नौकरी के लिए इंटरव्यू में सफल होने के 10 टिप्स Job Interview Me Safal Hone Ke Tips | Job Interview Tips In Hindi

Job Interview Me Safal Hone Ke Tips

Job Interview में सफल होने के लिए इंटरव्यू के दौरान हमारे द्वारा दिए गए Answers, हमारी जानकारी, हमारी Presentation  ही यह तय करती हैं की हमें यह नौकरी (Job) मिलेगी या नहीं ! कुछ लोगों में अच्छी Educational Qualification होने के बाबजूद भी जॉब इंटरव्यू में सफ़ल नहीं हो पाते वही कुछ लोग साधारण शैक्षिक योग्यता (General educational qualification) रखने के बाद भी जॉब इंटरव्यू में सफ़ल हो जाते है। आज इस पोस्ट में आप नौकरी के लिए इंटरव्यू में सफल होने के 10 महत्वपूर्ण बिंदु (Job Interview Success Tips In Hindi) के बारे में जानेंगे।

Contents

 Job Interview Me Safal Hone Ke 10 Important Tips – Job Interview Success Tips In Hindi

1 – कंपनी  /  संस्थान पर शोध करें 

आप जिस भी कंपनी / संस्थान पर इंटरव्यू के लिए जा रहे हैं उस कंपनी इंटरव्यू में सफल होने के लिए उसके बारे में शोध करना शुरू करें। जिस कंपनी के साथ आप इंटरव्यू कर रहे हैं, उसके बारे में महत्वपूर्ण जानकारी को समझने से आप आत्मविश्वास के साथ अपने साक्षात्कार में जा सकते हैं। इसके लिए आप कंपनी की वेबसाइट, सोशल मीडिया पोस्ट और हालिया प्रेस रिलीज़ का उपयोग करने से कंपनी के लक्ष्यों और आपकी पृष्ठभूमि के बारे में जानकारी एकत्रित कर सकते हैं। 

2 – पूछे जाने वाले सामान्य साक्षात्कार प्रश्नों के अपने उत्तरों का अभ्यास करें –

इन आसान से सवालों का जबाब आप जितने आत्मविश्वास और सटीकता से देंगे सामने वाले पर इसका इम्प्रेशन उतना ही पड़ेगा। इसके लिए आप पहले से ही अभ्यास करें। आपको अपनी वेतन अपेक्षाओं पर चर्चा करने के लिए पहले से ही तैयार रहना चाहिए। सवालों का जवाब देने का अभ्यास करने के लिए एक दोस्त या किसी परिवारी सदस्य का चुनाव करें। वास्तव में बोलकर अपने उत्तरों का अभ्यास करना तैयारी के लिए एक अविश्वसनीय रूप से प्रभावी तरीका है।

किसी भी जॉब इंटरव्यू के दौरान अक्सर पूछे जाने वाले सामान्य प्रश्न-

अपने बारे में कुछ बताओ।
आप इस कंपनी में काम क्यों करना चाहते हैं?
या आपको यह नौकरी क्यों चहिये?
हम आपको यह नौकरी क्यों दें?
आपकी विशेष योग्यता किस क्षेत्र में है?
आप इस कंपनी में क्या नया ला सकते हैं?
आपकी सबसे बड़ी उपलब्धि क्या है?
कितनी सैलरी की अपेक्षा है?
आपको अपनी नौकरी के बारे में सबसे कम क्या पसंद है?
आप काम के बाद क्या करना पसंद करते हैं?
आप अपनी वर्तमान नौकरी को क्यों छोडना चाहते हैं?
आपको अपने करियर से क्या उम्मीदें हैं?

Tell about yourself.
Why do you want to work in this company?
Or why do you want this job?
Why should we give you this job?
In which area is your specialty?
What new can you bring to this company?
What is your biggest achievement?
How much salary is expected?
What do you like least about your job?
What do you like to do after work?
Why do you want to leave your current job?
What are your expectations from your career?
More about this source text

3 – इन गलतियों को करने से बचें –

Job Interview के दौरान ज्यादातर लोग निम्नलिखित ग़लतियाँ करते हैं –

  • जवाब देने के दौरान सोच-सोच कर बोलना
  • जवाब देने के दौरान हकलाना
  • बिना पूछे जाने वाले सवालों का भी जबाब देना
  • अपना नाम बताने के बाद अपनी हॉबीज़ (या शौक) के बारे में बताना

ये कुछ आमतौर पर की जाने वाली गलतियां हैं जो इंटरव्यू में सफ़ल होने की संभावना को कम करते है या ख़त्म करते हैं। इंटरव्यू लेने वाले को आपका घर कहा हैं, आपके कितने भाई बहन है इन सबसे कोई मतलब नहीं हैं। इन सवालों के जबाब पूछे जाने पर ही दें। जवाब देने के दौरान हकलाना आत्मविश्वास की कमी को दिखाता हैं।

4 – अपने सम्बंधित कार्य के बारे में पूरी जानकारी रखें –

अपने काम के बारे में जानकारी उदाहरणों के साथ तैयार रखें। साक्षात्कार (interview) के दौरान, आपसे संभावित कार्य के बारे में पूछा जाएगा जो आपने स्थिति के संबंध में पूरा किया है। नौकरी के विवरण की समीक्षा करने के बाद, आपके द्वारा पिछले नौकरियों, क्लबों या स्वयंसेवी पदों पर किए गए काम के बारे में सोचें जो आपको दिखाते हैं कि आपके पास आवश्यक कार्य करने का अनुभव है।

5 – अपने साक्षात्कारकर्ताओं के लिए स्मार्ट प्रश्न तैयार करें –

साक्षात्कार एक दो-तरफ़ा सड़क है। नियोक्ता आपसे सवाल पूछने की उम्मीद करते हैं: वे जानना चाहते हैं कि आप इस बारे में गंभीरता से सोच रहे हैं कि वहां काम करना कैसा होगा।  वो ये जानना चाहता हैं की आप दूसरों से अलग कोई तैयारी कर के आये है या ऐसे ही बस इंटरव्यू देने आ गये है। यहां कुछ प्रश्न दिए गए हैं जिन पर आप अपने साक्षात्कारकर्ताओं से पूछ सकते हैं:-

  • क्या आप दिन-प्रतिदिन की कुछ जिम्मेदारियों की व्याख्या कर सकते हैं जो इस नौकरी के लिए बाध्य करती हैं?
  • आप किसी ऐसे व्यक्ति की विशेषताओं का वर्णन कैसे करेंगे जो इस भूमिका में सफल होगा?
  • अगर मैं इस स्थिति में होता, तो मेरे प्रदर्शन को कैसे मापा जाता?
  • यह टीम नियमित रूप से किन विभागों के साथ काम करती है?
  • ये विभाग आम तौर पर कैसे सहयोग करते हैं?
  • वह प्रक्रिया कैसी दिखती है?
  • वर्तमान में आप अपनी भूमिका में किन चुनौतियों का सामना कर रहे हैं?

6 –  Job Interview में अपने कपड़ों का करें सही चुनाव

अक्सर इंटरव्यू में सामने बैठा आदमी आपके जवाबों से ज्यादा आपके पहनावे और तौर तरीकों पर गौर करता है। जॉब पाने के लिए जरूरी है कि आप अपने जवाब के साथ-साथ अपने पहनावे और तौर-तरीकों से भी सामने वाले इंप्रेस कर पाएं और सामने वाले को आप में एक ठोस उम्मीदवारी दिखने लगे। लिहाजा ऐसे में इंटरव्यू में जाने से पहले आपको अपने कपड़ों का चुनाव सही करना चाहिए।  कोशिश करें कि आप इंटरव्यू में फॉर्मल कपड़े ही पहने।

7 – रिज्यूम को प्रभावी बनाये

इंटरव्यू देने के लिए सबसे पहले आपके पास एक बायोडाटा (Resume) होना अनिवार्य है क्योंकि इंटरव्यू में ज्यादातर प्रश्न आपके रिज्यूमे से ही पूछे जाते हैं। इसमें आपकी पृष्ठभूमि और योग्यताओं के बारे में जानकारी शामिल होती है। इसलिए अपने बायोडाटा को ऐसा बनाये जिसमे कम शब्द हो लेकिन बात समझ में आने वाली हो। आपके रिज्यूमे में स्पेलिंग मिस्टेक नही होनी चाहिए तथा सभी महत्वपूर्ण जानकारी होनी चाहिए।

8 – अपने डॉक्यूमेंट / सर्टिफिकेट्स को सही से रखकर ले जाएं

इंटरव्यू में कई बार छोटी-छोटी चीजें नोटिस की जाती हैं . जब भी आप इंटरव्यू देने जाए तो ध्यान रखे की आपके पास सारे जरुरी डॉक्यूमेंट / सर्टिफिकेट्स होने चाहिए। इसके लिए आप अपने डॉक्यूमेंट की फोटो कॉपी भी करा कर रख ले तथा इन्हें क्रम से लगा कर फाइल में रखे। 

समान्य तौर पर लोग अपने सर्टिफिकेट्स को एक पतली सी फाइल में लेकर जाते हैं। लेकिन आपको चाहिए कि आप अपने सर्टिफिकेट को एक ऐसी फाइल में लेकर जाएं जो सामने वाले को दिखने में भी अच्छी लगे और उसके अंदर आपके सर्टिफिकेट व्यवस्थित रूप से रखें दिखाई दें, ताकि इंटरव्यू के दौरान आपको उन्हें ढ़ूंढ़ने में कोई दिक्कत न हो।  मॉर्कशीट और सर्टिफिकेट्स को एक क्रम में ही रखना जरूरी है।

इंटरव्यू में जाने के लिए जरुरी डाक्यूमेंट्स
  • अकैडमिक सर्टिफिकेट
  • डिप्लोमा या डिग्री सर्टिफिकेट
  • एड्रेस सर्टिफिकेट
  • बायोडाटा
  • रिफरेन्स लेटर
  • कवर लेटर

अपने रिज्यूम की कम से कम 2-3 प्रतियाँ, ताकि यदि 1 से अधिक साक्षात्कारकर्ता हों, तो आप सभी एचआर पैनल में फिर से शुरू की गई प्रतियाँ पास कर सकें।

  • शिक्षा योग्यता दस्तावेज – आमतौर पर आपका 10 वीं, 12 वीं और स्नातक प्रमाणपत्र
  • आपके पास किसी भी सिफारिश पत्र की एक प्रति।
  • एड्रेस प्रूफ और अपना पहचान प्रमाण जैसे आधार कार्ड।
  • अन्य प्रमाण पत्र जैसे आपका इंटर्नशिप प्रमाण पत्र या कोई अन्य शैक्षणिक प्रमाण पत्र।
  • अगर आपको जॉब मिल गया है तो पैन कार्ड और बैंक खाता।
  • यदि आपने कोई अतिरिक्त पाठ्यक्रम किया है, तो उन पाठ्यक्रमों का पूर्णता प्रमाण पत्र। आदि 

9 – समय से पहले पहुचें –

कई बार इंटरव्यू स्थान पर देरी से पहुंचने की वजह से ही इंटरव्यू देने वाले खासा नर्वस हो जाते हैं इसलिए इंटरव्यू के स्थान पर समय से पहले पहुंचना सही रहता है। अगर संभव हो तो आप इंटरव्यू की जगह आधा घंटे पहले ही पहुंचे, इससे आपको ही फायदा होगा। इससे आप  इंटरव्यू स्थान पर खुदको सहज कर पाएंगे और आपकी अंदर की घबराहट भी खत्म होगी।

10 – आत्मविश्वास न खोएं

हो सकता है यह आपका पहला इंटरव्यू हो पर याद रखें जब आप जॉब इंटरव्यू देने जाए तो अपना आत्मविश्वास ना खोये।  आपका इंटरव्यू चाहे जैसा भी हो, चाहें आपसे कोई गलती हो भी जाये लेकिन हमेशा अपना कॉन्फिडेंस लेवल स्ट्रांग बनाये रखे। अपने आप पर भरोसा रखें तथा इंटरव्यू में पूछे जाने वाले प्रश्नों का सही उत्तर दे। यदि आप उपर्युक्त सभी Job Interview Tips को फॉलो करंगें तो आपका कॉन्फिडेंस मज़बूत हो जायेगा।

दोस्तों, उम्मीद करता हूँ आपको यह Job Interview Me Safal Hone Ke Tips आपके लिए काफी हेल्पफुल होंगे। मैं आपके अच्छे इंटरव्यू के कामना करता हूँ ! Best of Luck

यह भी जरूर पढ़ें ;

कम टाइम में अधिक काम कैसे करें ?

Side Business शुरू करने से पहले जान लें इन बातों को

वित्तीय सफलता के 3 कदम

गूगल सीईओ सुंदर पिचाई द्वारा सफलता के नियम

अपने लक्ष्य को कैसे प्राप्त करें 12 तरीके

आशा करता हूँ की आपको ये Post “नौकरी के लिए इंटरव्यू में सफल होने के 10 टिप्स Job Interview Me Safal Hone Ke Tips – Job Interview Tips In Hindi” अच्छी लगी होगी। किसी भी Question, Comment, एवं Suggestions का स्वागत है। कृपया Comment कर बतायें। आपके किसी भी प्रश्न एवं सुझावों का स्वागत है।कृपया Share करें और जुड़े रहने की लिए Subscribe जरूर करें. धन्यवाद

यदि आप इस ब्लॉग पर हिंदी में अपना कोई आर्टिकल या जो भी जानकारी देना चाहते है (Guest Post) तो कृपया अपनी पोस्ट E-mail करें. Id है – ‘[email protected]’ पसंद आने पर आपकी पोस्ट ZindagiWow.Com प्रकाशित की जाएगी। धन्यवाद

Hello friends, I am Mukesh, the founder & author of ZindagiWow.Com to know more about me please visit About Me Page.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *