यदि अपनाई आचार्य चाणक्य की ये 5 बातें तो बुरा समय नहीं आएगा ! Chanakya Niti for Bad Times

Chanakya Niti for Bad Times

Chanakya Niti for Bad Times – दोस्तों, सुख-दुःख तो जीवन का हिस्सा है। लेकिन कोई भी यह नहीं चाहता की उसके जीवन में दुःख आये या कोई मुश्किल समय आये। लेकिन समय हमारे हाथ में नहीं होता। न चाहते हुए बुरा समय आ ही जाता है। लेकिन आचार्य चाणक्य ने 5 ऐसी बातें बताई हैं ‘Chanakya Niti for Bad Times’ जिससे हम बुरे समय से निकल सकते हैं।

Contents

बुरे समय से बचने में काम आएँगी आचार्य चाणक्य की यह बातें ! Chanakya Niti for Bad Times

आइयें जानते हैं क्या है आचार्य चाणक्य द्वारा बताई गई यह बातें जो जीवन में बुरे समय को टाल सकती हैं।

1. किसी भी मूर्ख व्यक्ति को कोई ज्ञान देना मूर्खतापूर्ण हैं !

मुर्ख व्यक्ति को ज्ञान देना अपना सिर पत्थर पर मारने जैसा है। उस व्यक्ति से कोई भी ज्ञान की बात न करें जो आपकी बात न समझे और वेबजह आपका समय बर्बाद हो और बिना वजह वाद-विवाद बढे और आपका नुकसान हो। याद रखें यदि आप जीवन में बुरा समय नहीं देखना चाहते तो किसी भी मुर्ख व्यक्ति को उपदेश न दें।

2. सभी से विनम्रता पूर्वक व्यवहार करें !

याद रखें कोई भी व्यक्ति कभी भी काम आ सकता है इसलिए हर व्यक्ति के साथ विनम्रता पूर्वक व्यवहार करें। विनम्रता से सभी कार्य सम्भव है। यदि आप चाहते हैं की दूसरे आपसे सम्मान के साथ बात करें तो आप भी दूसरों के साथ सम्मान से पेश आएं। और कहा भी जाता है विनम्रता ही सर्वोत्तम और सर्वश्रेष्ठ गुण है. जिस इंसान के पास यह गुण है वह माला माल है। इसलिए सभी के प्रति विनम्र रहें जिससे हर कोई आपके कठिन समय में आपके साथ खड़ा हो।

3. ईश्वर से प्राथना करते रहें क्योंकि ईश्वर की भक्ति से मिलेगी शक्ति !

हमेशा ईश्वर के आभारी रहें और प्रार्थना करते रहें इससे सफलता मिलती है और बुरे वक्त में साहस मिलता है। ईश्वर पर भरोसा और भक्ति आपको कभी हारने नहीं देती और कठिन समय में आप साहस प्राप्त करते हैं। इसलिए हमें ईश्वर पर भरोसा और भक्ति दोनों करनी चाहिए।

4. जहाँ से भी ज्ञान की सीख मिले तुरंत प्राप्त करें और जीवन में हमेशा ज्ञान को महत्व दें !

आपका ज्ञान ही आपको दुखों से बचाता हैं, आप अपने ज्ञान के कारण ही समाज में इज्जत पाते हैं। ज्ञानी व्यक्ति को न सिर्फ अपने घर एवं परिवार में बल्कि बाहर भी सम्मान हासिल होता है, इसलिए हमेशा ज्ञान की बातें, विचार और उपदेशों को महत्व दें और खुद को ज्ञानी बनने से कभी न रोकें। हमेशा सीखते रहें। अपने ज्ञान के चलते आप बहुत तेजी से सफलता हांसिल करते हैं और बुरे समय का सामना भी करते हैं।

5. दान करें- गरीबी नहीं आएगी !

आचार्य चाणक्य ने गरीबी से मुक्ति पाने के लिए दान करने को सबसे अच्छा उपाय बताया है। दान करना पुण्य का काम है इससे ईश्वर का आशीर्वाद प्राप्त होता है और घर में सुख शांति और समृद्धि आती है। दान करना एवं जरूरतमंदों की मदद करना आपके मन को शांति भी देता है।

YouTube पर देखें ! 

यह भी पढ़ें –

Chanakya Niti~आचार्य चाणक्य की 12 नीति सुनकर सफलता आपके कदम चूमेगी।

आचार्य चाणक्य के सर्वश्रेष्ठ विचार | Acharya Chanakya Best Quotes In Hindi

आपके दुःख का कारण ! Aapake Dukh Ka Karan ~ A Inspirational Hindi Story

यह पोस्ट “यदि अपनाई आचार्य चाणक्य की ये 5 बातें तो बुरा समय नहीं आएगा ! Chanakya Niti for Bad Times” आपको कैसी लगी कृपया कमेंट के माध्यम से अवश्य बतायें, आपके किसी भी प्रश्न एवं सुझावों का स्वागत है। कृपया Share करें और जुड़े रहने की लिए Subscribe करें. धन्यवाद

Hello friends, I am Mukesh, the founder & author of ZindagiWow.Com to know more about me please visit About Me Page.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *