अपने काम को रचनात्मक कैसे बनायें ? How to be Creativity at Work ?

Creativity at Work

किसी भी काम में सफल होने के लिए यह बहुत जरूरी होता है की आप उस काम को ख़ुशी ख़ुशी करें। इसके लिए आपको अपने काम में रचनात्मकता ( Creativity at Work ) लानी होगी। जब आप किसी काम को रचनात्मक तरीके से करते हैं तो वो काम बेहतर होता है, कुछ अलग होता है। रचनात्मक तरीके से प्रोब्लेम्स के सलूशन ढूढ़ पाना काफी हद तक आसान हो जाता है।

काम पर क्रिएटिव कैसे बनें ! How to be Creative at Work

चाहें नौकरी हो या खुद का व्यापार जीविका चलाने के लिए हम सभी काम करते हैं। शुरू शुरू में काम को लेकर काफी उत्साह बना रहता है। लेकिन जैसे जैसे समय निकलता जाता है हमारा उत्साह कम होता जाता है, जिसके कारण अधिकांश लोग अपनी पूरी ज़िन्दगी एक ही जगह पर, एक ही दायरे में रहकर काम करते रहते हैं। या हम यह मान सकते हैं की वो लोग अपने काम से संतुष्ट हो जाते हैं उनके दिमाग में बस यही चल रहा होता है की बस हमारी गाड़ी एक ही पटरी पर चलती जाये।

हालाँकि कुछ नया करने के अवसर आपको मिलते रहते हैं जिसमे रचनात्मक रूप से अपनी भूमिका निभाकर आप अपना ग्राफ को ऊपर उठा सकते हैं पर एक सोच ऐसे भी होती है की कही कुछ नया जोखिम भरा न हो। पर सच यह भी है की हमेशा एक जैसा काम करते करते आप बोर तो हो ही जाते हैं इसका प्रभाव आपके व्यपार या जॉब पर भी पड़ता है।

वहीं दूसरी और जब आप अपने काम को रचनात्मक तरीके से करते हैं तो आपको ख़ुशी मिलती है आपका उत्साह बढ़ता है, आप अपने काम में और ज्यादा मन लगा पाते हैं जिससे आप अपने जॉब या बिज़नेस में ग्रो करते जाते हैं। तो आइये जानते हैं कि आप अपने काम को कैसे रचनात्मक बना सकते हैं –

अपने काम को रचनात्मक कैसे बनायें ? How to be Creativity at Work

 

अपने आप को स्वतंत्र बनायें –

अक्सर यह देखा गया है की जो लोग अपने काम में उलझे रहते हैं उनके पास न तो समय होता है और न ही वो ज्यादा तरक्की कर पाते हैं। वही दूसरी तरफ वो लोग भी हैं जो अपने काम को करते हुए आगे बढ़ने के तरीकों को खोजते हैं वो रचनात्मक सोच पैदा कर पाते हैं।

जब आप यह खोजते हैं की इस काम को और बेहतर कैसे बनायें, इस काम में क्या ऐसा करें की करने में मज़ा आये तो आप एक स्वतंत्र सोच विकसित करते जाते हैं। आपकी सोच रचनात्मक होती है और आप चीज़ो को पूरे उत्साह के साथ नया करने लगते हैं।

हमेशा नये विचारों को खोजते रहें –

आपके द्वारा नए विचारों को खोजना आपमें रचनात्मक सोच पैदा करती है। आप आगे बढ़ने के लिए अपने आप को दिशा दे पाते हैं।

हमेशा खुद को प्रेरित करते रहें –

हमेशा अपने आप को मोटीवेट करते रहें।  जब आप अपने आप को प्रेरित करते है तो आपके दिमाग में सिर्फ सकारात्मक विचार आते हैं और सकारात्मक विचार आपको रचनात्मक सोच देते हैं और आप अपने काम को रचनात्मक तरीके से Creativity at Work कर पाते है।

अपने कार्य स्थल से बाहर जाकर सोचें –

कभी कभी आप अपने  कार्य स्थल पर बैठ पर काम के प्रति रचनात्मक नहीं सोच पाते उसका कारण है की हम हमेशा वही चीज़े देखते हैं और उसी की अनुसार सोच पाते है। यानि सोचने का दायरा सीमित होने लगता है। इसके लिए अपने कार्य स्थल से बाहर जाकर। कहीं शांत जगह पर अपने काम के बारे में रचनात्मक सोचना शुरू करें – जैसे किसी प्रोजेक्ट को कम समय में बेहतर तरीके से कैसे किया जाएँ या कोई भी सम्बंधित काम। आपको हैरानी होगी की समस्या के बहुत ही  रचनात्मक हल मिलने लगेंगे।

आत्मविश्वास बना रहना चाहियें –

यहॉ रचनात्मक सोच का सीधा सा  मतलब है की आप अपने काम में उत्साह बनाये रखें। कभी कभी रचनात्मक सोच भी असफल हो सकती है। लेकिन आपका आत्मविश्वास बना रहना चाहियें। इसे कुछ बेहतर करने के अवसर की तरह ही समझें।

तो यह कुछ तरीके है जो आपकी मदत कर सकते हैं।  इसके अलावा आप अपने काम के साथ साथ अपनी सेहत का ध्यान रखें, अपने परिवार के साथ समय बियाने, अपने दोस्तों के साथ भी समय बितायें और बाहर घूमने भी जाएँ। इससे आपके काम करने में मन लगता है आप रचनात्मक सोच पाते है।

यह भी पढ़ें –

दृण इच्छाशक्ति (Will Power) क्या है और इच्छा शक्ति कैसे बढ़ाएं ?

नकारात्मक विचारों से छुटकारा कैसे पायें ?

सफलता का दुश्मन है कम्फर्ट जोन !

सकारात्मक मनोवृत्ति के साथ किसी भी चुनौती का सामना।

क्या कारण है बार बार असफल होने का ?

यह आर्टिकल  ‘अपने काम को रचनात्मक कैसे बनायें ? How to be Creativity at Work ?’ आपको कैसा लगा अवश्य बतायें, आपके किसी भी प्रश्न एवं सुझावों का स्वागत है। शेयर करें, जुड़े रहने की लिए Subscribe करें . धन्यवाद

यदि आप किसी भी बात के बारे में, किसी भी प्रॉब्लम के बारे में कुछ जानना चाहते हैं तो कृपया कमेंट करके बतायें मैं उस बारे में आर्टिकल जरूर लिखूंगा।

यदि आप इस ब्लॉग पर हिंदी में अपना कोई आर्टिकल या जो भी जानकारी देना चाहते है तो कृपया अपनी एक फोटो के साथ E-mail करें. Id है – ‘[email protected]’ पसंद आने पर आपके नाम और आपकी फोटो के साथ प्रकाशित की जाएगी। धन्यवाद

Hello friends, I am Mukesh, the founder & author of ZindagiWow.Com to know more about me please visit About Me Page.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *