दिमाग की शक्ति को कैसे बढ़ाएं ? दिमाग को शक्तिशाली बनायें इन तरीकों से – Boost Brain Power

Boost Your Brain Power

मानव मस्तिष्क में असाधारण संभावनाएं हैं, जो व्यक्ति जितना इसका प्रयोग करता है उसे उतना ही लाभ मिलता है। हम सभी का दिमाग एक बहुत बड़े भूखंड के समान है जिसका हम केवल एक अंश जितना प्रयोग करते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं अपने अवचेतन को प्रशिक्षित किया जा सकता है और दिमागी की शक्ति को बढ़ाया जा सकता है। आज इस पोस्ट Boost Brain Power में मैं आपको दिमाग को सही तरह से इस्तेमाल करने के तीन तरीके बताऊंगा।

Contents

How to Boost Your Brain Power

हम सभी अपना ध्यान तेज करना चाहते हैं, अपनी याददाश्त बढ़ाना चाहते हैं और अपनी एकाग्रता में सुधार करना चाहते हैं। Boost Brain Power – Post में आप आप अपने दिमाग की शक्ति बढ़ाने के तरीके जानेंगे जिससे अपने दिमाग को क्रिएटिव कर पाएंगे।

दिमाग की शक्ति और एकाग्रता बढ़ाने के तरीके

(Ways to increase brain power and concentration)

 

1- आप जो कर रहे हैं उस पर फोकस रखिये (Stay focused on what you are doing)

दिमाग की क्षमता और एकाग्रता बढ़ाने सबसे बढ़िया और आसान तरीका है आप जो भी कर रहें हैं उस पर पूरा फोकस करने को कोशिश कीजिये। जैसे यदि आप दातों को साफ़ कर रहे हैं या खाना खा रहे हैं या सड़क पर चल रहे हैं या कुछ भी काम कर रहें हैं पूरा फोकस उसी काम में रखने की कोशिश करें। ऐसा करते करते न सिर्फ आप अपने दिमाग की एकाग्रता को बढ़ा लेते हैं साथ साथ दिमाग की शक्ति बढ़ जाती है। शुरू शुरू में ऐसा करना मुश्किल होगा क्योंकि दिमाग भटकने लगता है। लेकिन जब भी ऐसा हो आप वापस से उसी काम में फोकस कर लें जो आप कर रहे हैं।

What is Conscious Subconscious Mind in Hindi चेतन और अवचेतन मन क्या है और कैसे काम करता है?

2- लोगों का अवलोकन करें (Observe people)

किसी को देखते समय, उसके चेहरे के हाव-भाव पर ध्यान दें. लोगों के बातचीत के तरीके और उनकी प्रतिक्रियाओं को देखें। लोगों के हाव भाव एवं उनकी शारीरिक गतिविधियों को देखें। इन सब को observe करने से आपको उनके माइंडसेट का पता चलने लग जाएगा। जब आप ऐसे करते हैं तो आप लोगों के विचार और उनकी भावना को जानने लग जाएंगे। आपका दिमाग अवलोकन करना सीख जायेगा। इस तरह आप मनोवैज्ञानिक रूप से मजबूत बन जाएंगे और आप किसी का भी माइंडसेट जानने लग जायेंगे और आप के दिमाग की शक्ति बढ़ जाएगी।

3- हर काम को विश्वास के साथ करें (Be Confident)

आप जो भी काम कर रहें हैं उसे पूरे विश्वास से साथ करें। जब आप ऐसा करते हैं तो आपके दिमाग के कार्य करने की क्षमता कई गुना बढ़ जाती है। इसके विपरीत यदि आप किसी काम को बेमन और अविश्वास के साथ करते हैं तो वो काम नामुमकिन सा लगने लगता है। आप को छोटी छोटी प्रोब्लेम्स भी बड़ी लगने लग जाती हैं। आपका दिमाग काम में आने वाली प्रॉब्लम के सॉल्यूशंस नहीं खोज पाता है। इसलिए आप जो भी करें उसे पूरे विश्वास के साथ करें जिससे आपका दिमाग एक्टिव होने लगता है। प्रॉब्लम सॉल्वर होने लगता है।

कॉन्फिडेंस और ओवर कॉन्फिडेंस में अंतर Confidence Vs Overconfidence In Hindi

4- अपने दिमाग को हमेशा अपडेट रखें ! (Always keep your mind updated!)

हमेशा अपने दिमाग को नई नई जानकारियां देते रहें। यानी नई नई चीजें सीखते रहें। जैसे नई भाषा सीख सकते हैं। कोई भी नई स्किल सीख सकते हैं। कुल मिलाकर हमेशा अपने दिमाग को अपडेट रखें खासकर जिस फील्ड में हैं उससे रिलेटेड सभी बातों के लिए अपडेट रहें और हमेशा सीखते रहें। इससे आपका कॉन्फिडेंस तो बढ़ता ही हैं साथ ही आपका दिमाग एक्टिव रहता है और चीजों को आप जल्दी सीखने लग जाते हैं।

5- फालतू चीजों और नकारात्मक सोच से बचें। (Avoid unnecessary things and negative thinking)

वो चीज़े जो या तो बीत चुकी हैं या जिसके बारे में सोचना जरूरी नहीं या कोई फायदा नहीं ऐसी सोच को अपने दिमाग पर हावी न होने दें। यदि दिमाग बेकार की बातों को सोचता है तो आपके फोकस में कमी आती है। दिमाग में फालतू विचार आपके दिमाग को थका देते हैं। आपकी कार्य क्षमता कम होने लगती है। किसी एक घटना, व्यक्ति या स्थिति को आधार मानकर हम उसी आधार पर पूर्वाग्रह बना लेते हैं। ऐसे विचारों के साथ ‘हमेशा मेरे साथ ही क्यों होता है?’ ‘मैं कभी सही काम नहीं करता’, ‘मैं हमेशा अकेला रहूंगा’ इस प्रकार के वाक्य जुड़े रहते हैं। हालाँकि किसी बात पर या कोई फैसला लेते समय उसके सकारात्मक और नकारात्मक पहलू पर विचार करना जरूरी है पर हमेशा चीजों और अपने बारे में नकारात्मक विचार आपको विपरीत परिणाम दे सकते हैं। सकारात्मक और अच्छे विचार आपके दिमाग को एक्टिव रखते हैं।

6- जो काम मुश्किल लगे वो करें / चैलेंजिंग टास्क लें। (Take the Challenging Task)

अपने सोच कौशल को तेज करने के लिए अपने दिमाग और शरीर को चुनौती दें यानि वो करें जो आपको मुशिकल लगे। “लोग मस्तिष्क की जितनी भी कोशिकाओं के साथ पैदा होते हैं, जिनके साथ वे मर जाते हैं।” यानि दिमाग में नई कोशिकाओं की वृद्धि – एक प्रक्रिया है जिसे न्यूरोजेनेसिस कहा जाता है। जब हमारे दिमाग में नहीं कोशिकाओं का निर्माण होता है तो हमारा दिमाग तेज़ होता जाता है। यानि जितना हम अपने दिमाग पर लोड डालेंगे यानि हम अपने दिमाग को जितना घिसेंगे, उतना ही तेज़ होगा। दिमाग को एक्टिव और मेमोरी तेज़ करने के लिए जब भी कोई समीकरण या कैलकुलेशन आये, तो इसको केलकुलेटर की मदद से हल करने के बजाय, खुद से हल करने की आदत डालें। कहीं भी जाए तो कोशिश करे कि जीपीएस की मदद लेने के बजाय, खुद रास्ता खोजें। इस तरह से आपकी मेमोरी तेज होगी।

दोस्तों उम्मीद करता हूँ यह आर्टिकल “दिमाग की शक्ति को कैसे बढ़ाएं ? दिमाग को शक्तिशाली बनायें इन तरीकों से – Boost Brain Power” आपको पसंद आया होगा। Please Comment के द्वारा बतायें। आपके किसी भी प्रश्न एवं सुझावों का स्वागत है।

Hello friends, I am Mukesh, the founder & author of ZindagiWow.Com to know more about me please visit About Me Page.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *