टेक्नोलॉजी से जुड़े मज़ेदार रोचक तथ्य | Technology Facts In Hindi

Technology Facts

प्रौद्योगिकी (Technology) का प्रयोग लगातार बढ़ता ही जा रहा रहा हैं। आज बिना प्रौद्योगिकी के जीवन की कल्पना शायद ही हम कर पाएं। तो आज की इस पोस्ट में हम आपको टेक्नोलॉजी से जुड़ी कुछ रोचक बातें और तथ्य बताने जा रहें हैं जो शायद ही आप जानते हों। चलिए जानते हैं Technology Facts In Hindi …..

दोस्तों, पिछले कई बर्षों से प्रौद्योगिकी लगातार मनुष्य को चमत्कार दिखाती आई है। हमारे जीवन में आज जो भी सुख सुविधायें उपलब्ध हैं उन सभी में टेक्नोलॉजी का अहम रोल है। पर क्या शुरू से ही टेक्नोलॉजी के डिमांड रही है ? इसके पीछे क्या कहानी है और आगे क्या संभावनाए है यह सभी बातें जानना बहुत ही रोचक है। इसलिए यहां हम आपके लिए लाये हैं Technology से जुड़े Interesting Facts जो आपकी Knowledge को तो बढ़ाएंगे है साथ साथ आपको दिलचस्प भी लगेंगे तो चलिए जानते हैं तकनीक से जुड़े मज़ेदार रोचक तथ्य…

प्रौद्योगिकी के बारे में आश्चर्यजनक तथ्य Amazing Technology Facts In Hindi

1- सबसे पहले Computer सन 1822 में Charles Babbage द्वारा बनाया गया था। लेकिन आप सोच रहें है की यह बिलकुल वैसा कंप्यूटर था जो आप आज देखते हैं तो यह बिलकुल भी वैसा नहीं था। उसके बाद सन 1837 में ‘Charles Babbage’ ने पहला general mechanical computer, propose किया जिसका नाम रखा Analytical Engine…..
यह कुछ ऐसा दिखता था …

Technology facts in hindi
General Mechanical Computer By Charles Babbage In Hindi (Image Sourc- Google )

2- दुनिया में सबसे पहले कंप्यूटर में सिर्फ 5 mb Data Store किया जा सकता था.

3- माउस भी लकड़ी का बना होता था, जिसका अविष्कार 1960 के दशक की शुरुआत में SRI के डगलस एंगेलबार्ट द्वारा शुरू किया गया था.

first wood mouse

First Wood Mouse In World (Image Source – Google)

3- WWW (World Wide Web) 1989 में टिम बर्नर्स ली द्वारा बनाया गया था और 1992 में जारी किया गया था।

4- दुनिया का पहला मोबाइल फोन आविष्कार होने के 10 साल बाद वर्ष 1983 में मोटोरोला ने आम लोगों के लिए पहली बार मोबाइल बाजार में लाया जिसका नाम था – Motorola DynaTAC 8000X. लेकिन भारत में मोबाइल फ़ोन की शुरुआत 12 साल बाद यानि 31 जुलाई, 1995 में हुई थी।

5- कंप्यूटर के बाद दुनिया का सबसे पहला लैपटॉप Adam Osborne ने बनाया था जिसे ‘Osborne Compuerts’ नामक कंपनी ने लॉन्च किया था।

6- आज बाजार में 2TB (terabyte) तक की हार्ड डिक्स आसानी से मिल जाती है लेकिन शुरुआत में पहली कंप्यूटर हार्ड डिस्क सन 1956 में कंप्यूटर हार्डवेयर बनाने वाली कंपनी IBM द्वारा बनाई गई थी जिसका नाम RAMAC रखा गया था। इस हार्ड डिस्क को बनाने वाले अविष्कारक का नाम Rey Johnson था जिनको कंप्यूटर हार्ड डिस्क का पिता भी कहा जाता है। इस हार्ड डिस्क में केवल 5 एमबी तक डाटा स्टोर होता था और इसका वजन 1 टन था। जो कुछ इस तरह दिखती थी –

First Hard Disk

The first hard disk drive (Image Source – Google)

7- बढ़ते बढ़ते दुनिया की पहली 1GB हार्ड डिस्क सन 1980 में बनाई गई थी। इसका वजन लगभग 250 किलो था। इसकी कीमत $40000 (भारतीय मुद्रा में लगभग 30 लाख) थी।

8- उसके बाद 1TB हार्ड डिस्क सबसे पहले हिताची कंपनी द्वारा सन 2007 में बनाई गई थी तो की बहुत ज्यादा चलन में रही है।

9- शायद आपको जानकर हैरानी होगी की एप्पल कंपनी के मैकबुक की बैटरी बुलेट प्रूफ है जिससे गोली से बचा जा सकता है।

10- सन 1995 में Domain Name Book करना बिलकुल Free था।

11- सबसे पहला Domain Name ‘Symbolics.com’ नाम से Registered किया गया था जो एक कंप्यूटर सिस्टम कंपनी थी।

12- गूगल सर्च इंजन की शुरुआत सन 1998 में हुई थी।

13- वर्ल्ड वाइड वेब (WWW) से पहले ईमेल की सुविधा थी और इसके लिए कोई URL भी नहीं था। बस कुछ गिने चुने वेबपेज थे। ईमेल के लिए वेबपेज नंबर 7776 था।

14- सबसे ज्यादा बिकने वाले मोबाइल नोकिया कंपनी के थे जिसमें नोकिया 1100 और नोकिया 1110 के लगभग 250 मिलियन मोबाइल बिके थे । उसके बाद एप्पल कंपनी के स्मार्ट मोबाइल आईफोन 6 आईफोन 6 प्लस है जिसके करीबन 220 मिलियन सेट्स बिक चुके हैं।

15- फेसबुक के प्रमुख मार्क जुकरबर्ग को रेड-ग्रीन कलर ब्लाइंडनेस है इसलिए उन्होंने फेसबुक के डिफॉल्ट कलर को ब्लू यानी नीला रखा है ।

16- Youtube पहले Google Company का नहीं था। Google ने Youtube को 9 अक्टूबर 2006 में 1 अरब 65 करोड़ डॉलर में खरीदा था।

17- क्या आप जानते हैं सन 2009 में व्हाट्सएप और फेसबुक चाइना ने अपने यहां बैन कर दिए थे, जिसके कारण फेसबुक के 96 मिलियन यूजर कम हो गए थे। इसके अलाबा चाइना में Google और Instagram भी बेन हैं।

18- केवल कंप्यूटर और मोबाइल स्क्रीन पर दिखने वाले Visual केवल तीन रंगों (लाल, हरा, नीला) से मिलकर ही बनते है।

19- मोबाइल फ़ोन की चार्जिंग केबल छोटी क्यों होती है ? यदि आपको मन में यह सवाल है तो हम आपको बता दें की यह इसलिए छोटी होती है की आप मोबाइल चार्ज होते समय उसे यूज़ न करें। क्योंकि मोबाइल को चार्जिंग के समय प्रयोग करने से उसकी बैटरी जल्दी ख़राब हो जाती है।

20- क्या आपको पता है की दुनिया में जितने मोबाइल बनते हैं उसमे से लगभग 60 प्रतिशत मोबाइल चाइना बनाता है।

21- सबसे पहला वेब ब्राउज़र 1990 के करीब बनाया गया था जिसका नाम ‘world wide web था। इसे टिम बर्नर्स ने बनाया था जो की world wide web foundation W3C के डायरेक्टर भी थे। बाद में इस ब्राउज़र का नाम nexus रख दिया जिससे कोई भ्रमित न हो। इसके बाद सन 1993 में पहला व्यावसायिक ब्राउज़र बनाया गया जिसका नाम ‘Mosaic’ रखा गया।

22- भारत में मोबाइल नेट सर्विस की शुरुआत 31 जुलाई 1995 को हुई जिसे मोदी टेल्सट्रा कंपनी ने शुरू किया। इस सर्विस का नाम ‘मोबाइलनेट’ रखा गया।

23- यदि आप कैलकुलेटर में काम करते हैं जो आपको बता दें की 17वीं सदी में यांत्रिक कैलकुलेटर काम में लिए जाते थे जिसे ब्लेज पास्‍कल कहते थे। इसका आविष्कार विल्हेम शिकार्ड ने सन 1642 में किया था। इसके बाद कई बदलाव होते होते 19वीं सदी में उद्योगी क्रांति के दौरान नए-नए कैलकुलेटर का आविष्कार किया जाता रहा और अब आप जो कैलकुलेट देख रहे हैं।

झटपट टेक्नोलॉजी फैक्ट्स इन हिंदी ~ Fast Technology Facts In Hindi

24- इस दुनिया में 40 प्रतिशत से ज्यादा लोग इंटरनेट का इस्तिमाल करते हैं।

25- ट्विटर पर एक दिन में 500 मिलियन से ज्यादा ट्वीट किये जाते हैं।

26- यूट्यूब पर प्रति मिनट लगभग 24 घंटे के वीडियो अपलोड किये जाते हैं।

27- पूरी दुनिया से प्रति सेकंड 600 से ज्यादा वेबसाइट बनाई जाती हैं।

28- शायद आप नहीं जानते होंगे की iphone का पहला नाम पर्पल था।

29- 19 फरवरी 2014 में फेसबुक ने व्हाट्सएप को खरीद लिया था।

30- दुनिया में जितने भी ईमेल किए जाते हैं उसमे से 97% मेल स्पैम होते हैं।

यह भी पढ़ें ;

विज्ञान से जुड़े दिलचस्प तथ्य | Interesting Science Facts In Hindi

मानव मस्तिष्क के बारे में अद्भुत रोचक तथ्य Amazing Brain Facts In Hindi

मानव शरीर के बारे में 100 अद्भुत एवं रोचक तथ्य – Amazing Facts About the Human Body

दुनिया के बारे में चौंकाने वाले तथ्य

‘टेक्नोलॉजी से जुड़े मज़ेदार रोचक तथ्य | Technology Facts In Hindi’ आपको कैसे लगे. अवश्य बतायें, आपके किसी भी प्रश्न एवं सुझावों का स्वागत है। शेयर करें . धन्यवाद

यदि इसके आलावा आप कोई और जानकारी देना चाहते हैं तो कमेंट के माध्यम से अवश्य बताएं जिससे हम सभी लाभ ले सकें।

यदि आप इस ब्लॉग पर हिंदी में अपना कोई आर्टिकल या जो भी जानकारी देना चाहते है तो कृपया अपनी एक फोटो के साथ E-mail करें. Id है – ‘[email protected]’ पसंद आने पर आपके नाम और आपकी फोटो के साथ प्रकाशित की जाएगी। धन्यवाद

नोट – इस आर्टिकल में दे गई जानकारी न्यूज़ पेपर और इंटरनेट के आधार पर हैं। हम जानकारियों के सच या झूठ होने का दावा नहीं कर सकते।
Note – The information given in this article is based on news paper and internet. We can not claim to be true facts or lies.

Hello friends, I am Mukesh, the founder & author of ZindagiWow.Com to know more about me please visit About Me Page.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *