यदि सुख और शांति से जीना है तो भूलकर भी यह चीज़ें न करें। 6 Reason of Sadness In Life

Reason of Sadness In Life

Contents

अगर आप सुखी और चैन से रहना चाहते हैं तो भूलकर भी ये काम न करें। – Reason of Sadness In Life If you want to live happily and peacefully, then this things you should not do.

दोस्तों हर कोई चाहता है की उसकी जिंदगी सुख और शांति से गुज़रे और इसके लिए वो प्रयास भी करता है। लेकिन न चाहते हुए भी हमारा मन बेचैन रहता है और न चाहते हुए भी हम दुखी रहते हैं। कभी कभी तो नीरसता हमारी ज़िन्दगी में ऐसी घुल जाती है की जीने के इच्छा ही खत्म हो जाए। यदि आपके साथ भी ऐसा होता है तो जरूर कुछ ऐसी चीज़े है जो जानपूछ्कर या फिर अनजाने में आप करते हैं या यह कहना भी सही होगा की कुछ ऐसी गलतियां है तो आप करते है और सुख शांति को अपनी लाइफ से अलविदा कह देते हैं। तो चलिए आपको कुछ ऐसी बातें बताता हूँ (Reason of Sadness In Life) जो आपकी ज़िन्दगी में जहर घोलने का काम करती हैं।

6 Reason of Sadness In Life

अपने घर की बातें बाहर वालों को बताना !

हर घर में छोटी मोटी बातें या अनबन तो चलती रहती है। यदि आप अपने घर की बातें बाहर जाकर बताते हैं तो आपको पछतावे के सिवा कुछ भी हासिल नहीं होगा। बाहर के लोग सिर्फ आपकी बातों से मज़ा लेगें या फायदा उठायेगें। खासकर पति पत्नी की आपसी बातें तो भूलकर भी बाहर के लोगों को न बताएं। हो सकता है की आप दूसरों से सहानभूति के चक्कर में अपनी पर्सनल बातें बाहर जाकर बता दें, लेकिन सुनने वाला तो सिर्फ मज़ा लेगा और चलता बनेगा या फिर किसी औरों से जाकर कहेगा। लोग आपकी बातों को तेल मसाला लगाकर फैला देंगें और आपकी लाइफ से सुख शांति चली जाएंगी। तो अब से अपनी घर की बातें अपने घर तक ही सीमित रखें। हाँ अगर आपको किसी से सलाह मशोरा लेना है तो किसी अपने किसी विश्वासपात्र से लें। बाकि तो आप खुद समझदार हैं।

यह भी पढ़ें – हमेशा खुश रहने के लिए 65 आसान तरीके !

दूसरों की बुराइयों को एन्जॉय करना !

यह तो हम सभी जानते हैं की कमियाँ सभी में होती हैं इसलिए किसी की बुराई करना बिलकुल भी सही नहीं हैं। यदि कोई किसी दूसरे की बुराई कर भी रहा है और आप उसका आनंद ले रहें है तो कही न कहीं आप नकारात्मकता की शिकार होते जा रहे हैं। तो यदि आप ऐसे लोगों के साथ रहते हैं जो दूसरे लोगों की बुराई करते हैं या फिर उनकी हंसी उड़ाते हैं तो आप कभी सुखी नहीं रह सकते इसलिए आप ऐसे लोगों के साथ रहना बिलकुल छोड़ दें या अगर उनके साथ रहना आपकी मज़रूरी है तो उनकी इस प्रकार की बातों को इगनोर कर दे। जब आप उनकी बातों में इंटरेस्ट नहीं लेंगे तो समझ जायेगें और शांत हो जायेंगे।

यह भी पढ़ें – नकारात्मक विचारों से छुटकारा कैसे पायें ?

खुद को दूसरों से Compare करना !

व्यक्ति के दुःख का सबसे बड़ा कारण खुद के दुःख से ज्यादा दूसरों के सुख को देखकर दुखी होना है। जब लोग दूसरों से तुलना करते हैं तो उन्हें लगता है की सामने वाला हमसे ज्यादा खुश है। जबकि असलियत तो यह कि हमें देखकर भी कोई दूसरा ऐसा सोचता होगा। इस दुनिया में कोई ऐसा नहीं है जिसके जीवन में कोई परेशानी न हो, जीवन सुख और दुःख की पटरी पर चलने वाली गाड़ी हैं। बस हमें चलते रहना है। आपको यदि खुश और शांत रहना है तो किसी दुसरे से तुलना करना बंद कर दें। अपने जीवन को ख़ुशी से जीए और आगे बढ़ते रहें।

यह भी पढ़ें – स्वयं से करें प्यार ! होंगे चमत्कार !

बीती बातों को याद करके दुखी रहना !

जो बीत गया सो बीत गया, बीता कल लौटकर नहीं आएगा, हम सिर्फ बीते कल से सीख ले सकते है। लेकिन जब हम बीती बातों को बार बार याद करके दुखी होते हैं तो हम अपने साथ साथ अपने नज़दीकी लोगों को भी दुखी करते हैं। अपनी बीती बातों का रोना बार बार रोकर आप आज और आने वाले कल को भी सुख और शांति से जी नहीं पाते।

यह भी पढ़ें – कठिन समय में मन शांत करने के उपाय

दूसरों से ज्यादा उम्मीद रखना !

वैसे तो उम्मीद पर दुनिया कायम है, लेकिन किसी से ज्यादा उम्मीद करना दुःख का कारण है। जब आप किसी से ज्यादा उम्मीद कर लेते हैं तो उस उम्मीद के टूटने का दुःख कहीं ज्यादा होता है। इसलिए किसी से जरूरत से ज्यादा आस दुखी रखने का कारण है। इसलिए हमें लोगों के हित में काम करना चाहिए लेकिन बदले में कोई उम्मीद नहीं करनी चाहियें।

यह भी पढ़ें – भावनाओं को नियंत्रित करना सीखें बेहतर तरीके से !

समय की कद्र न करना !

समय रेत की तरह है जो हाथों से फिसलता जाता है और इसका अफ़सोस तब होता है जब हमारे पास समय नहीं होता। कहने का आशय है की यदि आज आपने समय की कद्र नहीं की तो कल समय आपकी कद्र नहीं करेगा। वो लोग अक्सर सुखी रहते है तो समय रहते अपना काम नहीं करते, आज का काम कल पर टालते हैं वो दुखी और अशांत रहते हैं। आप गया हुआ पैसा कमा सकते हैं , खोई हुई इज्जत भी कमा सकते हैं पर बीता समय वापस नहीं ला सकते। लोग अभी जो समय है, उसकी इज्जत नहीं करते और बाद में पछताते हैं और दुखी होते हैं। समय निकलने के बाद सिर्फ अफसोफ रहता है और समय उस समय भी निकल रहा होता है।

यह भी पढ़ें – टाइम मैनेजमेंट ; कैसे करें समय का सही उपयोग !

दोस्तों उम्मीद करता हूँ यह आर्टिकल “अगर आप सुखी और चैन से रहना चाहते हैं तो भूलकर भी ये काम न करें। Reason of Sadness In Life ” आपको पसंद आया होगा। Please Comment के द्वारा बतायें। आपके किसी भी प्रश्न एवं सुझावों का स्वागत है। कृपया Share करें और जुड़े रहने की लिए Subscribe करें. धन्यवाद

यदि आप इस ब्लॉग पर हिंदी में अपना कोई आर्टिकल या जो भी जानकारी देना चाहते है (Guest Post) तो कृपया अपनी पोस्ट E-mail करें. Id है – ‘[email protected]’ पसंद आने पर आपकी पोस्ट ZindagiWow.Com प्रकाशित की जाएगी। धन्यवाद

Hello friends, I am Mukesh, the founder & author of ZindagiWow.Com to know more about me please visit About Me Page.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *