अमीर और पावरफुल लोग कैसे सोचते हैं ? Thinking of Powerful People ; 48 Laws of Power

Robert Greene Book In Hindi 48 Laws of Power (शक्ति के 48 नियम)

Robert Greene द्वारा लिखी पुस्तक 48 Laws of Power (शक्ति के 48 नियम) में बताया गया है की किस तरह से लोग पावरफुल बनते हैं और आम लोगों पर शासन करते हैं। How to Powerful People Think जीवन में हमेशा पावरफुल बने रहने और किसी भी विपरीत परिस्थिति में सकरात्मक बने रहने से किस तरह हमें सफलता मिलती है। पावरफुल लोग कैसे सोचते हैं और किस तरह अपनी पावर को प्रयोग करते हैं।

Book Image of Shakti Ke 48 Niyam  Shakti Ke 48 Niyam 

तो आइयें जानते हैं शक्ति के 48 नियम 48 Laws of Power (सारांश नोट्स)

पावरफुल लोग कैसे सोचते हैं ?

1 – अपने गुरु को हमेशा ऊँचा दर्जा दें –
आपके गुरु या आपके बॉस को कभी भी यह महसूस न करायें की आप उनसे बेहतर हो। इससे उनमे असुरक्षा की भावना आ सकती है और वो आपको नुकसान पंहुचा सकते हैं। आप भले ही कितने भी बेहतर हो जायो पर अपने आप को कभी भी अपने गुरु से बेहतर मत समझो। अपने गुरु, शिक्षक, बॉस, मास्टर का हमेशा आदर करो।

आपके गुरु को जब आप हमेशा सर्वोच्च स्थान देते हैं तब वो आपको अपना सम्पूर्ण ज्ञान देते हैं और आप अपनी ज़िन्दगी में बहुत कामियाब बन सकते हैं।

2 – दोस्तों पर बहुत अधिक विश्वस न करें और अपने दुश्मनों का प्रयोग करें –
दोस्तों से सावधान रहें क्योंकि वो आपको कभी भी धोखा दे सकते हैं। क्योंकि दोस्तों में ईर्ष्या भाव जल्दी आ जाता है। आपकी सफलता से उनमे जलन पैदा होती है और वो आपको हानि पहुंचाने के लिए उत्तेजित हो जाते हैं।

48 Laws of Power के अनुसार अपने दुश्मनों का उपयोग करना सीखें। एक पुराने दुश्मन को मित्र बनायें और वह एक दोस्त की तुलना में अधिक वफादार होगा, क्योंकि आप जानते हैं को वो आपका दुश्मन है। उसके पास साबित करने के लिए अधिक है। वास्तव में आपको दुश्मनों से ज्यादा दोस्तों से डरना पड़ता है। यदि आपके कोई दुश्मन नहीं हैं, तो उन्हें बनाने का एक तरीका खोजें।

3 – अपने इरादों को किसी को न बतायें –
अपने कार्यों के पीछे के उद्देश्य को उजागर न करके लोगों को संतुलन और अंधेरे में रखें। अपने लक्ष्य दूसरों को न बताएं। कई लोग ऐसे होते हैं जो चाहते है की हम कभी सफल न हों। हम अक्सर अपने गोल्स दूसरों को बता देते हैं और लोग हमारे रास्ते में बाधा उत्पन्न करने की कोशिश करते हैं।

अगर कोई जानना भी चाहे तो उसे गलत सलत बताएं। अपने इरादों की उसे भनक न पड़ने दें। और जब तक उन्हें आपके इरादों का एहसास होगा, तब तक बहुत देर हो चुकी होगी और आप आगे निकल चुके होंगे।

4 – हमेशा कम से कम बोलने की कोशिश करें –
हमेशा कम बोलने की कोशिश करें। क्योंकि जब आप कम बोलेंगे तब लोग आपकी बात ज्यादा सुनेगे। जब आप लोगों को शब्दों से प्रभावित करने की कोशिश कर रहे हैं, तो आप जितना अधिक बोलेंगे, उतना ही आप सामान्य दिखाई देंगे, आप अपनी बातों को नियंत्रण में भी नहीं कर पाएंगे और वो बातें भी बोल जायेंगे जो आपको नहीं बोलनी चाहियें।

कम बोलने से आप लोगों की बात ज्यादा सुनेगे और लोग अपनी बात आपको ज्यादा बताएँगे। जिससे लोगों के बारे में आपको ज्यादा जानकारी मिलेगी और उनकी कमज़ोरिया भी आप जान पाएंगे। शक्तिशाली लोग कम बोलकर प्रभावित करते हैं और डराते हैं। जितना अधिक आप बोलते हैं, उतना ही अधिक आप कुछ मूर्खतापूर्ण कहते हैं।

5 – अपनी प्रतिष्ठा बना कर रखें –
प्रतिष्ठा शक्ति की आधारशिला है, इसे हमेशा संभाल कर रखें। अकेले प्रतिष्ठा केआधार पर आप लोगों का सम्मान पा सकते है और उन्हें डरा भी सकते हैं।

एक बार यदि सम्मान चला जाता है तो आप कमजोर हो जाते हैं। अपने सम्मना की हमेशा रक्षा करें। लोग आपको आपकी प्रतिष्ठा के कारण जानते हैं। प्रतिष्ठा बनाने के लिए आपको बहुत मेहनत करनी पड़ती है। इसलिए हमेशा इसे बनाकर रखें।

6 – लोगों को हमेशा आकर्षित करें –
लोग किसी भी चीज़ को उसकी लुक से परखते हैं। जो चीज़ दिखाई नहीं देती उसकी कोई अहमियत नहीं होती। इसलिए लोगों में अलग दिखें। अपने आप को भीड़ में शामिल न करें। भीड़ से अलग अपनी एक पहचान बनायें नहीं तो लोग आपको भूल जायेंगे।

पावरफुल बने रहने के लिए यह बहुत जरूरी है की आप लोगों की नज़र में रहें और उसके लिए कुछ अलग करते रहें।

7 – दूसरों से काम लेना सीखें –
48 Laws of Power के अनुसार शक्तिशाली बनने के लिए दूसरों से काम लेना सीखें। उन लोगों को हायर करें जो वो काम कर सके जो आप चाहते है। दूसरों के ज्ञान का खुद उपयोग करें। इससे आपका बहुमूल्य समय बचेगा और आपको दक्षता और गति की एक समान आभा प्रदान होगी। यानि आप दूसरे का क्रेडिट प्राप्त कर पाएंगे।

8 – दूसरों को अपनी तरफ करने का प्लान बनायें –
जब आप दूसरे व्यक्ति को कार्य करने के लिए मजबूर करते हैं, तो नियंत्रण आपके हाथ में होता है। अपने लाभ के लिए चारा डालें और दूसरों को अपनी और मिलाएं और उन्हें नियंत्रण में रखें। एक शक्तिशाली व्यक्ति लोगों को अपने नियंत्रण में रखता है और उनसे अपना काम निकलवाता है।

9 – लोगों को अपनी काम से जीते, अपने तर्क से नहीं –
अपने बॉस या अधिकारी का मन अपने का से जीते। क्योंकि जब आप काम न करके तर्क देने लगते है तो वो आपको नुकसान पंहुचा सकते है। आप अपने काम के द्वारा ही लोगों को जीत सकते हैं, तर्क से नहीं।

10 – दुखी और बदकिस्मत लोगों से दूर रहें –
जब आप ऐसे लोगों के सामने होते हो जो अपने दुःख का रोना रोते रहते हैं और अपनी किस्मत को कोसते रहते हैं तो आप भी उन्ही की तरह होने लगते हो। इसलिए ऐसे लोगों से दूर रहो।

11 – लोगों को अपने ऊपर निर्भर रखना सीखें –
जितना लोग आप पर निर्भर होते हैं आप उतने ही महत्वपूर्ण हो जाते हैं। शक्तिशाली बनने के लिए आपको लोगों को अपने ऊपर निर्भर रखना सीखना होगा।

12 – अपनी ईमानदारी और उदारता से लोगों को वश में करें –
जब आप लोगों को अपनी ईमानदारी और उदारता दिखाएंगे तो वो लोग जो जल्दी किसी पर यकीन नहीं करते, आपका विश्वास करने लगेंगे। फिर आप जैसा चाहें अपना काम निकाल सकते है और उन्हें धोका भी दे सकते हैं।

13 – जब आप किसी से मदद मांगे तो उनके स्वार्थ का आपको पता होना चाहियें –
जब आप किसी से मदद मांगे तो आपको पता होना चाहियें को वो व्यक्ति आपकी मदद क्यों करेगा, उसका क्या स्वार्थ होगा। क्योंकि लोग स्वार्थी होते हैं और आपकी मदद के लिए कुछ न कुछ चाहते हैं।

48 Laws of Power के अनुसार यदि आप किसी से मदद मांगते है और उन्हें यह बताते है की आपने उनके लिए क्या क्या किया था तो वो आपको नज़रअंदाज़ करने लगेंगे। इसके अलावा यदि आप उनका कोई ऐसा लालच या ऑफर देंगे जिसकी उन्हें जरूरत है तो वो जरूर करेंगे।

14 – दोस्त की तरह दिखें और जासूस की तरह काम करें –
48 Laws of Power के अनुसार अपने प्रतिद्वंद्वी के बारे में जानना महत्वपूर्ण है। दोस्त की तरह दिखें और जासूस की तरह काम करें। बहुमूल्य जानकारी इकट्ठा करने के लिए जासूसों का उपयोग करें जो आपको एक कदम आगे रखेगा।

15 – अपने दुश्मन को पूरी तरह से कुचल दो –
अपने दुश्मन को कभी भी कमज़ोर मत समझो। वक्त से साथ साथ आपके दुश्मन और भी हानिकारक हो जाते हैं। अपने दुश्मन को पूरी तरह से कुचल दो – इसका मतलब है की आप अपने दुश्मनों पर हमेशा हावी रहो।

16 – अपनी कमी महसूस कराएं –
जब आप हर जगह पहुंच जाते हो तब आपकी महत्वता कम हो जाती है। आप जितना अधिक दिखते हो आप उतना ही सामान्य दिखाई देते हो। अपनी इम्पोर्टेंस बढ़ाने के लिए आप अपनी अनुपस्तिथि का प्रयोग कर सकते हो। आप उस जगह देर से जायें जब लोग आपका इंतज़ार कर रहे हों।

आप पहले अच्छा काम कीजिये, अपनी प्रतिष्ठा बढ़ाइए और फिर अपनी अनुपस्तिथि का प्रयोग कर लोगों में अपना महत्त्व बढ़ाइये।

17 – अपने व्यव्हार को प्रदर्शित न करें –
जब लोगो आपके व्यवहार और आदतों को जानते हैं तो इसका वो फ़ायदा उठाते हैं। लोग आपके हर का से पहले ही अंदाज़ा लगा लेते हैं की आप क्या करने वाले हैं।

जब आप अपने आप को अप्रत्याशित बना लेते हैं और ऐसा कदम उठाते हैं जिसकी किसी को उम्मीद नहीं होती तो लोग आपके खिलाफ कुछ नहीं कर पाते।

18 – अपने आप को बचाने के लिए एक किले का निर्माण न करें, अलगाव खतरनाक है –
अलगाव (Isolation) खतरनाक हो सकता है। अपने बचाव के लिए किले न बनायें। जब कोई आपको अपने परिवार और दोस्तों से अलग करने की कोशिश करता है तो वो आपको अपने वश में करना जनता है। इसलिए आपको अपने परिवार और दोस्तों से लम्बे समय तक दूर नहीं रहना चाहिए।

19 – जानें कि आप किसके साथ काम कर रहे हैं, गलत व्यक्ति को नाराज न करें –
आप यह जाने की आप किसके साथ काम कर रहे हैं। किसी भी ऐसे व्यक्ति को नाराज़ न करें जो आपको नुकसान पंहुचा सकता हो। यदि किसी काम के लिए किसी को मना करना है तो उससे विनम्रता के साथ मना करें न की उसका अपमान करके। गलत व्यक्ति कोई भी मौका देखकर आपसे बदला ले सकता है।

20 – किसी से पक्का वादा मत करो –
किसी से पक्का वादा मत करो लेकिन सभी के साथ विनम्र रहो। जब आप किसी से वादा करते है तो एक तरह से आप अपने आप को उनके हवाले करते हैं। इस तरह आप तबाब में आ जाते हैं और कुछ गलत भी कर सकते हैं। इसलिए किसी से पक्का वादा न करें।

21 – अपने प्रतियोगी को हमेशा होशियार समझने का मौका दें –
आप अपने प्रतियोगी के सामने अपने को मुर्ख महसूस कराएं। आप उसे महसूस कराएं की वो आपसे ज्यादा होशियार हैं। जब एक बार आपके प्रतियोगी को यह विश्वास हो जाता है को वो आपसे ज्यादा स्मार्ट हैं तो आप उन्हें आसानी से हरा सकते हो।

22 – आत्मसमर्पण रणनीति का उपयोग करें: अपनी कमजोरी को शक्ति में बदलें –
48 Laws of Power के अनुसार अगर आप कमज़ोर है तो अपने दुश्मन के सामने आत्मसमर्पण रणनीति का उपयोग करें। इससे आपको समय मिल जायेगा और आप अपनी शक्ति को बढ़ा पाएंगे।

23 – अपनी शक्तियों को एकाग्र करें –
जो काम आप कर रहे हैं उसी काम पर अपनी पूरी शक्ति लगा दें।

24 – कुशल दरवारी की भूमिका नभायें –
एक कुशल दरवारी अपने से शक्तिशाली की चापलूसी करता है और उसके हर निर्देश का पालन करता है और उसपर अप्रत्यक्ष रूप से अधिकार कर लेता है। यानि शक्तिशाली उस पर निर्भर हो जाता है।

25 – अपने आप को दुवारा तैयार करो –
यदि आप अभी तक कामियाब नहीं हो पाए या समाज आपको इम्पोर्टेंस नहीं देता तो आप अपने आप को दुवारा तैयार करें। अपनी क्षमताओं को पहचानों और दुवारा से उन्हें निखारों।

26 – अपने हाथ साफ़ रखें –
खुद गलता काम में न पड़ें। अपनी गलतियों को समझें। अपना दोष किसी दूसरे पर न मेड। बल्कि किसी तरीके से इस काम को किसी दूसरे से करायें और अपना हाथ साफ़ रखें। शक्तिशाली कोट और राजनेता अपनी गलती छुपाने के लिए ऐसा ही करते हैं।

27 – लोगों पर विश्वास और अधिक से अधिक अपने प्रशंशक बनायें –
अपनी बातों से अपने कार्यों से ऐसा करें।

28 – निर्भीकता और आत्मविश्वास के साथ कार्रवाई करें –
किसी काम को आधे मन से न करें बल्कि पूरी निर्भीकता और आत्मविश्वास के साथ कार्रवाई करें।

29 – अंत तक सभी तरह की योजना बनाएं –
आप सफल तभी होते हैं जब अंत तक पहुंच जाते हैं। इसलिए अंत तक पहुंचने की पूरी योजना बनायें।

30 – दूसरों को अपनी उपलब्धियों की सहजता दिखाएँ –
दूसरों को यह दिखाएं की आपने अपनी उपलब्धियां सरलता से प्राप्त की हैं। आपने अपनी सफलता पाने के लिए जो भी मेहनत की है या जो भी चाल चली है उसे दूसरों को न बतायें।

31 – दूसरों को अपने पत्ते खोलने पर मज़बूर करें –
48 Laws of Power के अनुसार लोगो को विकल्प देकर आप उनसे वो काम करा सकते हैं जो आप चाहते हैं यानि उन्हें ऑप्शन दें या तो ये करना पड़ेगा या ये, और दोनों ही बाते आपके हक़ में होंगी

32 – लोगों की कल्पनाओं से खेलें –
यदि आप लोगों को उनकी कल्पना में डुबो कर रखेंगे तो आप उनका फ़ायदा उठा पाएंगे।

33 – लोगों की कमज़ोरियों को ढूंढो –
जब आप किसी की कमज़ोरियों को ढूढ़ लेते है तो आप उनका इस्तिमाल अपने फायदे की लिए कर सकते हैं।

34 – अपने खुद के फैशन में शाही बनें। राजा की तरह व्यवहार करें –
जिस तरह लोग आपको देखेंगे उसी तरह का व्यवहार वो आपसे करेंगे। यदि आप अपना आदर करेंगे तो लोग भी आपका सम्मान करेगें।

35 – टाइमिंग की कला में निपुण हों –
कोई काम जल्दवाजी से न करें बल्कि धैर्य रखें और विश्वास रखें की कोई भी चीज़ सही समय पर आपके पास आ जाएगी।

36 – जिन चीजों को आप नहीं कर सकते, उन्हें अनदेखा करना सबसे अच्छा बदला है –
कभी कभी जब समस्या को सुलझाने से वो और बड़ी हो रही है तो उसे छोड़ देना ही बेहतर है। 48 Laws of Power के अनुसार यदि कोई ऐसी चीज़ है जिसे आप नहीं पा सकते तो उसका तिरिस्कार करना बेहतर है।

37 – सम्मोहन का चश्मा बनायें –
लोगों को अपने प्रभाव से प्रेरित कर उन्हें सम्मोहित करें।

38 – आप जैसा चाहें वैसा ही सोचें लेकिन दूसरों की तरह व्यवहार करें –
आप लोगों से वही कहें जो वो सुनना चाहते हैं और उन्हें वही दिखाएँ जो वो देखना चाहते हैं।

39 – मछली पकड़ने के लिए पानी हिलाओ –
क्रोध और भावना रणनीतिक रूप से प्रतिशोधी हैं। आपको हमेशा शांत और वस्तुनिष्ठ रहना चाहिए। लेकिन अगर आप अपने आप को शांत करते हुए अपने दुश्मनों को नाराज कर सकते हैं, तो आप एक निश्चित लाभ प्राप्त करते हैं।

40 – निःशुल्क चीज़ों का तिरिस्कार करों –
मुफ्त में मिलने वाली कोई भी चीज़ खतरनाक होती है। जब कोई आपको चीज़ मुफ्त में देता है तो कोई न कोई स्वार्थ होता है या आप उस व्यक्ति के क़र्ज़ के नीचे दव जाते हैं। इसलिए फ्री में मिलने वाली चीज़ों को स्वीकार न करें बल्कि आप दूसरों को जो दे सकते हैं वो दें।

41 – एक महान व्यक्ति के जूते में कदम रखने से बचें –
इस लॉ के अनुसार कभी भी कामियाब लोगों की राह पर न चलें बल्कि अपना रास्ता खुद बनायें। यदि आप किसी कामियाब आदमी की राह पर चलेंगे तो आपको वहां तक पहुंचने के लिए दुगनी मेहनत करनी पड़ेगी, क्योंकि लोगों की उम्मीद आपसे ज्यादा बढ़ जाती है। इसलिए आप अपनी एक अलग पहचान बनायें।

42 – चरवाहा पर आक्रमण करें भेड़ें अपने आप बिखर जाएंगी –
यानि किसी भी सम्प्रदायें या गठन पर कब्ज़ा करने के लिए उसके नेता को निशाना बनायें।

43 – लोगों के दिल और दिमाग को नियंत्रित करें –
लोगों को प्रोत्साहन और प्रलोभन देकर उन्हें जीता जा सकता है।

44 – दर्पण के प्रभाव से दुश्मन को वश में करो –
दर्पण सच्चाई दिखता है। दर्पण दुश्मन को धोखा देने के लिए एक उत्तम उपहार है। जब आप वही करते हैं जो आपके दुश्मन करते हैं तो वो आपकी योजना को नहीं समझ पाते।

45 – बदलने की जरूरत है, लेकिन जल्दी भी बहुत सुधार नहीं करना चाहिए –
हर व्यक्ति परिवर्तन की जरूरत को समझता है, लेकिन अपनी आदतों के कारण वो परिवर्तन को जल्द स्वीकार नहीं करते, उन्हें समय लगता है। यदि आप कुछ बदलाव करना चाहते है तो पहले लोगों की भावनाओं को समझे।

46 – कभी ज्यादा संपन्न न दिखाई दें –
जब आप खुद को ज्यादा सपन्न दिखाते हैं तो आप अपने लिए मुसीबत खड़ी करते हैं। कोई भी आपकी सम्पन्नता से ईर्षा करके आपको नुकसान पंहुचा सकता है। ज्यादा दिखावा आपके लिए नुकसान देह हो सकता है।

47 – अपनी जीत के लक्ष्य से ज्यादा आगे न जायें –
जब आप जीत जाते है तो आप ज्यादा उत्साहित होते हैं और जल्दी आगे बढ़ते हैं जिसके वजह से आपके नए दुशमन बन जाते हैं। जब आप एक लक्ष्य को पार कर लें तो सही समय पर रुकना भी जरूरी है। जिससे आप धैर्य के साथ नई योजना बना पाते हैं।

48 – निराकार बनके रहें –
हर माहौल में अपने को ढाल सकें ऐसे बनें।

यह भी पढ़ें ;

कम समय में ज्यादा काम कैसे करें?

आपके दुःख का कारण !

क्या लोग आपको नजरअंदाज करते है … Why People Ignore You

यह आर्टिकल ‘’48 Laws of Power ~ पावरफुल लोग कैसे सोचते हैं ? Thinking of Powerful People’ आपको कैसे लगा । आपके लिए कितना हेल्पफुल रहा कृपया कमेंट कर अवश्य बतायें, आपके किसी भी प्रश्न एवं सुझावों का स्वागत है। शेयर करें, जुड़े रहने की लिए Email Subscribe करें . धन्यवाद

यदि आप इस ब्लॉग पर हिंदी में अपना कोई आर्टिकल या जो भी जानकारी देना चाहते है (Guest Post) तो कृपया अपनी पोस्ट E-mail करें. Id है – ‘[email protected]’ पसंद आने पर आपकी पोस्ट ZindagiWow.Com प्रकाशित की जाएगी। धन्यवाद

इस पुस्तक को खरीदने के लिए यहाँ क्लिक करें –  Shakti Ke 48 Niyam 

हमारे लेटेस्ट पोस्ट की सूचना सबसे पहले अपने Email में प्राप्त करें … It’s Free!

Enter your email address:

Delivered by FeedBurner

Hello friends, I am Mukesh, the founder & author of ZindagiWow.Com to know more about me please visit About Me Page.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *