मुस्कान की शक्ति आपके जीवन को सकारात्मक रूप से बदल सकती है ! The Power of Smile In Hindi

The Power of Smile

एक मुस्कान जीवन को सकारात्मक बनाती है (The Power of Smile In Hindi can change your life positively) ! क्यों न अभी एक मुस्कराहट चेहरे पर लायें, इसमें एक पैसा भी खर्च नहीं होता और आप धनवान हो जाते हैं.

कोई व्यक्ति इतना गरीब नहीं हो सकता की वो मुस्कुरा भी न सके, और कोई इतना अमीर भी नहीं हो सकता कि मुस्कुराहट के बिना रहा सके।

The Power of Smile can change your life positively ; why not put a smile on face now ! It does not spend a single penny and you become rich.

A person cannot be so poor that he can’t even smile and No one can be rich enough to live without a smile.

The Power of Smile In Hindi can change your life positively

हर छोटी सी मुस्कान किसी के दिल को छू सकती है।

दोस्तों, केवल दिखावट के लिए Smile तो सभी करते हैं पर क्या आपको याद भी कि आप दिल से कब मुस्कुराये, शायद आपको सोचना पड़ेगा या फिर आप Argument दे सकता है की Life कि इतनी सारी Problems के होते हुए दिल से कौन मुस्कुरा सकता है।

चलिए जब बात मुस्कुराने के चल रही है तो आपको एक Joke (चुटकुला) सुनाता हूँ –

एक बंदा सेल्फी (Selfie) ले रहा था, उसके बगल में एक गधा आकर खड़ा हो गया, और गधे का फोटो भी सेल्फी में आ गया।  उस बन्दे ने अपनी सेल्फी को अपनी गर्ल फ्रेंड को सेंड किया और लिखा “I am on Left Side”

आ गई न आपके चेहरे पर Smile, चलिए एक बार और –

एक बंदा सेल्फी (Selfie) ले रहा था, उसके बगल में एक गधा आकर खड़ा हो गया, और गधे का फोटो भी सेल्फी में आ गया।  उस बन्दे ने अपनी सेल्फी को अपनी गर्ल फ्रेंड को सेंड किया और लिखा “I am on Left Side”

क्या, अब आपके चेहरे पर Smile आई, शायद नहीं और अभी में एक बार और Repeat करू तो शायद आप मुझे ढूढ़ने लगेंगें, यानी एक Joke  बार बार सुनने से आपको हंसी नहीं गुस्सा आएगा।

तो जरा सोचिये एक ही परेशानी (Problems) को बार बार सोच कर आप दुखी होते हैं, दोस्तों Life में Problems, तकलीफ, मुसीबत तो आयेंगी ही आयेंगी, जब तक जीवन है ये चलती ही रहेंगी।

एक Problem Solve होगी, दूसरी आ जायगी, But कोई भी Problem हमेशा रहने वाली नहीं है , यह सब Temporary हैं।

चलिए एक काम करते हैं, आपकी जो भी Problem है, उसके बारे में Question कीजिये –

The Power of Smile In Hindi

जैसे – मेरे यह Problem है जिसके कारण में बहुत परेशान हूँ — क्या में इसे दूर कर सकता हूँ ? इसे दूर करना मेरे हाँथ में है ?

अगर Answer YES है तो परेशान होने से कोई फायदा नहीं उसे दूर करने में लग जायें।

यदि Answer NO है तो परेशान होने से कोई फायदा नहीं, क्योंकि जिसे Solve करना आपके हाँथ में ही नहीं हैं तो परेशान होने से  क्या होगा।  सोचिये !

दोस्तों, चिंता चिता सामान है, चिता तो एक बार जलती है पर चिंता रुपी चिता बार बार जलती है। दुःख परेशानी के लिए ये ज़िन्दगी बहुत छोटी है, इसलिए हमेशा मुस्कुराते रहिये।

आपकी एक मुस्कराहट, दुश्मन को भी आपका दोस्त बना देगी। (Your enemy can become your friend by your Smile), मुस्कराहट आपकी परेशानी को दूर नहीं कर सकती पर परेशानियों का सामना करने की शक्ति जरूर दे सकती है The Power of Smile can change your life positively.

यह भी पढ़ें ;

स्वयं से करें प्यार ! होंगे चमत्कार !

कठिन समय में मन शांत करने के उपाय

तनाव और टेंशन दूर करने के 10 योग

कैसे बनें एक बेहतर और अच्छा इंसान

मित्रों ! उम्मीद करता हूँ यह पोस्ट “मुस्कान की शक्ति आपके जीवन को सकारात्मक रूप से बदल सकती है ! The Power of Smile can change your life positively” आपको अवश्य पसंद आई होगी और आपके लिए कितनी हेल्पफुल हुई, कृपया कमेंट के माध्यम से अवश्य बतायें …

आपके किसी भी प्रश्न एवं सुझावों का स्वागत है। कृपया Share करें  और  जुड़े रहने की लिए Subscribe करें. धन्यवाद

Hello friends, I am Mukesh, the founder & author of ZindagiWow.Com to know more about me please visit About Me Page.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *