जिंदगी का असली पाठ सिखाती तीन प्रेरणादायक हिंदी कहानी Inspirational Stories In Hindi

Inspirational Stories Hindi

Inspirational Stories In Hindi – Hello  दोस्तों, आज में ऐसी तीन कहानियाँ Inspirational Stories शेयर करने जा रहा हूँ जो आपको Inspire तो करेंगी ही साथ ;आपको आपकी Life की Importance भी बतायेंगी। ये तीन कहानियाँ Inspirational Stories In Hindi आपको ज़िन्दगी का असली पाठ सिखाएंगी और आपके लिए प्रेरणा का स्त्रोत बनेंगी. तो आइये जानते हैं ऐसे तीन कहानियाँ को –

Contents

एक आलसी आदमी |A lazy man

(Best Inspirational Stories In Hindi)

Inspirational Stories In Hindi 1

एक बार की बात है एक बहुत आलसी आदमी था, शारारिक रूप से स्वस्थ्य होने के बाद भी वो भिखारी की ज़िन्दगी गुजारता था। खाने पीने के लिए हमेशा दूसरों पर निर्भर रहता था। एक दिन जब वह खाने के लिए कुछ खोज रहा था, तो उसने फल लगे पेड़ों को देखा।

चारों ओर देखने के बाद कि कहीं कोई देख तो नहीं रहा, वो उस बगीचे के अंदर चला गया और देखा कि कोई भी उन पेड़ों की रखवाली नहीं कर रहा है तो उसने जल्दी से कुछ फल चुराने का फैसला किया।

लेकिन जैसे ही उसने पेड़ पर चढ़ना शुरू किया, किसान ने उसे देख लिया और उसे पकड़ने के लिए दौड़ कर आने लगा। जब आलसी आदमी ने डंडा लेकर उस किसान को अपने पास आते देखा, वह डर गया और छिपने के लिए पास के एक जंगल को ओर भाग गया।

जंगल में जैसे ही वो थोड़ा सा आगे बढ़ा उसने एक लोमड़ी को देखा जिसके केवल दो पैर थे और वो रेंग रही थी। आलसी आदमी ने सोचा, ऐसी हालत में यह लोमड़ी कैसे जिंदा रह सकती है ? लोमड़ी भाग नहीं सकती है, वह कैसे खुद के लिए खाना ढूंढने या अन्य जानवरों से अपनी रक्षा कर सकती है और कैसे जीवित रह सकती है।

तभी अचानक उसने देखा कि एक शेर अपने मुंह में एक मांस का टुकड़ा लिए लोमड़ी की ओर आ रहा है। सभी जानवर भाग गए और आलसी आदमी खुद को बचाने के लिए पेड़ पर चढ़ गया।

लेकिन, लोमड़ी वहीं रुकी रही, उसके पास दो पैरों पर चलने की क्षमता नहीं थी। लेकिन इसके बाद जो हुआ उसने आलसी आदमी को हैरान कर दिया। शेर लोमड़ी के पास आया और मांस का वो टुकड़ा उसने वहां छोड़ा, जो उसके मुंह में लोमड़ी के लिए था।

यह देखकर आलसी आदमी खुश हो गया। वो सोचने लगा कि भगवान जिन्होंने सभी को बनाया है, हमेशा उनके द्वारा बनाई गई चीजों की देखभाल के लिए एक योजना निर्धारित कर देते हैं। वो सोचने लगा कि भगवान ने उसके लिए भी कुछ योजना बनाई होगी।

जंगल से बाहर निकलकर वो एक जगह बैठ गया और इंतज़ार करने लगा की उसे कोई खाना खिलाने आएगा। उसका विश्वास था की उसके लिए भी ईश्वर किसी को भेजेगा जो खाना लाएगा।

लेकिन जैसे-जैसे समय बीतने लगा, वह सड़क पर देखता रहा, अपने भोजन की प्रतीक्षा करता रहा। वो दो दिन तक भोजन के लिए इंतजार करता रहा ! अंत में, वह अपनी भूख को सहन नहीं कर सका और भोजन की तलाश में चल दिया।

रास्ते में उसे एक साधु महात्मा मिले। उसने साधु को पूरी घटना बताई । साधु ने उसे कुछ भोजन और पानी दिया। भोजन करने के बाद आलसी आदमी ने साधु से पूछा, “महाराज, भगवान ने उस अपंग लोमड़ी पर अपनी दया दिखाई थी, लेकिन भगवान मेरे लिए इतना क्रूर क्यों हैं। भगवान ने मेरी मदद के लिए किसी को क्यों नहीं भेजा।”

उसकी बात सुनकर साधु ने मुस्कुराते हुए कहा, “यह सच है कि भगवान के पास सभी के लिए एक योजना है। आप स्पष्ट रूप से सबकुछ भगवान की योजना का एक हिस्सा हैं। लेकिन बेटा, तुमने उनकी बात को गलत तरीके से लिया। वह नहीं चाहते थे कि तुम लोमड़ी की तरह रहो। वह चाहता थे की तुम शेर की तरह बनो !”

कहानी से सीख | Learning From The Story

अक्सर हम ईश्वर के संकेतों को गलत समझते हैं। ईश्वर ने सभी को अपना जीवन निर्वाह करने की ताकत और क्षमता दी है। हमेशा चीजों को सकारात्मक तरीके से देखना सीखो और खुद को हमेशा मजबूत स्थिति में देखो जिससे, हम जरूरतमंद लोगों की मदद कर सकें। हमेशा उस रास्ते को मत देखो जो आसान है बल्कि उसका चुनाव करो जो सही है।

इस कहानी को YouTube पर देखें !

5 नैतिक कहानियां .. लघु हिंदी कहानियां मोरल के साथ~ Short Hindi Stories With Moral


खाली प्रश्न पत्र | Blank Question Paper

(Best Inspirational Stories In Hindi)

Inspirational Stories In Hindi 2

एक दिन एक अध्यापक कक्षा में आये और सभी विद्यार्थियों को एक सरप्राइज टेस्ट की तैयारी करने को कहा। अगले दिन सभी विधार्थी सरप्राइज टेस्ट शुरू करने के लिए क्लास में उत्सुकता से इंतज़ार कर रहे थे। अध्यापक आये और सभी विद्यार्थियों को प्रश्न पत्र दिया और शुरू करने के लिए कहा। जब सभी विधार्थियों ने प्रश्न पत्र देखा तो वो हैरान हो गए। पेज के बीचों बीच सिर्फ एक कला बिंदु था।

अध्यापक ने सभी के चेहरे पर इस अभिव्यक्ति को देखा और कहा, “मैं चाहता हूं कि आप जो कुछ भी वहां देखते हो उसे लिखो।” किसी भी छात्र को समझ नहीं आ रहा था कि वह इस अकथनीय प्रश्न पत्र को कैसे हल करे। जिस छात्र को जो समझ आया उसने लिखना शुरू किया ।

कक्षा के अंत में, अध्यपक ने सभी उत्तर पुस्तिकाओं को लिया और उनमें से प्रत्येक उत्तर को सभी छात्रों के सामने जोर से पढ़ना शुरू कर दिया। सभी ने उस काले बिंदु के बारे में समझाने की कोशिश की थी।

अध्यापक के सभी उत्तर पढ़ने के बाद , उन्होंने समझाना शुरू किया, “मैं इसमें आपको कोई नंबर नहीं दे रहा हूँ , मैं सिर्फ आपको आपके सोचने के बारे में कुछ कहना चाहता हूँ। कागज के सफेद हिस्से के बारे में किसी ने नहीं लिखा। सभी ने ब्लैक डॉट पर ध्यान केंद्रित किया।

बच्चों हमारे जीवन में भी अक्सर ऐसा ही होता है। हमारा जीवन भी एक खाली पन्ना है जो आनंद और खुशियों से भरा है , लेकिन हम हमेशा अंधेरे स्थानों पर ध्यान केंद्रित करते हैं। हमारा जीवन ‘प्रेम, ख़ुशी और देखभाल के साथ भगवान द्वारा हमें दिया गया एक अनमोल उपहार है। हमारे पास हमेशा जश्न मनाने के कारण उपलब्ध हैं, प्रकृति हर दिन खुद को नवीनीकृत करती है, हमारे चारों ओर हमारे दोस्त। हमें अपनी देखभाल और जीविका चलाने की शक्ति ईश्वर ने दी है, लेकिन हम केवल काले धब्बों पर ध्यान केंद्रित करने पर जोर देते हैं।”

कहानी से सीख | Learning From The Story

जैसा कि अध्यापक ने समझाया ; हमारा जीवन अच्छी और बुरी चीजों का एक तराज़ू है, हम सभी के रास्ते सकारात्मक और नकारात्मक हैं।  यह  हम पर निर्भर करता है की हम किस ओर ध्यान देते हैं। हमें हमेशा स्वस्थ और खुशहाल जीवन के लिए सकारात्मकता पर अधिक ध्यान केंद्रित करना चाहिए। अपनी आंखों को अपने जीवन में काले धब्बों से दूर ले जाएं। भगवान के प्रत्येक आशीर्वाद का आनंद लें, प्रत्येक क्षण जो जीवन आपको देता है। खुश रहो और सकारात्मक जीवन जियो! ”

तीन कहानियाँ जो आपकी सोच बदल देगी! Short Motivational Story In Hindi


सनकी बूढ़ा आदमी | Unhappy Old Man 

(Best Inspirational Stories In Hindi)

Inspirational Stories In Hindi 3

एक गाँव में एक बूढ़ा आदमी रहता था। पूरा गाँव उसे पसंद नहीं करता था कारण, वह हमेशा उदास रहता था, वह लगातार शिकायत करता था और हमेशा बुरे मूड में रहता था। सभी लोग उसे सनकी कहते थे।

लोग उससे बचने की पूरी कोशिश करते थे क्योंकि वह जितना बूढ़ा होता जा रहा था, उतना ही अधिक उदास, चिड़चिड़ा और कठोर बोलने वाला होता जा रहा था। उसका व्यवहार बहुत ख़राब था। वह किसी से भी खुश नहीं होता था।

जब वह अस्सी साल का हो गया तो एक दिन एक अजीव घटना हुई ! जिस पर कोई विश्वास नहीं कर रहा था। पूरे गांव में यह बात फ़ैल गई की बूढ़ा आज खुश है, वह सभी से हंस कर बोल रहा है और किसी भी बात की शिकायत नहीं करता, मुस्कुराता है और यहां तक कि उसका चेहरा भी खिला खिला रहता है।

पूरा गाँव उस आदमी के पास पंहुचा और उससे पूछा, “क्या हुआ तुम्हें। तुम अचानक बदल कैसे गए ?”

बूढ़े आदमी ने जवाब दिया, बस कुछ खास नहीं। अस्सी साल तक मैं खुशी का पीछा कर रहा था मैं चीज़ो में ख़ुशी ढूढ़ता था, लेकिन वो सब बेकार था और फिर मैंने खुशी के बिना जीने का फैसला किया और बस जीवन का आनंद लेना शुरू कर दिया। इसलिए मैं अब खुश हूं। ”

अकबर बीरबल के 5 दिलचस्प किस्से (कहानियाँ) | Akbar Birbal Stories in Hindi

कहानी से सीख | Learning From The Story

ज़िंदगी में सार्थकता देखने और ख़ुश रहने के बीच कोई संबंध नहीं है। खु़शी का सबसे ज्यादा संबंध एक सक्रिय ज़िंदगी से है। “एक ख़ुशहाल जिंदगी बिताने के लिए ज़रूरी है कि आप खुश रहें। ख़ुशी आपके अंदर ही है। यदि आप इसे बाहर ढूढ़ रहें हैं तो नहीं मिलेगी।


मित्रों ! उम्मीद करता हूँ आपको ये तीन कहानियाँ “Inspirational Stories” अवश्य पसंद आई होगी और आपको कितना मोटिवेट किया कृपया कमेंट के माध्यम से अवश्य बतायें, आपके किसी भी प्रश्न एवं सुझावों का स्वागत है। कृपया Share करें  और  जुड़े रहने की लिए Subscribe करें. धन्यवाद


यदि आप इस ब्लॉग पर हिंदी में अपना कोई आर्टिकल या जो भी जानकारी देना चाहते है (Guest Post) तो कृपया अपनी पोस्ट E-mail करें. Id है – ‘[email protected]’ पसंद आने पर आपकी पोस्ट ZindagiWow.Com प्रकाशित की जाएगी। धन्यवाद

Hello friends, I am Mukesh, the founder & author of ZindagiWow.Com to know more about me please visit About Me Page.

2 Replies to “जिंदगी का असली पाठ सिखाती तीन प्रेरणादायक हिंदी कहानी Inspirational Stories In Hindi

  1. Sar main Apki story ko bohut pasand karta hu,,or pad kar khudko motivate mehsus karta hu
    sir agar main apki yeh story ya article ko agar khudki voice me convert karke videos banao ,,to kya app iske liye muje onumati denge,,,,Pls Sir Reply jarur karna,
    agar apki ha hogi to muje behat khushi hogi,,
    Channel description par apka website ka link bhi reheka,,or mention kiya jayega,,

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *