सोचना बंद अब करना शुरू करो ! Stop Thinking Start Doing ! Think less do more

Stop Thinking Start Doing

चाहें छोटे हों या बड़े लेकिन हम सभी के कुछ लक्ष्य होते हैं जिन्हें हम हासिल करना चाहते हैं। हमारा लक्ष्य कुछ भी हो सकता है जैसे कोई नई भाषा सीखना, वजन कम करना, व्यापार में सफल होना, अधिक पैसा कमाना आदि। हालाँकि हम अपनी कामियाबी का सपना तो देख सकते हैं, हम सोच सकते हैं की भविष्य में हम कहाँ होंगे, लेकिन कुछ लोग बस सोचते ही रह जाते हैं। जबकि सपने पूरे करने के लिए सोचना बंद अब काम शुरू वाली रणनीति “Stop Thinking Start Doing” पर काम शुरू करना होगा।

Contents

ऐसी 10 अनावश्यक सोच जो आपको कार्यवाही करने से रोकती है –

1 – पता नहीं मैं सफल हो पायूँगा या नहीं।
2- मैं अक्सर उन चीजों के बारे में चिंता करता हूं जिन पर मेरा कोई नियंत्रण नहीं है।
3- मैं लगातार खुद को गलतियों की याद दिलाता हूं।
4- मैं अपने दिमाग में शर्मनाक पलों को बार-बार दोहराता हूं।
5- मैं अक्सर खुद से “क्या हुआ अगर…” सवाल पूछता हूं।
6- मुझे सोने में परेशानी होती है क्योंकि ऐसा लगता है कि मेरा दिमाग बंद नहीं होगा।
7- जब मुझे लोगों के साथ हुई बातचीत याद आती है, तो मैं उन सभी चीजों के बारे में सोचने में मदद नहीं कर सकता, जो  मैं चाहता था कि मैंने कहा होता या नहीं कहा होता।
8- मैं बहुत सारा खाली समय लोगों के कहने या होने वाली घटनाओं के पीछे छिपे अर्थ के बारे में सोचने में बिताता हूं।
9- जब कोई कुछ कहता है या ऐसा काम करता है जो मुझे पसंद नहीं है, तो मैं उस पर ध्यान देता हूं।
10- मैं या तो अतीत की घटनाओं पर ध्यान देने में या भविष्य के बारे में चिंता करने में इतना समय बिताता हूं कि मुझे अक्सर याद आती है कि वर्तमान में क्या हो रहा है।

हमेशा परिणाम के बारे में सोचना सबसे खराब तरीका है। Always thinking about the outcome is the worst way

मैं यह नहीं कहता की आप सोचिये मत। हम सभी जानते हैं किसी भी काम की शुरुआत सोच से ही होती हैं। भविष्य के बारे में विस्तार से सोचने से यह जादुई उत्तर या समाधान सामने आता है। आपकी सोच आपको उचित कार्यवाही करने के लिए प्रेरित करती है। यदि आप अपने आप को पर्याप्त रूप से तैयार करते हैं, तो आखिरकार, ऐसा होगा। लेकिन मनचाहा परिणाम पाने के लिए सोचते रहना सबसे खराब तरीका है।

सोचना बंद अब शुरू करो ! Stop Thinking Start Doing

हममे से कई लोग अपना लक्ष्य बनाते हैं तो शुरू शुरू में काफी उत्साह में होते हैं पर धीरे धीरे उत्साह में कमी आती जाती है। इसका सबसे बड़ा कारण हैं ज्यादा सोचना कार्यवाही कम करना।

मेरे कहने का तात्पर्य यह बिल्कुल भी नहीं हैं की किसी कार्य को करने से पहले और कार्य के दौरान सोचना नहीं चाहियें। बल्कि मेरे कहने का तात्पर्य हैं की सोचने के बाद एक प्लानिंग के साथ आप कार्यवाही में लग जाएँ। कार्यवाही के दौरान अपनी प्लानिंग में अपडेट होने के लिए सोचना जरूरी हैं और उसके बाद कार्यवाही जरूरी हैं।

हम सभी इस बात को अच्छी तरह से जानते हैं आप अपना लक्ष्य तभी पा सकते हैं जब आप इस पर काम करेंगे। जब आप अपने लक्ष्य को पाने की कोशिश करते रहेंगे। जब तक आप प्रयास करते रहेंगे तब तक आप असफल नहीं होंगे। हो सकता है आपके लक्ष्य के मार्ग में अड़चने आयें जो आपको असफलता लेगें पर जब आप एक उचित रणनीति बनाकर काम करते रहेंगे तो आप अपने लक्ष्य को प्राप्त कर ही लेंगे।

हो सकता है आप अपने लक्ष्य को पाने के लिए काम कर रहें हैं पर साथ साथ यह भी सोच रहें हैं – क्या हुआ अगर मैं असफल हो? लोग क्या कहेंगे ?

आप सोचते हैं, सोचते हैं, और कुछ और सोचते हैं, लेकिन आमतौर पर, कुछ भी नहीं होता है। बस आपका समय बर्बाद होता है। समय ही एकमात्र ऐसी चीज है जिसे आप इस जीवन में वापस नहीं पा सकते हैं।

यह भी पढ़े – 

Overthinking (अत्यधिक सोच) से छुटकारा कैसे पायें !

नकारात्मकता सेछुटकारा पाने के लिए 31 सकारात्मक थॉट्स

बड़ी सोच की शक्ति | Power of Big Thinking

नकारात्मक विचारों से छुटकारा कैसे पायें ?

सकारात्मक सोच पर महापुरुषों द्वारा अनमोल विचार

यह पोस्ट “सोचना बंद अब करना शुरू करो ! Stop Thinking Start Doing ! Think less do more” आपको कैसी लगी कृपया कमेंट के माध्यम से अवश्य बतायें, आपके किसी भी प्रश्न एवं सुझावों का स्वागत है। कृपया Share करें और जुड़े रहने की लिए Subscribe करें. धन्यवाद

Hello friends, I am Mukesh, the founder & author of ZindagiWow.Com to know more about me please visit About Me Page.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *