लिए Subscribe जरूर करें. धन्यवाद

Hello friends, I am Mukesh, the founder & author of ZindagiWow.Com to know more about me please visit About Me Page.

One Reply to “जीवन में सफलता कैसे मिलती है ? How Success Comes In Life ? सफल होने के 3 सूत्र”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *