हार मानने की सोच रहे हो तो ज़रा इसे पढ़ लो ! कभी हार मत मानो ! Never Give Up !

Never Give Up

बहुत से लोग अपने सपनों को तब छोड़ देते हैं जब उनका जीवन कठिन हो जाता है। वे अपना उत्साह खो देते हैं, हर जगह नाउम्मीद दिखाई देती है। बस लगता है की हार मान लें, तो यदि आप भी ऐसा ही सोच रहे हैं तो मैं कहूंगा – Never Give Up . फिर भी आप हार मान चुके हैं तो एक बार इस आर्टिकल को जरूर पढ़ लें। शायद आप अपना इरादा बदल लें।

तो तुमने इस आर्टिकल को पढ़ने का फैसला कर लिया है इसका मतलब साफ़ है तुम्हारे अंदर उम्मीद की चिंगारी है हार न मानने की। तो चलो फिर से शरू करते हैं और इस चिंगारी को आग में बदल देते हैं। क्योंकि यह खेल भी आपका है और खिलाड़ी भी आप हैं।

अपने अंदर एक विजेता को खोजिये। एक विजेता जैसी सोच बनाइये। विजेता बनना कोई मुश्किल नहीं हैं हर व्यक्ति के अंदर एक विजेता है। आपके अंदर एक विजेता है। और उस विजेता का बस यही कहना है ‘Never Give Up’

हार मानने की सोच रहे हो तो ज़रा इसे पढ़ लो आप अपना इरादा बदल देंगे ! Never Give Up In Hindi

जब आपने सपना देखा और उसे साकर करने के लिए आगे बढ़ें। तो अब क्या हुआ ? हमारी सबसे बड़ी कमज़ोरी हार मान लेना है। जबकि सफल होने का सबसे बड़ा कारण है प्रयास करना।

आप अभी निराश हैं और इसलिए लक्ष्य को छोड़ने के लिए तैयार हैं। आपकी गलती नहीं नहीं क्योंकि ज्यादातर लोग ऐसा ही करते हैं पर कुछ लोग प्रयास करते हैं और उस मुकाम पर पहुंच जाते हैं जहाँ पहुंचने का सपना बहुत से लोग देखते हैं।

जिनके इरादे बुलद होते हैं वो तब तक नहीं हारते जब तक जीत न जाएँ। इसलिए असफलता को Ignore करो, लड़ते रहो, अपनी चाहत को महसूस करो। अपने लक्ष्य की दिशा में योजना बनाओ और काम करो। जब तक आप जीत नहीं जाते तब तक डेट रहो।

आइये इस बात को एक छोटी सी कहानी से समझते हैं।

एक व्यापारी राजा के पास आया और बहुत ही खूबसूरत सा पत्थर उपहार में दिया। राजा इस पत्थर को देख बहुत खुश हुए उन्होने फैसला लिए की इस पत्थर से वो भगवान विष्णु की एक सुन्दर सी मूर्ति बनवाएंगे। उन्होने वो पत्थर अपने मंत्री को दिया और मूर्ति बनवान का आदेश दिया।

राजा के मंत्री राज्य के सर्वश्रेष्ठ मूर्तिकार के पास गए और उसे वो पत्थर दिखाया और कहा “महाराज मंदिर में भगवान विष्णु की मूर्ति स्थापित करना चाहते हैं। सात दिन के भीतर इस पत्थर से भगवान विष्णु की मूर्ति तैयार करो और इसे महल में भेजें दो इसके लिए तुमको 50 सोने के सिक्के दिए जाएंगे।”

मूर्तिकार एक मूर्ति बनाने के लिए 50 सोने के सिक्कों को सुनकर बहतु खुश हुआ।

मूर्तिकार ने अपने औजार निकाले और जल्दी जल्दी मूर्ति बनाने का काम शुरू कर दिया।

सबसे पहले उसने उस पत्थर को तोड़ने के लिए अपने औज़ारों से एक हथोड़ा निकला और उस पत्थर पर मारा। लेकिन पत्थर ज्यों का त्यों रहा। उसने फिर से थोड़ा ज़ोर से हथोड़ा मारा लेकिन इस बार भी पत्थर नहीं टूटा।

मूर्तिकार थोड़ा परेशान हो गया, लेकिन उसने हिम्मत नहीं हारी और बार बार हथोड़े को पत्थर पर मरता गया। लेकिन अफसोफ 50 बार हथोड़ा मारने के बाद भी पत्थर नहीं टूटा।

तक हार कर उसने मंत्री को बुलाया और उसे सारी बात बताई। यह सुनकर मंत्री भी परेशांन हो गया। राजा ने उसे मूर्ति बनाने की जिम्मेदारी दी थी। वो बिना मूर्ति बनवाये राजा के सामने नहीं जा सकता था। वो सोच में पढ गया जब इतना होशियार मूर्तिकार इस मूर्ति को नहीं बना पाया तो कौन बनाएगा।

बेचारा क्या करता, वो उसी राज्य के एक छोटे से मूर्तिकार के पास गया और उसे मूर्ति बनाने के लिए वो पत्थर दिया। उस मूर्तिकार ने अपना हथोड़ा लिया और उस पत्थर पर मारा और पत्थर टूट गया।

उस मूर्तिकार ने मूर्ति बनाना शुरू कर दिया और कुछ ही दिनों में उस मूर्ति को बना दिया। मूर्ति बहुत सुन्दर बनी। लेकिन मंत्री सोच में पड़ गया की पहले वाले मूर्तिकार ने 50 हतोड़े मारे फिर भी पत्थर नही टूटा और इस मूर्तिकार ने एक ही हतोड़े में वो पत्थर तोड़ दिया।

उस मंत्री को रहा नहीं गया वो उस मूर्तिकार के पास गया और उससे पूछा “जब 50 हथोड़े पडने पर भी पत्थर नहीं टूटा तो तुमने सिर्फ एक हथोड़े से पत्थर को कैसे तोड़ दिया ?”

मूर्तिकार बोला, “सरकार उत्तर बहुत ही साफ है मैंने इस पत्थर पर पहला नहीं बल्कि 51 वां हतोड़ा मारा था। यदि पहले वाला मूर्तिकार 1 पत्थर और मरता तो यह टूट जाता लेकिन उसने हार मान ली।”

दोस्तों क्या आप वही गलती तो नहीं कर रहे जो पहले वाले मूर्तिकार ने की थी। बहुत से लोग हैं जिहोने सफलता के इतने करीब होने पर हार मान लीं। क्या आप भी तो ऐसा नहीं कर रहें ?

लोग प्रॉब्लम से डर जाते हैं और अपना कदम पीछे खींच लेते हैं। लेकिन आपको ऐसा नहीं करना है। हार मानने का कोई फायदा नहीं सिर्फ जीत पर फोकस करो और फिर से कोशिश करो। और हर बार ऐसा करो जब तक जीत न जाओ।

तो अभी देर नहीं हुई है बस शरू हो जाओ। Never Give Up – रणनीति बनाओ असफलताओं से सीखो और तब तक प्रयास करते रहो जब तक सफल न हो जाओ, क्योंकि अगले विजेता आप हैं।

यह भी पढ़ें ;

आपने क्या देखा ? Inspirational Story for Success Lesson In Hindi

अवसर की पहचान – तीन प्रेरणादायक कहानियाँ !

तीन कहानियाँ जो आपकी सोच बदल देगी!

मित्रों ! उम्मीद करता हूँ आपको ये कहानी “कभी हार मत मानो ! Never Give Up !” अवश्य पसंद आई होगी . इस आर्टिकल ने आपको कितना मोटिवेट किया कृपया कमेंट के माध्यम से अवश्य बतायें, आपके किसी भी प्रश्न एवं सुझावों का स्वागत है। कृपया Share करें  और  जुड़े रहने की लिए Subscribe करें. धन्यवाद

Hello friends, I am Mukesh, the founder & author of ZindagiWow.Com to know more about me please visit About Me Page.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *